पार्ट टाइम जॉब से पैसे कमाएँ : 15 Best Part time jobs in India in 2022.

Part time Jobs in Hindi : कभी कभी हमें अपने खाली समय का इस्तेमाल करने के लिए पार्ट टाइम जॉब की आवश्यकता हो सकती है। आप कोई ऐसी फुल टाइम जॉब कर रहे हों, जिसके बाद भी आपके पास काफी समय बचता हो। उदाहरण के लिए मान लीजिये आप सुबह 6 बजे से 2 बजे की शिफ्ट कर रहे हैं।

तो उसके बाद आपके पास लगभग 4-5 घंटे ऐसे बचते हैं, जिनका इस्तेमाल आप अपनी अतिरिक्त कमाई के लिए कर सकते हैं। सिर्फ इसी स्थिति में नहीं बल्कि कई अन्य कारणों से भी पार्ट टाइम जॉब के बारे में खोज रहे होते हैं।

महंगाई के कारण फुल टाइम जॉब से कमाए पैसों से खर्चे पूरा न होना, जीवन में और अधिक भौतिक सुख सुविधाओं की चाहत होना, नौकरी के साथ साथ पढाई जारी रखना इत्यादि कई ऐसे कारण हो सकते हैं। जिनके चलते व्यक्ति पार्ट टाइम जॉब करने की ओर प्रेरित होता है।

आम तौर पर पार्ट टाइम जॉब के बारे में एक आम धारणा यह है की इस तरह की जॉब में काम के घंटे कम होते हैं, और इस काम को करके मिलने वाला मेहनताना भी कम होता है। जो की बिलकुल सही है। लेकिन इसके बारे में इतना ही जान लेना क्या काफी है?

जी नहीं, आपको पार्ट टाइम जॉब की परिभाषा, इसके फायदे, पार्ट टाइम बिजनेस करने के लिए आईडियाज इत्यादि के बारे में भी अवश्य जानना चाहिए। आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इस टॉपिक को कवर करते हुए इन सब महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अवश्य बातचीत करेंगे। तो चलिए शुरू करते हैं।

लेख की विषय वस्तु दिखाएँ

पार्ट टाइम जॉब की परिभाषा

Definition of Part time job in Hindi: किसी व्यक्ति के लिए पार्ट टाइम जॉब क्या है यह उस पर और जिसके लिए वह काम कर रहा है उस पर निर्भर करता है। वह इसलिए क्योंकि श्रम विभाग ने इसकी कोई अधिकारिक परिभाषा नहीं दी हुई है। लेकिन आम तौर पर एक ऐसी जॉब जिसमें किसी व्यक्ति को एक हफ्ते में 30 घंटे से कम काम करना पड़े, उसे पार्ट टाइम जॉब कहते हैं।    

उपर्युक्त परिभाषा के अनुसार देखें तो हफ्ते में एक साप्ताहिक छुट्टी को हटाकर, जिस जॉब में दिन में 1 घंटे से लेकर 5 घंटे तक काम करना पड़ता है, उसे पार्ट टाइम जॉब कहते हैं। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है की यदि कोई व्यक्ति पहले से कहीं 8 घंटे की जॉब कर रहा है।

और वह किसी दूसरी जगह ऐसी जॉब पकड़ता है, जहाँ उसे 6 घंटे काम करना पड़ता है। तो इस स्थिति में उसके लिए उसकी दूसरी जॉब (जिसमें पहली जॉब की तुलना में कम घंटे काम करना पड़ रहा है) पार्ट टाइम जॉब ही है। इसलिए हम पहले ही कह चुके हैं की यह जो व्यक्ति काम कर रहा है, उसकी स्थिति पर, और जिसके लिए वह काम कर रहा है, उस पर निर्भर करता है।

पार्ट टाइम जॉब करने के फायदे  

Part Time job ke Fayde : फुल टाइम जॉब की तुलना में पार्ट टाइम जॉब करने के कई फायदे हैं। इनमें से कुछ प्रमुख फायदों की लिस्ट इस प्रकार से है।

1. कम घंटे काम करना पड़ता है

पार्ट टाइम जॉब का सबसे पहला और अहम् फायदा यही है की इस तरह की जॉब में आपको कम घंटे काम करना पड़ता है। इसलिए इस तरह की नौकरी के साथ साथ आप अन्य नौकरी या अपनी पढाई भी जारी रख सकते हैं।

ऐसे लोग जिन्हें किसी अन्य कार्य के लिए भी समय चाहिए उनके लिए इस तरह का यह काम उपयुक्त रहता है। इनका दिन में एक निश्चित समय ही होता है, इसलिए इनका प्रबंध और संचालन करने में व्यक्ति को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होती है।

2. निजी कार्यों के लिए अधिक समय मिल जाता है  

मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है, और उसके लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण समाज उसका अपना परिवार है। जहाँ तक नौकरी की बात है, नौकरी भी लोग अपने परिवार के भरण पोषण के लिए ही करते हैं।

चूँकि पार्ट टाइम जॉब में व्यक्ति को कम घंटे काम करना पड़ता है, इसलिए वह चाहे तो अपने निजी कार्यों के लिए आसानी से समय निकाल सकता है। जैसे वह अपने परिवार वालों के साथ समय व्यतीत कर सकता है, अपने किसी शौक या जूनून को पूरा करने के लिए प्रयास कर सकता है, अपनी शिक्षा जारी रख सकता है इत्यादि।

3. मौजूदा जॉब के साथ भी कर सकते हैं

यदि आप कोई फुल टाइम जॉब कर रहे हैं, लेकिन वहाँ से मिलने वाली सैलरी से आप संतुष्ट नहीं हैं। तो आप उस मौजूदा नौकरी के साथ साथ पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते हैं। इससे आपकी अतिरिक्त कमाई होगी जो आपको आपके खर्चों का प्रबंध करने में मदद करेगी।

यह भी देखा गया है की कुछ पार्ट टाइम जॉब ऐसी भी होती हैं, जिनमें व्यक्ति को घंटों के हिसाब से भुगतान किया जाता है। और यह घंटों के आधार पर किया गया भुगतान हमेशा आपके फुल टाइम जॉब से मिलने वाली सैलरी की तुलना में अधिक होता है।

4. अनुभव प्राप्त करने में मददगार होती हैं

मान लीजिये की आप अभी पढाई कर रहे हैं, लेकिन आप अपनी पढाई के साथ साथ जिस क्षेत्र में आप अपना आगे करियर बनाना चाहते हैं, उस क्षेत्र का अनुभव भी प्राप्त करना चाहते हैं । ऐसी स्थिति में आपके लिए पार्ट टाइम जॉब से बढ़िया विकल्प शायद ही कुछ हो सकता है।

इसके अलावा यदि आप किसी कारणवश अपने पसंदीदा करियर क्षेत्र में नौकरी न करके किसी अन्य क्षेत्र में कर रहे हैं। तो अपने उस मौजूदा नौकरी को छोड़े बिना, आप अपने पसंदीदा करियर क्षेत्र में पार्ट टाइम जॉब तलाश करके उस क्षेत्र का अनुभव भी प्राप्त कर सकते हैं ।

पार्ट टाइम जॉब आइडियाज :  

Best Part time jobs in India in Hindi : दोस्तों हम यहाँ आपको बेस्ट पार्ट टाइम जॉब के बारे में बता रहे हैं। जानिये वह कौन कौन सी पार्ट टाइम काम हैं, जिनको आप कही से भी, कभी भी कर सकते हैं। दोस्तों आज के इस प्रतिस्पर्धी माहौल में, और Materialistic जीवन में हर कोई पैसे  कमाना चाहता है। और अपने जीवनस्तर को बेहतर और बेहतर बनाना चाहता है।

बदलते दौर ने हमें पैसे कमाने का एक माध्यम दिया है। वह है इन्टरनेट, हां दोस्तों चाहे आप विद्यार्थी हों, कार्यरत व्यक्ति हों, रिटायर्ड व्यक्ति हों या आप गृहिणी हों। आप अपने खाली समय में पार्ट टाइम जॉब करके पैसे कमा सकते हैं। तो आइये जानते हैं, कुछ बेहतरीन ऑनलाइन/ऑफलाइन पार्ट टाइम जॉब के बारे में, जिनकी लिस्ट इस प्रकार से है ।

1. कंटेंट राइटिंग

यदि आपको अध्यन करने, रिसर्च करने, चीजों का अपने ढंग से विश्लेषण करने और उन्हें अपने शब्दों में व्यक्त करने का शौक है। तो आप उस टॉपिक पर कंटेंट राइटिंग करना शुरू कर सकते हैं, जिसकी आपको गहन जानकारी हो।

वर्तमान में हर कोई इन्टरनेट पर मौजूद कंटेंट की वैल्यू जानता है। इसलिए लगभग सभी कंपनियाँ अपने क्षेत्र से जुड़ी जानकारी को अपने वेबसाइट के माध्यम से अपने संभावित ग्राहकों तक पहुँचाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वे लेख, ब्लॉग, विज्ञापन, सोशल मीडिया, पांडुलिपियाँ, कॉपी राइटिंग, मार्केटिंग इत्यादि का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं।     

2. बेस्ट पार्ट टाइम जॉब ट्यूटर

लोग अपने बच्चों को अच्छी एवं गुणवत्तायुक्त शिक्षा देने के लिए भरसक प्रयत्न कर रहे हैं। यही कारण है की इन दिनों घर से ट्यूशन पढ़ाने वाले शिक्षकों की अच्छी खासी डिमांड है। जब आप एक ट्यूटर के रूप में काम कर रहे होते हैं, तो आपको एक शिफ्ट को कुछ घंटे एक या दो ही घंटे पढ़ाना होता है। आप अपनी पढ़ाने की क्षमता और उपलब्ध समय के हिसाब से बच्चों के बैच तैयार कर सकते हैं।

वर्तमान में बहुत सारे ट्यूटर जो घर से बच्चों को ट्यूशन पढ़ाने का काम करते थे, वे बच्चों को ऑनलाइन विडियो के माध्यम से या फिर लाइव स्ट्रीमिंग के द्वारा भी पढ़ाने लगे हैं। इसलिए बच्चों को पढ़ाने का काम भी बेहतरीन पार्ट टाइम जॉब की लिस्ट में शामिल है।     

3. इंश्योरेंस एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं

अधिकतर बीमा कंपनियाँ बीमा एजेंट को नियमित सैलरी न देकर कमीशन के आधार पर नियुक्त करती हैं। यही कारण है की आप किसी भी बड़ी से बड़ी बीमा कंपनी के एजेंट भी आसानी से बन सकते हैं। यदि आपको लोगों से बातें करना, जान पहचान बढ़ाना, नए नए लोगों से मिलना पसंद है। तो आप पार्ट टाइम जॉब के तौर पर इंश्योरेंस एजेंट का काम कर सकते हैं।

हालांकि इसके लिए आपको बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) द्वारा आयोजित एक परीक्षा पास करनी होती है, जिसे पास करना बेहद आसान होता है। भारत में एक बीमा एजेंट बनकर कमाई करना सबसे बढ़िया और आकर्षक पार्ट टाइम जॉब में से एक है।        

4. विडियो एडिटर के तौर पर कार्य करना

वर्तमान में विडियो देखने वाले दर्शकों में बहुत बड़ी मात्रा में वृद्धि हुई है । यही कारण है की विभिन्न विज्ञापन कंपनियाँ, डाक्यूमेंट्री बनाने वाले निर्माता, Vloggers एवं अन्य व्यक्तियों एवं कंपनियों को विडियो एडिटर की आवश्यकता होती है। जो उनके विडियो को आकर्षक और उत्कृष्ट बना सके।  

विडियो शूट करना तो बेहद आसान प्रक्रिया है, लेकिन यदि विडियो बनाते समय कुछ ऐसे चीज रिकॉर्ड हो गई जो आप अपनी विडियो में नहीं चाहते हैं? कुछ ऐसी आवाज आ गई जो आप नहीं चाहते हैं? तो उसके लिए विडियो एडिटिंग करना बेहद जरुरी हो जाता है। ऐसे में यदि आपको एडोबी प्रीमियर प्रो, इत्यादि प्रोफेशनल सॉफ्टवेयर में विडियो एडिटिंग का अनुभव है तो यह आपके बेस्ट पार्ट टाइम जॉब हो सकता है।   

5. पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ग्राफ़िक डिजाइनिंग

वर्तमान में लगभग हर कंपनी, प्रतिष्ठित व्यक्ति, राजनेता इत्यादि को ऑनलाइन प्रचार करने के लिए कई प्रकार के पोस्ट करने की आवश्यकता होती है। जिसमें ग्राफ़िक डिजाइनिंग अहम् योगदान निभाती है। कहने का आशय यह है की सोशल मीडिया में मात्र लिख देने से काम नहीं चलता है, बल्कि लोगों के बीच उसे प्रभावी ढंग से रखने के लिए एक अच्छे ग्राफ़िक के साथ डिजाईन किये गए छवि की भी आश्यकता होती है।

यही कारण है की वर्तमान में पार्ट टाइम जॉब के तौर पर ग्राफ़िक डिजाईन का काम करना काफी फायदेमंद हो सकता है। लेकिन इसके लिए आपको विभिन्न सॉफ्टवेयर जैसे एडोबी फोटोशोप, कोरेल ड्रा, इलस्ट्रेटर इत्यादि का ज्ञान और जानकारी होना आवश्यक है। एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने के लिए आपको कोर्स करने की भी आवश्यकता हो सकती है।      

6. यूट्यूब चैनल

यदि आपके पास कोई ऐसा कौशल है जो आप लोगों को सिखाना या बताना चाहते हैं। तो आप अपने खुद का यूट्यूब चैनल बना सकते हैं। मान लीजिये की आप एक अच्छे फैशन डिज़ाइनर होने के साथ साथ अच्छे टेलर भी हैं।

तो आप पार्ट टाइम जॉब के तौर पर अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप लोगों को नई नई ड्रेस सिलना और उनकी डिजाइनिंग के बारे में बता और सिखा सकते हैं। यही प्रक्रिया आप अन्य कौशल होने पर भी कर सकते हैं।  वर्तमान में भारत में बहुत सारे लोग इस तरह के काम को अपने पार्ट टाइम जॉब के तौर पर कर रहे हैं।      

7. Paid Sites for Clicking ads:

दोस्तों आप हैरान होंगे की कुछ साइट्स ऐसी हैं जो आपको कुछ सेकंड का ऐड देखने के पैसे देती हैं । आपको यहाँ पर सावधान रहना होगा की कुछ साईट ‘’ Paid to Click’’ का दावा करती हैं लेकिन यह Scams भी हो सकती हैं। इसी बात के मद्देनज़र हम यहाँ पर आपको कुछ ‘’Genuine’’ साइट्स के नाम दे रहे हैं। आप इन साइट्स को अपने पार्ट टाइम जॉब,  की लिस्ट में शामिल कर पैसे कमा सकते हैं।

  • Clixsense
  • Neobux
  • Paidverts

Know more about Clixsense Click here
इनकी वास्तविकता चेक करने के लिए आप इनके ‘’Forum’’ में जा सकते हैं।

8. ब्लॉगिंग से कमाई

यदि आपको लिखना, अनुसन्धान करना, और वस्तुओ को अपनी कसौटी पर परखना आता है, तो आप Blogging को अपना  पार्ट टाइम जॉब,  या Full time jobs में शामिल कर सकते हैं | और पैसा कमा सकते हैं। वास्तव में इंटरनेट के माध्यम से लोग अनेको जानकारिया हासिल करने की कोशिश करते हैं।

मान लिया रात में आपके बच्चे को तेज बुखार हो गया है, और आप एक दम रात होने की वजह से डॉक्टर के पास नहीं जा सकते। आप सिर्फ अपना लैपटॉप on करते हैं और उसमे लिखते हैं ”Home remedies for fever” और परिणाम में किसी का ब्लॉग या वेबसाइट आपको सर्च इंजन में नज़र आती है।

ऐसे ही हज़ारो हज़ार लोग प्रतिदिन कुछ न कुछ ऑनलाइन खोजते रहते हैं। इसलिए आप वह विषय जिस में आपका गहन अध्यन हो के बारे में लिख सकते हैं । और पैसे कमा सकते हैं।

9. पार्ट टाइम जॉब Online Teaching

यदि आपको किसी विषय के बारे में गहरी जानकारी है । और आप चाहते हैं की आपका ज्ञान सिर्फ आप तक सिमित न रह के, लोगो तक पहुंचे। और बदले में आपकी कमाई भी हो तो आप Online Tutoring  को अपनी पार्ट टाइम जॉब  में शुमार कर सकते हैं।

एक सर्वे के मुताबिक ऑनलाइन कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की संख्या में बड़ा इजाफा हुआ है। जो पहले सिर्फ 5 Lac 70 हज़ार  था, यह आंकड़ा बढ़के 6.7 million, यानि की लगभग 67 लाख पर पहुँच गया है। और आगे भी बढ़ता जायेगा।

10. पार्ट टाइम जॉब के तौर पर Affiliate Marketing :

यह मार्केटिंग प्रक्रिया करने के लिए आपके पास अपना Blog, अपनी Website या फिर किसी वेबसाइट में आपका हिस्सा /पार्टनर होना जरुरी है। भारतवर्ष में भी ऑनलाइन शॉपिंग का दौर शुरू हो चूका है। और अच्छी तरह फलीभूत भी हो रहा है। जितनी भी शॉपिंग साइट्स है सबके पास अपना Affiliate प्रोग्राम उपलब्ध है। आप किसी भी शॉपिंग साइट का Affiliate प्रोग्राम ज्वाइन कर सकते हैं।

और उनके प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं । जैसा की, जब भी आप किसी Affiliate प्रोग्राम से जुड़ेंगे तो वो आपको आपका Referral link देंगे। और इस Referral link के जरिये जो भी प्रोडक्ट किसी के भी द्वारा ख़रीदा जायेगा, आपको उसमे से कमीशन मिलेगा। तो Affiliate Marketing को आप अपनी ‘पार्ट टाइम जॉब  बना सकते हैं।

11. ऑनलाइन फोटो बेचना

फोटोग्राफी (फोटो खीचना ) एक ऐसा शौक है जो हर व्यक्ति के अंदर कही न कही छिपा रहता है । और अगर में ये कहूँ की इसमें कुछ अधिक खास Skill सेट की जरुरत नहीं होती, तो यह बात मेरे फोटोग्राफर भाइयो को बुरा लग सकती है। और हकीकत में व्यवसायिक फोटोग्राफी में काफी सारे Skill सेट की जरुरत होती है। लेकिन फोटोग्राफी का उपयोग हर व्यक्ति अपने दैनिक जीवन में कई बार करता है। इसलिए ऑनलाइन फोटो Selling का काम हर कोई कर सकता है।  

और ऑनलाइन फोटो Selling को अपनी पार्ट टाइम जॉब  बना सकता है। मान लिया आप किसी नदी के किनारे गए और आपने वहाँ पर मछुआरों के पास मछली देखी और आपके मन में ख्याल आया की मछली की एक फोटो ले लेते हैं। आपने फोटो ले ली, और इसको Shutter Stock या अन्य वेबसाइट में बेचने के लिए डाल दिया।

दूसरी तरफ होटल व्यवसाई जो अपनी वेबसाइट के लिए मछली की फोटो तलाश करते हुए Shutter Stock की वेबसाइट पर आया। और उसको आपकी अपलोड की हुई फोटो पसंद आई, और उसने वह खरीद ली। लो हो गई न कमाई , तो दोस्तों आप इंटरनेट के माध्यम से कोई भी फोटो  बेच सकते हैं। और हां दोस्तों Shutter Stock का नाम तो मैंने समझाने के लिए लिया इंटरनेट पर बहुत सारी फोटो Selling साइट्स हैं। तो आप वह वेबसाइट चुनें जो आपको अच्छा कमा के दे।

12. e- books writing पार्ट टाइम जॉब :

आज के दौर और पीढ़ी के हिसाब से चीजे भी बदल रही हैं । अब कोई भी अपने हाथ में या पीठ में किताबो का बोझ सहन नहीं करना चाहता । और करे भी क्यों?, यदि हम सबके पास ऐसी सुविधाये हैं की हम जहा चाहे जब चाहे अपनी किताब खोल भी सकते हैं और उसे पढ़ भी सकते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं e-book की यह वह e-book है जो आपके मोबाइल में तक समा जाती है।

इसके इसी गुण को देखते हुए इसका चलन बढ़ता जा रहा है। और आने वाले समय में और बढ़ता जायेगा । तो यदि आप किसी विषय के ज्ञाता हैं तो यह अच्छा समय है e- book writing को अपनी पार्ट टाइम जॉब  बनाने का और उसको इंटरनेट के माध्यम से बेचने का।

13. पार्ट टाइम जॉब वेब डिजाइनिंग

यदि आपको कुछ Mark up Language जैसे HTML और कुछ Programming Language जैसे PHP की जानकारी है । और आप किसी भी वेबसाइट को डिज़ाइन करने में सक्षम हैं, तो आप घर बैठे बैठे Part time or full time job के माध्यम से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं ।

बशर्ते आपके लक्ष्य में आपके Local और Global दोनों Customers होने चाहिए। Local Customer से मेरा अभिप्राय उस क्षेत्र से हैं जहाँ आप रहते हैं। उस क्षेत्र में जितने भी छोटे – मोटे व्यवसायी हैं उनको ऑनलाइन व्यापर की उपयोगिता और फायदा बताये।

वैसे आपको ये करने की जरुरत नहीं है। आजकल का छोटा मोटा व्यवपारी भी अपने व्यापार को ऑनलाइन रजिस्टर कराने के लिए उत्सुक है। ताकि उसका व्यवपार एक दायरे में सिमट के न रह जाये । तो वहाँ से तो आपके पास काम आएगा ही आएगा । साथ में विदेशो से भी यह काम आ सकता है।

मान लिया मैं अमेरिका में रहता हूँ और मुझे अपनी वेबसाइट डिज़ाइन करानी है, तो पहले मैं वहाँ के Local डिज़ाइनर से बात करूँगा और माना की Local डिज़ाइनर $300 मांग रहा है। फिर मैं Price को इंटरनेट पर चेक करूँगा और मैं देखूंगा की इंडिया से कराने में यही काम $100 में हो रहा है या $150 में हो रहा है तो मेरा रुख, रुझान इंडिया की तरफ रहेगा।

14. घर से कॉल सेण्टर की जॉब

अगर आपका Communication Skill थोड़ा सा मजबूत है, तो यह पार्ट टाइम जॉब वास्तव में आपके लिए है । Communication से मेरा अभिप्राय English Speaking से है, वैसे तो दुनिया में अधिकतर बोले जाने वाली भाषा Chinese है । और दूसरे नंबर पर Spanish है। और तीसरे नंबर पर है English, लेकिन अधिकतर राष्ट्रों में व्यावसायिक तौर पर बोले जाने वाली भाषा English है ।

अगर आपको Chinese आती है तो आप China Based कंपनी, का कॉल सेंटर संभाल सकते हैं। China Based कंपनी से मेरा आशय है । वह कंपनी जो अपने Chinese ग्राहकों के लिए अपना कॉल सेंटर ढूंढ रही हो। और इसी तरह अन्य राष्ट्रों की भाषा अगर आपको आती है तो आप यह कर सकते हैं।

जी हाँ हर दिन हर रोज दुनिया में कोई न कोई नई कंपनी खुलती है। और नया व्यापार होने के कारण, इन कम्पनियो में कॉल सेंटर जैसे प्रोजेक्ट के लिए ढेर सारे पैसे खर्च करने की क्षमता नहीं होती, या करना नहीं चाहते। तो ऐसी स्तिथि में कंपनिया किसी व्यक्ति को वयक्तिगत तौर पर अपना कॉल सेंटर चुनती हैं।

इसमें कुछ कंपनिया पार्ट टाइम जॉब  के लिए, तो कुछ कंपनिया Full Time jobs के लिए भी व्यक्ति विशेष को कॉल सेंटर के लिए ऑफर करती हैं । और उसके बदले व्यक्ति को पैसे देती हैं। और हाँ कुछ बड़ी कंपनिया भी हैं जो Cost Cutting के मद्देनज़र ये सब करती हैं। घर से काम करवाने में कंपनी का भी फायदा होता है, और व्यक्ति का भी ।

15. डाटा एंट्री करके कमाई करना

अगर हम एक दो साल पीछे चलें । और किसी से पूछें की महाशय आप घर बैठे कंप्यूटर पर पार्ट टाइम जॉब  करना चाहेंगे। तो हमारे बताने से पहले वो महाशय खुद ही बोल उठते थे, अच्छा Data Entry, यह लाइन यहाँ पर लिखने का अभिप्राय मेरा यह है की Data Entry को लोग जानते तो सभी है।

लेकिन वास्तव में उसमे काम कुछ ही लोगो ने किया होता है। इंटरनेट पर आप सर्च करिये बहुत सारी Sites आ जाएँगी जो आपको Data Entry Part time/full time  jobs ऑफर कर रही होंगी। किसी भी साइट को ज्वाइन करने से पहले उसका Review और Payment Method और Payment करने की क्षमता के बारे में अवश्य जानें।

16. ऑनलाइन गेम खेलकर भी हो सकती है कमाई

Part time job se Kamai: Online Games बनाने वाली कंपनिया अपने बनाये गए Game का टेस्ट करना चाहती हैं । और लोगो को गेम खेलने के बदले पेमेंट करती है। और इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो यहाँ पर कुछ ऐसी वेबसाइट भी है जो गेम खेलने के बदले पैसे देती हैं।

अब गेम कोई फुल टाइम खेलने की चीज तो है नहीं इसलिए आप अपने खाली समय में या Part time में गेम खेलके भी पैसे कमा सकते हैं । और इसे अपनी पार्ट टाइम जॉब  में सम्मिलित करके पैसे कमा सकते हैं।

अन्य भी पढ़ें