Small Business Ideas in Hindi नामक विषय पर यदि हम बात करें तो हम पाएंगे की अधिकतर तौर पर व्यक्ति शुरुआत में इस तरह के बिज़नेस करने की सोचते होंगे, अर्थात प्रारम्भिक दौर में उद्यमी बनने की ओर अग्रसित व्यक्ति कम लागत वाले बिज़नेस की ओर आकर्षित होते हैं। और उस स्थिति में  उनके दिमाग में ही एक नहीं, बल्कि अनेको आइडियाज आते होंगे, और दिमाग से गायब हो जाते होंगे । अगर ऐसा होता है, तो इसका मतलब अब तक आपने हमारी Small Business Ideas in Hindi वाली लिस्ट देखी नहीं । यह जो List हमने Hindi में प्रस्तुत की है, इसमें से कोई भी एक Business अपनी रूचि मुताबिक अपने लिए चुन लीजिये। और आगे की जानकारी और प्रशिक्षण सिर्फ उसी Business के लिए अर्जित कीजिये, जो आपने Select किया हो । अर्थात जिसमें आप अपने भविष्य देखने के अलावा, इस बात से भी आश्वस्त हों की आप उस बिज़नेस से कमाई कर पाने में समर्थ हो पाएंगे । आदरणीय पाठकगणों को हमें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है की अब तक इस वेबसाइट के माध्यम से हम सैकड़ों बिज़नेस आइडियाज प्रकाशित कर चुके हैं। इसलिए आप अपने मनमुताबिक श्रेणी के आधार पर भी व्यापार से जुड़े इन विचारों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बिज़नेस से जुड़ी योजनाओं एवं ट्रेनिंग की जानकारी के लिए आप चाहें तो योजना और प्रशिक्षण एवं विकास नामक श्रेणियों पर क्लिक कर सकते हैं। इस लेख में हम केवल कुछ यानिकी लगभग 44 Business Ideas के बारे में ही बात कर रहे हैं, लेकिन लगभग इन सभी बिज़नेस के बारे में हमने विस्तृत तौर पर भी जानकारी दी हुई है, जिसका लिंक हमने सम्बंधित बिज़नेस का संक्षिप्त विवरण के अंत में दिया हुआ है। तो आइये एक बार इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ लेते हैं, और फिर जिस व्यापार के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए हो, उसके अंत में दिए गए लिंक पर क्लिक करके बाकी जानकारी भी जानने की कोशिश करते हैं।

small-business-ideas-in-hindi

1. Ice Cream बनाने का बिज़नेस

इस बिज़नेस को करने से पहले एक विश्लेषण अवश्य कीजिये वह है, क्या आप ऐसी जगह रहते हैं, जहाँ बच्चों की संख्या अधिक है?। यदि जवाब हाँ है, तो आपको यह ice cream बनाने का business कर लेना चाहिए। क्योकि इस business में आपके मुख्य ग्राहक के रूप में बच्चे ही होंगे। आपने भी महसूस किया होगा, जब बच्चे ice cream खाने की जिद करते हैं, तो यह एक जिद ऐसी होती है, जो हर माँ बाप को पूरी करनी ही पड़ती है। क्योकि आइस क्रीम खाये बिना बच्चे कोई भी बात सुनने को राजी ही नहीं होते। खैर आपको क्या करना है, आपको तो हमारे इस Small Business Ideas को अपनाकर, बच्चों की जिद को ही अपने Business में परिवर्तित करना है।

आइस क्रीम बनाने के बिज़नेस की अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें ।

2. कपड़ों में कड़ाई बैज का बिज़नेस :

Kadai-Badge
Kadai-Badge

आकर्षक कपडे पहनना किसको अच्छा नहीं लगता, हर कोई चाहता है की वो आकर्षक कपडे पहनकर आकर्षक दिखे। लेकिन जहाँ पर महिलाओं के पहनावे की बात हो रही हो, सिर्फ आकर्षक कपडा, कपड़ो को आकर्षक नहीं बनाता, उन्हें आकर्षक बनाती है, उस कपडे में की गई कढ़ाई और बेजिंग। इसलिए कपड़ो में कढ़ाई और बैज के काम को भी आप अपने Small Business Ideas का हिस्सा बना सकते हैं।  लोग या कपडे व्यवसाय से जुडी कंपनियां यह काम देने खुद आपके पास आएँगी, या आप Market में खुद भी अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं ।

3. पॉप कॉर्न बनाने का बिज़नेस :

वैसे तो इस small business ideas को कोई भी कर सकता है। लेकिन यदि आप ग्रामीण इलाके से सम्बंधित हैं। तो आप यह Business कर सकते हैं, और Pop Corn बनाकर, उसकी पैकेजिंग विधि जानकर, बनाए हुए पॉपकॉर्न को पैकेजिंग के माध्यम से शहरो की तरफ भेज सकते हैं। चूँकि Pop Corn अधिकतर तौर पर मक्के से बनाया जाता है, और मक्के की खेती ग्रामीण भारत में ही की जाती है। इसलिए ग्रामीण इलाको में आपको पॉप कॉर्न बनाने के लिए Raw Material सस्ते दामों में मिल सकता है।

4. पेपर प्लेट और कप बनाने का बिज़नेस:

कागज़ से निर्मित कप प्लेट्स का उपयोग, सिर्फ रोड साइड ढाबों, चाय की दुकानों इत्यादि में नहीं होता। बल्कि इसका उपयोग विभिन्न आयोजनों में होने के अलावा, बड़ी बड़ी कम्पनियो में भी होता है। इसलिए इस Small Business ideas से Kamai करने के लिए, एक बहुत बड़ा क्षेत्र आपकी राह देख रहा है। आइये जानते हैं पेपर, प्लेट और कप बनाने के बिज़नेस की जानकारी के बारे में।

5. रजाई गद्दे एवं तकिये बनाने का काम:

रज़ाई, गद्दे, कम्बल इत्यादि का बिज़नेस कोई Seasonal business नहीं है। हाँ यह अलग बात है, की गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपकी रज़ाई और कम्बल थोड़ा ज्यादा बिकेंगे। रज़ाई, गद्दे कम्बल को न सिर्फ लोग सर्दियों में खरीदते हैं, बल्कि कभी भी खरीद सकते हैं। क्योकि रज़ाई, गद्दे, कम्बल इत्यादि का लेन देन पारम्परिक रीती रिवाजो के अनुसार होता है। जैसे शादी में, किसी के गुज़र जाने पर पंडित को भी रज़ाई, गद्दे वगैरह देने पड़ते हैं इत्यादि। इसलिए इस Business को  भी Small लेवल पर start करना एक अच्छा Idea हो सकता है।

6. Hair Salon Service Business Ideas (नाई की दुकान )

यदि आप किसी ऐसे नाई अर्थात बाल काटने वाले को जानते हैं। जो वेतन पर काम करने को तैयार है, आप Small लेवल पर दो आदमियों से शुरुआत कर सकते हैं। तो आप हमारे इस small business ideas को अपनाकर अपना hair salon का business करके kamai कर सकते हैं।

7. Home tuition business Ideas (घर से ट्यूशन का बिज़नेस )

यदि आप किसी विषय में पारंगत हैं। आजकल तो ग्रामीण इलाको में रहने वाले माता-पिता भी अपने बच्चों की पढाई लिखाई को लेके, काफी जागरूक हो गए हैं। शहरो में तो ये चलन पहले से था । आप उनके इसी जागरूकता का फायदा उठाकर, उनके बच्चों की पढाई का जिम्मा अपने सर लेकर, उनको या तो उनके ही home में, या फिर अपने home में tuition दे सकते है। और हमारे इस small business ideas को अपने Business का हिस्सा बनाकर अपनी Kamai कर सकते हैं।

8. बिल्डिंग एवं घरों की पेंटिंग का काम:

अक्सर लोग घर में किसी की शादी होने पर, और त्योहारों इत्यादि में अपने घरों की पेंटिंग कराते ही कराते हैं। क्योकि इसके पीछे कुछ लोकोक्तियां जैसे दिवाली के समय पर कहा जाता है, की साफ़ सफाई वाले घरों में लक्ष्मी का आगमन पहले होता है, भी जुडी हुई हैं। जो लोगो को अपने home की Painting करने को प्रेरित करती हैं। उनकी यह प्रेरणा आप लोगो के लिए आपके Business की प्रेरणा बन सकती है।

9. कपड़े धुलाई यानिकी Laundry Business:

इस small business को करने से पहले जहाँ आप यह करेंगे, उस क्षेत्र के लोगो का रहन सहन, पहनावा, आदतें इत्यादि का विश्लेषण करना जरुरी है। कही आप यह Business ऐसी जगह तो नहीं कर रहे हैं, जहाँ लोग सूट पहनते ही नहीं, क्या उनकी खर्च करने की क्षमता का विश्लेषण आपने किया। कही लोग अपने घर के कम्बल वगैरह खुद घर में तो नहीं धो रहे हैं? यह small business ideas तभी फायदेमंद हो सकता है, जब आप उपर्युक्त सवाल अपने आप से पूछकर यह business start करें।

10. घरों पर मेड भेजने का बिज़नेस.

Maid का Hindi में अर्थ घरेलु नौकरानी से लगाया जाता है। घरेलु नौकरानी अर्थात घर का काम काज करने वाली महिला। आजकल के इस युग में एकल परिवारों की संख्या बढ़ जाने के कारण कहें,  पति- पत्नी दोनों का अपने व्यवसाय में आगे बढ़ने की महत्वकांक्षा के कारण कहें, या फिर कुछ पारिवारिक मजबूरियों के कारण कहें, कारण जो भी हो। घर के कामो के लिए Maid रखना आजकल एक चलन सा बन गया है। आप समाज के इसी चलन का फायदा उठाकर, लोगो के घरों में Maid भेजने के काम को अपना Business बना सकते हैं। और इस Business Ideas को अपनाकर ढेरों पैसे की कमाई कर सकते हैं।

11. मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग बिज़नेस:

मोबाइल के उपयोग से कोई व्यक्ति बंचित रह गया हो, शायद ये कहना थोड़ा कठिन है। क्योकि Mobile Phone न सिर्फ शहरी लोगो के लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन चूका है। बल्कि अधिक से अधिक ग्रामीण इलाको में निवासित जनता भी मोबाइल फ़ोन को अपने लाइफ स्टाइल का हिस्सा बना चुकी है। इस Small Business में अपार सम्भावनाएं हैं। क्योकि हर व्यक्ति के पास एक Mobile तो है ही है, हो सकता है किसी व्यक्ति के पास दो या तीन Mobile भी हों। तो क्या हुआ आपने भी मोबाइल को अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाया होगा। अब अपने Business का हिस्सा बना डालिए।

मोबाइल फ़ोन की दुकान या मोबाइल का बिज़नेस कैसे शुरू करें ।

12. फोटो स्टूडियो एवं फोटोग्राफी बिज़नेस :

फोटोग्राफी बिज़नेस किफायती होने के साथ साथ मन को तरंगित करने वाला बिज़नेस है। इसलिए बहुत सारे लोग शौकिया तौर पर भी फोटोग्राफी करते हैं। अब Internet के आने से इस Business में और अधिक सम्भावनाएं नज़र आने लगी हैं। आप न सिर्फ किसी शादी समारोह या अपने स्टूडियो में बैठकर फोटो खींच सकते हैं, बल्कि आप बड़ी बड़ी कंपनियों से उनके इवेंट के दौरान फोटो खींचने के लिए कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी पदार्थ, वस्तु, प्राकृतिक दृश्यों का फोटो खींचकर उन्हें Internet के माध्यम से बेचकर, अपनी Kamai कर सकते हैं। वैसे Photo Studio Business ideas यंग जनरेशन के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है |

13. मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस (Candle Making business):

Candle
Candle

Candle Making को Hindi में मोमबत्ती बनाना कहते हैं।मोमबत्ती बनाने का Small Business आप अपने home अर्थात Ghar से भी Start कर सकते हैं । Candle का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है, अपितु इसका उपयोग Indians home में आपातकालीन लाइट और शांतिपूर्ण विरोध रैलियों में भी होता है। इसके अलावा Fancy Candle का प्रयोग home को Decorate करने में भी किया जाता है। इसलिए Candle बनाने का यह Small business ideas आपकी आपके home से ही अच्छी खासी Kamai करवा सकता है।
More on Candle: Process to make candle at home in Hindi

14. किराने की दुकान (Kirana General Store business)

कौन सा मनुष्यप्राणी ऐसा है, जिसे अपनी जिंदगी में कभी किरयाना स्टोर की जरुरत महसूस नहीं हुई । या दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते हैं, की कौन सा परिवार ऐसा है, जिसने अपने घर की जरूरतों के मुताबिक आज तक किसी किरयाना स्टोर से खरीदारी नहीं की। शायद कोई नहीं। लोगो की यही जरुरत इस Small Business ideas को सर्वव्यापी बनाती है। इस वाक्य में हमारा सर्वव्यापी से आशय क्षेत्र की सीमा न होने से है, अर्थात आप इस business को ग्रामीण, शहरी, नगर सभी इलाको में खोल सकते हैं।

15. चाय का स्टाल (Tea Stall business Ideas):

हालांकि India में Tea Stall के business को एक पारम्परिक business के रूप में देखा जाता है। लेकिन आज भी इस की महत्वता इसलिए कम नहीं हुई। क्योकि लोगो ने चाय पीना कम नहीं किया। बल्कि बड़े बड़े कार्यालयों और फैक्ट्रियों में Tea Break दिया जाने लगा । इस Tea Break का जो सबसे बड़ा फायदा हुआ वो हुआ कार्यालय के बाहर Tea Stall का Small Business करने वाले का। और होना भी चाहिए। Indian Culture में चाय पीने को Stress से निजात पाने की एक क्रिया के तौर पर, जबकि किसी जान पहचान के आदमी से चाय के लिए पूछना एक सभ्यता के तौर पर जाना जाता है।  कार्यालय में थोड़ा ज्यादा काम कर लिया चल यार चाय पीते हैं। कही सफर से थक कर आ रहे हैं चल यार थोड़ी चाय पी लेते हैं। या रस्ते में कोई जान पहचान का मिल गया चल यार चाय पीते हैं । इसलिए कोई ऐसे क्षेत्र का चयन कीजिये। जहाँ पर औद्योगिक एरिया हो अर्थात वह क्षेत्र जहाँ फैक्ट्री वगैरह अधिक हों। या फिर आप किसी शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या फिर कोई ऐसी जगह जो अधिक भीड़ भाड़ वाली हो, को अपने इस Small Business ideas का हिस्सा बना सकते हैं।

16. ब्रेड बनाने का काम (Bread making business):

आप अपने home से Bread Making का Business शुरू कर सकते हैं। चूँकि आज के समय में India में भी Bread और अंडा सुबह के समय Breakfast में Popular हैं। शायद इनकी Popularity इसलिए है, क्योकि इन्हें बनाने में समय बहुत कम लगता है। या यूँ कहें Bread तो आती ही Ready to eat है, तो गलत न होगा। इस भागदौड़ भरे जीवन में जब मनुष्य को खाना बनाना, और यहाँ तक की खाना खाने के लिए भी समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। तब उसको जो Option नज़र आता है, वह है Bread। अतः Bread Making का Small Business Ideas आपकी घर बैठे Kamai करवा सकता है।

17. गुड़ बनाने का काम (Gur Ya Jaggery Making business):

Jaggery को Hindi में गुड कहते हैं। इसका उपयोग खाने के विभिन्न पकवानों में किया जाता है । हालाँकि India में Jaggery अधिकतर गन्ने के रस से बनायीं जाती है। इसलिए इस Small Business को एक Seasonal Business के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन Seasonal होने के बावजूद इस Business में काफी सारी सम्भावनाएं हैं। यदि आप उत्तर प्रदेश या महाराष्ट्र से Belong करते हैं तो आप यह Jaggery बनाने का Small Business अपने home से आसानी से शुरू कर सकते हैं। क्योकि आपको कच्चे माल की उपलब्धता आसानी से हो जाएगी । इस Small Business ideas का फायदा यह है की Jaggery बनाने की प्रक्रिया को आप आसानी से समझ सकते हैं। और पहले प्रयोग के तौर पर प्रयोग भी कर सकते हैं। इसलिए  Home पर Jaggery Making भी आपका Kamai करने वाला Business बन सकता है।

Read: How to make Jaggery at home in Hindi

18. बढ़ईगिरी एवं प्लंबिंग का काम (Carpentry and Plumbing business)

जहाँ Carpentry को Hindi में बढ़ई का काम, वही Plumbing को Hindi की सामान्य बोलचाल की भाषा में प्लंबिंग ही कहा जाता है। यह Small Business Ideas थोडा Traditional है, यह आप सब जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं, की यही Traditionalist संज्ञा ही इस Small Business को खूबसूरत बनाती है। क्योकि Traditional शब्द जुड़ जाने के कारण इस Business में लोगो की रूचि कम होती है। और संभावनाएं तो आपको पता ही हैं, कभी छत से पानी नहीं आ रहा, urinal खराब हो गया, टोंटी टपक रही, वाशबेसिन से पानी ओवरफ्लो कर रहा, घर के दरवाजे चाहिए, सोफे चाहिए, कुर्सी चाहिए, मेज चाहिए, लकड़ी की दराज चाहिए इत्यादि। ये सब आवश्यकताएं चलती रहेंगी, और कभी ख़त्म नहीं होंगी। और इस Business में भीड़ कम होने के कारण, यह Small business अच्छा profitable साबित हो सकता है।

19. शादी एवं पार्टियों में खाना बनाने का काम (Cooking in Parties and Marriage functions)

आप गृहिणी हैं, तब भी चलेगा। आप होटल क्षेत्र से सम्बंधित व्यक्ति हैं, तब भी चलेगा। आप इन दोनों में से कुछ भी नहीं हैं। आप मात्र एक Human being हैं। लेकिन आपके अन्दर एक अद्भुत कला छिपी है जो है खाना बनाने की, तो यह Small Business Ideas Hindi Language में आपके लिए है। यह Small Business करने के लिए आपको जो सबसे पहले आवश्यकता होगी। वह होगी अपने खाना बनाने वाले Skill की Marketing की। अगर कहीं पर मौका मिले जैसे किसी छोटे मोटे समारोह में, या फिर किसी की बर्थ डे पार्टी में या किसी अन्य आयोजन में, तो मुफ्त में ही सही खाना बना डालें। लोगो को खाना पसंद आता है। तो वे खाना बनाने वाले का नाम अवश्य पूछते हैं । और जैसे जैसे आपके खाना बनाने के चर्चे अधिक से अधिक लोगो के बीच सुनाई देंगे। आपको उन्ही लोगो में से कोई न कोई किसी आयोजन पर खाना बनाने का काम अवश्य देगा।और धीरे धीरे यह small Business Ideas पूर्णतया आपके business में तब्दील हो जायेगा।

20. चिप्स बनाने का काम (Chips Making business ideas)

सिर्फ शराब पीने वाले लोग ही चकने के तौर पर Chips का उपयोग नहीं करते। बल्कि बच्चे तो Chips दिलाने के लिए माँ- बाप के पीछे ही पड़ जाते हैं। और यहाँ तक की आजकल तो बड़ी बड़ी Companies ने अपने employee को कार्य के दौरान दी जाने वाली refreshment सामग्री में chips को भी सम्मिलित कर दिया है। तो यदि आप इस Business को small level पर शुरू करें, और बाद में इसको expand करें तो यह Idea आपकी Life को 90 degree तक change करने का सामर्थ्य रखता है।

21. डेरी एवं स्वीट पार्लर बिज़नेस (Dairy and sweet parlor)

याद रखिये Dairy तो आपको शहर में अर्थात ऐसे बाज़ार में खोलनी पड़ेगी। जहाँ दूध का भरपूर मात्रा में Consumption होता हो। लेकिन आपको दूध महंगा  न मिले उसके लिए आप यह कर सकते हैं, की चार पांच गांवों के किसानों से बात कीजिये या फिर नज़दीक में कोई Dairy Farm हो, तो उनसे बात कीजिये की उनका दूध प्रतिदिन आप ही खरीदेंगे। फिर इस दूध को अपनी डेरी पर ले आइये बेचिए, और अपने इस Small Business को आगे बढ़ाइए।

22. सजावट का काम (Decoration business).

बदलते युग के साथ लोगो की आवश्यकताएँ भी बदलती हैं। और जब आवश्यकताएँ बदलती हैं, फिर इन आवश्यकताओं की पूर्ति भी जरुरी होती है। और आप तो जानते हैं, आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु जो वस्तुएं या सेवाएं उत्पादित की जाती हैं। वही Business का रूप धारण करती है। इन्ही आवश्यकताओं में से मनुष्य को आज एक आवश्यकता है, आयोजनों, त्योहारों इत्यादि में अपने घर को सजाने की अर्थात Decorate करने की। बस आपने यह Business करने के लिए अन्य लोगो की इसी आवश्यकता को अपने Small Business Ideas का हिस्सा बनाना है।

23. साबुन बनाने का काम (Soap Making Small business) :

Soap making small business
Soap

Soap को Hindi में साबुन कहते हैं | और Sabun अनेको प्रकार का होता है, जैसे नहाने वाला साबुन, कपडे धोने वाला साबुन, खुशबूदार साबुन, जानवरों को नहलाने वाला Sabun इत्यादि। और Sabun के उपयोग की आवश्यकता इस ब्रह्माण्ड में रह रहे हर एक मनुष्य प्राणी को अपने नित्य प्रतिदिन के क्रियाकलापों में अवश्य पड़ती है। इसलिए इस Small Business में क्या क्या सम्भावनाएं हैं। यह सवाल ही गलत होगा ।चूँकि इस Small Business में सम्भावनाएं अधिक हैं। इसलिए इस Business में आपको मुकाबला भी अधिक मिलेगा। इसके लिए आपको अपने Target Customer का साबुनो के प्रति Behavior को समझना होगा। उदाहरणार्थ: कुछ लोग किसी भी उत्पाद का Brand न जानकर उसके रंग से पहचानते हैं। जैसे कुछ लोग कहते हैं की कपडे धोने वाला काले रंग का साबुन अन्य कपडे धोने वाले साबुनो के मुकाबले अच्छे कपडे धोता भी है, और चलता भी ज्यादा है। तो ऐसे Cusomers को Target करने के लिए आपको अपने साबुन का रंग काला ही रखना पड़ेगा। और अपने Competitors के लिए एक Strategy Develop करनी होगी। साबुन बनाने का यह Small Business Ideas काफी किफायती Business Idea साबित हो सकता है।

More on this: How to make soap at home in Hindi

24. सब्जी एवं फलों की दुकान (Vegetable and Fruit shop).

Sabzi और Fruits की आवश्यकता हर परिवार को अपने दैनिक जीवन के कार्यो हेतु पड़ती ही पड़ती है। और यह आवश्यकता पहले भी थी, और हमेशा बनी भी रहेगी। इसलिए जैसे आवश्यकता को खोज की जननी कहा जाता है। आप लोगो की इसी आवश्यकता को अपने Business की जननी बना सकते हैं। और Small level पर अपनी Sabzi और Fruits की Shop स्थापित कर सकते हैं। 

25. बागबानी (Gardening)

Gardening को Hindi में बागवानी कहते हैं। बागवानी एक ऐसा Business है, जिसे कुछ प्रकृत्ति प्रेमी लोग शौक के तौर पर भी करते हैं। बागवानी किसी विशिष्ट प्रकार के पौधे, फलों के पौधे, फूलों के पौधे, सब्जियों के पौधों को लगाकर की जाती है। यह Small business ideas आपकी न सिर्फ Kamai का श्रोत बनेगा। बल्कि आपको चित्त की शांति भी प्रदान करेगा। और पर्यावरण को तंदुरस्त रखने में भी आपका योगदान होगा, जिसके कारण आपका आत्मचित् हमेशा प्रसन्न रहेगा। लेकिन यह Small Business आप तभी करें, जब आपके पास आपका अपना land हो। किराए पर जमीन लेकर बागवानी करना कम फायदे का Business हो सकता है।

26. औषिधिय पौधों की खेती (Herbal Plant Business ideas)

Herbal Plant से हमारा आशय ऐसे पौधों से है, जिनका उपयोग सदियों से किसी किसी न किसी बीमारी को ठीक करने के लिए होता आया है। अर्थात ऐसे पौधे जिनकी जड़ी बूटियों से आयर्वेदिक दवाइयां बनायीं जाती हैं, Herbal Plant कहलाते हैं। वैसे Herbal Plant लगाने के लिए आपके पास जगह का होना अनिवार्य है। जहाँ आप इन पौंधों को उगा सको। यह Business करने के लिए भी आपको बहुत कम Investment की जरुरत पड़ती है।

27. योगा केंद्र (Yoga Center):

Yoga Center कहीं भी खोला जा सकता है। लेकिन यदि यही योगा किसी Hill Station जहाँ की हवा थोड़ी कम प्रदूषित होती है, में खोला जाय।  तो लोग स्ट्रेस कम करने के लिए भले ही कुछ दिनों के लिए ही सही, लेकिन आएंगे जरूर। इसलिए यह Small Business एक ऐसा बिज़नेस है, जिससे समाज सेवा और अपनी Kamai दोनों होती हैं।

28. Accounting Book keeping at home:

यदि आपने CA की हुई है, या फिर किसी Company में As an accountant काम कर रहे हैं। या Accountancy किया हुआ है। तो यह Small Business Ideas आपके लिए है। क्योकि ऐसी बहुत सारी छोटी छोटी फर्म होती हैं। जो Full time accountant afford नहीं कर पाती। ऐसी छोटी छोटी फर्म से आपको आसानी से home based काम मिल सकता है। और यह काम आपके Business का हिस्सा बन सकता है।

29. Project Formulation/Business Plan for bank loan etc

नए नए Business Man/women और नए नए Business Ideas को प्रोत्सहित करने के लिए सरकार ने अनेको योजनायें जैसे प्रधान मंत्री एम्लोयमेंट जनरेशन प्रोग्राम, स्टार्ट अप इंडिया, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना इत्यादि शुरू की हैं । और इन सब योजनाओं के अंतर्गत Business के लिए Bank Loan की भी व्यवस्था की गई है। लेकिन बैंक Business के लिए Loan देने से पहले Business Plan मांगते हैं। इसलिए यदि आपको Business Plan बनाने का कोई अनुभव है। तो आप उन लोगो के लिए काम कर सकते हैं, जो लोग Bank Loan के माध्यम से Business करना चाहते हैं। और इस Small Business Ideas को अपना Ghar Baithe Business बना सकते हैं ।

30. ग्राफिक डिजाईन (Graphic Designs)

Graphic Design से हमारा आशय उस Communication से है, जिसमे आप अपनी बात लोगो को किसी Image, फॉर्म, पोस्टर, कार्टून, Chart इत्यादि के माध्यम से समझाना चाह रहे हों। यह कम्युनिकेशन का तरीका इंटरनेट युग में बहुत प्रचलित है। इसलिए हर Business को Graphic designers की जरुरत पड़ती है। यदि आप में यह Skill है, तो अपने home से आप यह Small Business Ideas क्रियान्वित कर सकते हैं।

31. बायो डाटा लिखने का काम (Resume writing)

एक कहावत है की जरूरतें आदमी से क्या क्या नहीं कराती।  इसलिए आज के पढ़े लिखे युवा की जरुरत है, एक अच्छा Resume अर्थात Resume, Industry Oriented हो न हो, कम से कम Market Oriented  तो होना ही चाहिए। तभी नौकरी देने वाला आपके Resume को Consider करेगा। अब यदि आपके पास Resume writing का स्किल है, तो यह Small business Ideas आपके लिए है।

32. Social Media Expert

यदि आपका सोशल मीडिया में फैन बेस अच्छा है। अच्छे से मेरा अभिप्राय फॉलोवर की संख्या से है। और आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट को लोग अधिक मात्रा में Like, शेयर और कमेंट करते हैं। तो इसका मतलब की आपके अंदर Social Media Expert का स्किल छिपा हुआ है। उसको थोड़ा और निखारने की कोशिश कीजिये। क्योंकि बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने उत्पाद को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुँचाने का भरसक प्रयत्न करती हैं। और वो ऐसे लोगो को अपने प्रोडक्ट या सेवा के बारे में पोस्ट लिखने को कहती हैं। जिनकी सोशल मीडिआ में अच्छी पकड़ हो, और बदले में होती है आपकी Kamai। इसलिए इस Business में भी अधिकाधिक सम्भावनाएं हैं।

33. कंप्यूटर रिपेयरिंग बिज़नेस (Computer Repair Shop):

Computer से आज के युग में हर कोई व्यक्ति चाहे वह ग्रामीण इलाको में रहता हो या शहरी इलाको में, हर कोई व्यक्ति जुड़ना चाहता है। और बड़ी तीव्र गति से लोग Computer से जुड़ भी रहे हैं। चूँकि Computer भी मानव जीवन को सुगम और सरल बनाने का एक यंत्र है। इसलिए एक बार अपने Life Style में Computer को शामिल कर लेने के बाद व्यक्ति इसका उपयोग ताउम्र करना चाहता है।  इसलिए जब भी किसी व्यक्ति का Computer खराब होगा, वो उस Computer को ठीक कराये बिना नहीं रह पाएगा। बस उस व्यक्ति की यही जरुरत, आपके लिए एक Small business Ideas का रूप धारण कर लेती है।

34. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रिपेयर करने का काम (Electronic Repair Shop).

शायद India में अभी आदिवासी इलाके या अति पिछड़े ग्रामीण इलाके ही ऐसे होंगे। जिनके घरों में अभी तक न तो बिजली पहुंची है, और न ही वे लोग किसी और ऊर्जा, जैसे सौर ऊर्जा वगैरह का उपयोग करते होंगे। अब उन लोगो के पास ऊर्जा के साधन ही नहीं होंगे, तो वो ऊर्जा पर आधारित उपकरणों जैसे TV, फ्रिज, पंखा, कूलर, CD Player इत्यादि का उपयोग कैसे करेंगे। लेकिन इनके अलावा अन्य ग्रामीण इलाको और शहरी क्षेत्रो में इस Electronic Repair Business के लिए द्वार खुले हुए हैं । इसके अलावा यदि आप आदिवासी या अति पिछड़े ग्रामीण इलाके से सम्बंधित हैं, तो अपने इलाके पर नज़रें बनाए रखिये और जैसे ही लोग उपर्युक्त उपकरणों को उपयोग में लाने लग जाएँ, तुरंत अपने इस Small Business Ideas का क्रियान्वयन कीजिये।

35. फोटोकॉपी और बुक बाइंडिंग बिज़नेस (Xerox and book binding)

कोई शैक्षणिक संस्थान, कोई कोर्ट कचहरी,कोई ब्लॉक विकासखण्ड, कोई तहसील इत्यादि वाला क्षेत्र तलाश कीजिये। अगर मिल जाता है तो हमारे इस Small Business ideas को तुरंत क्रियान्वित कर Xerox and book binding का काम शुरू कर दीजिये।

36. कार धोने की सर्विस (Car wash Service business)

Car की सफाई की दृष्टि से लोग प्रतिदिन Car की सफाई करने वाला तो रख लेते हैं। लेकिन Car की washing के लिए अधिकतर बाहर का ही रुख करते हैं। क्योकि Car की Wash home में उस स्तर की करना असम्भव है, जिस स्तर पर Car की wash व्यावसायिक Car wash वाले करते हैं। इसलिए हर कार धारक की मजबूरी हो जाती है, की वह अपनी Car की washing बाहर से ही कराये। बस आप उनकी इसी मजबूरी को अपने Small Business के रूप में परिवर्तित कर Kamai कर सकते हैं।

37. मछली पालन (Fish farming business).

Fisheries business का Indian जीडीपी Gross Domestic Product जिसे Hindi में घरेलु सकल उत्पाद कहा जाता है ,  में 1.07% का योगदान है। जबकि सम्पूर्ण कृषि सम्बन्धी उत्पादों का GDP में 5.15% योगदान है। इस आंकड़े से आप इस Business की संभावनाओं का आकलन कर सकते हैं। आप इस Business को Small लेवल पर शुरू कीजिये। और Business चल जाये तो आप अपने Business का परचम विदेशो तक फहरा सकते हैं।

38. जानवरों के खाने का उत्पादन (Animal Feed Production)

Animal Feed को आप Hindi में जानवरों का खाना कह सकते हैं। अधिकांशतः Animal Feed का उपयोग Poultry Farm के Owner, Dairy Farm के Owner और किसानो द्वारा किया जाता है। जहाँ Poultry Farm के Owner इस Feed का उपयोग मुर्गियों के जल्दी विकास करने हेतु करते हैं। वही Dairy Farm के Owner और किसान जानवरों की दूध देने की क्षमता को बढाने हेतु animal Feed का उपयोग करते हैं। तो यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र से सम्बन्ध रखते हैं। जहाँ Poultry Farm और Dairy Farm अधिक मात्रा में हैं। तो यह Small Business Ideas Hindi में आपके लिए है।

39. मुर्गी पालन का काम (Poultry farming business):

Poultry farming business के  ideas को भी आप Small business के तौर पर अपना सकते हैं। साधारणतया Poultry Farming का Hindi में अर्थ मुर्गी पालन से लगाया जाता है। लेकिन Poultry Farming के अंतर्गत आप न सिर्फ मुर्गियों का बल्कि बत्तख इत्यादि का भी पालन कर सकते हैं। और इस small business idea को लाख दो लाख रूपये खर्च करके वास्तविकता की शक्ल दे सकते हैं। जहाँ तक इस Small Business में संभावनाओं की बात है। आप उसका idea इस बात से लगा सकते हैं, की केवल Delhi/NCR में हर रोज लगभग 1 लाख 80 हज़ार मुर्गियों का  Consumption हो जाता है। इसलिए यह Small Business ideas भी आपका जीवन बदलने का काम कर सकता है।
More Information: Poultry Farming business information in Hindi

40. Insurance Marketing Firm

हालांकि इस business को करने में आपका रूपये 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है। और अति लघु उद्योग की परिभाषा के मुताबिक सेवा क्षेत्र में जो बिज़नेस 10 लाख या 10 लाख से कम खर्च करके स्थापित किया जाता है। अति लघु उद्योग की श्रेणी में आता है। इसलिए हमने इस बिज़नेस को भी अपने Small Business Idea in Hindi की लिस्ट में सम्मिलित किया है। Insurance Marketing Firm का Business शुरू करने के लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण IRDA आमंत्रित कर रहा है।
Read More: Information on Insurance Marketing Firm invited by IRDA in Hindi

41. ATM लगवाकर कमाई:

वो लोग जिनके पास लगभग 100 वर्ग फूट जमीन और वह जमीन किसी रिहायसी या भीड़ भाड़ इलाके में है। तो उन लोगो के पास मौका होता है इस Rent Business Ideas को अमल में लाने का। इसे  Survival Business के तौर पर शुरू करके भी हर महीने 15 से 40 हज़ार रूपये कमाने का मौका मिल जाता है। इस Small business से पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या है, की अपने क्षेत्र में पता करना है की ऐसा कौन सा बैंक है, जिसका ATM आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है। उसके बाद उस बैंक से उसकी आवश्यकता के बारे में पता करना है। ये काम आप Online या फिर Direct Bank में जाकर भी कर सकते हैं। साधारणतया Bank क्षेत्र के अनुसार 15 से 40 हज़ार रूपये एक ATM लगाने का किराया देते हैं।

42. कॉमन सर्विस सेंटर बिज़नेस (Common Service Center):

Common Service Center small business का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प हो सकता है। चूँकि यह काम आपको भारत सरकार के साथ मिलकर करना होगा। इसलिए आपको इस काम से Kamai  करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। CSC खुलवा के भारत सरकार सभी सरकारी सेवाएँ जैसे पासपोर्ट बनाना, आधार कार्ड बनाना, मतदाता पहचान पत्र बनाना, बिजली बिल का भुगतान करना, इत्यादि सेवाओं को जनता के लिए आसानी से और सस्ते दरों पर उपलब्ध कराना चाहती है। इसके अतिरिक्त एक CSC में सभी तरह के सरकारी, गैर सरकारी, निजी क्षेत्रो से जुड़े प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र, और बिलों का भुगतान किया जा सकता है। आने वाले दिनों में भारत सरकार की Yojana है, की एक common Service center के माध्यम से लोगो को 300 से भी अधिक सेवाएँ दी जाएँ।

43. जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Center)

जन औषधि केंद्र खोलना भी उन लोगो के लिए बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। जिनके पास लगभग 130 वर्ग फूट की अपनी दुकान हो, और वे अपना कुछ Survival Business देख रहे हों। ऐसे लोग सरकारी योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस केंद्र को खोलने में कुल लागत लगभग 2.5 से 3 लाख रूपये के बीच आ सकती है। 1.25 लाख Furnishing के, 1 लाख की दवाइयां और 50000 रूपये का अन्य सामान जैसे Computer, Internet, Refrigerator इत्यादि।

44. चाक बनाने का काम (Chalk Making business):

Chalk अर्थात खड़िया जी हाँ स्कूल के दिन याद हैं तो Chalk भी जरुर याद होगी। चाक का उपयोग गुरूजी द्वारा बच्चो को समझाने हेतु ब्लैक बोर्ड पर लिखने या रेखाचित्र बनाने के लिए किया जाता है। चूँकि चाक प्राचीन काल से उपयोग में लाई जाति रही है। शिक्षण संस्थाओं में उपयोग होने से पहले इसका उपयोग गुफा चित्र इत्यादि बनाने में किया जाता है। चूँकि चाक अधिकतर प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से बनायीं जाती हैं। और प्लास्टर ऑफ़ पेरिस बाज़ार में आसानी से उपलब्ध है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में निवासित युवाओं के लिए यह small Business ideas काफी फायदेमंद हो सकता है । क्योकि इसको बनाने की विधि भी बहुत आसान है।

चाक बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें?

45. कबाड़ खरीदने एवं बेचने का व्यापार:

इस व्यापार को शुरू करने के लिए उद्यमी को ज्यादा निवेश अर्थात अधिक खर्चा करने की आवश्यकता नहीं होती है। वर्तमान में पहले के मुकाबले लोगों के घरों में कबाड़ ज्यादा पैदा होने लगा है, इसका मुख्य कारण यह है की टेक्नोलॉजी में बड़ी तीव्र गति से परिवर्तन होने के साथ साथ मनुष्य की जीवनशैली में भी बड़ी तेज गति के साथ परिवर्तन हो रहे हैं । यही कारण है की अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए मनुष्य अपने घर एवं घर के समान को अपग्रेड करता रहता है । और उसके बाद वही चीज जो वह आज तक इस्तेमाल में ला रहा था, उसके लिए कबाड़ हो जाती है । इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का खराब होना, और घर में उपलब्ध अन्य समान का पुराना हो जाना या ख़राब हो जाना, टूट जाना लाजमी है। ऐसे में इस टूटे फूटे समान या इस्तेमाल में नहीं लाये जाने वाले समान को मनुष्य कबाड़ के रूप में देना पसंद करता है । इस Small Business की सबसे बड़ी खूबी यह है की इसमें उद्यमी को कबाड़ बेहद सस्ते दामों या फिर कभी कभी मुफ्त में भी उपलब्ध हो सकता है। इसलिए सर्वप्रथम अपने एरिया में रीसाइक्लिंग सेण्टर का पता करें वह इसलिए ताकि आप अपने द्वारा एकत्र स्क्रैप को वहाँ बेच पायें।

स्क्रैप बिज़नेस कैसे शुरू करें ।    

इनके अलावा आप Franchise मॉडल बिज़नेस, अपने खुद का बुटीक, खाद्य प्रसंकरण Business को आजमा सकते हैं।

Important Note to Readers:

आदरणीय पाठकगण यदि आपको लगता है, की आप जिस जानकारी (Information) को ढूंढ रहे थे । आपको इस पोस्ट में वही जानकारी उपलब्ध हुई है। तो मेरे हिसाब से आप Small Business Ideas in Hindi इत्यादि के बारे में ढूंढ रहे थे। और इस जानकारी को ढूंढने वाले सिर्फ आप नहीं है, और भी बहुत सारे लोग होते हैं। इसलिए हमने यहाँ पर कमाई के लिए अधिक से अधिक आइडियाज देने की कोशिश की है, लेकिन यदि आप कमाई के और अधिक आइडियाज चाहते हैं तो आप सही स्थान पर हैं। अब तक हमने इस पोर्टल में एक नहीं, बल्कि सैकड़ों Business Ideas प्रकाशित कर दिए हैं, इसलिए आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके भी इन्हें ढूंढ सकते हैं।

This list can help you to find more Business Ideas in Hindi:  Items list for Laghu Udyog

अन्य बिज़नेस आइडिया (Some Other Business Ideas in Hindi).

135 Comments

  1. Avatar for afzal beg afzal beg
    December 6, 2018
  2. Avatar for Nikky Gupta Nikky Gupta
    December 3, 2018
  3. Avatar for bijay sahu bijay sahu
    November 19, 2018
  4. Avatar for Imran Imran
    October 12, 2018
  5. Avatar for prem prem
    October 9, 2018
  6. Avatar for Abhishek kumar Abhishek kumar
    September 25, 2018
  7. Avatar for Himanshu saini Himanshu saini
    August 20, 2018
  8. Avatar for Hariyala banna Hariyala banna
    August 10, 2018
  9. Avatar for Rahul Rahul
    August 3, 2018
  10. Avatar for Vinod Vinod
    July 18, 2018
  11. Avatar for Nitin Singh Nitin Singh
    July 9, 2018
    • Avatar for MONIKA VISHWAKARMA MONIKA VISHWAKARMA
      September 15, 2018
  12. Avatar for praveen praveen
    June 25, 2018
  13. Avatar for Amit Amit
    May 15, 2018
  14. Avatar for Vivek Bisht Vivek Bisht
    May 9, 2018
  15. Avatar for tushar tushar
    April 30, 2018
  16. Avatar for deepak deepak
    April 6, 2018
  17. Avatar for priya priya
    February 24, 2018
  18. Avatar for Rohit kushwaha Rohit kushwaha
    February 10, 2018
    • Avatar for krishna kumar krishna kumar
      May 26, 2018
  19. Avatar for Babloo kumar Babloo kumar
    February 9, 2018
  20. Avatar for saurabh tailor saurabh tailor
    January 31, 2018
  21. Avatar for sourav sourav
    January 22, 2018
  22. Avatar for yasir yasir
    December 6, 2017
  23. Avatar for Monu khan Monu khan
    December 5, 2017
  24. Avatar for neha neha
    December 1, 2017
  25. Avatar for vijay vijay
    November 29, 2017
  26. Avatar for yasir khan saqlaini yasir khan saqlaini
    November 14, 2017
    • Avatar for vijay vijay
      November 29, 2017
  27. Avatar for Priya Priya
    November 2, 2017
  28. Avatar for Priya Priya
    November 2, 2017
  29. Avatar for rafiullah ahmad rafiullah ahmad
    November 1, 2017
  30. Avatar for rafiullah ahmad rafiullah ahmad
    November 1, 2017
  31. Avatar for vijay patel vijay patel
    October 27, 2017
  32. Avatar for prakash salam prakash salam
    October 12, 2017
  33. Avatar for jay khant jay khant
    September 21, 2017
  34. Avatar for Avinash Kumar Avinash Kumar
    September 7, 2017
  35. Avatar for krishna krishna
    August 25, 2017
  36. Avatar for pappu pappu
    August 20, 2017
  37. Avatar for KUSAM KUSAM
    August 17, 2017
  38. Avatar for tauseef khan tauseef khan
    August 17, 2017
  39. Avatar for komal komal
    August 3, 2017
  40. Avatar for Ajit singh Ajit singh
    July 21, 2017
  41. Avatar for Sanju Dangar Sanju Dangar
    July 6, 2017
  42. Avatar for Sachin pateriya Sachin pateriya
    June 4, 2017
  43. Avatar for Ujwala Ujwala
    June 3, 2017
  44. Avatar for Nitesh Dhoke Nitesh Dhoke
    May 29, 2017
  45. Avatar for vineet shrivastav vineet shrivastav
    May 28, 2017
  46. Avatar for sumit kumar sumit kumar
    May 25, 2017
  47. Avatar for laxman laxman
    May 16, 2017
  48. Avatar for somdutt somdutt
    May 11, 2017
  49. Avatar for Adarsh singh Adarsh singh
    May 5, 2017
  50. Avatar for Narendra yadav Narendra yadav
    May 4, 2017
  51. Avatar for Pavan nagwani Pavan nagwani
    April 15, 2017
  52. Avatar for Pavan nagwani Pavan nagwani
    April 15, 2017
  53. Avatar for Deepak rathore Deepak rathore
    April 11, 2017
  54. Avatar for Haidar Khan Haidar Khan
    April 10, 2017
  55. Avatar for ANJALI PANDEL ANJALI PANDEL
    April 8, 2017
  56. Avatar for Aarti Aarti
    April 6, 2017
    • Avatar for Jaiveer Singh Jaiveer Singh
      April 21, 2017
  57. Avatar for arti arti
    April 6, 2017
  58. Avatar for anirudh anirudh
    April 4, 2017
  59. Avatar for geeta pal geeta pal
    April 3, 2017
  60. Avatar for Jitendra singh Jitendra singh
    March 29, 2017
  61. Avatar for vishal vishal
    March 19, 2017
  62. Avatar for Chhotelal Chhotelal
    March 18, 2017
  63. Avatar for Pavitra kumar mod Pavitra kumar mod
    March 16, 2017
  64. Avatar for gyan chand saxena gyan chand saxena
    February 27, 2017
  65. Avatar for himanshu himanshu
    February 14, 2017
  66. Avatar for RAHUL KAUSHIK RAHUL KAUSHIK
    February 5, 2017
  67. Avatar for RAHUL KAUSHIK RAHUL KAUSHIK
    February 5, 2017
  68. Avatar for Ashish Subba Ashish Subba
    January 25, 2017
    • Avatar for Manoj Manoj
      March 24, 2017
  69. Avatar for dhananjay dhananjay
    January 14, 2017
  70. Avatar for Pankaj agarwal Pankaj agarwal
    January 12, 2017
  71. Avatar for Pankaj agarwal Pankaj agarwal
    January 12, 2017
  72. Avatar for Pankaj agarwal Pankaj agarwal
    January 12, 2017
  73. Avatar for narsingh chauhan gorakhpur narsingh chauhan gorakhpur
    January 12, 2017
  74. Avatar for Hemantkumar Hemantkumar
    January 6, 2017
  75. Avatar for Sudarshan tiwari Sudarshan tiwari
    January 5, 2017
  76. Avatar for bablu verma bablu verma
    December 29, 2016
  77. Avatar for Jahangir Alam Jahangir Alam
    December 22, 2016
    • Avatar for Mohit Mohit
      March 8, 2017
  78. Avatar for Lokesh Sharma Lokesh Sharma
    December 12, 2016
  79. Avatar for sunny singh sunny singh
    November 27, 2016
    • Avatar for Viresh Viresh
      November 30, 2016
    • Avatar for bhim rana bhim rana
      December 18, 2016
  80. Avatar for anil kumar anil kumar
    November 27, 2016
  81. Avatar for shivani jindal shivani jindal
    November 25, 2016
  82. Avatar for Dhruw pratap Dhruw pratap
    November 15, 2016
  83. Avatar for darshan singh darshan singh
    November 4, 2016
  84. Avatar for JAGDISH SINGH JAGDISH SINGH
    October 27, 2016
  85. Avatar for ashok puri ashok puri
    October 26, 2016
  86. Avatar for Pravesh singh Pravesh singh
    October 21, 2016
  87. Avatar for Rakesh bhawsar Rakesh bhawsar
    October 17, 2016
  88. Avatar for Ravi Ravi
    October 16, 2016
  89. Avatar for rajesh rajesh
    October 11, 2016
  90. Avatar for ravi yadav ravi yadav
    October 9, 2016
  91. Avatar for sonu sonu
    October 9, 2016
  92. Avatar for Mahendra singh Mahendra singh
    October 9, 2016
  93. Avatar for Mahendra singh Mahendra singh
    October 9, 2016
  94. Avatar for rahul pandey rahul pandey
    October 2, 2016
  95. Avatar for R.B. R.B.
    September 28, 2016
  96. Avatar for shekhu shekhu
    September 20, 2016
  97. Avatar for Paresh Prajapati Paresh Prajapati
    September 18, 2016
  98. Avatar for manish sharma manish sharma
    September 18, 2016
  99. Avatar for arvind arvind
    September 18, 2016
  100. Avatar for prem suthar prem suthar
    September 12, 2016
  101. Avatar for niteshzanzad niteshzanzad
    September 8, 2016
  102. Avatar for Manish Parashar Manish Parashar
    August 8, 2016
  103. Avatar for Rohit Kumar Chauhan Rohit Kumar Chauhan
    August 6, 2016
  104. Avatar for samira parida samira parida
    July 29, 2016
  105. Avatar for Rajneesh Kumar Rajneesh Kumar
    July 23, 2016
  106. Avatar for Kamaldeep Kamaldeep
    June 14, 2016
  107. Avatar for S S chaudhary S S chaudhary
    May 28, 2016
  108. Avatar for nilesh verma nilesh verma
    May 17, 2016
  109. Avatar for Raushan kumar Raushan kumar
    May 16, 2016
    • Avatar for Mahendra Rawat Mahendra Rawat
      May 16, 2016
  110. Avatar for MOHAN JANGRA MOHAN JANGRA
    April 20, 2016
error: