Shaving Cream का चलन काफी पुराना न होकर कुछ दशक ही पुराना है इससे पहले इसी क्रिया को करने हेतु लोगों द्वारा साबुन उपयोग में लाये जाते थे । कहा जाता है की दुनिया के बाज़ार में पहली बार Shaving Cream का आगमन 1950 में हुआ था और बहुत जल्दी इसने मार्किट में अपनी जगह बना ली अर्थात लोगों ने शेविंग क्रीम को बहुतायत तौर पर उपयोग में लाना शुरू कर दिया तब से आज तक यह सिलसिला यूँ ही चलता आ रहा है और लोगों द्वारा आज भी शेविंग क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है ।

यदि हम शेविंग क्रीम के पीछे लोगों द्वारा इसके उपयोग करने के कारण की बात करें तो लोगों द्वारा इसे इसलिए उपयोग में लाया जाता है क्योंकि यह बालों को एवं त्वचा को मुलायम बनाकर त्वचा में रेजर के प्रभाव से होने वाली जलन इत्यादि को कम करके त्वचा को शांत करने के लिए एक अवशिष्ट परत मुहैया कराता है जिससे त्वचा पर रेज़र का दुष्प्रभाव कम होता है ।

Shaving Cream

Shaving Cream बनाने का व्यापार क्या है

Shaving Cream को मुख्यतः पुरुषों द्वारा चेहरे पर शेविंग करने के उपयोग हेतु लाया जाता है । या यूँ कहें शेविंग पुरुषों द्वारा दैनिक रूप से या साप्ताहिक रूप से या फिर सप्ताह में दो तीन बार की जाने वाली एक प्रमुख क्रिया है इस क्रिया को करने के पीछे पुरुषों का लक्ष्य अपने चेहरे पर उपलब्ध बालों को हटाने से होता है । इस क्रिया को करने में जिस वस्तु को पुरुषों द्वारा उपयोग में लाया जाता है वह रेजर, ब्रश एवं शेविंग क्रीम है ।

शेविंग क्रीम का काम बालों को मुलायम और त्वचा एवं रेज़र के बीच एक परत तैयार करने का होता है जिससे रेज़र का त्वचा में अधिक प्रभाव न पड़े । अब चूँकि पुरुषों के चेहरे पर बाल आना प्राक्रतिक रूप से स्वभाविक है इसलिए लगभग 21-25 वर्ष पूरे होने के बाद पुरुषों को Shaving Cream की आवश्यकता होती है जब किसी उद्यमी द्वारा अपनी कमाई करने हेतु व्यवसायिक तौर पर शेविंग क्रीम बनाने का कार्य किया जाता है तो इस प्रक्रिया को Shaving Cream manufacturing Business कहा जाता है ।

Shaving Cream के बिकने की संभावना

चेहरे की पूर्ण रूप से शेविंग या सिर्फ दाढ़ी की शेविंग को आधुनिक जीवनशैली में विकसित सभ्यता का प्रतीक माना जाता है । इसलिए शेविंग क्रीम नामक इस उत्पाद की मांग हर जगह देखी जाती है । इसमें सस्ती से लेकर महँगी क्रीम सम्मिलित है । इस उत्पाद में विभिन्न छोटे बड़े ब्रांड की क्रीम बाज़ार में देखी जा सकती है । जहाँ तक ग्राहकों की पसंद का सवाल है इसमें उत्पाद की गुणवत्ता, मात्रा एवं कीमत सब निर्भर करती हैं ।

कहने का अभिप्राय यह है की ग्राहक शेविंग क्रीम की मात्रा, कीमत एवं गुणवत्ता के आधार पर शेविंग क्रीम खरीदते हैं । जहाँ शेविंग क्रीम को लोगों द्वारा व्यक्तिगत तौर पर ख़रीदा जाता है वही सलून अर्थात नाई की दूकान के मालिक इस उत्पाद के मेजर ग्राहक हैं । यही कारण हैं की देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित सैलून में शेविंग क्रीम का बहुतायत तौर पर उपयोग होता है । इसलिए इसकी उपयोगिता की मात्रा को देखते हुए कहा जा सकता है की इस उत्पाद में नई इकाइयों के लिए भी अच्छे अवसर विद्यमान हैं ।

आवश्यक मशीनरी और कच्चा माल

Shaving Cream manufacturing में विभिन्न प्रकार का Raw materials उपयोग में लाया जाता है लेकिन मुख्य रूप से उपयोग में लाया जाने वाला Raw Material Stearic Acid है । मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट निम्नवत है ।

  • 50 किलो क्षमता वाला कड़ाहा (Stainless Steel Kettle)
  • Stainless steel jacketed tanks with Stirrer
  • हस्तचालित tube फिलिंग मशीन ।
  • स्टोरेज टैंक ।
  • tube क्लोजिंग मशीन ।

Shaving Cream Manufacturing में प्रयुक्त किया जाने वाला Raw Materials की लिस्ट इस प्रकार से है ।

  • स्टीयरिक एसिड
  • नारियल तेल
  • ग्लिसरीन
  • मिथाइल पराबेन ।
  • कास्टिक सोडा ।
  • सोडियम सिलिकेट ।
  • Bees Wax
  • Perfume
  • बोरिक एसिड ।
  • Distilled water ।
  • कास्टिक पोटाश ।

निर्माण प्रक्रिया [Shaving Cream Manufacturing Process]:

Shaving Cream manufacturing process में सर्वप्रथम wax को 70° C तापमान में पिघलाया जाता है उसके बाद उसमे अन्य तेलीय केमिकल मिला लिए जाते हैं और लगभग एक घंटे के लिए उपर्युक्त तापमान पर गरम किया जाता है । उसके बाद ग्लिसरीन एवं स्रावित पानी को मिलाकर उपर्युक्त तापमान में अलग से गरम किया जाता है और साथ में उसको हिलाते हुए मिक्स भी किया जाता है ।

उसके बाद पायसीकरण एजेंट जैसे कास्टिक पोटाश, कास्टिक सोडा, बोरिक एसिड, सोडियम सिलिकेट इत्यादि एक साथ मिलाये जाते हैं और 75°C तापमान पर इन्हें अलग से गरम करते वक्त हिलाया एवं अच्छी तरह मिलाया जाता है । उसके बाद इन तीनों मिश्रण को एक साथ पानी के साथ मिला लिया जाता है ।

और 55°C तापमान में एक घंटे के लिए गरम करते वक्त लगातार हिलाया जाता है । उसके बाद इस मिश्रण का तापमान 40°C पर लाना होता है और अगले एक घंटे तक इस मिश्रण को हिलाया जाता है । उसके बाद इस मिश्रण में सुगन्धित पदार्थ अर्थात Perfume Add करना होता है और पूरी रात छोड़ देना होता है कभी कभी यह तैयार होने में तीन दिनों तक का समय ले सकता है । जब Shaving Cream तैयार हो जाती है तो उसे tube में भरकर बंद करके मार्किट में बेचकर कमाई की जा सकती है ।

यह भी पढ़ें

2 Comments

  1. Avatar for santosh pawar santosh pawar
  2. Avatar for Shrikant Shrikant

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: