यूट्यूब से कमाई कैसे करें How to earn from YouTube in Hindi.

यूट्यूब से कमाई कैसे करें How to earn from YouTube in Hindi.

हालांकि यूट्यूब से कमाई के बारे में आप सभी ने अवश्य सुना होगा, लेकिन इससे कमाई की कैसे जाती है, शायद इस प्रक्रिया से कम ही लोग अवगत होंगे | वर्ष 2005 में जब यूट्यूब लांच हुआ था, तब भारत में इसके बारे में कुछ गिने-चुने लोगों को ही जानकारी थी, लेकिन आज की तारीख में शायद ही कोई ऐसा होगा जो इसके बारे में नहीं जानता होगा । सिर्फ 13 सालों के भीतर यूट्यूब न सिर्फ खुद एक बहुत बड़ी कंपनी बन गई, बल्कि यूट्यूब के जरिए कई और मिलियन डॉलर कंपनियां और लाखों लोगों के घर तक चल रहे हैं । यही यूट्यूब आपकी जिंदगी और आपकी कमाई को कैसे बदल सकता है, आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से यही सब कुछ अर्थात यूट्यूब से कमाई करने के बारे में वार्तालाप करेंगे ।

यूट्यूब से कमाई कैसे करें

 यूट्यूब से सीधी कमाई (Direct income from Youtube)

2005 में वीडियो शेयरिंग के उद्देश्य से शुरू हुई इस कंपनी यानिकी यूट्यूब ने 2007 में सामान्य जनमानस को वीडियो अपलोड करने पर यूट्यूब से कमाई करने का मौका देना शुरू किया । यूट्यूब के माध्यम से यह सब कैसे होता है, पहले आप इसे हम यहाँ पर इसे आसान तरीके से समझाने की कोशिश करते हैं । जिस तरह आपको टीवी पर अपना मनपसंद प्रोग्राम देखते वक्त विज्ञापन देखने पड़ते हैं, वैसे ही अब यूट्यूब भी पॉपुलर वीडियोज के बीच में अपने विज्ञापन दिखाता है, जिसके बदले वे कंपनियां जिनका विज्ञापन चलता है वे यूट्यूब को इसके बदले भुगतान करती हैं । ये विज्ञापन यूट्यूब द्वारा जिस व्यक्ति द्वारा अपलोड किए गए वीडियो पर दिखाए जाते हैं, उसे भी इन विज्ञापनों से होने वाली कमाई का एक बड़ा हिस्सा मिलता है । इसका मतलब ये हुआ कि आप यूट्यूब पर जितने ज्यादा और रूचिकर वीडियो डालेंगे, आपके वीडियो पर उतने ही ज्यादा विज्ञापन चलेंगे और आपकी उतनी ही ज्यादा यूट्यूब से कमाई भी होगी । आपके वीडियो से हुई कमाई का हिस्सा यूट्यूब हर महीने एक नियम के तहत आपके दिए हुए बैंक खाते में आपको भेजना शुरू करता है । लेकिन यूट्यूब आपके वीडियो पर विज्ञापन चलाना शुरू करे और आपकी कमाई आपके बैंक खाते में भेजना शुरू करे, इसके लिए पहले आपको कुछ आसान सी प्रक्रियाएं पूरी करनी होंगी.. जिसमें सबसे पहली प्रक्रिया होती है, गूगल में अकाउंट बनाना । वैसे देखा जाय तो वर्तमान में अधिकतर लोगों द्वारा एंड्राइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे एंड्राइड की विभिन्न फैसिलिटी का लुत्फ़ उठाने के लिए गूगल खाता जरुरी होता है कहने का आशय यह है की वर्तमान में अधिकतर लोगों के पास उनका गूगल खाता है लेकिन जिनके पास नहीं है उनके लिए भी यह खाता बनाना बेहद आसान है |

यूट्यूब से कमाई के लिए पहला कदम गूगल खाता बनाना (Make a Google Account):

लिहाजा हम यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना चाहेंगे की यूट्यूब गूगल का ही एक हिस्सा है, इसलिए  यूट्यूब पर काम शुरू करने से पहले अर्थात यूट्यूब से कमाई करने की तरफ पहला कदम  आपको एक गूगल खाता बनाने की ओर ही उठाना होगा । ये बेहद आसान है । इसके लिए आप ब्राउजर में गूगल डॉट कॉम (www.google.com) टाइप करें । इसके बाद आपको ये तस्वीर दिखेगी ।

Make google account step 1

ऊपर सबसे दाहिने कोने में दिख रहे नीले बटन साइन इन (Sign in) पर क्लिक करें । इस पर क्लिक करते ही नीचे दिखाया गया यह दूसरा पन्ना खुलेगा |

make google account step 2

 

अब इसमें सबसे नीचे नजर आ रहे More Options पर क्लिक करके Create an account पर क्लिक करें और फिर दिए गए निर्देश के अनुसार फॉर्म को भर कर अपना गूगल खाता तैयार कर लें । इस बात का ध्यान रखें कि अपना गूगल यूजरनेम और पासवर्ड आप कभी न भूलें । गूगल खाता तैयार करने के बाद गूगल में साइन इन कर लें और फिर एक दूसरे ब्राउजर में यूट्यूब (www.youtube.com) खोल लें । अब चूंकि यूट्यूब से कमाई करने के लिए आपने गूगल अकाउंट बना लिया और अब आप एक अलग ब्राउजर में यूट्यूब खोल चुके हैं, लेकिन यूट्यूब आपके बैंक खाते तक रूपए कैसे पहुंचाएगा, यह जानने के लिए आपको यूट्यूब के भीतर झांक कर इसकी बारीक तकनीक को समझना होगा । और ये आप कैसे करेंगे, अब हम आगे इसी को समझने की कोशिश करेंगे ।

यूट्यूब चैनल कैसे बनायें (How to make YouTube Channel):

यूट्यूब पर आपको सबसे पहले एक चैनल बनाना होगा । यह भी बेहद आसान है । गूगल पर खाता बनाते ही आपका यूट्यूब अकाउंट भी अपने-आप ही बन जाता है, लेकिन पहली बार इस अकाउंट को एक्टीवेट करना होता है । इसके लिए अपने गूगल अकाउंट में लॉग इन करने के बाद आप यूट्यूब के पेज पर पर भी दाहिने दिख रहे साइन इन बटन पर क्लिक कर दीजिए ।

create youtube Chanel step 1

साइन इन करने के बाद आप खुद को यूट्यूब पर कुछ इस तरह से लॉग्ड इन देखेंगे ।

create youtube Chanel 2

अब सबसे दाहिने में दिख रहे आइकन पर क्लिक करें, जिसने फोटो अपलोड की होगी फोटो दिखेगी, जिसने फोटो अपलोड नहीं की होगी उसे यूजर का आइकॉन दिखेगा ।

इस पर क्लिक करते ही आपको एक नीचे दी गई विंडो की तरह पॉप-अप दिखेगा ।

Create youtube Chanel step 3

अब आप इसमें क्रिएटर स्टूडियो (Creator Studio) पर क्लिक कर दें । इस पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके चैनल का पहला इंटरफेस खुल जाएगा ।

Create youtube Chanel step4

अब आप इसमें Create a Channel पर क्लिक करें और अपने मन मुताबिक चैनल का नाम रख लें । आप अपनी मर्जी के मुताबिक अपने चैनल का जो भी नाम रखना चाहें, रख सकते हैं । यही नहीं आप अपने एक ही गूगल अकाउंट से एक साथ कई चैनल भी चला सकते हैं और उन्हें मैनेज भी कर सकते हैं ।

अब यूट्यूब से कमाई करने हेतु आपका पहला चैनल बन चुका है और आप अपने चैनल पर अपने वीडियोज को अपलोड करने और उनसे कमाई करने के लिए तैयार हैं । आपके चैनल का लुक कुछ इस प्रकार का होगा ।

youtube Chanel dashboard

इस तस्वीर में जो नजर आ रहा है, उसे चैनल का डैशबोर्ड (Dashboard) कहते हैं । डैशबोर्ड के ठीक नीचे वीडियो मैनेजर (Video Manager) का बटन है, यहां से आप अपने सारे वीडियोज को मैनेज कर सकते हैं । वीडियो मैनेजर के नीचे कम्यूनिटी (Community) है । यहां आप यूट्यूब कम्यूनिटी के बाकी लोगों से संपर्क साध सकते हैं । कम्यूनिटी के ठीक नीचे चैनल (Channel) का बटन है । यहां आपको अपने चैनल से जुड़ी सारी महत्त्वपूर्ण जानकारियां मिलेंगी । इसी टैब से आप अपने वीडियो को मुद्रीकृत (Monetize) यानि कमाई के लिए तैयार कर पाएंगे । ये आप कैसे करेंगे इसे हम विस्तार से आगे इसी लेख में बताने की कोशिस करेंगे । चैनल के ठीक नीचे एनालिटिक्सस (Anylitics) का बटन है । इसके जरिए आप अपने चैनल की Performance और दिन-प्रतिदिन होने वाली कमाई देख सकते हैं । इसी बटन के जरिए आप अपने हर-एक वीडियो से होने वाली आमदनी (income) पर भी नजर रख सकते हैं । एनालिटिक्सस के ठीक नीचे क्रिएट (create) का बटन है । इस बटन के जरिए आपको यूट्यूब नए वीडियो तैयार करने में मदद करता है । नए वीडियोज के लिए यूट्यूब आपको यहीं पर एडीटिंग की सुविधा देता है । साथ ही मुफ्त में रॉयल्टी फ्री बैकग्राउंड म्यूजिक भी आपको दिया जाता है । Create के ठीक नीचे Feedback का बटन है, इस बटन के जरिए आप यूट्यूब तक अपनी शिकायतें और सुझाव पहुंचा सकते हैं ।

यूट्यूब से कमाई के लिए कैसे विडियो बनायें:

अब आप यूट्यूब के चैनल सिस्टम के बारे में समझ चुके हैं । अब बारी है यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने की ताकि आप उस वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड कर यूट्यूब से कमाई की तरफ अपना एक कदम और आगे बढ़ा सकें । लेकिन यूट्यूब के लिए वीडियो बनाने से पहले कुछ बातों का आपको ध्यान रखना होगा ।

रूचिकर वीडियो बनाएं Make Interesting Videos :

आपका वीडियो जितना लुभावना और रूचिकर होगा, लोग आपके वीडियो को उतना ही ज्यादा देखेंगे और देखे जाने ज्यादा है का मतलब ज्यादा कमाई होना । अश्लील या नफरत फैलाने वाले वीडियो ना बनाएं  यूट्यूब अश्लील वीडियो, नफरत और हिंसा फैलाने वाले वीडियो को सपोर्ट नहीं करता है । ऐसे वीडियो पर विज्ञापन चलना तो दूर यूट्यूब आपका चैनल भी बंद कर सकता है । इसलिए इस तरह का कंटेंट या वीडियो अपने चैनल पर भूल कर भी अपलोड ना करें ।

खुद की ओरिजिनल विडियो बनायें:

यूट्यूब पर अक्सर लोग किसी और की फिल्मों के गाने या सीन एडिट कर अपलोड कर देते हैं । ये सरासर कॉपीराइट कानूनों का उल्लंघन है और यूट्यूब ऐसी गतिविधियों को समर्थन नहीं देता है । इसलिए कमाई करने के लिए खुद से बनाए गए वीडियो को ही यूट्यूब पर अपलोड करें, कहीं से चुराए गए ऑडियो या वीडियो को नहीं । इन मूल और आधारभूत बातों को समझने के बाद अब आप वीडियो प्रोडक्शन के लिए तैयार हैं । आप किसी भी कैमरे से वीडियो की रिकॉर्डिंग कर उसे यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं । वीडियो को अपलोड करने के बाद यूट्यूब आपको अपनी वेबसाइट पर ही वीडियो को एडिट करने और उसमें म्यूजिक लगाने की सुविधा भी देता है, लेकिन अगर आप चाहें तो अपने वीडियो को प्रोफेशनल तरीके से अच्छे सिस्टम पर पहले से ही एडिट करके यूट्यूब पर अपलोड कर सकते हैं ।

यूट्यूब में विडियो कैसे अपलोड करें:

अब तक आप शायद यूट्यूब चैनल से जुड़ी लगभग सारी बातें जान चुके होंगे । आगे इस लेख यूट्यूब से कमाई नामक शीर्षक को आगे बढ़ाते हुए यूट्यूब में विडियो अपलोड करने की प्रक्रिया को समझते हैं |

जब आप अपने चैनल के डैशबोर्ड पर लॉगइन करेंगे तो दाहिनी तरफ टॉप कॉर्नर पर आपको अपलोड बटन दिखेगा ।

upload video youtube step 1

वीडियो अपलोड करने की प्रक्रिया में सबसे पहले आपको इसी वीडियो पर क्लिक करना होगा । अपलोड पर क्लिक करते ही आपके सामने यह स्क्रीन आ जाएगा ।

upload video on youtube step 2

यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने का सबसे प्रोफेशनल और सही तरीका है । अगर आप धन अर्जन के लिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करना चाहते हैं तो आपको अक्सर शायद इसी तरीके का इस्तेमाल करना होगा । इसे इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है । Select Files to Upload के ऊपर दिख रहे तीर के निशान पर क्लिक करें, फिर आपके सामने वीडियो लोकेशन का एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा । आपने वीडियो अपने कंप्यूटर के हार्ड डिस्क पर जहां कहीं भी सेव कर रखा हो, वहां से उसे लोकेट कर लें और फिर उसे ओपन कर दें । उदाहरण के तौर पर, मैं यहां अपने चैनल पर डेस्कटॉप पर मौजूद MY FIRST VIDEO को अपलोड करने जा रहा हूं । वीडियो को सेलेक्ट करके ओपन करते ही आपको ये स्क्रीन नजर आएगी ।

upload videos on youtube step 3

आप ऊपर अपलोडिंग प्रोग्रेस बार में अपने वीडियो का अपलोड स्टेटस देख सकते हैं । Description के बॉक्स में आप अपने वीडियो से जुड़ी महत्त्वपूर्ण बातें लिख सकते हैं और तीसरा हिस्सा यानि कि Tag box जो कि काफी महत्त्वपूर्ण है । इसमें आप अपने वीडियो से जुड़े कीवर्ड डालते हैं । कीवर्ड यानि वो छोटे-छोटे शब्द जिसका इस्तेमाल लोग इंटरनेट पर चीजों को ढूंढने के लिए करते हैं । उदाहरण के तौर पर, अगर आपने किसी बच्चे की मजाकिया शरारत को रिकॉर्ड करके विडियो में डाला है । तो उसमें आप TAGS के तौर पर Funny Babay, Funny Kid, Funny Child, funny Cute baby  इत्यादि डाल सकते हैं । इनके डालने से आपका वीडियो इंटरनेट के सर्च में ज्यादा तेजी से आएगा और ज्यादा लोग आपके वीडियो को देख सकेंगे । ज्यादा लोगों के वीडियो देखने का मतलब है आपके पास ज्यादा पैसे आना यानिकी ज्यादा यूट्यूब से कमाई करना । चलिए अब बात करते हैं वीडियो को मॉनेटाइज यानि की मुद्रीकृत करने की ।

वीडियो मुद्रीकरण Video Monetization :

वीडियो को अपलोड करने के बाद उसे मुद्रीकृत करना भी बेहद जरूरी है, वर्ना लोग आपके वीडियो तो देखेंगे लेकिन आप पैसे नहीं कमा पाएंगे । तो इसे कैसे करना है, ये भी समझ लीजिए । पहला वीडियो अपलोड करने के बाद जब आप वीडियो मैनेजर में जाएंगे तो ये आपको कुछ इस तरह दिखेगा ।

screenshot of my first video

आपका पहला वीडियो मुद्रीकृत नहीं है । अब स्टेप बाई स्टेप देखिए कि आप अपने चैनल को पहली बार मुद्रीकृत कैसे करते हैं । एक बार मुद्रीकृत हो जाने के बाद आगे से इसे करना आसान होता है । इसके लिए सबसे पहले आप बायीं तरफ दिख रहे क्रिएटर स्टूडियो (Creator Studio) पैनल में चैनल (CHANNEL) पर क्लिक करें । इसके बाद आपको दायीं तरफ Monetization और उसके ठीक आगे Enable का बटन नजर आएगा । आपको इसी बटन पर क्लिक करना है । Enable बटन पर क्लिक करते ही आपको इस तरह की स्क्रीन दिखेगी ।

Youtube video monetizing step

हालांकि YouTube Partner Program Policy के मुताबिक केवल वही लोग अपने विडियो का मुद्रीकरण कर सकते हैं, जिनके चैनेल पर कुल दस हज़ार पेज Views पूरे हो गए हों | लेकिन कुछ स्थितियों में जैसे यदि किसी व्यक्ति के पास पहले से स्वीकृत किया हुआ गूगल एडसेंस का अकाउंट हो तो वह दस हज़ार पेज Views पूरे नहीं होने पर भी अपने विडियो को मुद्रीकृत कर सकता है | जिसके पास नहीं है उस यूट्यूब से कमाई करने की चाह रखने वाले व्यक्ति को गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करना होगा | उसके बाद उसके द्वारा डाले गए विडियो में किस प्रकार के विज्ञापन चलेंगे यह भी उस व्यक्ति को तय करना होगा, इस प्रक्रिया को पूर्ण करके व्यक्ति का यूट्यूब से कमाई करने का सपना पूरा हो सकता है बशर्ते की वह नियमित तौर पर रुचिकर विडियो अपने चैनल के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता रहे |

गूगल एडसेंस क्या है और इससे कमाई कैसे करें?

यूट्यूब पर चैनल बनाने के लिए विडियो आइडियाज

Comments

  1. By Heera vanti

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: