This is the full tutorial of Matr Rs. 99 me website ya blog kaise banaye जी हां दोस्तों आज हम बात करेंगे की  मात्र 99 रूपये खर्च करके  अपनी Website kaise banaye

Free Website aur Paid Website me antar

हम आपको Free की website बनाना नहीं सिखाएंगे, क्योकि मुफ्त की Website बनाने और 99, tax मिला कर 111 रूपये खर्च करके बनने वाली Website में बड़ा अंतर है । इन दोनों Website में जो सबसे बड़ा अंतर है वह है । इनका Domain नाम ।

उदहारण :मुफ्त Website देने का वादा करने वाली कंपनी आपको अपना Subdomain देती हैं । न की मुख्य Domain। जैसे आपको domain www.xyz.com चाहिए | और आपने यह नाम मुफ्त Website देने वाली कंपनी में रजिस्टर किया | तो आपके Domain का एड्रेस www.xyz.com न होके www.xyz.com/मुफ्तWebsiteदेनेवालीकंपनीकानाम.com होगा ।

यानिकि आपकी Website के एड्रेस के पीछे मुफ्त Website देने वाली कंपनी का नाम स्वतः ही जुड़ जायेगा । जिससे आपके साईट पर विजिट करने वाले लोग वेबसाइट के प्रति, आपकी गंभीरता का जायजा आराम से लगा सकते हैं | दूसरा आपकी वेबसाइट का पूरा कंट्रोल मुफ्त Website देने वाली कंपनी के पास रहेगा | तो आप उससे उतना फायदा नहीं उठा पाएंगे, जितना आप अपने व्यक्तिगत वेबसाइट से उठा सकते हैं ।

99 Rupye me website Kaise Banaye

99 रूपये में Website बनाने के लिए सबसे पहले आपको Godaddy की वेबसाइट पर जाना होगा । Godaddy की इसलिए की Godaddy एकमात्र Domain प्रोवाइडर है | जो आपको मात्र 99 रूपये, टैक्स मिला के 111 रूपये में Domain प्रोवाइड करता है । तो आइये जानते हैं Godaddy में आप Domain कैसे रजिस्टर करा सकते हैं | Step by Step जानने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करे |

Matr Rs. 99 me apni website kaise banaye
Matr Rs. 99 me apni website kaise banaye

हां तो दोस्तों आशा करता हूँ ऊपर दिए गए लिंक के माध्यम से आपने Godaddy में Domain रजिस्टर करना सीख लिया होगा | अब आपके पास अपना मनपसन्दीदा Domain नाम तो आ गया । और आपके 111 रूपये भी खर्च हो गए । लेकिन अभी भी आपकी Website बनी नहीं जबकि हमारा शीर्षक ही था की Website Kaise Banaye ।

तो दोस्तों कोई बात नहीं अभी आपने अपनी मंजिल तक पहुँचने की एक सीढी पार कर ली है  । और इस सीढी को पार करने में 111 रूपये का इन्वेस्टमेंट भी कर दिया है । अब आपकी Website को तैयार करने के लिए जो आगे की सीढीया होंगी | उन सीढियों को पार करने में आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ने वाली है ।

अब आपके पास आपका Domain तो है लेकिन आप इस Website या Domain में जो फाइलें, डेटा डालोगे उसके लिए जगह नहीं है । जैसा की मैंने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था । यह स्पेस/जगह हमें Hosting प्रोवाइडर देता है ।

Website Ko hosting Site par register Kaise Kare :

अब जैसा की हमने केवल 111 रूपये खर्च करके अपनी वेबसाइट बनानी है | और हमारा शीर्षक भी यही है की Website Kaise Banaye । Internet पर हम अगर Hosting प्रोवाइडर से सर्च करेंगे, तो बहुत सारे परिणाम हमारे सामने होंगे । लेकिन हमें Free में Hosting provide करने वाला hosting प्रोवाइडर चाहिए । Internet पर Free hosting Provider भी बहुत सारे उपलब्ध हैं । लेकिन हमें अपनी वेबसाइट में आज़ादी से काम करने के अधिकार भी चाहिए । जो हमारी रिसर्च के मुताबिक हमें Hostinger देता है । Hostinger में अपना अकाउंट कैसे खोलते हैं?, Step by Step जानने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करे।

Matr Rs.99 me apni website Kaise Banaye
Matr Rs.99 me apni website Kaise Banaye

Website ya Blog ko hosting se connect karna:

लेकिन एक ध्यान रहे अभी आपका Domain, तो Register हो गया, लेकिन अभी Hosting सर्वर से जुड़ा नहीं है ।
अपने Domain को Hosting Server से जोड़ने का प्रोसेस जानने के लिए नीचे बटन पर क्लिक करें।

Matr Rs. 99 me apni website Kaise banaye
Matr Rs. 99 me apni website Kaise banaye

अब अगर आपने Hostinger द्वारा दिए गए Nameservers को अपने Domain से जोड़ लिया है । तो दोस्तों अब आपको आपके फाइल और डेटा रखने के लिए सर्वर पर जगह तो मिल गई, लेकिन अब आपको आपकी वेबसाइट डिज़ाइन भी तो करनी है । तो जैसा की मैंने पहले भी बताया और अब भी बता रहा हूँ । Website डिजाइनिंग के लिए WordPress सबसे अच्छा और Most Popular फ्री CMS है  । CMS से मेरा आशय Content Management Site से है । अब आइये जानते हैं की WordPress को Install करने के लिए हमें क्या क्या स्टेप करने पड़ेंगे । अधिकतर Hosting प्रोवाइडर अर्थात Hosting कंपनिया अपने सदस्यों को App/Software डाउनलोड करने के लिए Auto Installer टूल देती हैं ।

Website Banane ke liye WordPress Kaise Install Kare

लेकिन Hostinger में हम Auto Installer के माध्यम से WordPress कैसे install कर सकते हैं, आइये जानते हैं | सबसे पहले अपने Hostinger अकाउंट में Log-in करें ।

उसके बाद Scroll डाउन करें Website के अंदर दूसरे नंबर पर Auto Installer है ।

Hostinger me WordPress Install Kaise Kare
Hostinger me WordPress Install kaise Kare

Auto Installer पर क्लिक करें | उसके बाद थोड़ा सा Scroll डाउन करें । Content Management सेक्शन में फर्स्ट नंबर पर WordPress है ।

Hostinger me WordPress Install Kaise Kare
Hostinger me WordPress Install Kaise Kare

WordPress पर क्लिक करें तो इस तरह का एक Form आपको नज़र आएगा ।

Hostinger me WordPress Kaise Install kare
Hostinger me WordPress Kaise Install kare

इस Form में आप सिर्फ अपना WordPress के  लिए Administrator Password डालें | और Install पर क्लिक करें । पांच मिनट तक इस Process को चलने दें  | अर्थात पांच मिनट इंतजार करें |  उसके बाद अपने Webpage को Refresh करें | अब WordPress आपके अकाउंट में Install हो चूका है । आपका WordPress एडमिन Webpage इस तरह से होगा |

माना आपने www.example.com  रजिस्टर कराया तो आप सिम्पली इसके आगे /wp-admin जोड़ के, अर्थात www.example.com/wp-admin के माध्यम से अपने WordPress अकाउंट में Log-in कर सकते हैं |  तो दोस्तों यह था 111 रूपये में Website Kaise Banaye के विषय में | इन स्टेप को फॉलो करें और अपनी Website Banaye |

15 Comments

  1. Avatar for Surender Bangar Surender Bangar
    September 9, 2018
  2. Avatar for kulmendra kulmendra
    November 25, 2017
    • Avatar for Mahendra Rawat Mahendra Rawat
      November 26, 2017
  3. Avatar for deep shikha deep shikha
    August 10, 2017
    • Avatar for Mahendra Rawat Mahendra Rawat
      August 12, 2017
  4. Avatar for JITENDRA KUMAR YADAV JITENDRA KUMAR YADAV
    April 16, 2017
  5. Avatar for vijay kumar cholkar vijay kumar cholkar
    February 2, 2017
  6. Avatar for Neeraj Khare Neeraj Khare
    November 16, 2016
  7. Avatar for dsadsadas dsadsadas
    November 11, 2016
    • Avatar for Mahendra Rawat Mahendra Rawat
      November 11, 2016
  8. Avatar for ओम शंकर शुक्ल ओम शंकर शुक्ल
    May 18, 2016
    • Avatar for Mahendra Rawat Mahendra Rawat
      May 18, 2016
  9. Avatar for Sunil kumar Sunil kumar
    March 21, 2016

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: