प्रधान मंत्री मुद्रा योजना की जानकारी। पात्रता, लोन, गतिविधियाँ, आवेदन प्रक्रिया।  

Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY) in Hindi: इस योजना के अंतर्गत  MUDRA का Full Form ‘ Micro Units Development & refinance Agency Ltd. है। जैसा की नाम से ही स्पष्ट है Micro का Hindi में Meaning सूक्ष्म होता है। और Small Business को भी आप Hindi में सूक्ष्म इकाइयाँ कह सकते हैं। इन्ही Small Business अर्थात सूक्ष्म इकाइयों के उत्थान और विकास हेतु भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है ।

इस योजना की घोषणा देश के तत्कालिक वित्त मंत्री अरुण जेटली जी ने वित्त वर्ष 2016 के लिए Budget पेश करते वक़्त की थी। और MUDRA का प्रमुख उद्देश्य छोटे व्यवसायों को साहूकारों इत्यादि से मुक्ति दिलाकर इन्हें बैंकों और अन्य औपचारिक वित्तीय संस्थाओ से Funding अर्थात ऋण उपलब्ध कराना है।

मुद्रा योजना की जरुँरत क्यों पड़ी (Why Mudra Yojana Started)

भारत सरकार के एक आंकड़े के मुताबिक छोटे व्यवसायों से जुड़े लोगो में से 90% से अधिक लोगो की पहुँच वित्त के औपचारिक श्रोत जैसे बैंक वगेरह से नहीं है। जो इस तरफ स्पष्ट तौर पर इशारा करता है की विपत्ति आने पर या अपने व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए, या तो वो लोग Bank से Loan ही नहीं लेते।

या फिर Bank उन्हें आसानी से Loan देते ही नहीं है। या ये हो सकता है की जब उन्हें पैसे की जरुरत पड़ती होगी तब वे किसी साहूकार या अन्य जो उच्च ब्याज दर पर Loan देते हैं। उनके पास चले जाते होंगे। इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए भारत सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है।

योजना के तहत ऑफर किये जाने वाले लोन ( Loan Under PMMY in Hindi):

इसके संरक्षण में MUDRA ने तीन प्रकार के उत्पाद अर्थात Products की संरचना की है। इन तीनो उत्पाद के नाम शिशु, किशोर और तरुण रखे हुए हैं। यह वर्गीकरण इसलिए किया गया है ताकि Small Business अर्थात Kutir Udyog का आकार, प्रकार और विकास पता चल सके।

जिन छोटे व्यवसायों यानिकी कुटीर उद्योगों को रूपये 50000 तक का Loan चाहिए होगा। उन्हें Shishu वर्ग के रूप में पहचाना जायेगा। और जिन Kutir Udyogo को 50000 रूपये से अधिक, और 5 लाख रूपये से कम का Loan चाहिए होगा। उन्हें किशोर अवस्था के रूप में पहचाना जायेगा । इसके अलावा जिन लघु उद्यमों को रूपये 5 लाख से अधिक और 10 लाख से कम का Loan चाहिए होगा । उन्हें तरुण अवस्था के रूप में पहचान मिलेगी ।

  • शिशु : इसमें रूपये 50000 तक का Loan Small Business के लिए उपलब्ध कराया जायेगा ।
  • किशोर : इस अवस्था में 50000 रूपये से ज्यादा और 5 लाख से कम का Loan Kutir Udyogo के लिए उपलब्ध कराया जायेगा।
  • तरुण : इसमें 5 लाख से अधिक और 10 लाख से कम का Loan सम्मिलित है।

मुद्रा योजना के तहत लक्ष्यित लाभार्थी

इस योजना के तहत Target लाभार्थी के तौर पर कुटीर उद्योगों, छोटे उद्यमों से जुड़े हुए वो सारे लोग हैं । जो अपना Business खुद के स्वामित्व में या फिर Partnership में कर रहे हैं ।

इनमे मुख्यत निर्माण क्षेत्र की छोटी इकाइयाँ, सेवा क्षेत्र की छोटी इकाइयाँ, दुकानदार, फल सब्जी बेचने वाले विक्रेता, ट्रक से समबन्धित व्यवसायी, गल्ले की दुकान, किसी भी चीज को ठीक करने वाली Repair Shops, मशीन ऑपरेटर्स, कारीगर, खाद्य प्रसंस्करण इत्यादि से जुड़े हुए व्यक्ति चाहे वह शहरी इलाको से सम्बंधित हों या फिर ग्रामीण इलाको से सभी PMMY के अंतर्गत Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

किन किन व्यापारिक गतिविधियों के लिए लोन मिलेगा

वैसे तो यदि आपके पास आपका खुद का Business Ideas और Plan है। जिसमे अधिक से अधिक 10 लाख रूपये तक का खर्चा आएगा। तो आप PMMY Scheme के तहत Loan के लिए Apply कर सकते हैं। अगर आपके पास आपके खुद का Business Ideas नहीं है, तो कोई बात नहीं हम यहाँ पर आपको कुछ ऐसे बिजनेस आईडिया के बारे में बता रहे हैं जिनके लिए आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत लोन मिल सकता है।

1. कागज़ का सामान बनाने का बिजनेस :

आप अपनी इकाई की शुरुआत कागज़ का सामान बनाने वाली छोटी इकाई से कर सकते हैं। जैसा की हम सब जानते हैं, कागज़ से न सिर्फ कॉपी किताबे बनती हैं। बल्कि तरह तरह के प्लेट, कप और गिलास भी कागज़ से बनाये जाते हैं। जिनका प्रयोग लोग सिर्फ एक बार उपयोग में लाने के लिए करते हैं।

इसलिए छोटे उद्यम के तौर पर कागज़ के सामन को चुनना काफी फायदे का सौदा हो सकता है। और इस Business को शुरू या विस्तृत करने के लिए आप इस योजना के तहत बैंको से Loan भी ले सकते हैं ।

2. खाद्य प्रसंस्करण (Food Processing Business) :

Food Processing अर्थात खाद्य प्रसंस्करण से हमारा आशय उस Business से है। जिसमे किसी Food की कच्ची सामग्री को अन्य रूप में परिवर्तित किया जाता है। जैसे दूध से पनीर बनाना, दही बनाना, छाच बनाना, आलू से चिप्स बनाना, दालों से नमकीन बनाना, फलों से जूस बनाना, गेहूं से ब्रेड बनाना इत्यादि। इस प्रकार का Business Small level पर करने पर भी इस योजना के अंतर्गत Loan की व्यवस्था की गई है।

3. जरी का काम :

Zari ka उपयोग अधिकतर महिलाओ के पहनावे में होता है। महिलाओ द्वारा पहनी जाने वाली साड़ियों, सूटों में इसका प्रयोग किया जाता है । ज़री एक सुनहरे या चांदनी रंग का धागा होता है । जिसका उपयोग साड़ियों और सूटों को सुन्दर, आकर्षक बनाने हेतु किया जाता है। यदि आप ज़री के कारीगर हैं और अपना Business Start करना चाहते हैं ।

और यदि आप कारीगर नहीं भी हैं। लेकिन जरी के कारीगरों को रोजगार देने हेतु या अपनी Kamai हेतु Zari का Business करना चाहते हैं तो PMMY  Scheme के अंतर्गत आप Loan के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. बुटीक का काम (Bootique)

यदि आप महिला हैं | और आपने Fashion Designing का कोर्स किया हुआ है । तो आप अपना Bootique खोलकर, खुद का Brand Market में launch कर सकते हैं। क्योकि भारत सरकार ने इस योजना के अंतर्गत महिला उद्यमियों को प्रोत्साहित करने हेतु ब्याज की दर पर कुछ प्रतिशत तक   छूट का प्रावधान किया हुआ है।

5. Franchise Model Business :

आप जहाँ भी हैं वही अपना कोई Brand develop कीजिये। माना आप अपने शहर में कोई Ice Cream Parlor खोलते हैं। और आपके ग्राहक आपके उत्पाद या सेवा से संतुष्ट हैं, आपका Brand नाम कमाने लगता है। तो अब आपका अगला कदम Franchise Offer करने का होना चाहिए। यही विचार आप अन्य Business जैसे Provisional Store , Pastry shop या फिर किसी भी प्रकार की Shop के लिए रख सकते हैं। और shop establish करने के लिए आपको PMMY के अंतर्गत Loan मिल जायेगा।

6. Carpentry work :

Carpenter को Hindi में बढई कहते हैं। यदि आप स्वयं Carpentry का काम जानते हैं । तो दो चार और Carpenters को मिला के आप संगठित तरीके से Carpentry का Business कर सकते हैं। यदि आप खुद Carpenter नहीं भी हैं। लेकिन आप ऐसे Carpenters को जानते हैं । जो बेरोजगार हैं, आप उनके जरिये अपनी Carpentry के Business की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए भी PMMY Scheme के तहत Loan की व्यवस्था की गई है ।

उपर्युक्त छोटे उद्यमों के अलावा आप RO Plant Business,Restaurent Business,Computer Repair Shop, Automobile repairing center इत्यादि का Business कर सकते हैं। यदि आपके पास इनके अलावा और कोई और बिजनेस आईडिया है। तो हमारे कमेंट बॉक्स में उसका नाम अवश्य डालें और Business के प्रति अपना अनुभव भी शेयर करें। जिससे और लोग भी उस व्यवसाय के बारे में जान सकें।

मुद्रा लोन लेने के लिए पात्रता (Eligibility Criteria):

इस योजना के अंतर्गत लोन देने के लिए निम्न शर्तो का प्रावधान है।

  • Loan लेने वाला भारत का नागरिक हो।
  • Loan के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास या तो पहले से अपना कोई Business हो। और उसको विस्तृत करने के लिए उसने कोई परियोजना तैयार की हुई हो। या फिर उसके पास अपने नए Business के लिए पूरा Business Plan हो।
  • Business Plan की Project Cost 10 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए ।
  • उधार की दरें (Lending rates) Reserve Bank of India द्वारा समय समय पर जारी किये गए, दिशा निर्देशों के आधार पर होगी।

इस Yojana के अंतर्गत कोई subsidy का प्रावधान नहीं है। Subsidy से संबंधित एक अन्य Yojana PMEGP है ।

मुद्रा कार्ड की प्रमुख विशेषताएं

Mudra_Card_Front
Image: Mudra_Card_Front
  •  चूँकि PMMY के तहत Loan लेने पर, ऋण लेने वाले व्यक्ति को वित्त MUDRA, RUPAY Card के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा।
  • MUDRA Card एक डेबिट कार्ड है । जो RuPAY Platform पर आधारित है।
  • MUDRA RuPAY Card इस योजना के तहत Loan लेने वाले सभी व्यक्तियों को दिया जायेगा।
  • ATM से प्रतिदिन कैश निकालने की सीमा 25000 है।
  • जिस Business के लिए इस योजना के तहत LOAN लिया गया है। और उस Business Unit के नाम से MUDRA RuPAY Card को Personalize किया जा सकता है।
  • 1 लाख रूपये तक का बीमा भी उपलब्ध है।

मुद्रा लोन अप्लाई करने के लिए दस्तावेज

वैसे अलग अलग Business के लिए loan apply करने के लिए अलग अलग documents की जरुरत हो सकती है। जैसे यदि आप कोई Vehicle खरीदने के लिए Loan ले रहे हैं। और कोई अन्य व्यक्ति किसी और Business के लिए Loan ले रहा है। तो दोनों को अलग अलग तरह के documents की आवश्यकता पड़ेगी। फिर भी हम यहाँ पर General Documents के बारे में बता रहे हैं।

  • मुद्रा आवेदन पत्र ।
  • Business Installment आवेदन पत्र।
  • फोटो पहचान पत्र।
  • पता प्रमाण पत्र (Address Proof of applicant)
  • Ownership Proof of Residence/office ।
  • शैक्षिणक या अन्य Business सम्बन्धी योग्यता का प्रमाण पत्र ।
  • Bank Statement की प्रति ।

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कैसे करें :

How-to-apply-mudra-loan-under-PMMY-in-hindi
Image: How-to-apply-mudra-loan-under-PMMY-in-hindi

इस योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) के तहत Loan apply करने के लिए आप 27 सार्वजनिक बैंको के किसी भी शाखा में जाकर इस Loan के बारे में पता कर सकते हैं। और Loan के लिए apply कर सकते हैं। 27 सार्वजनिक बैंको के अलावा कुछ निजी क्षेत्र के वाणिज्यिक बैंक जैसे ICICI Bank , Microfinance Institutions भी MUDRA Loan Offer कर रहे हैं। इसके अलावा इस योजना के तहत लोन लेने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने हेतु आप चाहें तो डायरेक्ट जिस बैंक या वित्तीय संस्थान से आप ऋण लेना चाहते हैं, उसकी ऑफिसियल वेबसाइट( https://www.mudra.org.in/ ) पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Leave a Comment