Online Shopping Ya Kharidari Par Paise Bachane Ke Tarike

Online Shopping Ya Kharidari Par Paise Bachane Ke Tarike

जहाँ पर Kamai की बात हो रही हो । वहां पर कुछ Online Kharidari पर पैसे बचत करने की बात हो जाये । तो सोने पे सुहागा वाली कहावत चरितार्थ हो जाती है । इंटरनेट के बढ़ते हुए क्षेत्र ने मानव जीवन को बहुत सरल और आरामदायक बना दिया है । अब यदि कोई वस्तु आपको मुंबई में पसंद है । और आप रहते दिल्ली में हैं । तो इ कॉमर्स कम्पनियो के माध्यम से Online Kharidari कर आप वह वस्तु आसानी से अपने पास मँगा सकते हैं ।  कुछ लोग सोचते होंगे की ऑनलाइन सामान मंगाना उन्हें महंगा पड़ सकता है । इस प्रशन का उत्तर देने के लिए हमें अपना ऑनलाइन खरीदारी का अनुभव यहाँ पर आप लोगो के साथ साझा करना पड़ेगा ।हमारा चार साल का Online Kharidari का अनुभव कहता है । की एक ग्राहक के तौर पर एक ग्राहक का किसी वस्तु को खरीदने के पीछे जो मुख्य बिंदु होता । वह है उस वस्तु की कीमत ।तो हमारा सबसे पहले आपको भी सुझाव यही है । की आप यदि कोई वस्तु खरीदना चाह रहे हो । तो सबसे पहले उस वस्तु की कीमत अपने नज़दीकी दुकानो, स्टोरों में पता करें । और उसके बाद उस वस्तु को ऑनलाइन खोजें । या आप इसके उल्टा भी कर सकते हैं ।हमने तो अपने चार साल ऑनलाइन खरीदारी में हमेशा ऑनलाइन ही कम कीमतें पाई हैं ।बहरहाल आपको जहाँ से सस्ता मिले ऑनलाइन या स्टोर से आप वह वस्तु वहां से खरीद सकते हैं । लेकिन हम यहाँ पर व्याख्यान करेंगे की यदि आप Online Kharidari करते हैं । तो आप अपने मेहनत से Kamai हुई । Kamai में से थोड़े बहुत पैसे कैसे बचा सकते हैं ।

Online Kharidari ka Pahla Tarika- Credit Card Ya Debit Card Ka Upyog Karna

credit debit card ka use

credit debit card ka use


अधिकतर बैंक अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड की मार्केटिंग या लोगो के खर्च करने की प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए ऑनलाइन स्टोरों से करार कर लेते हैं । और इसी आधार पर ऑनलाइन स्टोर किसी बैंक विशेष के डेबिट या क्रेडिट कार्ड पर या दोनों पर छूट देते हैं ।इस प्रकार के प्रस्तावों में 10 से लेकर 20% या इससे भी अधिक छूट का प्रावधान होता है ।इसलिए Online Kharidari करने से पहले इंटरनेट पर खोजें । की ऐसा कौन सा स्टोर है । जो आपके बैंक के डेबिट या क्रेडिट कार्ड या दोनों पर छूट दे रहा है । इस प्रकार की क्रिया करके आप 20% या इससे भी अधिक अपनी Online Kharidari पर बचा सकते हैं ।

Dusra Tarika- Coupons Ka Upyog Karna

यदि आपने किसी स्टोर में कोई वस्तु पसंद कर ली है । और वस्तु की कीमत आप चाहते हैं । की थोड़ी कम होती तो मैं अवश्य खरीद लेता । तो इस स्तिथि में आप कूपन का उपयोग कर सकते हैं । कूपन कोड पाने के लिए या तो आप उस स्टोर के कूपन, सर्च इंजन में सर्च करें। या फिर किसी कूपन साइट पर विजिट करके कूपन का पता लगा सकते हैं । या फिर जिस स्टोर से आप खरीदारी कर रहे हैं । उसके Offers Zone में जाकर देख सकते हैं

Teesra Tarika- Comparison Websites Ka Upyog Karke:

Online Kharidari करने से पहले किसी Price Comparison साइट पर जाना जरुरी हो जाता है । इंटरनेट पर बहुत सारी Price Comparison वेबसाइट उपलब्ध हैं । जैसे jungle.com, pricedekho.com, compareraja.in इत्यादि । Price Comparison की वेबसाइट पर जाएँ । जो आपको वस्तु की कीमत का तुलनात्मक विवरण उपलब्ध कराएंगी । और जो ऑनलाइन स्टोर वही वस्तु सबसे सस्ते दर में दे रहा हों । उसको खरीदने पर भी आप Online Kharidari पर  थोड़े बहुत पैसे बचा सकते हैं ।

Chautha Tarika-Promotional Product Kharid Kar

आप कंप्यूटर पर कोई कार्य कर रहे हैं । और आपके पास एक ईमेल आता है । एक रूपये में गाडी खरीदें । शायद आप उस विज्ञापन या मेल पर क्लिक तक नहीं करेंगे । वह इसलिए क्योकि यह अविश्वसनीय लगता ही नहीं, अविश्वसनीय है भी ।लेकिन दूसरा विज्ञापन या ईमेल आता है । एक रूपये में पेन ड्राइव या फिर कोई ऐसा सामान जो बाजार में 100, 200 रूपये में आसानी से उपलब्ध हो । तो आप उस विज्ञापन पर जरूर क्लिक करेंगे ।  इस प्रकार के प्रमोशनल प्रोडक्ट पर नज़र रखने के लिए आपको इंटरनेट पर या अपने मेलबॉक्स पर दिन में दो तीन बार नज़र दौड़ानी पड़ती है । क्योकि Promotional प्रोडक्ट पर बहुत अधिक मात्रा में छूट मिलती है । प्रोडक्ट भी प्रमोशनल हो सकता है । और हो सकता है की जो मंच आपको वह ऑफर दे रहा है । वह अपने आपको प्रमोट कराना चाह रहा है । खैर जो भी हो फायदा तो हमारा ही होता है । मेहनत से कमाए हुए पैसो में से Online Kharidari  करते समय हमारे ही पैसे बचते हैं ।

Paachwa Tarika- Shoping Par Cashback Dene wali Website ka Istemaal

इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं । जो ऑनलाइन खरीदारी पर कैशबैक का प्रस्ताव अपने ग्राहकों के सामने रखती हैं । इन्ही साइटों में से एक साइट है Paytm.com | कभी कभी होता क्या है । की तीनो स्टोर एक वस्तु को एक ही कीमत पर दे रहे होते हैं । लेकिन एक चौथा स्टोर जो वस्तु तो उसी कीमत पर दे रहा है । और साथ में 8 या 10% तक का कैशबैक भी दे रहा है । तो हमें Online Kharidari करते समय पैसे बचाने के लिए कैशबैक वेबसाइटों का भी इस्तेमाल करना चाहिए ।

 

The following two tabs change content below.
मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*