दोस्तों हम यहाँ आपको 10 बेस्ट पार्ट टाइम जॉब के बारे में बता रहे हैं। जानिये वह कौन कौन सी Part time jobs हैं, जिनको आप कही से भी, कभी भी कर सकते हैं। दोस्तों आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में, और Materialistic जीवन में हर कोई पैसे  कमाना चाहता है। और अपने जीवनस्तर को बेहतर और बेहतर बनाना चाहता है।

बदलते दौर ने हमें पैसे कमाने का एक माध्यम दिया है। वह है इन्टरनेट, हां दोस्तों चाहे आप विद्यार्थी हों, कार्यरत व्यक्ति हों, रिटायर्ड व्यक्ति हों या आप गृहिणी हों। आप अपने खाली समय में Part time jobs करके पैसे कमा सकते हैं। तो चलिए दोस्तों आज हम पार्ट टाइम जॉब के बारे में बात करेंगे।

1. Paid Sites for Clicking ads:

दोस्तों आप हैरान होंगे की कुछ साइट्स ऐसी हैं जो आपको कुछ सेकंड का ऐड देखने के पैसे देती हैं । आपको यहाँ पर सावधान रहना होगा की कुछ साईट ‘’ Paid to Click’’ का दावा करती हैं लेकिन यह Scams भी हो सकती हैं। इसी बात के मद्देनज़र हम यहाँ पर आपको कुछ ‘’Genuine’’ साइट्स के नाम दे रहे हैं। आप इन साइट्स को अपने पार्ट टाइम जॉब,  की लिस्ट में शामिल कर पैसे कमा सकते हैं।

Know more about Clixsense Click here
इनकी वास्तविकता चेक करने के लिए आप इनके ‘’Forum’’ में जा सकते हैं।

2. ब्लॉगिंग से कमाई

यदि आपको लिखना, अनुसन्धान करना, और वस्तुओ को अपनी कसौटी पर परखना आता है, तो आप Blogging को अपना  पार्ट टाइम जॉब,  या Full time jobs में शामिल कर सकते हैं | और पैसा कमा सकते हैं। वास्तव में इंटरनेट के माध्यम से लोग अनेको जानकारिया हासिल करने की कोशिश करते हैं।

मान लिया रात में आपके बच्चे को तेज बुखार हो गया है, और आप एक दम रात होने की वजह से डॉक्टर के पास नहीं जा सकते। आप सिर्फ अपना लैपटॉप on करते हैं और उसमे लिखते हैं ”Home remedies for fever” और परिणाम में किसी का ब्लॉग या वेबसाइट आपको सर्च इंजन में नज़र आती है। ऐसे ही हज़ारो हज़ार लोग प्रतिदिन कुछ न कुछ ऑनलाइन खोजते रहते हैं। इसलिए आप वह विषय जिस में आपका गहन अध्यन हो के बारे में लिख सकते हैं । और पैसे कमा सकते हैं।

3. पार्ट टाइम जॉब Online Teaching

यदि आपको किसी विषय के बारे में गहरी जानकारी है । और आप चाहते हैं की आपका ज्ञान सिर्फ आप तक सिमित न रह के, लोगो तक पहुंचे। और बदले में आपकी कमाई भी हो तो आप Online Tutoring  को अपनी पार्ट टाइम जॉब  में शुमार कर सकते हैं। एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। जो पहले सिर्फ 5 Lac 70 हज़ार  था, यह आंकड़ा बढ़के 6.7 million, यानि की लगभग 67 लाख पर पहुँच गया है। और आगे भी बढ़ता जायेगा।

4. Affiliate Marketing karke kamai karna :

यह मार्केटिंग प्रक्रिया करने के लिए आपके पास अपना Blog, अपनी Website या फिर किसी वेबसाइट में आपका हिस्सा /पार्टनर होना जरुरी है। भारतवर्ष में भी ऑनलाइन शॉपिंग का दौर शुरू हो चूका है। और अच्छी तरह फलीभूत भी हो रहा है। जितनी भी शॉपिंग साइट्स है सबके पास अपना Affiliate प्रोग्राम उपलब्ध है। आप किसी भी शॉपिंग साइट का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

और उनके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं । जैसा की, जब भी आप किसी Affiliate प्रोग्राम से जुड़ेंगे तो वो आपको आपका Referral link देंगे। और इस Referral link के जरिये जो भी प्रोडक्ट किसी के भी द्वारा ख़रीदा जायेगा, आपको उसमे से कमीशन मिलेगा। तो Affiliate Marketing को आप अपनी ‘पार्ट टाइम जॉब  बना सकते हैं।

5.You Can Sell your photo Online:

फोटोग्राफी (फोटो खीचना ) एक ऐसा शौक है जो हर व्यक्ति के अंदर कही न कही छिपा रहता है । और अगर में ये कहूँ की इसमें कुछ अधिक खास Skill सेट की जरुरत नहीं होती, तो यह बात मेरे फोटोग्राफर भाइयो को बुरा लग सकती है। और हकीकत में व्यवसायिक फोटोग्राफी में काफी सारे Skill सेट की जरुरत होती है। लेकिन फोटोग्राफी का उपयोग हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कई बार करता है। इसलिए ऑनलाइन फोटो Selling का काम हर कोई कर सकता है।  

और ऑनलाइन फोटो Selling को अपनी पार्ट टाइम जॉब  बना सकता है। मान लिया आप किसी नदी के किनारे गए और आपने वहाँ पर मछुआरों के पास मछली देखी और आपके मन में ख्याल आया की मछली की एक फोटो ले लेते हैं। आपने फोटो ले ली, और इसको Shutter Stock या अन्य वेबसाइट में बेचने के लिए डाल दिया।

दूसरी तरफ होटल व्यवसाई जो अपनी वेबसाइट के लिए मछली की फोटो तलाश करते हुए Shutter Stock की वेबसाइट पर आया। और उसको आपकी अपलोड की हुई फोटो पसंद आई, और उसने वह खरीद ली। लो हो गई न कमाई , तो दोस्तों आप इंटरनेट के माध्यम से कोई भी फोटो  बेच सकते हैं। और हां दोस्तों Shutter Stock का नाम तो मैंने समझाने के लिए लिया इंटरनेट पर बहुत सारी फोटो Selling साइट्स हैं। तो आप वह वेबसाइट चुनें जो आपको अच्छा कमा के दे।

6. e- books writing पार्ट टाइम जॉब :

आज के दौर और पीढ़ी के हिसाब से चीजे भी बदल रही हैं । अब कोई भी अपने हाथ में या पीठ में किताबो का बोझ सहन नहीं करना चाहता । और करे भी क्यों?, यदि हम सबके पास ऐसी सुविधाये हैं की हम जहा चाहे जब चाहे अपनी किताब खोल भी सकते हैं और उसे पढ़ भी सकते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं e-book की यह वह e-book है जो आपके मोबाइल में तक समा जाती है।

इसके इसी गुण को देखते हुए इसका चलन बढ़ता जा रहा है। और आने वाले समय में और बढ़ता जायेगा । तो यदि आप किसी विषय के ज्ञाता हैं तो यह अच्छा समय है e- book writing को अपनी पार्ट टाइम जॉब  बनाने का और उसको इंटरनेट के माध्यम से बेचने का।

7. पार्ट टाइम जॉब वेब डिजाइनिंग

यदि आपको कुछ Mark up Language जैसे HTML और कुछ Programming Language जैसे PHP की जानकारी है । और आप किसी भी वेबसाइट को डिज़ाइन करने में सक्षम हैं, तो आप घर बैठे बैठे Part time or full time job के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं । बशर्ते आपके लक्ष्य में आपके Local और Global दोनों Customers होने चाहिए। Local Customer से मेरा अभिप्राय उस क्षेत्र से हैं जहाँ आप रहते हैं। उस क्षेत्र में जितने भी छोटे – मोटे व्यवसायी हैं उनको ऑनलाइन व्यापर की उपयोगिता और फायदा बताये।

वैसे आपको ये करने की जरुरत नहीं है। आजकल का छोटा मोटा व्यवपारी भी अपने व्यापार को ऑनलाइन रजिस्टर कराने के लिए उत्सुक है। ताकि उसका व्यवपार एक दायरे में सिमट के न रह जाये । तो वहाँ से तो आपके पास काम आएगा ही आएगा । साथ में विदेशो से भी यह काम आ सकता है।

मान लिया मैं अमेरिका में रहता हूँ और मुझे अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करानी है, तो पहले मैं वहाँ के Local डिज़ाइनर से बात करूँगा और माना की Local डिज़ाइनर $300 मांग रहा है। फिर मैं Price को इंटरनेट पर चेक करूँगा और मैं देखूंगा की इंडिया से कराने में यही काम $100 में हो रहा है या $150 में हो रहा है तो मेरा रुख, रुझान इंडिया की तरफ रहेगा।

8. Call Center Job from home:

अगर आपका Communication Skill थोड़ा सा मजबूत है, तो यह पार्ट टाइम जॉब वास्तव में आपके लिए है । Communication से मेरा अभिप्राय English Speaking से है, वैसे तो दुनिया में अधिकतर बोले जाने वाली भाषा Chinese है । और दूसरे नंबर पर Spanish है। और तीसरे नंबर पर है English, लेकिन अधिकतर राष्ट्रों में व्यावसायिक तौर पर बोले जाने वाली भाषा English है । अगर आपको Chinese आती है तो आप China Based कंपनी, का कॉल सेंटर संभाल सकते हैं। China Based कंपनी से मेरा आशय है ।

वह कंपनी जो अपने Chinese ग्राहकों के लिए अपना कॉल सेंटर ढूंढ रही हो। और इसी तरह अन्य राष्ट्रों की भाषा अगर आपको आती है तो आप यह कर सकते हैं। जी हाँ हर दिन हर रोज दुनिया में कोई न कोई नई कंपनी खुलती है। और नया व्यापार होने के कारण, इन कम्पनियो में कॉल सेंटर जैसे प्रोजेक्ट के लिए ढेर सारे पैसे खर्च करने की क्षमता नहीं होती, या करना नहीं चाहते। तो ऐसी स्तिथि में कंपनिया किसी व्यक्ति को वयक्तिगत तौर पर अपना कॉल सेंटर चुनती हैं।

इसमें कुछ कंपनिया पार्ट टाइम जॉब  के लिए, तो कुछ कंपनिया Full Time jobs के लिए भी व्यक्ति विशेष को कॉल सेंटर के लिए ऑफर करती हैं । और उसके बदले व्यक्ति को पैसे देती हैं। और हाँ कुछ बड़ी कंपनिया भी हैं जो Cost Cutting के मद्देनज़र ये सब करती हैं। घर से काम करवाने में कंपनी का भी फायदा होता है, और व्यक्ति का भी ।

9. Data Entry karke kamai karna:

अगर हम एक दो साल पीछे चलें । और किसी से पूछें की महाशय आप घर बैठे कंप्यूटर पर पार्ट टाइम जॉब  करना चाहेंगे। तो हमारे बताने से पहले वो महाशय खुद ही बोल उठते थे, अच्छा Data Entry, यह लाइन यहाँ पर लिखने का अभिप्राय मेरा यह है की Data Entry को लोग जानते तो सभी है। लेकिन वास्तव में उसमे काम कुछ ही लोगो ने किया होता है। इंटरनेट पर आप सर्च करिये बहुत सारी Sites आ जाएँगी जो आपको Data Entry Part time/full time  jobs ऑफर कर रही होंगी। किसी भी साइट को ज्वाइन करने से पहले उसका Review और Payment Method और Payment करने की क्षमता के बारे में अवश्य जानें।

10. Play Online Games:

कुछ Online Games बनाने वाली कंपनिया अपने बनाये गए Game का टेस्ट करना चाहती हैं । और लोगो को गेम खेलने के बदले पेमेंट करती है। और इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो यहाँ पर कुछ ऐसी वेबसाइट भी है जो गेम खेलने के बदले पैसे देती हैं। अब गेम कोई फुल टाइम खेलने की चीज तो है नहीं इसलिए आप अपने खाली समय में या Part time में गेम खेलके भी पैसे कमा सकते हैं । और इसे अपनी पार्ट टाइम जॉब  में सम्मिलित करके पैसे कमा सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें

53 Comments

  1. Avatar for Madhavi Sharma Madhavi Sharma
  2. Avatar for Monika Monika
  3. Avatar for Sabana Sabana
  4. Avatar for MITHLESH MITHLESH
    • Avatar for Aaruvinod Aaruvinod
  5. Avatar for Lovely Lovely
  6. Avatar for Ambika Ambika
    • Avatar for Sapna gupta Sapna gupta
  7. Avatar for Ravi. Srivastav Ravi. Srivastav
    • Avatar for Salman Salman
  8. Avatar for Deepak SISODIYA Deepak SISODIYA
  9. Avatar for Savita Savita
  10. Avatar for Maya Jatoliya Maya Jatoliya
  11. Avatar for Rahila parveen Rahila parveen
  12. Avatar for vasu sharma vasu sharma
    • Avatar for Reshma Gaikwad Reshma Gaikwad
  13. Avatar for sujju singh sujju singh
  14. Avatar for Sanjana sen Sanjana sen
  15. Avatar for Ankit yadav Ankit yadav
  16. Avatar for Amruta vaidya Amruta vaidya
  17. Avatar for ashiya ashiya
  18. Avatar for Deepa Deepa
  19. Avatar for Anita jain Anita jain
    • Avatar for Amrita singh Amrita singh
    • Avatar for Sanjay kumar Sanjay kumar
    • Avatar for Akanksha srivastav Akanksha srivastav
    • Avatar for RAM LAKHAN RAM LAKHAN
  20. Avatar for Prahalad Gautam Prahalad Gautam
  21. Avatar for Sunita Maurya Sunita Maurya
    • Avatar for Rajendra Singh Bisht Rajendra Singh Bisht
  22. Avatar for sanjay khakre sanjay khakre
  23. Avatar for Suman Suman
  24. Avatar for sanjana sharma sanjana sharma
    • Avatar for Arti prajapati Arti prajapati
    • Avatar for Vishalkunar Vishalkunar
  25. Avatar for Dharmendra Dharmendra
  26. Avatar for ravindra kumar ravindra kumar
  27. Avatar for mahi mahi
  28. Avatar for Dharmender Dharmender
    • Avatar for Ashish yadav Ashish yadav
  29. Avatar for Alok kumar verma Alok kumar verma
  30. Avatar for PRATAP SINGH PRATAP SINGH
  31. Avatar for Sushil kumar Sushil kumar
  32. Avatar for gopal singh gopal singh
    • Avatar for ravindra kumar ravindra kumar
  33. Avatar for manish obroy manish obroy
  34. Avatar for chandan pandey chandan pandey
    • Avatar for Wilson Massey Wilson Massey
  35. Avatar for Dinesh kumar Dinesh kumar
  36. Avatar for deepak deepak

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: