65+ कम खर्च में अधिक कमाई के बिजनेस आइडियाज हिंदी में ।

Best Business Ideas in Hindi in India 2022 : अलग अलग लोगों के लिए अलग अलग व्यापार विचार उनके कौशल, अनुभव, शैक्षणिक योग्यता के हिसाब से बेस्ट हो सकते हैं। लेकिन आम तौर पर शुरूआती दौर में उद्यमी छोटे उद्यम विचारों को जिनमें कमाई करने की संभावना अधिक हो, उन्हें ही बेस्ट समझता है। अर्थात प्रारम्भिक दौर में उद्यमी बनने की ओर अग्रसित व्यक्ति कम खर्चे वाले बिज़नेस की ओर जल्दी आकर्षित होते हैं।

यही कारण है की आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से 50 से भी अधिक ऐसे स्माल बिजनेस आइडियाज के बारे में बात करने वाले हैं, जिन्हें न सिर्फ कम खर्चे में शुरू किया जा सकता है, बल्कि इनमें कमाई के भी अच्छे अवसर उपलब्ध हैं। वैसे जब भी भारत में सबसे सफल स्मॉल बिज़नेस आइडिया  की बात आती है। तो इनमें ऐसे व्यापारों का जिक्र होता है, जिनमें निवेश तुलनात्मक रूप से कम हो, लेकिन कमाई की संभावना अधिक हो।

यह जो लिस्ट हमने हिन्दी में प्रस्तुत की है, इसमें से कोई भी एक बिजनेस अपनी रूचि मुताबिक अपने लिए चुन लीजिये। और आगे की जानकारी और प्रशिक्षण सिर्फ उसी व्यापार के लिए अर्जित कीजिये, जो आपने चयन किया हो। अर्थात जिसमें आप अपने भविष्य देखने के अलावा, इस बात से भी आश्वस्त हों की आप उस बिज़नेस से कमाई कर पाने में समर्थ हो पाएंगे। आदरणीय पाठकगणों को हमें यह बताते हुए हर्ष हो रहा है की अब तक इस वेबसाइट के माध्यम से हम सैकड़ों बिजनेस आइडियाज प्रकाशित कर चुके हैं।

इसलिए आप अपने मनमुताबिक श्रेणी के आधार पर भी व्यापार से जुड़े इन विचारों का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बिज़नेस से जुड़ी योजनाओं एवं ट्रेनिंग की जानकारी के लिए आप चाहें तो योजना और प्रशिक्षण एवं विकास नामक श्रेणियों पर क्लिक कर सकते हैं। इस लेख में हम केवल कुछ यानिकी लगभग 65 सबसे लाभकारी और छोटे बिजनेस आइडियाज के बारे में ही बात कर रहे हैं।

लेकिन लगभग इन सभी बिज़नेस के बारे में हमने विस्तृत तौर पर भी जानकारी दी हुई है, जिसका लिंक हमने सम्बंधित बिज़नेस का संक्षिप्त विवरण के अंत में दिया हुआ है। तो आइये एक बार इस महत्वपूर्ण लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ लेते हैं, और फिर जिस व्यापार के बारे में विस्तृत जानकारी चाहिए हो, उसके अंत में दिए गए लिंक पर क्लिक करके बाकी जानकारी भी जानने की कोशिश करते हैं।

small-business-ideas-in-hindi
Small Business Ideas in Hindi
लेख की विषय वस्तु दिखाएँ

बिजनेस आईडिया किसे कहते हैं?

एक बिजनेस आइडिया ऐसी अवधारणा होती है जो किसी प्रोडक्ट या सर्विस पर केन्द्रित होती है, और इसका इस्तेमाल लाभ कमाने के लिए किया जाता है। कहने का आशय यह है की एक ऐसा विचार जो किसी व्यक्ति की कमाई कराने में सहायक हो  और आम तौर पर वह किसी उत्पाद या सेवा प्रदान करने से जुड़ा हुआ हो तो उसे एक बिजनेस आईडिया कह सकते हैं।

अच्छे बिजनेस आईडिया की कई विशेषताएँ हो सकती हैं, लेकिन नवीनता, अनोखा होना, किसी समस्या का समाधान करने की क्षमता होना, कमाई करने की क्षमता होना, और आसानी से समझ में आने वाला ये एक व्यवसायिक विचार की प्रमुख विशेषताएँ होती हैं।

कई लोग दिन में कई बिजनेस के बारे में सोचते रहते हैं, लेकिन एक अच्छे व्यवसायिक विचार में प्रतिस्पर्धात्मक माहौल में भी लाभ प्राप्त करने की क्षमता होती है। और यह उद्यमिता नामक ज्वाला की पहली चिंगारी होता है ।

अच्छे बिजनेस आईडिया की विशेषताएँ

Features of a Good Business Ideas in Hindi: एक अच्छे बिजनेस आईडिया की कई विशेषताएँ होती हैं, लेकिन इनमें से कुछ प्रमुख विशेषताओं की लिस्ट इस प्रकार से है ।

  1. बिजनेस आईडिया ऐसा होना चाहिए जिसे बिना किसी अतिरिक्त इनपुट या लागत के आसानी से बढ़ाया जा सके। यानिकी व्यवसाय से होने वाले लाभ को दुगुना किया जा सके। कुल मिलाकर व्यवसायिक विचार स्केलेबल होना चाहिए।
  2. किसी भी बिजनेस आईडिया की उत्पति इसलिए होती है क्योंकि उसमें मनुष्य की किसी न किसी समस्या का हल निहित होता है। इसलिए व्यापार विचार वही अच्छे होते हैं, जिनमें कम से कम एक समस्या का हल करने की शक्ति होती है।
  3. वह व्यवसायिक विचार किसी काम का नहीं है, जिसकी बाज़ार में माँग ही न हो, या वह बाज़ार में माँग पैदा कर सकने में सक्षम हो । इसलिए एक ऐसा बिजनेस आईडिया जिसका पहले से बाज़ार मौजूद हो, या फिर वह स्वयं का बाज़ार पैदा करने का सामर्थ्य रखता हो। व्यवसाय की दृष्टि से लाभकारी होता है।
  4. यदि बिजनेस आइडियाज किसी ऐसे व्यवसायिक क्षेत्र से जुड़े हों, जिनमें प्रतिस्पर्धा कम है तो उनके चलने की संभावना अधिक हो जाती है । और ऐसे ही व्यवसायिक विचारों को कमाई की दृष्टि से अच्छा माना जाता है।
  5. एक अच्छे बिजनेस आईडिया का चुनाव करने के लिए उद्यमियों को यह सुनिश्चित करना होगा की उनके द्वारा चुना गया व्यवसायिक विचार स्थिर बाज़ार से जुड़ा हुआ न हो। बल्कि एक ऐसे बाज़ार से जुड़ा हुआ हो जो लगातार वृद्धि कर रहा हो।
  6. अच्छे व्यापार विचार वही होते हैं, जिनमें लम्बे समय तक बाज़ार में टिके रहने की क्षमता होती है। इसके अलावा लाभकारी होना, आसानी से प्रबंधन किया जा सकने वाला और कम जोखिम वाला और अनोखा व्यवसायिक विचार ही सबसे अच्छा होता है।         

कम खर्चे में अधिक कमाई के बिजनेस

Low Investment profitable Business Ideas in Hindi : यद्यपि यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की एक उद्यमी के लिए कौन सा बिजनेस परफेक्ट रहेगा यह उसके अनुभव, रूचि, योग्यता इत्यादि पर निर्भर करेगा। इसलिए कोई भी बिजनेस आईडिया का चुनाव करने से पहले व्यक्ति को अपने आप से प्रश्न पूछना चाहिए की वह क्या काम करने में अच्छा है? ऐसा कोई काम जो वो करता है तो और लोग भी उसकी तारीफ करते हैं।

यहाँ पर हम कुछ कम लागत वाले बिजनेस आइडियाज की लिस्ट हिन्दी में दे रहे हैं। आप चाहें तो अपनी योग्यता, रूचि, अनुभव, निवेश करने की क्षमता के आधार पर इनमें से भी बिजनेस आईडिया का चुनाव कर सकते हैं।    

1. आइस क्रीम बनाने का बिजनेस :

इस Small Business को करने से पहले एक विश्लेषण अवश्य कीजिये वह है, क्या आप ऐसी जगह रहते हैं, जहाँ बच्चों की संख्या अधिक है?। यदि जवाब हाँ है, तो आपको यह आइस क्रीम बनाने का व्यापार कर लेना चाहिए। क्योकि इस बिजनेस में आपके मुख्य ग्राहक के रूप में बच्चे ही होंगे।

आपने भी महसूस किया होगा, जब बच्चे ice cream खाने की जिद करते हैं, तो यह एक जिद ऐसी होती है, जो हर माँ बाप को पूरी करनी ही पड़ती है। क्योकि आइस क्रीम खाये बिना बच्चे कोई भी बात सुनने को राजी ही नहीं होते। खैर आपको क्या करना है, आपको तो हमारे इस स्माल बिजनेस आइडियाज को अपनाकर, बच्चों की जिद को ही अपने व्यवसाय में परिवर्तित करना है।

2. कपड़ों में कड़ाई बैज का बिजनेस :

आकर्षक कपडे पहनना किसको अच्छा नहीं लगता, हर कोई चाहता है की वो आकर्षक कपडे पहनकर आकर्षक दिखे। लेकिन जहाँ पर महिलाओं के पहनावे की बात हो रही हो, सिर्फ आकर्षक कपडा, कपड़ो को आकर्षक नहीं बनाता, उन्हें आकर्षक बनाती है, उस कपडे में की गई कढ़ाई और बेजिंग।

Kapdo me kadai Badge Small Business
Kadai Badge

इसलिए कपड़ो में कढ़ाई और बैज के काम को भी आप अपने Small Business Ideas का हिस्सा बना सकते हैं।  लोग या कपडे व्यवसाय से जुडी कंपनियां यह काम देने खुद आपके पास आएँगी, या आप Market में खुद भी अपने ग्राहक ढूंढ सकते हैं ।

3. पॉप कॉर्न बनाने का बिजनेस :

वैसे तो इस छोटे व्यापार को कोई भी कर सकता है। लेकिन यदि आप ग्रामीण इलाके से सम्बंधित हैं। तो आप पॉपकॉर्न बनाने का व्यापार कर सकते हैं, और Pop Corn बनाकर, उसकी पैकेजिंग विधि जानकर, बनाए हुए पॉपकॉर्न को पैकेजिंग के माध्यम से शहरो की तरफ भेज सकते हैं।

चूँकि Pop Corn अधिकतर तौर पर मक्के से बनाया जाता है, और मक्के की खेती ग्रामीण भारत में ही की जाती है। इसलिए ग्रामीण इलाको में आपको पॉप कॉर्न बनाने के लिए Raw Material सस्ते दामों में मिल सकता है।

4. पेपर प्लेट और कप बनाने का बिजनेस :

कागज़ से निर्मित कप प्लेट्स का उपयोग, सिर्फ रोड साइड ढाबों, चाय की दुकानों इत्यादि में नहीं होता। बल्कि इसका उपयोग विभिन्न आयोजनों में होने के अलावा, बड़ी बड़ी कम्पनियो में भी होता है। इसलिए पेपर प्लेट और कप बनाने के इस स्माल बिजनेस आइडियाज से कमाई करने के लिए, एक बहुत बड़ा क्षेत्र आपकी राह देख रहा है। आइये जानते हैं पेपर, प्लेट और कप बनाने के बिज़नेस की जानकारी के बारे में।

5. रजाई गद्दे एवं तकिये बनाने का बिजनेस :

रज़ाई, गद्दे, कम्बल इत्यादि का बिज़नेस कोई Seasonal business नहीं है। हाँ यह अलग बात है, की गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में आपकी रज़ाई और कम्बल थोड़ा ज्यादा बिकेंगे। रज़ाई, गद्दे कम्बल को न सिर्फ लोग सर्दियों में खरीदते हैं, बल्कि कभी भी खरीद सकते हैं।

रजाई गद्दे
रजाई गद्दे

क्योकि रज़ाई, गद्दे, कम्बल इत्यादि का लेन देन पारम्परिक रीती रिवाजो के अनुसार होता है। जैसे शादी में, किसी के गुज़र जाने पर पंडित को भी रज़ाई, गद्दे वगैरह देने पड़ते हैं इत्यादि। इसलिए इस बिजनेस को  भी स्माल लेवल पर शुरू करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है।

6. हेयर सैलून बिजनेस :

यदि आप किसी ऐसे नाई अर्थात बाल काटने वाले को जानते हैं। जो वेतन पर काम करने को तैयार है, आप Small लेवल पर दो आदमियों से शुरुआत कर सकते हैं। तो आप हमारे इस व्यापार विचार को अपनाकर अपना हेयर सैलून का बिजनेस करके कमाई कर सकते हैं।

7. घर से ट्यूशन देने का बिजनेस :

यदि आप किसी विषय में पारंगत हैं। आजकल तो ग्रामीण इलाको में रहने वाले माता-पिता भी अपने बच्चों की पढाई लिखाई को लेके, काफी जागरूक हो गए हैं। शहरो में तो ये चलन पहले से था ।

आप उनके इसी जागरूकता का फायदा उठाकर, उनके बच्चों की पढाई का जिम्मा अपने सर लेकर, उनको या तो उनके ही घर में, या फिर अपने घर में कोचिंग या ट्यूशन दे सकते है। और हमारे इस बिजनेस आईडिया को अपने व्यवसाय का हिस्सा बनाकर अपनी कमाई कर सकते हैं।

8. पेंटिंग का बिजनेस :

अक्सर लोग घर में किसी की शादी होने पर, और त्योहारों इत्यादि में अपने घरों की पेंटिंग कराते ही कराते हैं। क्योकि इसके पीछे कुछ लोकोक्तियां जैसे दिवाली के समय पर कहा जाता है, की साफ़ सफाई वाले घरों में लक्ष्मी का आगमन पहले होता है, भी जुडी हुई हैं। जो लोगो को अपने home की Painting करने को प्रेरित करती हैं। उनकी यह प्रेरणा आप लोगो के लिए आपके Business की प्रेरणा बन सकती है। और इसका फायदा लेने के लिए आप पेन्ट करने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

9. कपड़े धुलाई यानिकी लांड्री बिजनेस :

इस स्माल बिजनेस को करने से पहले जहाँ आप यह करेंगे, उस क्षेत्र के लोगो का रहन सहन, पहनावा, आदतें इत्यादि का विश्लेषण करना जरुरी है।

कही आप लांड्री और ड्राई क्लीनिंग बिजनेस ऐसी जगह तो नहीं कर रहे हैं, जहाँ लोग सूट पहनते ही नहीं, क्या उनकी खर्च करने की क्षमता का विश्लेषण आपने किया। कही लोग अपने घर के कम्बल वगैरह खुद घर में तो नहीं धो रहे हैं? यह व्यापार तभी फायदेमंद हो सकता है, जब आप उपर्युक्त सवाल अपने आप से पूछकर यह बिजनेस शुरू करें।

10. घरों पर मेड भेजने का बिजनेस :

Maid का Hindi में अर्थ घरेलु नौकरानी से लगाया जाता है। घरेलु नौकरानी अर्थात घर का काम काज करने वाली महिला। आजकल के इस युग में एकल परिवारों की संख्या बढ़ जाने के कारण कहें,  पति- पत्नी दोनों का अपने व्यवसाय में आगे बढ़ने की महत्वकांक्षा के कारण कहें, या फिर कुछ पारिवारिक मजबूरियों के कारण कहें, कारण जो भी हो।

घर के कामो के लिए Maid रखना आजकल एक चलन सा बन गया है। आप समाज के इसी चलन का फायदा उठाकर, लोगो के घरों में Maid भेजने के काम को अपना व्यापार बना सकते हैं। और इस बिजनेस आइडियाज को अपनाकर ढेरों पैसे की कमाई कर सकते हैं।

11. मोबाइल फ़ोन रिपेयरिंग बिजनेस :

मोबाइल के उपयोग से कोई व्यक्ति बंचित रह गया हो, शायद ये कहना थोड़ा कठिन है। क्योकि Mobile Phone न सिर्फ शहरी लोगो के लाइफ स्टाइल का हिस्सा बन चूका है। बल्कि अधिक से अधिक ग्रामीण इलाको में निवासित जनता भी मोबाइल फ़ोन को अपने लाइफ स्टाइल का हिस्सा बना चुकी है।

इस स्माल बिजनेस में अपार सम्भावनाएं हैं। क्योकि हर व्यक्ति के पास एक Mobile तो है ही है, हो सकता है किसी व्यक्ति के पास दो या तीन Mobile भी हों। तो क्या हुआ आपने भी मोबाइल को अपनी लाइफ स्टाइल का हिस्सा बनाया होगा। अब मोबाइल फोन की दुकान खोलकर अपने बिजनेस का हिस्सा बना डालिए।

12. फोटो स्टूडियो एवं फोटोग्राफी बिजनेस :

फोटोग्राफी बिज़नेस किफायती और छोटा होने के साथ साथ मन को तरंगित करने वाला बिज़नेस है। इसलिए बहुत सारे लोग शौकिया तौर पर भी फोटोग्राफी करते हैं। अब Internet के आने से इस Business में और अधिक सम्भावनाएं नज़र आने लगी हैं। आप न सिर्फ किसी शादी समारोह या अपने स्टूडियो में बैठकर फोटो खींच सकते हैं, बल्कि आप बड़ी बड़ी कंपनियों से उनके इवेंट के दौरान फोटो खींचने के लिए कॉन्ट्रैक्ट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप किसी पदार्थ, वस्तु, प्राकृतिक दृश्यों का फोटो खींचकर उन्हें Internet के माध्यम से बेचकर, अपनी कमाई कर सकते हैं। वैसे फोटो स्टूडियो बिजनेस यंग जनरेशन के लिए मील का पत्थर साबित हो सकता है |

13. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस :

Candle Making को Hindi में मोमबत्ती बनाना कहते हैं। मोमबत्ती बनाने का बिजनेस आप अपने home अर्थात घर से भी Start कर सकते हैं । Candle का उपयोग ना सिर्फ दिवाली एवं जन्मदिन की पार्टियों में होता है, अपितु इसका उपयोग Indians home में आपातकालीन लाइट और शांतिपूर्ण विरोध रैलियों में भी होता है।

इसके अलावा Fancy Candle का प्रयोग home को Decorate करने में भी किया जाता है। इसलिए Candle बनाने का यह व्यवसाय आपकी आपके home से ही अच्छी खासी कमाई करवा सकता है।

14. किराने की दुकान (General Store business)

कौन सा मनुष्यप्राणी ऐसा है, जिसे अपनी जिंदगी में कभी किरयाना स्टोर की जरुरत महसूस नहीं हुई । या दूसरे शब्दों में हम यह कह सकते हैं, की कौन सा परिवार ऐसा है, जिसने अपने घर की जरूरतों के मुताबिक आज तक किसी किरयाना स्टोर से खरीदारी नहीं की। शायद कोई नहीं।

लोगो की यही जरुरत इस व्यवसाय को सर्वव्यापी बनाती है। इस वाक्य में हमारा सर्वव्यापी से आशय क्षेत्र की सीमा न होने से है, अर्थात आप इस business को ग्रामीण, शहरी, नगर सभी इलाको में खोल सकते हैं।

15. चाय का बिजनेस (Tea Stall business Ideas):

हालांकि India में चाय की दुकान को एक पारम्परिक business के रूप में देखा जाता है। लेकिन आज भी इस की महत्वता इसलिए कम नहीं हुई। क्योकि लोगो ने चाय पीना कम नहीं किया। बल्कि बड़े बड़े कार्यालयों और फैक्ट्रियों में Tea Break दिया जाने लगा ।

इस Tea Break का जो सबसे बड़ा फायदा हुआ वो हुआ कार्यालय के बाहर Tea Stall का व्यापार करने वाले का। और होना भी चाहिए। Indian Culture में चाय पीने को Stress से निजात पाने की एक क्रिया के तौर पर, जबकि किसी जान पहचान के आदमी से चाय के लिए पूछना एक सभ्यता के तौर पर जाना जाता है। 

कार्यालय में थोड़ा ज्यादा काम कर लिया चल यार चाय पीते हैं। कही सफर से थक कर आ रहे हैं चल यार थोड़ी चाय पी लेते हैं। या रस्ते में कोई जान पहचान का मिल गया चल यार चाय पीते हैं ।

इसलिए कोई ऐसे क्षेत्र का चयन कीजिये। जहाँ पर औद्योगिक एरिया हो अर्थात वह क्षेत्र जहाँ फैक्ट्री वगैरह अधिक हों। या फिर आप किसी शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन या फिर कोई ऐसी जगह जो अधिक भीड़ भाड़ वाली हो, को अपने इस स्माल बिजनेस का हिस्सा बना सकते हैं।

16. ब्रेड बनाने का बिजनेस (Bread making business):

आप अपने घर से ब्रेड बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं। चूँकि आज के समय में India में भी Bread और अंडा सुबह के समय Breakfast में Popular हैं। शायद इनकी Popularity इसलिए है, क्योकि इन्हें बनाने में समय बहुत कम लगता है।

या यूँ कहें Bread तो आती ही Ready to eat है, तो गलत न होगा। इस भागदौड़ भरे जीवन में जब मनुष्य को खाना बनाना, और यहाँ तक की खाना खाने के लिए भी समय निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। तब उसको जो Option नज़र आता है, वह है Bread। अतः Bread Making या बेकरी बिजनेस का छोटा बिजनेस भी आपकी घर बैठे कमाई करवा सकता है।

17. गुड़ बनाने का बिजनेस :

Jaggery को Hindi में गुड कहते हैं। इसका उपयोग खाने के विभिन्न पकवानों में किया जाता है । हालाँकि India में Jaggery अधिकतर गन्ने के रस से बनायीं जाती है। इसलिए इस छोटे बिजनेस को एक Seasonal Business के रूप में देखा जा सकता है। लेकिन Seasonal होने के बावजूद गुड़ बनाने के काम में काफी सारी सम्भावनाएं हैं।

यदि आप उत्तर प्रदेश या महाराष्ट्र से Belong करते हैं तो आप यह Jaggery बनाने का बिजनेस अपने home से आसानी से शुरू कर सकते हैं। क्योकि आपको कच्चे माल की उपलब्धता आसानी से हो जाएगी । इस स्माल बिजनेस आइडिया का फायदा यह है की Jaggery बनाने की प्रक्रिया को आप आसानी से समझ सकते हैं। और पहले प्रयोग के तौर पर प्रयोग भी कर सकते हैं। इसलिए  Home पर Jaggery Making भी आपका कमाई करने वाला व्यापार बन सकता है।

18. बढ़ईगिरी एवं प्लंबिंग का बिजनेस :

जहाँ Carpentry को Hindi में बढ़ई का काम, वही Plumbing को Hindi की सामान्य बोलचाल की भाषा में प्लंबिंग ही कहा जाता है। यह स्माल बिजनेस थोडा पारम्परिक है, यह आप सब जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप यह जानते हैं, की यही Traditionalist संज्ञा ही इस व्यापार को खूबसूरत बनाती है।

क्योकि Traditional शब्द जुड़ जाने के कारण इस व्यापार में लोगो की रूचि कम होती है। और संभावनाएं तो आपको पता ही हैं, कभी छत से पानी नहीं आ रहा, urinal खराब हो गया, टोंटी टपक रही, वाशबेसिन से पानी ओवरफ्लो कर रहा, घर के दरवाजे चाहिए, सोफे चाहिए, कुर्सी चाहिए, मेज चाहिए, लकड़ी की दराज चाहिए इत्यादि।

ये सब आवश्यकताएं चलती रहेंगी, और कभी ख़त्म नहीं होंगी। और इस व्यवसाय में भीड़ कम होने के कारण, यह छोटा व्यापार अच्छा लाभकारी साबित हो सकता है।

19. शादी एवं पार्टियों में खाना बनाने का बिजनेस :

आप गृहिणी हैं, तब भी चलेगा। आप होटल क्षेत्र से सम्बंधित व्यक्ति हैं, तब भी चलेगा। आप इन दोनों में से कुछ भी नहीं हैं। आप मात्र एक Human being हैं। लेकिन आपके अन्दर एक अद्भुत कला छिपी है जो है खाना बनाने की, तो यह बिजनेस आईडिया आपके लिए है। यह व्यापार करने के लिए आपको जो सबसे पहले आवश्यकता होगी। वह होगी अपने खाना बनाने वाले Skill की Marketing की।

अगर कहीं पर मौका मिले जैसे किसी छोटे मोटे समारोह में, या फिर किसी की बर्थ डे पार्टी में या किसी अन्य आयोजन में, तो मुफ्त में ही सही खाना बना डालें। लोगो को खाना पसंद आता है। तो वे खाना बनाने वाले का नाम अवश्य पूछते हैं । और जैसे जैसे आपके खाना बनाने के चर्चे अधिक से अधिक लोगो के बीच सुनाई देंगे।

आपको उन्ही लोगो में से कोई न कोई किसी आयोजन पर खाना बनाने का काम अवश्य देगा। और धीरे धीरे यह काम पूर्णतया आपके बिजनेस में तब्दील हो जायेगा।

20. चिप्स बनाने का बिजनेस (Chips Making business) :

सिर्फ शराब पीने वाले लोग ही चकने के तौर पर Chips का उपयोग नहीं करते। बल्कि बच्चे तो Chips दिलाने के लिए माँ- बाप के पीछे ही पड़ जाते हैं। और यहाँ तक की आजकल तो बड़ी बड़ी Companies ने अपने employee को कार्य के दौरान दी जाने वाली refreshment सामग्री में chips को भी सम्मिलित कर दिया है।

तो यदि आप इस बिजनेस को छोटे स्तर पर शुरू करें, और बाद में इसको expand करें तो यह Idea आपकी Life को 90 degree तक change करने का सामर्थ्य रखता है। आप कई तरह के चिप्स आलू के चिप्स बनाना, केले के चिप्स बनाना इत्यादि शुरू कर सकते हैं।

21. डेरी एवं स्वीट पार्लर बिजनेस

याद रखिये डेयरी तो आपको शहर में अर्थात ऐसे बाज़ार में खोलनी पड़ेगी। जहाँ दूध का भरपूर मात्रा में Consumption होता हो। लेकिन आपको दूध महंगा  न मिले उसके लिए आप यह कर सकते हैं, की चार पांच गांवों के किसानों से बात कीजिये या फिर नज़दीक में कोई डेयरी फार्म हो, तो उनसे बात कीजिये की उनका दूध प्रतिदिन आप ही खरीदेंगे। फिर इस दूध को अपनी डेरी पर ले आइये बेचिए, और अपने इस व्यापार को आगे बढ़ाइए।

22. सजावट का बिजनेस

बदलते युग के साथ लोगो की आवश्यकताएँ भी बदलती हैं। और जब आवश्यकताएँ बदलती हैं, फिर इन आवश्यकताओं की पूर्ति भी जरुरी होती है। और आप तो जानते हैं, आवश्यकताओं की पूर्ति हेतु जो वस्तुएं या सेवाएं उत्पादित की जाती हैं। वही बिजनेस का रूप धारण करती है।

इन्ही आवश्यकताओं में से मनुष्य को आज एक आवश्यकता है, आयोजनों, त्योहारों इत्यादि में अपने घर को सजाने की अर्थात Decorate करने की। बस आपने यह बिजनेस करने के लिए अन्य लोगो की इसी आवश्यकता को अपने बिजनेस का हिस्सा बनाना है।

23. साबुन बनाने का बिजनेस :

Soap को Hindi में साबुन कहते हैं । और साबुन अनेको प्रकार का होता है, जैसे नहाने वाला साबुन, कपडे धोने वाला साबुन, खुशबूदार साबुन, जानवरों को नहलाने वाला साबुन इत्यादि। और साबुन के उपयोग की आवश्यकता इस ब्रह्माण्ड में रह रहे हर एक मनुष्य प्राणी को अपने नित्य प्रतिदिन के क्रियाकलापों में अवश्य पड़ती है।

Soap making small business
Soap

इसलिए इस स्माल बिजनेस में क्या क्या सम्भावनाएं हैं। यह सवाल ही गलत होगा । चूँकि इस बिजनेस में सम्भावनाएं अधिक हैं। इसलिए साबुन बनाने के व्यापार में आपको मुकाबला भी अधिक मिलेगा। इसके लिए आपको अपने Target Customer का साबुनो के प्रति Behavior को समझना होगा। उदाहरणार्थ: कुछ लोग किसी भी उत्पाद का Brand न जानकर उसके रंग से पहचानते हैं।

जैसे कुछ लोग कहते हैं की कपडे धोने वाला काले रंग का साबुन अन्य कपडे धोने वाले साबुनो के मुकाबले अच्छे कपडे धोता भी है, और चलता भी ज्यादा है। तो ऐसे Cusomers को Target करने के लिए आपको अपने साबुन का रंग काला ही रखना पड़ेगा। और अपने Competitors के लिए एक Strategy Develop करनी होगी। साबुन बनाने का यह छोटा बिजनेस काफी किफायती बिजनेस आईडिया साबित हो सकता है।

24. सब्जी एवं फलों की दुकान (Vegetable and Fruit shop).

Sabzi और Fruits की आवश्यकता हर परिवार को अपने दैनिक जीवन के कार्यो हेतु पड़ती ही पड़ती है। और यह आवश्यकता पहले भी थी, और हमेशा बनी भी रहेगी। इसलिए जैसे आवश्यकता को खोज की जननी कहा जाता है। आप लोगो की इसी आवश्यकता को अपने Business की जननी बना सकते हैं। और Small level पर अपना सब्जी बेचने का व्यापार स्थापित कर सकते हैं। 

25. बागबानी बिजनेस (Gardening Business )

Gardening को Hindi में बागवानी कहते हैं। बागवानी एक ऐसा Business है, जिसे कुछ प्रकृत्ति प्रेमी लोग शौक के तौर पर भी करते हैं। बागवानी किसी विशिष्ट प्रकार के पौधे, फलों के पौधे, फूलों के पौधे, सब्जियों के पौधों को लगाकर की जाती है। यह व्यापार आपकी न सिर्फ कमाई का श्रोत बनेगा। बल्कि आपको चित्त की शांति भी प्रदान करेगा।

और पर्यावरण को तंदुरस्त रखने में भी आपका योगदान होगा, जिसके कारण आपका आत्मचित् हमेशा प्रसन्न रहेगा। लेकिन यह बिजनेस आप तभी करें, जब आपके पास आपका अपना land हो। किराए पर जमीन लेकर बागवानी करना कम फायदे का सौदा हो सकता है।

26. औषिधिय पौधों की खेती (Herbal Plant Business ideas)

औषधीय पौधों से हमारा आशय ऐसे पौधों से है, जिनका उपयोग सदियों से किसी किसी न किसी बीमारी को ठीक करने के लिए होता आया है। अर्थात ऐसे पौधे जिनकी जड़ी बूटियों से आयर्वेदिक दवाइयां बनायीं जाती हैं, Herbal Plant कहलाते हैं। वैसे हर्बल प्लांट लगाने के लिए आपके पास जगह का होना अनिवार्य है। जहाँ आप इन पौंधों को उगा सको। यह व्यवसाय करने के लिए भी आपको बहुत कम निवेश की जरुरत पड़ती है।

27. योगा केंद्र (Yoga Center):

Yoga Center कहीं भी खोला जा सकता है। लेकिन यदि यही योगा किसी Hill Station जहाँ की हवा थोड़ी कम प्रदूषित होती है, में खोला जाय।  तो लोग स्ट्रेस कम करने के लिए भले ही कुछ दिनों के लिए ही सही, लेकिन आएंगे जरूर। इसलिए यह एक ऐसा बिज़नेस है, जिससे समाज सेवा और अपनी कमाई दोनों होती हैं।

28. घर से एकाउंटिंग या बुक कीपिंग

यदि आपने CA की हुई है, या फिर किसी Company में As an accountant काम कर रहे हैं। या Accountancy किया हुआ है। तो यह Small Business Ideas आपके लिए है। क्योकि ऐसी बहुत सारी छोटी छोटी फर्म होती हैं। जो Full time accountant afford नहीं कर पाती। ऐसी छोटी छोटी फर्म से आपको आसानी से home based काम मिल सकता है। और यह काम आपके बिजनेस का हिस्सा बन सकता है।

29. बैंक लोन के लिए बिजनेस प्लान और प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाना

नए नए Business Man/women और नए नए बिजनेस आइडियाज को प्रोत्सहित करने के लिए सरकार ने अनेको योजनायें जैसे प्रधान मंत्री एम्लोयमेंट जनरेशन प्रोग्राम, स्टार्ट अप इंडिया, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना इत्यादि शुरू की हैं । और इन सब योजनाओं के अंतर्गत Business के लिए Bank Loan की भी व्यवस्था की गई है। लेकिन बैंक Business के लिए Loan देने से पहले Business Plan मांगते हैं।

इसलिए यदि आपको व्यापार परियोजना बनाने का कोई अनुभव है। तो आप उन लोगो के लिए काम कर सकते हैं, जो लोग Bank Loan के माध्यम से Business करना चाहते हैं। और इस व्यापार को अपना घर बैठे भी शुरू कर सकते हैं।

30. ग्राफिक डिजाईन (Graphic Designs)

Graphic Design से हमारा आशय उस Communication से है, जिसमे आप अपनी बात लोगो को किसी Image, फॉर्म, पोस्टर, कार्टून, Chart इत्यादि के माध्यम से समझाना चाह रहे हों।

यह कम्युनिकेशन का तरीका इंटरनेट युग में बहुत प्रचलित है। इसलिए हर Business को ग्राफ़िक डिज़ाइनर की जरुरत पड़ती है। यदि आप में यह Skill है, तो अपने घर से आप यह व्यापार क्रियान्वित कर सकते हैं।

31. बायो डाटा लिखने का बिजनेस (Resume writing)

एक कहावत है की जरूरतें आदमी से क्या क्या नहीं कराती।  इसलिए आज के पढ़े लिखे युवा की जरुरत है, एक अच्छा Resume अर्थात Resume, Industry Oriented हो न हो, कम से कम Market Oriented  तो होना ही चाहिए। तभी नौकरी देने वाला आपके Resume को Consider करेगा। अब यदि आपके पास Resume writing का स्किल है, तो यह आईडिया आपके लिए है।

32. सोशल मीडिया एक्सपर्ट

यदि आपका सोशल मीडिया में फैन बेस अच्छा है। अच्छे से मेरा अभिप्राय फॉलोवर की संख्या से है। और आपके द्वारा लिखी गई पोस्ट को लोग अधिक मात्रा में Like, शेयर और कमेंट करते हैं। तो इसका मतलब की आपके अंदर Social Media Expert का स्किल छिपा हुआ है। उसको थोड़ा और निखारने की कोशिश कीजिये।

क्योंकि बड़ी बड़ी कम्पनिया अपने उत्पाद को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुँचाने का भरसक प्रयत्न करती हैं। और वो ऐसे लोगो को अपने प्रोडक्ट या सेवा के बारे में पोस्ट लिखने को कहती हैं। जिनकी सोशल मीडिआ में अच्छी पकड़ हो, और बदले में होती है आपकी कमाई । इसलिए इस बिजनेस में भी अधिकाधिक सम्भावनाएं हैं।

33. कंप्यूटर रिपेयरिंग बिजनेस :

Computer से आज के युग में हर कोई व्यक्ति चाहे वह ग्रामीण इलाको में रहता हो या शहरी इलाको में, हर कोई व्यक्ति जुड़ना चाहता है। और बड़ी तीव्र गति से लोग Computer से जुड़ भी रहे हैं। चूँकि Computer भी मानव जीवन को सुगम और सरल बनाने का एक यंत्र है। इसलिए एक बार अपने Life Style में Computer को शामिल कर लेने के बाद व्यक्ति इसका उपयोग ताउम्र करना चाहता है। 

इसलिए जब भी किसी व्यक्ति का Computer खराब होगा, वो उस Computer को ठीक कराये बिना नहीं रह पाएगा। और वह स्वत: ही कंप्यूटर रिपेयरिंग दुकान की तरफ चल पड़ेगा। बस उस व्यक्ति की यही जरुरत, आपके लिए एक छोटे व्यापार का रूप धारण कर लेती है।

34. इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को रिपेयर करने का बिजनेस :

शायद India में अभी आदिवासी इलाके या अति पिछड़े ग्रामीण इलाके ही ऐसे होंगे। जिनके घरों में अभी तक न तो बिजली पहुंची है, और न ही वे लोग किसी और ऊर्जा, जैसे सौर ऊर्जा वगैरह का उपयोग करते होंगे। अब उन लोगो के पास ऊर्जा के साधन ही नहीं होंगे, तो वो ऊर्जा पर आधारित उपकरणों जैसे TV, फ्रिज, पंखा, कूलर, CD Player इत्यादि का उपयोग कैसे करेंगे।

लेकिन इनके अलावा अन्य ग्रामीण इलाको और शहरी क्षेत्रो में इस Electronic Repair Business के लिए द्वार खुले हुए हैं । इसके अलावा यदि आप आदिवासी या अति पिछड़े ग्रामीण इलाके से सम्बंधित हैं, तो अपने इलाके पर नज़रें बनाए रखिये और जैसे ही लोग उपर्युक्त उपकरणों को उपयोग में लाने लग जाएँ, तुरंत अपने इस आईडिया का क्रियान्वयन कीजिये।

35. फोटोकॉपी और बुक बाइंडिंग बिजनेस

कोई शैक्षणिक संस्थान, कोई कोर्ट कचहरी,कोई ब्लॉक विकासखण्ड, कोई तहसील इत्यादि वाला क्षेत्र तलाश कीजिये। अगर मिल जाता है तो हमारे इस व्यापार विचार को तुरंत क्रियान्वित कर फोटोकॉपी और बुक बाइंडिंग का काम शुरू कर दीजिये।

36. कार धोने की सर्विस (Car wash Service business)

Car की सफाई की दृष्टि से लोग प्रतिदिन Car की सफाई करने वाला तो रख लेते हैं। लेकिन Car की washing के लिए अधिकतर बाहर का ही रुख करते हैं। क्योकि Car की Wash home में उस स्तर की करना असम्भव है, जिस स्तर पर Car की wash व्यावसायिक Car wash वाले करते हैं।

इसलिए हर कार धारक की मजबूरी हो जाती है, की वह अपनी Car की washing बाहर से ही कराये। बस आप उनकी इसी मजबूरी को अपने स्माल बिजनेस के रूप में परिवर्तित कर कमाई कर सकते हैं।

37. मछली पालन बिजनेस (Fish farming business).

Fisheries business का Indian जीडीपी Gross Domestic Product जिसे Hindi में घरेलु सकल उत्पाद कहा जाता है, में 1.07% का योगदान है। जबकि सम्पूर्ण कृषि सम्बन्धी उत्पादों का GDP में 5.15% योगदान है।

इस आंकड़े से आप मछली पालन बिजनेस की संभावनाओं का आकलन कर सकते हैं। आप इस व्यापार को छोटे लेवल पर शुरू कीजिये। और बिजनेस चल जाये तो आप अपने व्यवसाय का परचम विदेशो तक फहरा सकते हैं।

38. जानवरों के खाने का उत्पादन (Animal Feed Production)

Animal Feed को आप Hindi में जानवरों का खाना कह सकते हैं। अधिकांशतः Animal Feed का उपयोग Poultry Farm के Owner, Dairy Farm के Owner और किसानो द्वारा किया जाता है। जहाँ Poultry Farm के Owner इस Feed का उपयोग मुर्गियों के जल्दी विकास करने हेतु करते हैं।

वही Dairy Farm के Owner और किसान जानवरों की दूध देने की क्षमता को बढाने हेतु animal Feed का उपयोग करते हैं। तो यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र से सम्बन्ध रखते हैं। जहाँ Poultry Farm और Dairy Farm अधिक मात्रा में हैं। तो पशुओं का चारा बनाने का यह व्यापार आपके लिए है।

39. मुर्गी पालन का का बिजनेस:

Poultry farming business के  ideas को भी आप Small business के तौर पर अपना सकते हैं। साधारणतया पोल्ट्री फार्मिंग का Hindi में अर्थ मुर्गी पालन से लगाया जाता है। लेकिन Poultry Farming के अंतर्गत आप न सिर्फ मुर्गियों का बल्कि बत्तख इत्यादि का भी पालन कर सकते हैं। और इस small business idea को लाख दो लाख रूपये खर्च करके वास्तविकता की शक्ल दे सकते हैं।

जहाँ तक इस Small Business में संभावनाओं की बात है। आप उसका idea इस बात से लगा सकते हैं, की केवल Delhi/NCR में हर रोज लगभग 1 लाख 80 हज़ार मुर्गियों का  Consumption हो जाता है। इसलिए यह व्यापार विचार भी आपका जीवन बदलने का काम कर सकता है।

40. बीमा मार्केटिंग फर्म

हालांकि इस business को करने में आपका रूपये 10 लाख तक का खर्चा आ सकता है। और अति लघु उद्योग की परिभाषा के मुताबिक सेवा क्षेत्र में जो बिज़नेस 10 लाख या 10 लाख से कम खर्च करके स्थापित किया जाता है।

अति लघु उद्योग की श्रेणी में आता है। इसलिए हमने इस बिज़नेस को भी अपने स्माल बिजनेस आइडियाज की लिस्ट में सम्मिलित किया है। इंश्योरेंस मार्केटिंग फर्म का Business शुरू करने के लिए आपको भारतीय बीमा विनियामक प्राधिकरण IRDA आमंत्रित कर रहा है।

41. ATM लगवाकर कमाई:

वो लोग जिनके पास लगभग 100 वर्ग फूट जमीन और वह जमीन किसी रिहायसी या भीड़ भाड़ इलाके में है। तो उन लोगो के पास मौका होता है इस Rental Business Ideas को अमल में लाने का। इसे सर्वाइवल व्यापार के तौर पर शुरू करके भी हर महीने 15 से 40 हज़ार रूपये कमाने का मौका मिल जाता है। इस व्यापार से पैसे कमाने के लिए आपको करना क्या है, की अपने क्षेत्र में पता करना है की ऐसा कौन सा बैंक है, जिसका ATM आपके क्षेत्र में उपलब्ध नहीं है।

उसके बाद उस बैंक से उसकी आवश्यकता के बारे में पता करना है। ये काम आप Online या फिर Direct Bank में जाकर भी कर सकते हैं। साधारणतया Bank क्षेत्र के अनुसार 15 से 40 हज़ार रूपये एक ATM लगाने का किराया देते हैं। एक बार यदि कोई बैंक आपकी खाली दुकान में एटीएम लगाने के लिए राजी हो जाता है। तो एक निश्चित समय तक आपकी पैसिव इनकम बनी रहती है।

42. कॉमन सर्विस सेंटर बिजनेस :

कॉमन सर्विस सेण्टर छोटे व्यापार का एक बहुत ही बढ़िया विकल्प हो सकता है। चूँकि यह काम आपको भारत सरकार के साथ मिलकर करना होगा। इसलिए आपको इस काम से कमाई करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा।

CSC खुलवा के भारत सरकार सभी सरकारी सेवाएँ जैसे पासपोर्ट बनाना, आधार कार्ड बनाना, मतदाता पहचान पत्र बनाना, बिजली बिल का भुगतान करना, इत्यादि सेवाओं को जनता के लिए आसानी से और सस्ते दरों पर उपलब्ध कराना चाहती है।

इसके अतिरिक्त एक CSC में सभी तरह के सरकारी, गैर सरकारी, निजी क्षेत्रो से जुड़े प्रमाणपत्र, आवेदन पत्र, और बिलों का भुगतान किया जा सकता है। आने वाले दिनों में भारत सरकार की योजना है, की एक कॉमन सर्विस सेण्टर के माध्यम से लोगो को 300 से भी अधिक सेवाएँ दी जाएँ।

43. जन औषधि केंद्र (Jan Aushadhi Center) :

जन औषधि केंद्र खोलना भी उन लोगो के लिए बहुत फायदे का सौदा हो सकता है। जिनके पास लगभग 130 वर्ग फूट की अपनी दुकान हो, और वे अपना कुछ Survival Business देख रहे हों। ऐसे लोग सरकारी योजना के तहत जन औषधि केंद्र खोलने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस केंद्र को खोलने में कुल लागत लगभग 2.5 से 3 लाख रूपये के बीच आ सकती है। 1.25 लाख Furnishing के, 1 लाख की दवाइयां और 50000 रूपये का अन्य सामान जैसे Computer, Internet, Refrigerator इत्यादि।

44. चाक बनाने का बिजनेस :

Chalk अर्थात खड़िया जी हाँ स्कूल के दिन याद हैं तो Chalk भी जरुर याद होगी। चाक का उपयोग गुरूजी द्वारा बच्चो को समझाने हेतु ब्लैक बोर्ड पर लिखने या रेखाचित्र बनाने के लिए किया जाता है। चूँकि चाक प्राचीन काल से उपयोग में लाई जाति रही है। शिक्षण संस्थाओं में उपयोग होने से पहले इसका उपयोग गुफा चित्र इत्यादि बनाने में किया जाता है।

चूँकि चाक अधिकतर प्लास्टर ऑफ़ पेरिस से बनायीं जाती हैं। इसलिए चाक बनाने के बिजनेस में मुख्य रूप से इस्तेमाल में लाया जाने वाला कच्चा माल भी प्लास्टर ऑफ़ पेरिस ही है। और अच्छी बात यह है की यह बाजार में आसानी से उपलब्ध भी है। इसलिए ग्रामीण क्षेत्रों में निवासित युवाओं के लिए यह व्यापार काफी फायदेमंद हो सकता है । क्योकि इसको बनाने की विधि भी बहुत आसान है।

45. कबाड़ खरीदने एवं बेचने का बिजनेस :

कबाड़ खरीदने और बेचने का व्यापार को शुरू करने के लिए उद्यमी को ज्यादा निवेश अर्थात अधिक खर्चा करने की आवश्यकता नहीं होती है।

वर्तमान में पहले के मुकाबले लोगों के घरों में कबाड़ ज्यादा पैदा होने लगा है, इसका मुख्य कारण यह है की टेक्नोलॉजी में बड़ी तीव्र गति से परिवर्तन होने के साथ साथ मनुष्य की जीवनशैली में भी बड़ी तेज गति के साथ परिवर्तन हो रहे हैं । यही कारण है की अपनी जीवनशैली को बेहतर बनाने के लिए मनुष्य अपने घर एवं घर के समान को अपग्रेड करता रहता है ।

और उसके बाद वही चीज जो वह आज तक इस्तेमाल में ला रहा था, उसके लिए कबाड़ हो जाती है । इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का खराब होना, और घर में उपलब्ध अन्य समान का पुराना हो जाना या ख़राब हो जाना, टूट जाना लाजमी है।

ऐसे में इस टूटे फूटे समान या इस्तेमाल में नहीं लाये जाने वाले समान को मनुष्य कबाड़ के रूप में देना पसंद करता है । इस बिजनेस की सबसे बड़ी खूबी यह है की इसमें उद्यमी को कबाड़ बेहद सस्ते दामों या फिर कभी कभी मुफ्त में भी उपलब्ध हो सकता है। इसलिए सर्वप्रथम अपने एरिया में रीसाइक्लिंग सेण्टर का पता करें वह इसलिए ताकि आप अपने द्वारा एकत्र स्क्रैप को वहाँ बेच पायें।

46. बारातघर का बिजनेस

हालांकि यह बिजनेस आईडिया केवल उनके लिए है, जो अपने व्यवसाय पर एक अच्छा खासा अमाउंट निवेश करने को तैयार हैं। छोटे से छोटे शहर में भी यदि उद्यमी के पास स्वयं की जमीन न हो, तो मैरिज हॉल बिजनेस शुरू करने में अस्सी लाख रूपये से लेकर डेढ़ करोड़ रूपये तक का खर्चा आ सकता है।

बड़े एवं मेट्रो शहरों में यह खर्चा बढ़ सकता है। लेकिन एक बार इस तरह का व्यापार स्थापित कर देने के बाद उद्यमी के कमाई के अवसर काफी बढ़ जाते हैं। क्योंकि शादी-विवाह में लोग अपनी हैसियत से भी बाहर जाकर खर्चा करने से नहीं झिझकते।

47. मिटटी जाँच करने की लैब का बिजनेस

वर्तमान में किसान अपनी उपज बढ़ाने के लिए क्या क्या तकनीक नहीं अपनाते हैं । यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं जहाँ किसानों की अधिकता है, तो यह बिजनेस आपके लिए है। क्योंकि आप मिटटी जाँच करने की लैब खोल सकते हैं। यह एक ऐसा व्यवसाय है, जिससे आप किसानों की उपज बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए कहीं न कहीं इस तरह का यह व्यवसाय आपको आत्म संतुष्टी भी प्रदान करता है।

क्योंकि किसान पूरे देश के लिए अन्न उगाते हैं, और उनके खेतों की मिटटी की जाँच करके, आप उन्हें सलाह भी देते हैं। जिससे आपके अंतर्मन से देश सेवा एवं मानव सेवा की चिंगारी प्रस्फुटित होती है।

48. अण्डों का थोक का बिजनेस

अण्डों का इस्तेमाल घरों, होटलों और खान पान की अन्य जगहों में बहुत सारी डिश तैयार करने के लिए किया जाता है। यहाँ तक की बेकिंग उद्योगों द्वारा भी अण्डों का इस्तेमाल किया जाता है। यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में निवासित हैं, जहाँ पर पोल्ट्री फार्मिंग इकाइयाँ अधिक हैं।

तो आपके लिए इस व्यापार को अपनाकर कमाई करना आसान हो सकता है। अण्डों का थोक का बिजनेस आप छोटे बड़े शहर में कहीं भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन ग्रामीण क्षेत्र में इस तरह का व्यवसाय शुरू करने की राय नहीं दी जाती है।

49. सरकारी राशन की दुकान का बिजनेस

अक्सर देखा गया है की सरकारी संरक्षण या पार्टनरशिप में जो भी बिजनेस होते हैं, वे कम जोखिम वाले और सुरक्षित होते हैं। क्योंकि उनके खुलने का इंतजार जनता कर रही होती है। इसलिए उन्हें पहले से तैयार ग्राहक आधार मिलता है। सरकारी राशन की दुकान का बिजनेस भी इन्हीं में से एक है।

यदि आप किसी ऐसे क्षेत्र में रहते हैं, जहाँ अभी तक यह सुविधा उपलब्ध है ही नहीं, या फिर लोगों को अनाज लेने काफी दूर जाना पड़ता है। तो इसे अपनाकर आप उस क्षेत्र विशेष के लिए राशन डीलर के तौर पर आवेदन कर सकते हैं।

50. बाइक/स्कूटी रिपेयरिंग बिजनेस

जहाँ पहले इस तरह का यह बिजनेस शहरों तक ही सिमित था, लेकिन सड़कों के विस्तार और लोगों की आमदनी और जीवनशैली में हो रहे बदलावों के कारण वर्तमान में इस तरह का यह व्यापार छोटे नगरों, मोहल्लों में भी किया जा सकता है । क्योंकि आज भले ही आप किसीभी नगर, महानगर या छोटे से मोहल्ले में भी चले जाएँ, सबके पास अपना दुपहिया वाहन तो होता ही होता है ।

ऐसे में यदि आप बाइक और स्कूटी को ठीक करने का काम जानते हैं, तो आप मात्र कुछ टूल्स और उपकरण खरीदकर और एक छोटी सी जगह किसी अच्छी लोकेशन पर किराये पर लेकर बाइक रिपेयरिंग बिजनेस को आसानी से शुरू कर सकते हैं।    

51. होम बेस्ड बेकरी बिजनेस

यदि आपका घर किसी प्रतिष्ठित बाजार में है, और आपके पास कोई कमरा दुकान खाली है तो आपके लिए वहां पर बेकरी बिजनेस शुरू करना किसी चमत्कार से कम नहीं होगा।

वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में बेकरी आइटम जैसे केक, पेस्ट्री, विभिन्न प्रकार के रोल, कूकीज इत्यादि की माँग बढती जा रही है। आप चाहें तो इस व्यवसाय के साथ साथ समोसे, पेटीज एवं अन्य आइटम जो उस स्थानीय क्षेत्र में डिमांड में हों, को बनाकर भी बेच सकते हैं।    

52. पुराने लैपटॉप और कंप्यूटर का बिजनेस

इसमें कोई दो राय नहीं की वर्तमान में लैपटॉप और कंप्यूटर विलासिता की वस्तुओं से बाहर आकर जरुरतमंद वस्तुओं की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। शायद यही कारण है की राजनितिक पार्टियाँ और सरकारें भी जनता को लैपटॉप / टेबलेट/ मोबाइल इत्यादि मुफ्त में बाँटने की योजना ला रही हैं।

कहने का आशय यह है की वर्तमान में लैपटॉप/ कंप्यूटर की जरुरत चाहे वह विद्यार्थी, नौकरीपेशा हो, या व्यापारी हो हर किसी को है । इसलिए स्माल बिजनेस के तौर पर पुराने लैपटॉप और कंप्यूटर बेचने एवं खरीदने का बिजनेस काफी लाभकारी साबित हो सकता है।   

53. डी जे सर्विस बिजनेस

जैसा की हम अपने आस पड़ोस एवं समाज में देख रहे हैं, की लोग हर छोटी बड़ी ख़ुशी को सेलिब्रेट करना नहीं भूल रहे हैं । और इस सेलिब्रेशन में डी जे होना आम बात है, इसलिए वर्तमान में डी जे सिर्फ शादी समारोहों या अन्य कोई बड़े मौके पर ही माँग में नहीं रहता, बल्कि सालगिरह, जन्मदिन, रिटायरमेंट पार्टी, गृह प्रवेश पार्टी इत्यादि में भी लोग डी जे का आनंद लेना नहीं भूलते हैं।

इसलिए कोई फर्क नहीं पड़ता की आप कितने छोटे शहर में रहते हैं, आप कहीं भी रहते हों वहीँ पर इस बिजनेस आईडिया को अपनाकर खुद का डी जे सर्विस बिजनेस शुरू कर सकते हैं।    

54. एसी और फ्रिज रिपेयरिंग बिजनेस

ग्लोबल वार्मिंग का असर देश दुनिया में हर मौसम में देखा जा सकता है, वर्तमान में गर्मी के मौसम में इतनी असहनीय गर्मी पड़ती है, की छोटे शहरों में भी सक्षम लोगों ने एयर कंडीशन खरीदना शुरू कर दिया है । और जहाँ तक फ्रिज का सवाल है वर्तमान में यह हर एक घर का आम उपकरण बन गया है। इसके बिना मनुष्य को अनेकों कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, जिसका सामना वह नहीं करना चाहता है ।

ऐसे में यदि आप खुद एसी और फ्रिज रिपेयरिंग का काम जानते हैं, तो आपके लिए इस व्यवसाय को मूर्त रूप देना बेहद ही आसान होने वाला है। एसी रिपेयरिंग और मेंटेनेंस बिजनेस की और विस्तृत जानकारी आप इस लेख से ले सकते हैं।     

55. रियल एस्टेट बिजनेस – एजेंट

आप कहीं भी रहते हों, आपने अपने गली मोहल्लों में प्रॉपर्टी डीलर या रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर लोगों को काम करते हुए देखा होगा। यह स्माल बिजनेस आईडिया विशेष तौर पर उन लोगों के लिए है, जिनका पब्लिक कम्युनिकेशन बहुत अच्छा है। और उन्हें नए नए लोगों से बात करना एवं संपर्क करना बेहद अच्छा लगता है।

क्योंकि जब आप रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर काम कर रहे होते हैं, तो आपको विभिन्न प्रकृति वाले लोगों के साथ संपर्क और डील करनी होती है। इसके अलावा इस व्यापार को उद्यमी बिना किसी निवेश के भी आसानी से शुरू कर सकता है।

लेकिन जब वह एक रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर अपने आपको स्थापित कर लेता है। तो उसे रेरा के तहत खुद को रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्टर कराना होगा। इस तरह के रजिस्ट्रेशन के लिए अलग अलग राज्यों में अलग शुल्क निर्धारित किया गया है। रियल एस्टेट बिजनेस की विस्तृत जानकारी के लिए आप यह लेख पढ़ सकते हैं।         

56. बुटीक बिजनेस शुरू करें

ऐसे लोग जिन्हें फैशन और पहनावे की अच्छी जानकारी है, वे छोटे व्यापार के तौर पर खुद का बुटीक भी शुरू कर सकते हैं । खास तौर पर वे महिलाएँ जो सिलाई के साथ साथ फैशन में भी अच्छी रूचि रखती हैं, वे तो मात्र कुछ हजार रुपयों का निवेश करके बुटीक नामक इस बिजनेस  को धरातल के पटल पर आसानी से उतार सकती हैं।

और वैसे देखा जाय तो वर्तमान में महिलाएँ एवं लड़कियाँ अपने पहनावे को लेकर काफी सजग और जागरूक हो गए हैं। इसलिए वे हमेशा अपने आस पास एक ऐसे बुटीक की तलाश में रहते हैं, जहाँ से वे अपने पसंदीदा कपड़े खरीद सकें।   

57. विडियो एडिटिंग बिजनेस

अब वो जमाना गया जब केवल कुछ समारोहों, शादियों इत्यादि की विडियोग्राफी को ही लोग एडिटिंग करके आकर्षक बनाते थे। आज हर रोज सोशल मीडिया में ही कई तरह के विडियो वायरल होते हैं, इसके अलावा कंपनियों को अपने उत्पादों की मार्केटिंग इत्यादि के लिए भी आकर्षक विडियो बनाने की आवश्यकता होती है।

हालांकि विडियो एडिटिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास एक अच्छी कंफिगरेशन वाला लैपटॉप या डेस्कटॉप के अलावा प्रीमियर प्रो, इलस्ट्रेटर इत्यादि सॉफ्टवेयर का ज्ञान होना भी आवश्यक है। लेकिन यकीन मानिये यदि आपको विडियो एडिटिंग की अच्छी जानकारी है, तो आप फ्रीलांसिंग के माध्यम से इस बिजनेस को अपनाकर घर बैठे भी पैसे कमा सकते हैं।

58. धार्मिक वस्तुओं का बिजनेस 

भारत एक धर्मपरायण देश है यहाँ विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग रहते हैं। उनकी पूजा पाठ, उपासना, प्रार्थना करने की पद्यतियाँ अलग अलग हैं। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की जितनी अलग अलग पद्यतियाँ उतने ही अलग सामग्री जो इनके इस्तेमाल में लायी जाती है। और अच्छी बात यह है की धार्मिक वस्तुओं की खरीदारी में अधिकतर लोग कोई मोलभाव भी नहीं करते हैं।

क्योंकि उन्हें ये वस्तुएँ किसी विशेष पूजा पाठ, उपासना, अनुष्ठान इत्यादि के लिए चाहिए होती है। इसलिए यह भी कम लागत के साथ शुरू किया जाने वाला एक ऐसा बिजनेस आईडिया है। जो व्यक्ति की जिन्दगी को पूरी तरह से बदलने का सामर्थ्य रखता है।       

59. पान बेचने का बिजनेस

हालांकि सड़क किनारे एक छोटे से लकड़ी के खोखे के अन्दर बैठा वह शख्स आपको बेचारा लगता होगा, जो आपके लिए पान बनाने में मशगूल है। लेकिन यदि आप वो व्यक्ति हैं, जिन्हें सिगरेट पीने की लत है, और आपको अपने ऑफिस के बाहर बने पान के खोखे में सिगरेट खरीदने बार बार जाना पड़ता है।

तो आप समझ गए होंगे की, वह बेचारा नजर आने वाला पान के खोखे का मालिक एक दिन में कितना कमा लेता होगा। इस व्यवसाय को कमाई के हिसाब से छोटा समझने की भूल मत कीजिये। और किसी ऐसी जगह की तलाश कीजिये जहाँ पर पान की दुकान को को सफलतापूर्वक चलाया जा सके।

60. ट्रेवल सर्विसेज बिजनेस

आज लोगों को घूमना फिरना सबसे अधिक पसंद है, यही कारण है की प्रत्येक वर्ष लाखों लोग भारत से बाहर देशों की ओर घुमने जाते हैं, तो लाखों लोग भारत में घुमने आते भी हैं।

आज के समय में छुट्टियों में कहीं न कहीं घुमने जाना एक आम चलन हो गया है। ऐसे में यदि आप किसी टूरिस्ट डेस्टिनेशन से सम्बन्ध रखते हैं, तो आप लोगों को ट्रेवल से सम्बंधित सर्विसेज देना शुरू कर सकते हैं। इसको शुरू करने में पैसों से ज्यादा कॉन्टेक्ट्स की आवश्यकता होती है।    

61. कस्टमाइज्ड गिफ्ट बिजनेस

लोग छोटे छोटे पलों को सेलिब्रेट करने में आनंदित महसूस करने लगे हैं, ऐसे में कस्टमाइज्ड गिफ्ट देने का चलन भी काफी बढ़ गया है। टी शर्ट में कस्टमाइज्ड प्रिंटिंग, मग में फोटो प्रिंटिंग इत्यादि  कस्टमाइज्ड गिफ्ट के ही उदाहरण हैं । यदि आप किसी नगर क्षेत्र में रहते हैं तो यह बिजनेस कमाई की दृष्टि से उपयुक्त हो सकता है ।

62. ड्रापशिपिंग बिजनेस

आजकल इन्टरनेट के इस युग में ड्राप शिपिंग नामक यह बिजनेस अच्छी तरह से फल फूल रहा है। वह इसलिए क्योंकि इस तरह के बिजनेस को इच्छुक उद्यमी बेहद कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है। इस व्यवसाय की खास बात यह है की इसमें उद्यमी को न किसी प्रकार की इन्वेंटरी मैनेज करने की आवश्यकता होती है, और न ही किसी उत्पाद को खरीदने की।

बल्कि इस व्यापार को शुरू करने के लिए उद्यमी को, उत्पाद के विक्रेता या विनिर्माण कर्ता के साथ एक एग्रीमेंट करने की आवश्यकता होती है, जिसमें वह एक निश्चित कीमत पर उद्यमी को अपने उत्पाद बेचने का समझौता करता है।

और उद्यमी अपने ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से उस उत्पाद को अधिक कीमत पर बेचकर कमीशन के तौर पर कमाई करता है । उत्पाद को डिलीवर करने रिटर्न करने इत्यादि सभी जिम्मेदारी विक्रेता या विनिर्माणकर्ता की होती है।     

63. फ़ास्ट फ़ूड पार्लर का बिजनेस

वर्तमान में लोगों के बीच फ़ास्ट फ़ूड खास तौर पर किशोर और युवाओं के बीच कितना लोकप्रिय है। यह शायद आपको बताने की जरुरत नहीं है। यदि आप एक अच्छी लोकेशन पर खुद का फ़ास्ट फ़ूड का व्यापार शुरू करते हैं, तो आप इस छोटे से बिजनेस से मोटी कमाई कर सकते हैं।

और धीरे धीरे अपने बिजनेस को ग्राहकों की जरूरतों के मुताबिक बड़ा आकार भी दे सकते हैं । वर्तमान में बहुत सारे मिठाई की दुकानों में भी तरह तरह के फ़ास्ट फ़ूड आइटम आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन यदि आपको स्वयं फ़ास्ट फ़ूड खाना बनाना आता है, तो यकीन मानिये आप इस व्यवसाय को मात्र कुछ हजार रूपये खर्च करके भी अमल में ला सकते हैं।  

64. टिफ़िन सर्विस का बिजनेस

जैसे जैसे देश में औद्यौगिक विकास हो रहा है, वैसे वैसे शहरों में नौकरीपेशा लोगों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है। देश के महानगरों में एक बहुत बड़ी आबादी ऐसे नौकरीपेशा लोगों की है, जो अपने घर परिवार से दूर रह रहे हैं।

ऐसे में ऐसे लोगों के लिए अपने लिए खाना बनाने का समय निकाल पाना कठिन होता है। और वे किसी ऐसे टिफिन सर्विस देने वाले की तलाश में रहते हैं, जो उन्हें उनके घर और ऑफिस दोनों जगह टिफिन मुहैया करा दे।    

65. वेडिंग प्लानिंग बिजनेस

वहाँ घर में शादी जैसी ख़ुशी का माहौल होता है, और घरवालों को इस बात की चिंता रहती है की सब कुछ ऐसे निबटेगा। शादी जैसे आनंदमयी पल को भी परिवार वाले एन्जॉय नहीं कर पाते, क्योंकि उन्हें शादी के अनेकों अरेंजमेंट देखने होते हैं।

लेकिन इस बारे में भी अब लोगों का नजरिया बदल गया है, अब लोग अपने परिवार के सदस्यों की शादी में भी मेहमान की तरह जाना पसंद करते हैं। और शादी के अरेंजमेंट से मुक्त होकर अपनी सारी जिम्मेदारी वेडिंग प्लानिंग कंपनी को दे देते हैं। ऐसे में इस तरह के बिजनेस आइडियाज से भी कमाई करने की संभावना बढ़ जाती है।   

आदरणीय पाठकगण यदि आपको लगता है, की आप जिस जानकारी (Information) को ढूंढ रहे थे। आपको इस पोस्ट में वही जानकारी उपलब्ध हुई है। तो मेरे हिसाब से आप ”New Best Business Ideas in Hindi” इत्यादि के बारे में ढूंढ रहे थे। और इस जानकारी को ढूंढने वाले सिर्फ आप नहीं है, और भी बहुत सारे लोग होते हैं।

इसलिए हमने यहाँ पर कमाई के लिए अधिक से अधिक आइडियाज देने की कोशिश की है, लेकिन यदि आप कमाई के और अधिक आइडियाज चाहते हैं तो आप सही स्थान पर हैं। अब तक हमने इस पोर्टल में एक नहीं, बल्कि सैकड़ों बिजनेस आइडियाज हिन्दी में प्रकाशित कर दिए हैं, इसलिए आप सर्च बॉक्स का इस्तेमाल करके भी इन्हें ढूंढ सकते हैं।

विषय से जुड़े सवाल जवाब (FAQ):

  1. घर बैठे कौन सा बिजनेस करें?

    घर बैठे व्यापार में कोई भी व्यक्ति सिर्फ कुछ हस्त कारीगरी से सम्बंधित व्यवसाय कुटीर उद्योग के तौर पर शुरू कर सकता है। लेकिन सभी प्रकार के ऑनलाइन बिजनेस घर बैठे आसानी से शुरू किये जा सकते हैं।

  2. कम पैसों में कौन कौन से बिजनेस किये जा सकते हैं?

    गली मोहल्लों में शुरू किये जाने वाले सभी बिजनेस कम पैसों से शुरू किये जा सकते हैं। इसके अलावा ब्लॉग्गिंग, यूट्यूब चैनल, फ्रीलांसिंग इत्यादि ऐसे काम हैं जिन्हें बिना निवेश के या बेहद कम पैसों के साथ शुरू किया जा सकता है।

  3. सबसे अच्छा बिजनेस आईडिया क्या है?

    जिसमें जो करने की क्षमता, रूचि और योग्यता है, उसके लिए वही बिजनेस अच्छा हो सकता है। जैसे यदि आपको विडियो एडिटिंग और स्क्रिप्ट राइटिंग आती है। तो विडियो बनाना, और उनकी एडिटिंग करना आपके लिए सबसे अच्छा बिजनेस हो सकता है।

  4. दस हज़ार रूपये में कौन सा बिजनेस करें?

    ऐसे बहुत सारे स्माल बिजनेस आइडियाज हैं, जिन्हें दस हज़ार रूपये में छोटे स्तर पर शुरू किया जा सकता है। इनमें चाय स्टाल, प्रॉपर्टी डीलिंग, ट्यूशन बिजनेस इत्यादि शामिल हैं। दस हज़ार रूपये से शुरू किये जाने वाले कुछ बिजनेस की लिस्ट यहाँ दी गई है।

निष्कर्ष: इस लेख के माध्यम से हमने 60 से भी अधिक Best Business Ideas के बारे में हिंदी में जानने की कोशिश की है। इसमें आपको सिर्फ व्यापार विचारों से ही अवगत नहीं कराया गया है। बल्कि व्यापार विचार क्या होते हैं और एक अच्छे व्यापार विचार की क्या क्या विशेषताएँ होती हैं, के बारे में भी अच्छी तरह से बताया गया है । आशा करते हैं की इस लेख को पढ़कर आपका ज्ञानवर्धन अवश्य हुआ होगा।

अन्य भी पढ़ें.