पतंजलि परिधानों का बिजनेस कैसे शुरू करें। Patanjali Paridhan Franchise Plan in Hindi.

Patanjali Paridhan से आप भले ही अवगत न हों लेकिन पतंजलि एवं बाबा रामदेव से तो अच्छी तरह अवगत होंगे।  जी हाँ दोस्तों हम उसी पतंजलि कंपनी की बात कर रहे हैं जिसके उत्पादों के विज्ञापन में कंपनी के संस्थापक बाबा रामदेव उत्पादों की शुद्धता की दुहाई देते रहते हैं। जैसा की हम सबको विदित है की पतंजलि के उत्पाद एफएमसीजी सेक्टर में तो अपनी पकड़ मजबूत कर ही चुके हैं लेकिन अब बाबा रामदेव Patanjali Paridhan के माध्यम से गारमेंट सेक्टर में भी अपनी धाक जमाने उतर चुके हैं। जनवरी 2019 तक कंपनी ने विभिन्न शहरों में अपने 6-7 स्टोर लांच भी कर दिए हैं। अभी तक उत्तराखंड के हरिद्वार एवं दिल्ली एनसीआर में पंतजलि परिधान के स्टोर ओपन हो चुके हैं। लेकिन कंपनी आने वाले दिनों में पूरे देश के पचास से अधिक शहरों में Patanjali Paridhan के 500 से अधिक स्टोर खोलना चाहती है। ऐसे में वे लोग जो खुद का बिजनेस करके कमाई करने के इच्छुक हैं वे पतंजलि परिधान स्टोर ओपन करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि एफएमसीजी सेक्टर में तो कंपनी के उत्पादों की धाक है लेकिन गारमेंट सेक्टर में यह एक नई कंपनी है इसलिए इस सेक्टर में अपनी पहचान बनाने के लिए कंपनी को थोड़ा समय लग सकता है। इसलिए उद्यमी को समझना होगा की स्टोर ओपन होने के पहले दिन से ही उसके स्टोर पर ग्राहक टूट नहीं पड़ेंगे बल्कि उसे धैर्य रखना होगा और जैसे जैसे लोगों को कंपनी के गारमेंट प्रोडक्ट पसंद आयेंगे वैसे वैसे ही उसके स्टोर पर ग्राहक भी बढ़ते जायेंगे। यह हम इसलिए बता रहे हैं क्योंकि कुछ लोगों को लगता है की कंपनी का नाम जाना पहचाना है, तो ग्राहक शुरूआती दौर में ही स्टोर पर टूट पड़ेंगे। यह सच्चाई नहीं है क्योंकि आज का ग्राहक जागरूक है इसलिए वह जानता है किस कंपनी को किस उत्पाद में विशेषज्ञता हासिल है। चूँकि हमारा काम लोगों को कमाई की ओर प्रेरित करना है इसलिए हम यहाँ पर Patanjali Paridhan Business का जिक्र कर रहे हैं।

Patanjali-Paridhan in hindi

पतंजलि परिधान क्या है (What is Patanjali Paridhan in Hindi):  

Patanjali Paridhan बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद द्वारा शुरू की गई कपड़ों की एक रिटेल चेन है। इसका पहला स्टोर नवम्बर 2018 में दिल्ली पीतमपुरा में खुल चूका है और जनवरी 2019 तक इसके विभिन्न शहरों में 7-8 स्टोर खुल चुके हैं। लेकिन आने वाले दिनों में कंपनी द्वारा देश के पचास से अधिक शहरों में 500 स्टोर खोलने का दावा किया जा रहा है । साधारण शब्दों में पतंजलि आयुर्वेद द्वारा किये जा रहे गारमेंट बिजनेस को Patanjali Paridhan के नाम से जाना जा सकता है। कंपनी ने इन स्टोरों के माध्यम से बच्चों के कपड़े, महिलाओं के परिधान, पुरुषों के सभी कपड़े, योगा करते समय पहने जाने वाले कपड़े, फेंसी ड्रेस इत्यादि बेचने का फैसला किया है इसके अलावा समय एवं ग्राहकों की माँग के आधार पर और कपड़ों की वैरायटी को भी जोड़ने का दावा किया है।

पतंजलि परिधान स्टोर खोलने के लिए क्या चाहिए (Requirement to start Business of Patanjali Paridhan):

Patanjali Paridhan का बिजनेस करने के लिए, स्टोर खोलने के लिए या इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कंपनी द्वारा कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किये गए हैं। अर्थात सिर्फ वही लोग जो नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों के हिसाब से फिट बैठते हैं वही पतंजलि परिधान स्टोर खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • हालांकि आप लीज पर ली हुई प्रॉपर्टी के आधार पर भी आवेदन कर सकते हैं लेकिन ऐसे लोग जिनकी खुद की प्रॉपर्टी हो उन्हें प्राथमिकता दिए जाने का प्रावधान है।
  • प्रॉपर्टी किसी भीड़ भाड़ वाली जगह/ शौपिंग माल/ कमर्शियल काम्प्लेक्स इत्यादि में होनी चाहिए।
  • जहाँ तक जगह की बात है Patanjali Paridhan स्टोर खोलने के लिए उद्यमी के पास कम से कम 2000 स्क्वायर फीट जगह होनी चाहिए। ग्राउंड फ्लोर पर उपलब्ध जगह को प्राथमिकता दी जाएगी और इसका फ्रंट 20 फुट एवं ऊंचाई 10 फीट से कम नहीं होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता को गारमेंट एवं टेक्सटाइल सेक्टर का अनुभव होना चाहिए। 

पतंजलि परिधान शोरूम खोलने के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for Patanjali Paridhan Showroom)

यदि आपको गारमेंट सेक्टर या टेक्सटाइल सेक्टर का अनुभव प्राप्त है और आपके पास खुद की प्रॉपर्टी किसी भीड़ भाड़ वाले इलाके में विद्यमान है तो आप Patanjali Paridhan Store खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की यदि आप उपर्युक्त बताये गए पात्रता मानदंडों को पूरा करते हैं तो आप पतंजलि परिधान शोरूम खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आप नीचे दिए गए ईमेल आईडी या फोन नंबर पर फोन करके आवेदन कर सकते हैं।

Email – enquiry [at]patanjaliparidhan.org

Phone – 7302315131,7302315017,7302315129

इसलिए यदि आप Patanjali Paridhan Store खोलने के उत्सुक हैं तो आप कंपनी की दी गई ऑफिसियल ईमेल आईडी पर अपनी सारी डिटेल्स भेज सकते हैं। और यदि आपको कुछ दिन बीत जाने के बाद भी जवाब नहीं मिलता है तो आप कंपनी के उपर्युक्त दिए गए नम्बरों पर फोन करके इसकी जानकारी ले सकते हैं।

कैसे होगी कमाई:

जहाँ तक कमाई का सवाल है उद्यमी की कमाई इसमें भी Patanjali Paridhan के कपड़ों को बेचकर ही होने वाली है इसलिए जितनी अधिक बिक्री उतनी अधिक कमाई। एक जानकारी के मुताबिक पतंजलि परिधान के अंतर्गत बिकने वाले कपड़े विश्वस्तरीय गुणवत्ता से परिपूर्ण हैं। लेकिन इनकी कीमत अन्य विदेशी ब्रांडो से काफी कम है इसलिए इंडिया में इनके बिकने की संभावना भरपूर है। Patanjali Paridhan अपने कपड़ों की हर बिक्री पर 20 प्रतिशत से अधिक मार्जिन तो खुदरा व्यापरियों को दे रही है जबकि डीलर्स को दिया जाने वाला मार्जिन और भी अधिक है। इसलिए उद्यमी की कमाई पूरी तरह बिक्री पर ही निर्भर करती है वह जितने अधिक कपड़े बेच पाने में सक्षम होगा उतनी ही अधिक अपनी कमाई कर पाने में भी सफल हो पायेगा।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *