Website Ya Blog ko Search engine me kaise submit kare

Website Ya Blog ko Search engine me kaise submit kare

Search Engine Kya Hai?

यदि आपने अपनी वेबसाइट बना ली है । तो हो सकता है । की यह प्रशन आपके दिमाग में न आये । क्योकि वेबसाइट बनाते बनाते आप सर्च इंजन के बारे में तो जान ही गए होंगे । लेकिन Search Engine को मैं अपने नए विजिटर अर्थात हमारी साइट पर पहली बार आने वालो के लिए परिभाषित कर रहा हूँ ।

Search Engine Ke Udahran Ya Example

Search Engine से हमारा अभिप्राय Google, Yahoo एवं Bing से है । अधिकतर लोग इंटरनेट पर अपनी समस्या का समाधान पाने हेतु । Google Search Engine का उपयोग करते हैं । और उसके बाद Bing और Yahoo का । आज हम आपको आपकी Website या Blog को Google, और Bing में सबमिट करना सिखाएंगे । Bing में सबमिट करने के बाद याहू में Submit करने की जरुरत नहीं पड़ेगी । Yahoo आपके वेबपेज को Crawl कर लेगा । एक आंकड़े के मुताबिक Google सर्वर में लगभग 60 ट्रिलियन वेब पेज सेव हैं । और जैसे ही आप गूगल में कोई खोज करते हैं । उस 10, 20 सेकंड में गूगल रोबोट आपको परिणाम दिखा देते हैं । 

Google WebMaster ya Search Console me apni website ya blog kaise Submit Kare

Google Search Console में अपनी Website या Blog सबमिट करने के लिए सर्वप्रथम आपको । Google Search Engine में ही Google Search Console या Google Webmaster टाइप करना होता है ।

Search Result In Google

Search Result In Google

उसके बाद प्रथम परिणाम पर क्लिक करेंगे । तो Google आपको आपके गूगल अकाउंट से लोग इन होने के लिए बाध्य करेगा । अपना UserName और पासवर्ड डालें और आगे बढ़ें ।

उसके बाद गूगल आपको Add Property करने को कहेगा ।यहाँ पर Property से अभिप्राय आपकी Website या Blog से है ।  पर क्लिक करें । और आगे बढ़ें । जैसे ही आप Add a Property पर क्लिक करेंगे ।

Add a property in Google

Add a property in Google

गूगल आपसे आपकी वेबसाइट का एड्रेस भरने को कहेगा । वेबसाइट का अड्रेस भरके Continue करें ।

जैसे ही आप Continue पर क्लिक करेंगे । अगली प्रक्रिया Ownership अर्थात स्वामित्व सत्यापित करने की होगी ।

Verify your ownership at the time of submission of your website in Google

Verify your ownership at the time of submission of your website in Google

इस प्रक्रिया के माध्यम से Google यह सुनिश्चित करना चाहेगा । की जो Website आपने उसके Webmaster अर्थात Search Console में सबमिट की है । वो Website आपकी ही है या नहीं । इसको सत्यापित करने के विभिन्न तरीके हैं । लेकिन हम गूगल द्वारा Recommended Method अर्थात गूगल द्वारा सिफारिश वाला तरीका ही आपको बताएँगे ।

इस तरीके में आपको सर्वप्रथम लिंक के माध्यम से एक HTML फाइल डाउनलोड करनी होती है । जैसा की उपर्युक्त फोटो में दिखाया गया है | फिर आपने जहाँ से होस्टिंग ली है । उसके cPanel में Log In करना होता है ।

फाइल मैनेजर को ओपन करें ।

open your file manager to upload the HTML file

open your file manager to upload the HTML file

पब्लिक HTML फोल्डर को खोलें ।

Open your public_html folder

Open your public_html folder

और उसमे इस फाइल को अपलोड कर दें ।

Upload google HTML file to your public_html folder

Upload google HTML file to your public_html folder

उसके बाद वापस Google Webmaster के पेज पर आएं ।    Confirm successful upload by visiting http://www.yourdomainname.com लिंक पर क्लिक करें । और उसके बाद नीचे Verify  बटन पर क्लिक करें । 

अब आपकी Website या ब्लॉग Google Search Engine में सबमिट हो चूका है । Bing के Webmaster  में अपनी Website सबमिट करने के लिए आपको Sign up with Microsoft Account करना पड़ेगा । अर्थात हॉटमेल में e-mail आईडी बनानी पड़ेगी | उसके बाद Step by Step जैसे मैंने उपर्युक्त वाक्यो में बताया है । उसी प्रकार की प्रक्रिया करके आप Bing में भी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सबमिट कर सकते हैं । और ध्यान रहे Bing Webmaster में अपनी Website या Blog Submit करने के बाद आपको Yahoo वेबमास्टर में अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सबमिट करने की आवश्यकता नहीं है | क्योकि Yahoo का Microsoft के साथ करार होने के कारण Yahoo का Search Engine आपके Webpage को Bing के माध्यम से भी Crawl कर लेता है |
 

The following two tabs change content below.
मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*