यदि आप नौकरीपेशा हैं, तो आप Employee Provident Fund के बारे में अवश्य जानते होंगे। जी हाँ दोस्तों भारत में कोई भी ऐसा संगठन जहाँ 20 कर्मचारीयों से अधिक कार्यरत होते हैं। उसके लिए EPF Registration कराना अनिवार्य है। ऐसे संगठन या कम्पनियाँ जहाँ 20 कर्मचारियों से कम कर्मचारी कार्यरत हैं, वे अपना स्वैच्छिक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

कहने का आशय यह है की, यदि आप किसी ऐसे संगठन या कम्पनी में काम करते हैं। जिसमें बीस कमर्चारी से अधिक लोग कार्यरत हैं, तो नियम के मुताबिक आपका Employee Provident Fund कटना आवश्यक है। यह फण्ड सरकारी डिपार्टमेंट ईपीएफओ द्वारा नियंत्रित और विनियमित किया जाता है। इस फण्ड का मुख्य उद्देश्य कर्मचारियों को उनके भविष्य के लिए बचत प्रदान करना है।

चूँकि जिस भी कर्मचारी का Employee Provident Fund कटता है। उसकी बेसिक सैलरी का 12% तो उसके वेतन से ही कटता है, जबकि नियोक्ता द्वारा भी उतना ही पैसा कर्मचारी के ईपीएफ खाते में जमा करना पड़ता है। हालांकि नियोक्ता द्वारा जमा किया गया पैसा ईपीएफ, ईपीएस और ईडीएलआई में विभाजित हो जाता है। यही कारण है की लगभग सभी कर्मचारी अपना ईपीएफ कटवाना पसंद करते हैं। यह नौकरी का अहम् हिस्सा है, और नौकरी कमाई का अहम् हिस्सा है। इसलिए इस विषय पर बात करना अत्यंत आवश्यक हो जाता है।

EPF (Employee Provident Fund) Kya Hai

EPF (Employee Provident Fund) एक बहुचर्चित निवेश है। जो सिर्फ नौकरीपेशा अर्थात महीने में तनख्वाह पाने वाले लोगो के लिए है । दुसरे शब्दों में आप EPF को महीने में तनख्वाह पाने वाले व्यक्तियों के लिए उनका रिटायरमेंट प्लान कह सकते हैं। यह Fund अर्थात (कोष) EPFO (Employee Provident Fund Organization) द्वारा पोषित (Maintain) किया जाता है। कानून के मुताबिक वह कंपनी जिसके पास 20 से ज्यादा व्यक्ति काम करने वाले हैं | उसका पंजीकरण (Registration) EPFO (Employee Provident Fund Organization) में होना जरुरी है। EPFO एक ऐसा मंच है। जिसमे हर तनख्वाह पाने वाले व्यक्ति की  तनख्वाह का कुछ भाग हर महीने में यहाँ जमा होता है। और यह पैसा व्यक्ति के पास काम न होने पर, और Retirement के समय काम आता है।

सैलरी से EPF कितना कटता है?

EPF Percentage
EPF Percentage

जब भी आप किसी कंपनी में या फिर ऐसी जगह जो EPFO के साथ पंजीकृत है। में काम करते हैं। तब आपकी तनख्वाह का 12% आपको, और आपकी तनख्वाह का 12% जिस कंपनी या संस्था में आप काम करते हैं उनको। EPFO में जमा कराना पड़ता है। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की आपकी तनख्वाह से कटा हुआ 12 का 12% तो आपके EPF खाते में चला जायेगा। लेकिन आपके कंपनी द्वारा 3.67% EPF में और 8.33% EPS (Employee Pension Scheme) में चला जाता है। और यदि आपकी बेसिक तनख्वाह 6500 से ज्यादा है तो आपकी कंपनी या नियोक्ता द्वारा अधिक से अधिक 6500 का 8.33% यानि की 541 ही EPS में जमा किया जायेगा।

EPS (Employee Pension Scheme) की जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें Employee Pension Scheme Description In Hindi

बाकी पैसा EPF में चला जायेगा। EPF पर वार्षिक ब्याज की दर सरकार और सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ ट्रस्टी द्वारा निर्धारित की जाती है। और समय समय पर यह दर EPF की ऑफिसियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहती है। वर्तमान में यह दर 8.75% है। लेकिन EPF पर ब्याज की दर को बढ़ाने का मामला विचारधीन है । हो सकता है की आने वाले वित्तीय वर्ष  2016-2017 में यह दर बढ़के 9% हो जाय ।

मैं चाहता हूँ की मेरा EPF न कटे क्या यह संभव है?

जी हाँ, यदि आप अपना काम फर्स्ट टाइम स्टार्ट करने जा रहे हो। तो आप Form 11 भरकर अपना EPF खाता खोलने से बच सकते हो। लेकिन ध्यान रहे यदि आपका एक बार भी किसी अन्य नियोक्ता के साथ Employee Provident Fund अकाउंट खुला है तो आप ऐसा नहीं कर सकते ।

अपने Employee Provident Fund खाते में जमा पैसों का पता कैसे लगायें?

आपका EPF सम्बन्धी सम्पूर्ण विवरण EPFO की वेबसाइट पर उपलब्ध है। और आप अपना सम्पूर्ण विवरण UAN (Universal Account Number) के माध्यम से देख सकते हैं। और आप अपने EPF नंबर के माध्यम से भी अपने अकाउंट में उपलब्ध बैलेंस का पता लगा सकते हैं। यह क्रिया करने के लिए सबसे पहले आपको EPFO की वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें |

उसके बाद Click here to know your PF balance पर क्लिक  करें। उसके बाद EPF ऑफिस स्टेट सेलेक्ट करे। उसके बाद अपना शहर चुने। आपको इस तरह की स्क्रीन नज़र आएगी ।

employee provident fund check karna
EPF balance PATA Karna

अपना EPF नंबर डाले। अपना नाम और मोबाइल नंबर भरके। Terms and Condition चेकबॉक्स को चेक करके Submit पर क्लिक करे। कुछ अन्तराल बाद आपके मोबाइल में EPFO की तरफ से एक मेसेज आपके बैलेंस सहित आ जायेगा ।

UAN की विस्तृत जानकारी के लिए यह पोस्ट पढ़ें UAN Introduction In Hindi

Employee Provident Fund के पैसे कब कब निकाल सकते हैं?

EPF नियम के मुताबिक कोई भी व्यक्ति अपने Employee Provident Fund का पैसा साधारण परिस्थितियों में नहीं निकाल सकता। साधारण परिस्थितियों से मेरा मतलब जॉब पर होने से है। और हाँ यदि आपने नौकरी छोड़ दी है। या फिर आप खुद का काम करना चाहते हैं। तो आप नौकरी छोड़ने के दो महीने बाद अपना पैसा निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन दिसम्बर 2018 से पीएफ निकालने के नियम में एक बदलाव किया गया है, यह बदलाव नौकरी छोड़ने के बाद पीएफ की आंशिक निकासी को लेकर हुआ है । जहाँ पहले नौकरी छोड़ने के दो महीने बाद सदस्य को पूरा पीएफ निकालना पड़ता था चाहे उसे पूरे पैसों की आवश्यकता हो या नहीं। लेकिन नए नियम के मुताबिक अब पीएफ सदस्य नौकरी छोड़ने के एक महीने बाद बेरोजगार होने पर अपना खर्चा चलाने के लिए कुल पीएफ राशि का 75% तक निकाल सकते हैं। शेष 25% सदस्य के खाते में मौजूद रहेगा जिससे बेरोजगार होने पर भी सदस्य का पीएफ खाता बंद नहीं होगा, और वह नई नौकरी पकड़ने पर उसे जारी रख सकता है।

इसके अलावा कुछ असाधारण परिस्थितियों में जैसे अगर आप विदेश में सेटल होना चाहते हैं। या आपके पास विदेश में कोई जॉब ऑफर पड़ा हुआ है। तो आप नौकरी छोड़ने के तुरंत बाद या फिर नौकरी पर होते हुए भी । अपने EPF के पैसे निकालने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसमें आपको अपने Visa की कॉपी या फिर ऑफर लैटर की कॉपी withdrawal form के साथ संग्लन करनी होती है। इसके अलावा यदि कोई महिला अपनी शादी के कारण जॉब छोड़ रही है। तो वह अपना EPF दो महीने से पहले निकाल सकती है। और आप अपने EPF का कुछ अंश नौकरी पर रहते हुए भी निकाल सकते हैं। यदि

  • आपको अपनी शादी, भाई – बहिन या बाल बच्चो की शादी करानी हो। आपको अपनी पढाई, बाल बच्चो की पढाई या भाई बहिन की पढाई के लिए पैसे चाहिए हों।
  • यदि आप, आपकी पत्नी, या फिर दोनों को घर के लोन देने के लिए पैसे चाहिए हों। लेकिन यह आप तब कर सकते हैं। जब आपको लगातार 10 वर्ष काम करते और EPF भरते हो गए हों।
  • यदि आप अपना मकान बदलने की सोच रहे हों। या फिर अपने मकान की मरम्मत करने की सोच रहे हों। मकान बदलने के नाम पर पैसे निकलने के लिए आपको पांच साल नौकरी करते हुए और पांच साल EPF भरते हुए होने चाहिए। और मकान की मरम्मत के लिए यह सीमा 10 वर्ष है।
  • अगर आपको नौकरी करते और EPF भरते 7 साल या 7 साल से अधिक हो गए हों। तो आप तीन बार में अपने Employee Provident Fund  बैलेंस का 50% निकाल सकते हैं।

मैं अपना Employee Provident Fund कैसे निकाल सकता हूँ?

आपको अपना Employee Provident Fund निकालने के लिए Form 19 और फॉर्म 10C भरना पड़ता है। और पहले इसको नियोक्ता द्वारा Attest किया जाता था। लेकिन अभी हाल ही में EPFO ने Employee Provident Fund निकालने की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिहाज से एक कदम और उठाया है। इस बदलाव के अनुसार वो लोग जिन्होंने अपना EPF अकाउंट नंबर, यूनिवर्सल और आधार कार्ड के साथ जोड़ा हुआ है। उनको EPF निकालते समय अपने डॉक्यूमेंट कंपनी या नियोक्ता से Attest कराने की जरुरत नहीं है। वो अपना EPF Withdrawal फॉर्म Direct Employee Provident Fund के ऑफिस में जाकर जमा करा सकते है। और जिन लोगो ने अभी अपने EPF अकाउंट के साथ अपना यूनिवर्सल नंबर और आधार कार्ड नहीं जोड़ा है। उनको कंपनी या नियोक्ता की अनुप्रमाणिकता की आवश्यकता पड़ेगी।

February 2016 Budget ke baad EPF me Badlaw:

वित्त मंत्री (Finance Minister)  ने फरबरी 2016 में जो बजट पेश किया है। उसके मुताबिक EPF (Employee Provident Fund) में निम्न प्रकार के बदलाव किये जाने की संभावना है।और इन्हे अप्रैल 2016 से प्रभाव में लाने की तैयारी है।

1. महीने में 15 हज़ार रूपये तक की Kamai अर्थात वेतन वालो के, EPF (Employee Provident Fund) खाते में शुरू के तीन सालो में भारत सरकार 8.33% के हिसाब से अंशदान करेगी। अर्थात 15 हज़ार रूपये तक की Kamai करने वालो को शुरू के तीन सालो में EPF भरने की जरुरत नहीं है।

2. यदि किसी EPF (Employee Provident Fund) खाते में साल में 1.5 लाख रूपये से अधिक जमा होता है | तो उस पर Tax लगेगा |

3. जिस व्यक्ति की Kamai महीने में 15000 से अधिक है | उनको EPF (Employee Provident Fund) निकालते समय भी Tax भरना होगा | हालाँकि यह Tax कुल जमा राशि के 60% हिस्से पर ही लागू होगा | सरकार ने हर महीने 15000 तक Kamai करने वाले कर्मचारियों को फिलहाल Tax से दूर ही रखा है | अर्थात उन्हें Tax देने की जरुरत नहीं है | पहले EPF निकालते समय किसी को भी टैक्स देने की जरुरत नहीं पड़ती थी |

और ये सारे उपर्युक्त नियम 1 अप्रैल 2016 से लागू किये जा सकते हैं |

Employee Provident Fund के नियमों में May 2016 से हुए बदलाव

 मई 2016 से Employee Provident Fund के नियमों में निम्न बदलाव होंगे। वैसे जो बदलाव नियमों में February 2016 से होने थे। उनमे से EPF पर लगने वाले टैक्स के नियम को छोड़कर, बाकी सब नियमों को मई 2016 से क्रियान्वयन में लाया जायेगा। जो इस प्रकार हैं।

  •  58 साल से पहले ईपीएफ का पूरा पैसा नहीं निकाल सकते – 58 साल पूरा करने से पहले अपने Employee Provident Fund ka पूरा हिस्सा नहीं निकाल सकते, इस नियम के मुताबिक कोई भी EPF खाताधारक 58 साल की उम्र से पहले अपने EPF का पूरा पैसा नहीं निकाल सकता। वह सिर्फ उसके वेतन से कटा हुआ पैसा, और उस पर ब्याज ही 58 साल से पहले निकाल सकता है। बाकी उसके नियोक्ता द्वारा जमा किया हुआ पैसा, और उसका ब्याज, वह 58 साल की उम्र के बाद ही निकाल पाएगा। जबकि अब इस नियम को वर्तमान केंद्र सरकार द्वारा वापस ले लिया गया है। अर्थात अब कोई भी नियोक्ता अपना पूरा PF दो महीने बेरोजगार होने पर निकाल सकता है। जबकि वर्तमान नियम के मुताबिक आप नौकरी छोड़ने के दो महीने के बाद अपना पूरा पैसा निकाल सकते हैं।
  • केवल एक पीएफ नंबर – पहले क्या होता था की जैसे ही आपने Employee Provident Fund निकालने के लिए आवेदन किया। उसमे आप एक बार में ही कर्मचारी के वेतन से कटा हुआ पैसा, आपके नियोक्ता द्वारा EPS और EPF अकाउंट में जमा किया हुआ पैसा दोनों निकाल लेते थे। और इस स्तिथि में EPFO उस खाते को बंद कर देता था। लेकिन अब, चूंकि  EPFO आपको आपके पूरे Employee Provident Fund के पैसे 58 साल से पहले निकालने की इजाजत नहीं देता। इसलिए आप केवल एक EPF Account ही सारी उम्र उपयोग कर सकते हैं।
  • रिटायरमेंट उम्र में बढ़ोत्तरी – अभी तक सेवा निवृत्ति, Retirement की सीमा 55 साल हुआ करती थी। जिसे अब बढ़ाकर 58 साल कर दिया गया है।  
  • 57 साल की उम्र में 90% EPF निकाल सकते हैं – वर्तमान नियम के मुताबिक Retirement अर्थात सेवानिवृत्ति की उम्र 55 साल होने के कारण, Employee Provident Fund खाताधारक जो व्यक्ति पेंशन पाने के लिए योग्य हो गया हो। वे अपने EPF का 90% हिस्सा Retirement से एक साल पहले अर्थात 54 साल की उम्र में निकाल सकते हैं। और नए नियम में चूँकि सेवानिवृत्ति Retirement की उम्र को बढ़ा के 58 कर दिया गया है। इसलिए अब 57 साल की उम्र में EPF का 90% हिस्सा निकाला जा सकता है।  

यह भी पढ़ें :-

379 Comments

  1. Avatar for sunil kumar bohara sunil kumar bohara
  2. Avatar for Ashish kumar Ashish kumar
  3. Avatar for Jagdish kanojiya Jagdish kanojiya
  4. Avatar for SAGHIR AHMED SAGHIR AHMED
  5. Avatar for Jay prakash yadav Jay prakash yadav
    • Avatar for c.l. sharma c.l. sharma
  6. Avatar for Kaushlendra kumar Kaushlendra kumar
  7. Avatar for Sanjay prajapati Sanjay prajapati
  8. Avatar for Ajay kumar Ajay kumar
  9. Avatar for priyanka more priyanka more
  10. Avatar for KALA SINGH KALA SINGH
  11. Avatar for K Kumar K Kumar
  12. Avatar for Rohit malik Rohit malik
  13. Avatar for govinda govinda
  14. Avatar for Virender Virender
  15. Avatar for Satyendra kumar chaudhary Satyendra kumar chaudhary
  16. Avatar for KAMAL SHARMA KAMAL SHARMA
    • Avatar for Gyanendra pal Gyanendra pal
    • Avatar for Gyanendra pal Gyanendra pal
    • Avatar for Gyanendra pal Gyanendra pal
  17. Avatar for Kuldeep Kuldeep
  18. Avatar for Anoop Anoop
  19. Avatar for PRASHANT GUPTA PRASHANT GUPTA
  20. Avatar for Rahul Singh Rahul Singh
  21. Avatar for DEEPAK DULGAS DEEPAK DULGAS
  22. Avatar for ALOK SHARMA ALOK SHARMA
  23. Avatar for Mohammad Naved Alma Mohammad Naved Alma
  24. Avatar for Dilip Dilip
  25. Avatar for VIRENDAR KUMAR SHARMA VIRENDAR KUMAR SHARMA
  26. Avatar for Govind patel Govind patel
  27. Avatar for Shani Shani
  28. Avatar for Pravin kumar Pravin kumar
    • Avatar for Pardeep Pardeep
  29. Avatar for ROHIT PAL ROHIT PAL
  30. Avatar for anil kumar singh anil kumar singh
  31. Avatar for Sanjay kumar Sanjay kumar
  32. Avatar for Deepak yadav Deepak yadav
    • Avatar for Anand singh shekhawat Anand singh shekhawat
  33. Avatar for GOPAL MISHRA GOPAL MISHRA
  34. Avatar for SUNIL ANEJA SUNIL ANEJA
  35. Avatar for Mohd Javed Mohd Javed
  36. Avatar for jaiprakash jaiprakash
    • Avatar for Sameer Sameer
  37. Avatar for Uttam Dutta Uttam Dutta
  38. Avatar for Madan Lal Madan Lal
  39. Avatar for Ramakant pandey Ramakant pandey
  40. Avatar for vineet sharma vineet sharma
  41. Avatar for sharifsambur sharifsambur
  42. Avatar for Ashish panwar Ashish panwar
  43. Avatar for Raju kumar Raju kumar
  44. Avatar for INDU INDU
  45. Avatar for Ravi kumar miri Ravi kumar miri
  46. Avatar for VIRENDRA VIRENDRA
    • Avatar for Birendra Barik Birendra Barik
  47. Avatar for pratap pratap
  48. Avatar for pratap pratap
  49. Avatar for PRASHANT SAHU PRASHANT SAHU
  50. Avatar for Rishiraj patel Rishiraj patel
  51. Avatar for SANJEEV KUMAR SANJEEV KUMAR
    • Avatar for Chetan Sahu Chetan Sahu
  52. Avatar for Sanjay Sanjay
  53. Avatar for Om prakash Om prakash
  54. Avatar for MR BOBBY CHETRY MR BOBBY CHETRY
  55. Avatar for jagdish malviya jagdish malviya
    • Avatar for Ekta Gupta Ekta Gupta
  56. Avatar for agnivesh mishra agnivesh mishra
    • Avatar for Seraj Ansari Seraj Ansari
  57. Avatar for Sanjeev Kumar Sanjeev Kumar
  58. Avatar for Magdum ali Magdum ali
  59. Avatar for Bharti mehta Bharti mehta
  60. Avatar for Sonu Sonu
  61. Avatar for Sachin shrikrishna kubal Sachin shrikrishna kubal
  62. Avatar for Sachin shrikrishna kubal Sachin shrikrishna kubal
  63. Avatar for Kamlesh Kamlesh
  64. Avatar for Kamlesh Kamlesh
  65. Avatar for सुनील कुमार सुनील कुमार
  66. Avatar for Nancy Singh Nancy Singh
  67. Avatar for Firoz shaikh Firoz shaikh
  68. Avatar for Lalit Lalit
  69. Avatar for bhurelal bhurelal
  70. Avatar for raj pal raj pal
  71. Avatar for haresh dodiya haresh dodiya
  72. Avatar for vicky vicky
  73. Avatar for Raksha Raksha
  74. Avatar for Bimlesh kumar jha Bimlesh kumar jha
    • Avatar for Bimlesh kumar jha Bimlesh kumar jha
  75. Avatar for Bimlesh kumar jha Bimlesh kumar jha
  76. Avatar for Deepak Deepak
  77. Avatar for Deepshikha katare Deepshikha katare
  78. Avatar for Manisha Manisha
  79. Avatar for Lalu Lalu
  80. Avatar for JITENDRA KUMAR LAXKAR JITENDRA KUMAR LAXKAR
  81. Avatar for Mohd jeeshan Mohd jeeshan
  82. Avatar for nilesh panjre nilesh panjre
  83. Avatar for Pramod Pramod
  84. Avatar for Rameez Rameez
  85. Avatar for Sanjeev kumar Sanjeev kumar
  86. Avatar for सपना कुमारी सपना कुमारी
  87. Avatar for Kuldeep singh Kuldeep singh
  88. Avatar for Rishabh Rishabh
  89. Avatar for Rudrashan padhi Rudrashan padhi
  90. Avatar for Zainu abeed Zainu abeed
    • Avatar for CHANDAN CHANDAN
  91. Avatar for Chandan Deka Chandan Deka
  92. Avatar for Anupam Anupam
  93. Avatar for Rajendra yadav Rajendra yadav
  94. Avatar for Deepak Kumar Deepak Kumar
  95. Avatar for M.S.Khan M.S.Khan
  96. Avatar for M.S.Khan M.S.Khan
  97. Avatar for sukhdeep singh sukhdeep singh
  98. Avatar for Mantu pramanik Mantu pramanik
  99. Avatar for sunny tomar sunny tomar
  100. Avatar for lalsingh lalsingh
  101. Avatar for Shiva devi Shiva devi
  102. Avatar for MAHENDRA KUMAR RAJPUROHIT MAHENDRA KUMAR RAJPUROHIT
  103. Avatar for sunil kumar mishra sunil kumar mishra
  104. Avatar for Kundan pandey Kundan pandey
  105. Avatar for munendra kumae munendra kumae
  106. Avatar for Amarjeet kumar thakur Amarjeet kumar thakur
  107. Avatar for Ajinder singh Ajinder singh
    • Avatar for Ajinder singh Ajinder singh
  108. Avatar for sanju bhardwaj sanju bhardwaj
  109. Avatar for Lakhan Lakhan
  110. Avatar for Mukesh kumar Mukesh kumar
  111. Avatar for SHRI PRAKASH TOMAR SHRI PRAKASH TOMAR
  112. Avatar for jitendra yadav jitendra yadav
  113. Avatar for shekhar s dhore shekhar s dhore
  114. Avatar for THAN SINGH THAN SINGH
  115. Avatar for Deepak kumar Deepak kumar
  116. Avatar for surajprasadsingh surajprasadsingh
  117. Avatar for NEELAM VERMA NEELAM VERMA
  118. Avatar for Sandeep kumar verma Sandeep kumar verma
    • Avatar for Manish Manish
  119. Avatar for SAYYADN.KHAN SAYYADN.KHAN
    • Avatar for S.N.KHAN S.N.KHAN
  120. Avatar for Maneesh Maneesh
  121. Avatar for SHADAB ALI SHADAB ALI
  122. Avatar for arun kumar singh arun kumar singh
  123. Avatar for Bhisham Rajak Bhisham Rajak
  124. Avatar for Mukesh garg Mukesh garg
  125. Avatar for deepak kumar maurya deepak kumar maurya
  126. Avatar for Shinde Shinde
  127. Avatar for Amarinder Singh Amarinder Singh
    • Avatar for Sunand Kumar Roy Sunand Kumar Roy
  128. Avatar for Sonu Rao Sonu Rao
  129. Avatar for rohit khanal rohit khanal
  130. Avatar for bharat bharat
  131. Avatar for rohit khanal rohit khanal
  132. Avatar for Anul Haque Javed Anul Haque Javed
  133. Avatar for Basu dev sharma Basu dev sharma
  134. Avatar for Basu dev sharma Basu dev sharma
  135. Avatar for Pradeep kumar Pradeep kumar
  136. Avatar for Dimple Malhotra Dimple Malhotra
  137. Avatar for deepak sharma deepak sharma
  138. Avatar for Dheeraj jha Dheeraj jha
  139. Avatar for Dheeraj jha Dheeraj jha
  140. Avatar for yogesh baghel yogesh baghel
  141. Avatar for ravinder Nautiyal ravinder Nautiyal
  142. Avatar for Ashish Kumar Ashish Kumar
  143. Avatar for taposh taposh
  144. Avatar for Vikash kumar Vikash kumar
  145. Avatar for Jitender Jitender
  146. Avatar for naveen naveen
  147. Avatar for bharat nikam bharat nikam
  148. Avatar for HEMANT KUMAR KUMBHKAR HEMANT KUMAR KUMBHKAR
  149. Avatar for Harish Chand Harish Chand
  150. Avatar for Rahul Rastogi Rahul Rastogi
  151. Avatar for varun sharan varun sharan
  152. Avatar for vijay kumar vijay kumar
  153. Avatar for Pradeep k Bhatt Pradeep k Bhatt
  154. Avatar for Updesh singh Updesh singh
  155. Avatar for VIRENDRA BANA VIRENDRA BANA
  156. Avatar for MANOJ GARG MANOJ GARG
  157. Avatar for sushil mishra sushil mishra
  158. Avatar for dikans w vaghela dikans w vaghela
  159. Avatar for BRIJESH BRIJESH
  160. Avatar for Mahipal Mahipal
  161. Avatar for BAIDYANATH PARWAT BAIDYANATH PARWAT
  162. Avatar for TARUN TARUN
  163. Avatar for RAKESH RAKESH
  164. Avatar for Deepak bhardwaj Deepak bhardwaj
  165. Avatar for AWADHESH MISHRA AWADHESH MISHRA
  166. Avatar for TARUN TARUN
    • Avatar for TARUN TARUN
  167. Avatar for TARUN TARUN
  168. Avatar for rakesh rakesh
  169. Avatar for saanu singh saanu singh
  170. Avatar for pawan pawan
  171. Avatar for sudhir kumar sudhir kumar
  172. Avatar for sudhir kumar sudhir kumar
  173. Avatar for TARUN TARUN
  174. Avatar for Durgaprasad Prajapati Durgaprasad Prajapati
  175. Avatar for surender.singh surender.singh
  176. Avatar for Basu dev sharma Basu dev sharma
  177. Avatar for TARUN TARUN
    • Avatar for TARUN TARUN
    • Avatar for Ompal Ompal
  178. Avatar for babloo panwar babloo panwar
  179. Avatar for manoj kumar choudhary manoj kumar choudhary
  180. Avatar for piya piya
  181. Avatar for sandeep kumar sharma sandeep kumar sharma
  182. Avatar for VIJAY SINGH VIJAY SINGH
  183. Avatar for Awadhesh Awadhesh
  184. Avatar for Rahul Rahul
  185. Avatar for sanjay kumar sanjay kumar
  186. Avatar for ravinder ravinder
    • Avatar for ravinder ravinder
  187. Avatar for sagar kumar sagar kumar
    • Avatar for Sunand Kumar Roy Sunand Kumar Roy
    • Avatar for Rampada Giri Rampada Giri
  188. Avatar for Ajay goswami Ajay goswami
  189. Avatar for rahul saini rahul saini
  190. Avatar for pramod pramod
  191. Avatar for Manish Manish
  192. Avatar for Reshma Reshma
  193. Avatar for Tapan Saxena Tapan Saxena
  194. Avatar for Arun patra Arun patra
  195. Avatar for Arun patra Arun patra
  196. Avatar for balam balam
  197. Avatar for b s chaturvedi b s chaturvedi
  198. Avatar for Harsh Deshmukh Harsh Deshmukh
  199. Avatar for babloo shukla babloo shukla
  200. Avatar for Ritesh singh thakur Ritesh singh thakur
  201. Avatar for Rakesh Rakesh
  202. Avatar for MANGESH MANGESH
  203. Avatar for Bharat Kamble Bharat Kamble
  204. Avatar for surybali rai surybali rai
  205. Avatar for Vikram sharma Vikram sharma
  206. Avatar for vinod vinod
  207. Avatar for Vikas Vikas
  208. Avatar for Kuber Kuber
    • Avatar for SWADESH MATHUR SWADESH MATHUR