2022 में कॉमन सर्विस सेण्टर खोलकर आप भी कर सकते हैं बम्पर कमाई

Common Service center Business Plan Hindi : CSC से शायद अब हर कोई वाकिफ हो गया होगा जी हाँ दोस्तों अगर आप आपके मन में थोड़े बहुत पैसों में अपना व्यापार करने की महत्वकांक्षा हिचकोले ले रही है। लेकिन आप के दिमाग में बहुत सारे विकल्प आने के कारण । आप भ्रमित हो रहे हैं की कौन सा विकल्प मेरे लिए ठीक रहेगा तो आज हम आपको बता रहे हैं ।

सरकार द्वारा प्रायोजित कॉमन सर्विस सेण्टर के बारे में। जी हाँ दोस्तों यदि आप किसी छोटे कस्बे, ग्रामीण इलाके से सम्बंधित हैं। और वही अपना कुछ काम-धाम करना चाहते हैं। तो आपके लिए खुशखबरी यह है की सरकार पूरे देश में लगभग 1 लाख 60 हज़ार कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने की योजना बहुत साल पहले ही बना चुकी है। और आप अपने व्यापारी या छोटा कारोबार (Business) करने का सपना इस योजना के माध्यम से पूरा कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेण्टर क्या है:

What is Common Service center in Hindi : सरकार का लक्ष्य नेशनल इ- गवर्नेंस प्लान के तहत सभी सरकारी सर्विस सस्ती दरो पर लोगो तक पहुचाने का है। इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु Department of Information and Technology ने कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने का निर्णय लिया है। एक CSC में सरकारी, प्राइवेट और सोशल क्षेत्रो की सभी तरह के आवेदन पत्र, प्रमाण पत्र, और यूटिलिटी बिलों का भुगतान किया जा सकता है। भविष्य में एक Common Service Center द्वारा ३०० से भी अधिक सेवाए दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

कॉमन सर्विस सेंटर खोलने में निवेश

(Investment to open Common Service Center): अभी आपने कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए आवेदन करने का मन नहीं बनाया होगा ।  वह इसलिए क्योकि अभी खर्चा तो हमने आपको बताया नहीं। हां तो दोस्तों CSC खोलने के लिए निवेश का विवरण इस प्रकार है ।

  • आपको एक या एक से अधिक कंप्यूटर चाहिए । जिसकी कीमत का आप CSC खोलने से पहले आकलन कर सकते हैं । 
  • प्रिंटिंग हेतु एक प्रिंटर चाहिए । 
  • इन्टरनेट हेतु इन्टरनेट कनेक्शन चाहिए । 
  • आपका सेण्टर 100 से 150 वर्ग फीट के दायरे में होना चाहिए । 
  • बिजली के न होने पर कार्य को जारी रखने हेतु एक इन्वर्टर, जनरेटर या फिर सोलर पैनल चाहिए होता है । 

और ये सब सामन हेतु आपको २ से २.५० लाख रूपये खर्च करने पड़ेंगे । अगर आप पहले से ही कोई ऐसी दूकान चला रहे है । तो यह एक सुनहरा अवसर है । लाइसेंस प्राप्त करने का । और सरकार की इस योजना का फायदा उठाने का ।

यह लाइसेंस प्राप्त करने के बाद CSC संचालक पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पहचान पत्र, मतदाता सूची में नाम जोड़ने और इलेक्शन कार्ड बनवाने के लिए अधिकृत हो जाता है ।

कमाई कैसे होगी

(How to Earn from CSC in hindi) : उपर्युक्त सरकारी सेवाओ के अलावा आप और सेवाये जैसे DTH Recharge, Mobile Rechrge, Mobile bill payment, Instant Money Transfer, इत्यादि निजी सेवाए भी ग्राहकों को उपलब्ध करा सकते हो । Common Service Center में Banking, Insurance and Pension सेवाए भी उपलब्ध करायी जा सकती है ।

इसके अलावा सरकारी कार्यकर्मो जैसे प्रोढ़ शिक्षा, Digital Literacy, and skill development  की ट्रेंनिंग भी दी जा सकती है । कॉमन सर्विस सेण्टर के माध्यम से ग्रामीण इलाको में किसानो को मिटटी की जांच एवं मौसम की जानकारी जैसी सेवाए भी दी जाएँगी।

और इसके अतिरिक्त आप अन्य प्रिंटिंग का कार्य जैसे ID Card Printing, Wedding Card printing इत्यादि भी अपने Center में कर सकते हैं ।

आवेदन कैसे करें?

(How to apply for Common Service Center in Hindi): अब अगर आपने अपने आप को हर हिसाब से जांच परख लिया है । और ठान लिया है की आप ये सब कुछ कर सकते हैं । तो आइये जानते हैं । की हम इसके लिए अप्लाई कैसे करे ।

अप्लाई करने से पहले आपको कुछ बिन्दुओ के लिए तैयार होना होगा जो हम आपको नीचे बता रहे है।

  •  सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड होना जरुरी है । और अप्लाई करने से पहले अपने आधार कार्ड नंबर को नोट कर ले । या आधार कार्ड को निकाल के अपने सामने रख लें ।
  • आधार कार्ड नंबर डालने के बाद OTP (One time Password) को सेलेक्ट करके Generate Password पर क्लिक करे । आपके फ़ोन में छ डिजिट का एक पासवर्ड आएगा । उसको दिए गए फॉर्मेट में भरें । और आगे बढे । और हाँ यहाँ पर आपको सारे terms and conditions स्वीकार्य करने होंगे ।
  • आगे बढ़ने पर आपकी आधार डिटेल आपकी स्क्रीन में आपके सामने होंगी । इसमें आपको आपकी लोकेशन का Census 2011 का कोड, Latitude, Longitude का कोड भरना होगा ।

हां अप्लाई करने से पहले अपने सेंटर की एक अन्दर की फोटो और एक बाहर की फोटो खीच के अपने कंप्यूटर में JPG format में सेव कर ले। क्योकि आपको अपने सेंटर की फोटो भी apply करते समय अपलोड करनी है।

उसके बाद आपसे एक CAPTCHA CODE भरने को कहा जायेगा ।  CAPTCHA CODE भरके Submit कर दें ।

विस्तृत जानकारी एवं अप्लाई करने के लिए सीएससी की अधिकारिक वेबसाइट को देख सकते हैं ।

आप डायरेक्टली CSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर भी अप्लाई कर सकते हैं । लेकिन उससे पहले आपको बता देना चाहेंगे, की वर्तमान में सरकार ने कॉमन सर्विस सेण्टर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया में काफी बदलाव कर दिए हैं । जो इच्छुक व्यक्ति CSC VLE  के तौर पर पंजीकरण करना चाहते हैं। पहले उन्हें टेलीसेण्टर इंटरप्रेन्योर कोर्स (TEC) के लिए आवेदन करना होगा। इसके लिए उन्हें दिए गए लिंक पर जाकर अपनी डिटेल्स भरनी होगी। यह CSC Academy द्वारा डिजाईन किया गया एक सर्टिफिकेशन कोर्स है।

यह कोर्स सभी VLE के लिए है। और ऐसे व्यक्ति जो एक सर्टिफाइड VLE बनना चाहते हैं, उनके लिए भी यह कोर्स है। इस सर्टिफाइड कोर्स को करने के बाद व्यक्ति स्वयं का कॉमन सर्विस सेण्टर खोल सकता है, CSC Registration में Certified VLE को ही प्राथमिकता दी जायेगी। इसलिए स्पष्ट है की, ऐसे लोग जो स्वयं का CSC Center खोलना चाहते हैं।

उन्हें पहले TEC नामक इस सर्टिफिकेशन कोर्स को पूरा करना होगा उसके बाद सीएससी रजिस्ट्रेशन के अधिकारिक पोर्टल पर जाकर आवेदन करना होगा। CSC VLE के लिए आवेदन करते समय आपसे प्राथमिक डिटेल्स के तौर पर TEC Certificate Number और मोबाइल नंबर माँगा जाएगा।   

TEC Certificate ऑनलाइन कैसे प्राप्त करें

कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए आवश्यक TEC Certificate को आप ऑनलाइन भी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। दिए गए फॉर्म में अपनी सारी डिटेल्स सही से भरनी होंगी। जब आप अपनी सारी डिटेल्स भरकर सबमिट पर  क्लिक कर देते हैं, तो उसके बाद इस सर्टिफिकेशन कोर्स के लिए आपसे लगभग 1480 रूपये मांगे जाते हैं, जिनका भुगतान आप ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेटबैंकिंग, युपीआई इत्यादि के माध्यम से कर सकते हैं।

उसके बाद इस सिस्टम द्वारा आपको एक यूजर आईडी प्रदान किया जाता है। उस यूजर आईडी को नोट करके रख लें, क्योंकि उसकी मदद से आपको इस पोर्टल में बार बार लॉग इन करने में मदद मिलेगी। पासवर्ड के तौर पर आप अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर इस्तेमाल कर सकते हैं।

भुगतान करने के बाद जब आप इस पोर्टल में लॉग इन करते हैं, तो आपको बाई ओर तीन आप्शन Dashboard, Learning और Assignment के दिखाई देंगे। सबसे पहले आपको लर्निंग पर क्लिक करना है जिसमें आपको हिंदी इंग्लिश दोनों भाषाओँ में विडियो और पढने की सामग्री PDF format में दिखाई देगी।

आपको अपने ज्ञानवर्धन के लिए जिस तरह से ज्ञान लेना पसंद है आप ले सकते हैं। जब आपको लगे की आपने दिए गए विषयों पर ज्ञानवर्धन कर लिया है। तो उसके बाद आपको 10 असाइनमेंट पूरे करने होंगे। असाइनमेंट में पूछे जाने वाले प्रश्न दी गई अध्यन सामग्री से ही आएँगे।

CSC TEC Exam जल्दी पास करने की टिप: कुछ लोग जो दी गई अध्यन सामग्री को पढ़ना या विडियो नहीं देखना चाहते, वे TEC Assignment Question/Paper गूगल इत्यादि पर सर्च करते हैं। और बहुत सारे मामलों में वे इन्हें ढूँढने में सफल भी हो जाते हैं। जब आपके दस के दस असाइनमेंट पूरे हो जाते हैं, तो उसके बाद ही आप फाइनल एग्जाम देने के लिए पात्र हो पाते हैं ।

फाइनल एग्जाम कैसे पास करें : टेक एग्जाम पर क्लिक करते ही, आपके सामने दिशानिर्देशों की एक सूची आ जाती है। इन दिशानिर्देशों को पढ़ लें, उसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में CSC Secure Browser Install करना होता है। ध्यान रहे आपको फाइनल एग्जाम देते समय अपने माइक्रोफोन और वेब कैमरा को ऑन रखना पड़ता है।

जब आप CSC Secure Browser डाउनलोड करके इंस्टाल कर लेते हैं, तो उसके बाद आप अपने लैपटॉप या कंप्यूटर की उस स्क्रीन के अलावा और कोई स्क्रीन नहीं देख पाएंगे। इसलिए कॉमन सर्विस सेण्टर खोलने के लिए यदि आप TEC Exam पास करना चाहते हैं, तो आपको इस पोर्टल पर दी गई सामग्री को पढ़ना ही होगा।

आम तौर पर जो प्रश्न असाइनमेंट में पूछे जाते हैं फाइनल एग्जाम में भी उन्हीं से ही प्रश्न पूछे जाते हैं। फाइनल एग्जाम देते वक्त वेब कैमरा के जरिये आपकी गतिविधि पर नज़र रखी जाती है। इसलिए बेहतर होगा की आप अध्यन सामग्री को पढ़कर, असाइनमेंट पूरा करें, और उसके बाद फाइनल एग्जाम Attempt करें।

यदि आप बिना पढ़े असाइनमेंट पूरा करेंगे तो हो सकता है की आपको असाइनमेंट में पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर याद न हों, जिससे आपको फाइनल एग्जाम पास करने में कठिनाई हो सकती है।

फाइनल एग्जाम में 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनका जवाब देने के लिए आपको 60 मिनट यानिकी एक घंटे का समय मिलता है। प्रश्न पूरे होने के बाद आपको End Test बटन पर क्लिक करना होता है। और उसके बाद एग्जाम को सबमिट करना होता है, एग्जाम सबमिट होने के बाद यदि आप पास हो गए होंगे, तो सिस्टम स्वत: ही आपके नाम का TEC Certificate जनरेट कर देगा।

CSC रजिस्ट्रेशन के लिए अप्लाई कैसे करें

जब आपका TEC Certificate जनरेट हो जाता है, तो आप उसे अपने डैशबोर्ड से डाउनलोड कर सकते हैं।  सर्टिफिकेट पर अंकित रेफेरेंस नंबर ही कॉमन सर्विस सेण्टर के लिए अप्लाई करते समय आपका TEC Certificate Number होता है।

सीएससी रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट https://register.csc.gov.in/ पर जाना होगा, उसके बाद उपर्युक्त दिए गए मेनू से Apply Button के ड्रापडाउन पर क्लिक करना होगा। ड्रापडाउन मेनू से New Registration पर क्लिक करें।

उसके बाद आपको Select Application Type से CSC VLE का चुनाव करना होता है। और उसके बाद TEC Certificate Number, मोबाइल नंबर, Captcha भरकर आगे बढ़ना होता है। इस प्रक्रिया में आगे आपसे आपका आधार नंबर, KIOSK Name, PAN Details इत्यादि पूछे जाते हैं ।

ध्यान रहे KIOSK Name में वही नाम डालें, जो पैन कार्ड में अंकित हो । इसके अलावा मोबाइल नंबर भी वही भरें जो आपके आधार कार्ड से लिंक हो ।

कॉमन सर्विस सेण्टर के लिए अप्लाई करने से पहले कैंसिल चेक की कॉपी, आधार कार्ड की दोनों साइड की कॉपी, और अपनी एक लेटेस्ट फोटो स्कैन या मोबाइल से फोटो खींच के रख लें।

उसके बाद जब आप सफलतापूर्वक CSC Registration पूर्ण कर लेते हैं, तो कुछ दिनों बाद आपकी CSC ID आपके ईमेल पर भेज दी जाती है। कुछ राज्यों में जो डिटेल्स और दस्तावेज आपने ऑनलाइन सबमिट किये हों, उन्हें नजदीकी CSC Manager से वेरीफाई कराने की भी आवश्यकता हो सकती है।

हेल्पलाइन संपर्क सूत्र  :

TEC Certificate के लिए अधिकारिक वेबसाइटhttp://www.cscentrepreneur.in/login
CSC Registration के लिए अधिकारिक वेबसाइटhttps://register.csc.gov.in/register
TEC Certificate के लिए हेल्पलाइन संपर्क सूत्र[email protected], 1800 3000 3468
CSC Registration के लिए हेल्पलाइन संपर्क सूत्र011 4975 4923,  24

                        

अन्य लेख