Digitize India Platform Se Ghar Baithe Kamai.

Digitize India Platform Se Ghar Baithe Kamai.

Digitize India Platfrom Kya hai :

Digitize India Platform, Digital India Program के तहत भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है । इस पहल से जुड़कर कोई भी सरकारी, स्वायत्त संगठन या विभाग अपने दस्तावेजो को Digitize करवा सकती है । इस पहल का लक्ष्य भारतवर्ष को डिजिटल बनाने हेतु भारतवर्ष के सभी नागरिको को अपना अपना योगदान देने के लिए आमंत्रित करने से है ।और India को Digital India बनाने से है ।साधारण शब्दों में Digitize India Platform एक ऐसा कार्यक्रम है । जो सरकारी,  संगठनो,विभागों और स्वायत्त संगठनो, विभागों को अपनी Digital सेवा प्रदान करेगा । और इस काम को लोगो में वितरित कर देगा । तो अगर मैं यह कहूँ तो कुछ गलत नहीं होगा की Digitize India Platform एक ऐसी कंपनी है । जिसका पूरा भारतवर्ष कर्मचारी है, या बन सकता है ।

Digitize-India Platform

Digitize-India Platform

Digitize India Platform ki Shuruaat Kab Hui :

इस पहल की शुरुआत 1, जुलाई 2015 को Digital India Program के अंतर्गत हुई थी । इसका मकसद खास तौर पर सरकारी संगठनो, सरकारी विभागों के दस्तावेजो को डिजिटाइज़ करने का है । जिससे सरकारी कामो की गति को बढ़ाया जा सके । और लोगो को भी सरकारी सेवाएं तेज गति से मिल  सके । 

Eligibility to Join DIP

यदि आप Digitize India Platform को अपनी Kamai करने और इसमें अपना योगदान देने के लिए इसके साथ जुड़ना चाहते हैं । तो आपके अंदर निम्नलिखित योग्यताएं होनी आवश्यक हैं । 

  • आप भारत के नागरिक हों ।
  • आपको कंप्यूटर की आधारभूत जानकारी होना आवश्यक है ।वैसे आप यह काम DIP की मोबाइल एप्लीकेशन अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके भी कर सकते हैं । 
  • आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है ।
  • आपके पास बैंक अकाउंट का होना भी जरुरी है । और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।
  • आपके स्मार्ट फ़ोन में या कंप्यूटर में इंटरनेट का होना जरुरी है ।

Digitize India Platform ke Phayde:

यदि आप इस कार्यक्रम अर्थात पहल से जुडते हैं । तो, एक तो आपको प्रत्यक्ष रूप से फायदा होगा जो निम्न हैं । 

  1.   एक डिजिटल योगदानकर्ता के रूप में आपको सरकारी मान्यता प्राप्त होगी ।
  2. इस काम को करने से आपके अंदर आत्मविश्वाश पैदा होगा । और आपके तकनिकी कौशल को भी बढ़ावा मिलेगा । क्योकि जब आप यह काम कर रहे होंगे, उसके बाद जितनी Entry आप करेंगे, उनमे से सारी की सारी एंट्री Approve नहीं होंगी । जो सही होंगी सिस्टम उसी को Approve करेगा, और उसी को Reward Points में बदलेगा । और आपको आपकी Data Entry की  गुणवत्ता का पता चलता रहेगा । जिससे आप अगली बार Data Entry करते समय उसमे सुधार कर सकते हैं । 

3.यदि आप अभी बेरोजगार है । और आप यह काम करते हैं तो आप बेरोजगार नहीं रह जायेंगे । अर्थात  Digitize India Platform लोगो के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा । 

  1. यदि आप कुछ काम करते हैं । तो अपना फालतू का समय एक सार्थक काम में लगाने का अवसर DIP आपको देता है ।
  2. यह काम करने पर आपको भारत सरकार द्वारा Data Entry Operator का प्रमाण पत्र मिल जाता है । 

6.यह काम करके आप देश को डिजिटल बनाने में अपना योगदान दे रहे होते हैं । 

7.आम आदमी अर्थात साधारण मनुष्य के लिए जो सबसे बढ़िया बात है वह यह है की यह सब काम करने पर आपकी Kamai भी होती है । अर्थात आप अपने Reward Points को Cash में तब्दील कर सकते हैं । एक रिवॉर्ड पॉइंट आपका एक शब्द सही होने पर बनता है । और एक रिवॉर्ड पॉइंट का मतलब 2 पैसे होता है । यानिकि 100 रूपये Kamai करने के लिए आपको लगभग 5000 रिवॉर्ड पॉइंट की आवश्यकता है । 5000 रिवॉर्ड पॉइंट डेढ़ से दो घंटे में आसानी से कमाए जा सकते हैं । या जिसकी स्पीड अच्छी हो वह एक घंटे में भी 100 रूपये तक की Kamai कर सकता/सकती है, क्योकि एक घंटे में  500 Snippet या 5000 Character की एंट्री करना आसान है  |   । 

अप्रत्यक्ष फायदा तो एक ही है वह यह है की जरां सोचिये कभी आप अपने गृहक्षेत्र में नहीं है ।और  आपका राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज जिन्हे सरकार जारी करती है । आपके गृहक्षेत्र में ही छूट गया और आपको उसकी जरुरत किसी अन्य शहर में है । तो कितना अच्छा होता की आप अपना वह दस्तावेज इंटरनेट के माध्यम से निकाल लेते । 

और कितना अच्छा होता, जब आप कुछ भी डिटेल्स निकलवाने सरकारी दफ्तर जाते हैं । और वो झट से दो चार बटन दबाकर आपका काम कर देते हैं । यह तभी सम्भव होगा दोस्तों । जब इंडिया डिजिटल इंडिया हो और हम सब भी अपने देश को डिजिटल बनाने के लिए योगदान करें ।   

Digitize India Platform ke bare me Sawal Aapka Jawab Hamara.

Q1. क्या डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता चाहिए ?

 नहीं यह काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है । चूँकि यह काम कौशल पर आधारित है । इसलिए आपको, आपने  जिस भी भाषा का चुनाव किया हो । उसको पढ़ना और टाइप करना आना चाहिए । 

Q.2. Digitize India Platform me Kaam Karke Kitna Kama Sakte hain?

देखिये आप अपनी Kamai का विश्लेषण आपके द्वारा टाइप किये गए सही शब्दों से कर सकते हैं । जैसा की मैंने उपर्युक्त वाक्य में बताया 1 रिवॉर्ड पॉइंट का मतलब 2 पैसा होता है । और एक रिवॉर्ड पॉइंट तब मिलता है । जब हम शब्दों को सही तरह से टाइप करते हैं । जहाँ तक मेरा अनुभव है । मैंने इसमें काम करके 12000 रूपये एक महीने में कमाया है । लेकिन Kamai के उद्देश्य से इसमें सबसे बड़ी बात यह है । की इस कार्यक्रम में काम हमेशा उपलब्ध नहीं रहता । काम आता है लोग करते हैं । और काम खत्म हो जाता है । इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है की इस कार्यक्रम से जुड़ने के बाद इसपे नज़र बनायीं रखी जाय । 

Q.3.  Digitize India Platform me din me kitne Ghante kaam kar Sakte hain?

इसमें समय की कोई सीमा नहीं दी गई है । यदि काम उपलब्ध है तो आप लगातार भी काम कर सकते हैं । जैसा की मैं उपर्युयक्त वाक्य में बता चूका हूँ । यह सब निर्भर करता है काम की उपलब्धता पर । 

Q.4 Paise Kaise Nikaal Sakte Hain? 

पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करना होता है । आप चाहें तो इनको डोनेट भी कर सकते हैं । और आप चाहें तो जो बैंक अकाउंट आपका आधार कार्ड से लिंक है । उस बैंक अकाउंट में अपने पैसे ट्रांसफर करवा सकते हैं । 

Digitize India Platform best aur Vishwsaniy Data Entry Job.
मेरे अनुभव के हिसाब से Digitize India Platform अब तक की सबसे best data entry job है | Best इसलिए क्योकि यदि इसमें काम की उपलब्धता बनी रहे, और काम करने वाले व्यक्ति की टाइपिंग स्पीड ठीक ठाक है | तो व्यक्ति इसमें एक महीने में 15 से 20 हज़ार रूपये तक की Kamai कर सकता है | और चूंकि यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है | इसलिए इसकी विश्वसनीयता पर प्रस्नचिंह कतई नहीं लगाया जा सकता | और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

Comments

  1. By deepesh

    Reply

  2. By PINKY

    Reply

  3. By kamlesh kumar

    Reply

  4. By Deepak

    Reply

  5. By suman

    Reply

  6. By kajal kumari

    Reply

    • By ajay gupta

  7. By moti lal dhangar

    Reply

  8. By Anjali

    Reply

  9. By Krishna Singh

    Reply

  10. By sarita

    Reply

  11. By Harish

    Reply

    • By Alok kumar verma

  12. By विपिन विश्वास

    Reply

  13. By Amarjit

    Reply

  14. By Sushil

    Reply

  15. By dharamveer singh

    Reply

  16. By Rajesh Daheriya

    Reply

  17. By Hasan

    Reply

  18. By gyan

    Reply

  19. By Hasan

    Reply

  20. By Hasan

    Reply

  21. By Ramesh

    Reply

  22. By Hasan

    Reply

  23. Reply

  24. Reply

  25. By Akash Sinsinwar

    Reply

    • By himanshu joshi

  26. By Rajeev Kumar

    Reply

  27. By ARUN KUMAR

    Reply

  28. By pradeep

    Reply

    • By ARUN KUMAR

  29. Reply

  30. By pankaj kumar

    Reply

  31. By pankaj kumar

    Reply

  32. Reply

  33. By vikas patsariya

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*