आइये जानते हैं । पैसे कमाने के पांच आसन तरीकों (ways) के बारे में, Aasan (easy) इसलिए कह रहा हूँ । क्योकि इन्हें करने के लिए न तो आपको किसी स्कूली या व्यावसायिक प्रमाण पत्र की जरुरत पड़ती है। और न ही अपने घर से कही दूर रहने की। अगर हम इन तरीको में  सम्पूर्ण निष्ठा के साथ कार्य करें। तो हम अपना जीवन सरल ही नहीं बल्कि बेहतर बना सकते हैं।

पैसे कमाई करने का महत्व (Importance of earning money):

मित्रवर, Paise की महत्वता किसी के जीवन में कितनी अहम् है । इसका अंदाज़ा आप आये दिनों हो रहे अपराधो को देखकर लगा सकते हैं। लेकिन अपराध या किसी नियम का उलंग्घन करके Paise Kamana सही रास्ता नहीं है। और हाँ मैं यह भी स्पष्ट कर देना चाहता हूँ की Paise Kamane के लिए हमें मेहनत करनी पड़ती है। और जो हमें करनी भी चाहिए। और हम अपने इस ब्लॉग में पैसे कमाने के आसान तरीकों से अवगत कराते हैं। लेकिन साथ में एक सलाह भी देते हैं की Paise Kamane के शोर्ट कट Tariko से बचे । क्योकि Paise Kamane का कोई शोर्ट कट Tarika नहीं होता। और जो होते हैं वो या तो बेहद जोखिम भरे होते हैं। या फिर किसी न किसी नियम कानून का उलंघन करने को बाध्य करते हैं। और हाँ दोस्तों Paise की महत्वता आपसे और मेरे से कोई अधिक नहीं जान सकता । आप इस पोस्ट को इसलिए पढ़ रहे हो क्योकि आप Paise Kamana चाहते हो और कही न कही मेरी भी जिज्ञासा/आशा इस पोस्ट के पीछे रही होगी । इसलिए मैं यह पोस्ट लिख रहा हूँ ।

1. पैसे कमाने के लिए इन्टरनेट मार्केटिंग करना   (Earn Money Through Internet Marketing):

Ghar बैठे या Internet पर Paisa Kamane ke tarike के  लिहाज से। Internet Marketing अर्थात Digital Marketing बहुत सारा Paisa Kamane का  सबसे बढ़िया रास्ता है । हाँ बिलकुल मेहनत तो आपको जी भर के करनी पड़ेगी। तभी परिणाम आपके सामने हाजिर होंगे । Internet Marketing से दुनिया में बहुत सारे लोग बहुत अच्छा Paise ki Kamai कर रहे हैं । और कुछ चुनिंदा लोग भारत में भी इसका फायदा उठा रहे हैं ।

इन्टरनेट मार्केटिंग क्या है? (What is Internet Marketing) :

साधारण शब्दों में कहूँ तो Marketing शब्द से आप सब वाकिफ तो है ही । Internet पर किसी  प्रोडक्ट, जैसे जूता, कपडे, मकान, दूकान इत्यादि, या किसी सर्विस को किसी खास मकसद (अर्थात वो बेचना भी हो सकता है। या फिर सिर्फ लोग देखे ये भी हो सकता है। ये सब करने के लिए किसी व्यक्ति या किसी कंपनी को जो कुछ भी करना पड़ता है। वह Internet Marketing कहलाता है ।  अर्थात Internet पर किसी खास प्रोडक्ट को। किसी खास मकसद के लिए ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुँचाने की क्रिया ही Internet Marketing कहलाती है ।

पैसे कमाने के लिए इन्टरनेट मार्केटिंग कैसे करें (How to do Internet Marketing)

तो आइये जानते हैं की हम इंटरनेट मार्केटिंग कैसे कर सकते हैं । जैसा की में आपको अपने ब्लॉग के जरिये इन साइटों के बारे में बता चूका हूँ । आप जिस किसी भी साइट में अपना खाता खोलेंगे | अर्थात Sign-up करेंगे वह साइट आपको आपका रेफरल लिंक देगी । अपने रेफेरल लिंक के माध्यम से इन साइटों से अधिक से अधिक लोगो को जुड़वाइये । आपकी आमदनी बढ़ती जाएगी ।

2.इन्टरनेट पर खुद के उत्पाद बेचकर कमाई करना (Earn By Selling Your own Products) :

Paisa Kamane ke Aasan Tarike में दूसरा Tarika यह है। की आप अपनी वस्तुए (Products) इंटरनेट पर बेचने के लिए अपनी वेबसाइट बना सकते हैं । या फिर अपनी वस्तुए बेचने के लिए Ecomerce साइट जैसे Amazon, Flipkart, Snapdeal, ebay इत्यादि की वेबसाइट पर जाकर सेलर बन सकते हैं । जिनके पास बेचने को अपनी कोई वस्तुए नहीं हैं । किसी साइट से सस्ते प्रोडक्ट खरीद के। Internet Marketing के जरिये उनको महंगे दामो में बेच सकते हैं । लेकिन ये सब करने के लिए आपको इंटरनेट पर रिसर्च करना पड़ेगा । क्योकि हो सकता है जो प्रोडक्ट आपने ख़रीदा हो वो Internet पर आपके दामो से भी सस्ते दामो पर मिल रहा हो ।

3. मल्टी लेवल मार्केटिंग करके कमाई करना (Earn Through MLM):

MLM (Multilevel Marketing) Paisa Kamane का यह Tarika भी आपको अच्छी रकम दिला सकता है। अर्थात आपकी अच्छी खासी Kamai करवा सकता है। MLM से हमारा आशय आपके द्वारा किसी व्यक्ति को किसी विशेष कंपनी से ज्वाइन कराना होता है। इसमें आपको किसी Laptop या Computer की जरुरत नहीं होती । यदि कोई व्यक्ति आपका नाम लेकर किसी कंपनी विशेष से जुड़ता है। तो आपको कमीशन मिलता है । उसके बाद यदि वह व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को कंपनी के साथ जोड़ता है। तो उसमे भी आपको कमीशन मिलता है । मल्टी लेवल से हमारा अभिप्राय बहुत सारे लेवल तक है। और पहले से यह तरीका पैसे कमाने के आसान तरीकों में शुमार है।

4. पैसे कमाने के लिए आयोजन या बर्थ डे पार्टी में केक की सजावट करना (Decorate Cake and Earn Money):

पैसे कमाने के आसान तरीकों  में यह Tarika नया जरुर है। लेकिन सत्य है। हाँ दोस्तों क्या आपने कभी सोचा था। की कभी हम सिर्फ Cake की सजावट करने के बदले भी Paise ki Kamai कर सकते हैं। अगर नहीं सोचा है। तो सोच लीजिये। इस तरह के काम दिन प्रतिदिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। लोग अपनी Party या किसी और आयोजन को प्रभावशाली बनाने के लिए सजावट का विशेष ध्यान रखते हैं। चूँकि Cake किसी भी Birth Day Party का केंद्र बिंदु होता है। इसलिए इसकी सजावट का विशेष ध्यान रखा जाता है। और जिन्हें यह कला आती है। उन्हें बुलाकर Cake को सजाया जाता है।

5. पारंपरिक कपड़ों में डिजाईन करके कमाई करना (Earn through Traditional Cloth Designing) :

Internet के आने से, और इसका विस्तारीकरण होने से पूरा विश्व एक गाँव बन गया है। या सरल शब्दों में यूँ कहें की किसी राष्ट्र की वस्तु किसी अन्य राष्ट्र में बेचना और खरीदना आसान हो गया है। इसलिए पैसे कमाने के आसान तरीकों  में यह Tarika भी सम्मिलित हो गया है। मानव का स्वभाव नयापन चाहता है। चाहे वो खाने में हो, पीने में हो या फिर पहनने में हो । जिस पारम्परिक वेशभूषा (Traditional Wearing) से हम भारतवासी उबते जा रहे हैं। अन्य राष्ट्रों को उस वेशभूषा में एक नयापन दिखाई देता है। इसलिए आज के दौर में पारम्परिक परिधानों (Traditional Cloths) की मांग बढ़ी है। तो आप पारम्परिक परिधानों में Ghar Baithe डिजाईन भी कर सकते हैं। और Internet के माध्यम से इनको प्रोमोट भी कर सकते हैं। या फिर किसी भी ई-कॉमर्स कंपनी को अपने कपडे बेच सकते हैं ।
एक बार फिर स्मरण करवा दूं । की हमने यह Tarike पैसे कमाने के आसान तरीकों  की लिस्ट में इसलिए सम्मिलित किये हैं। क्योकि हमारा मानना है। की अपने घर से या अपने होमटाउन से अपनों के बीच रहकर Kamai करने का अवसर देने वाले Tariko को Paisa Kamane ke Aasan Tarike में ही सम्मिलित होना चाहिए। बाकी नए विचार हमेशा इंसान को प्रगति की राह पर आगे बढ़ने में मदद करते हैं । आज हम फेसबुक के संपादक मार्क जुकरबर्ग, गूगल के लेरी पेज, हॉटमेल के साबिर भाटिया। और भी पता नहीं कितने नाम हैं जिन्हें जानते हैं। जो दुनियाभर में प्रसिद्द हैं । दोस्तों इन्हे ये प्रसिद्धि कोई  जन्मजात नहीं मिली । इन्हे यह प्रसिद्धि दिलाई इनके मन में उठती नई विचारो की जिज्ञासा ने।  इनके नए विचारो ने । और सबसे बड़ी बात इन्होने अपने नए विचारो को वास्तविकता की शक्ल दे डाली ।

अन्य सम्बंधित पोस्ट:

9 Comments

  1. Avatar for arun arun
    February 17, 2021
  2. Avatar for amjad khan amjad khan
    August 20, 2018
  3. Avatar for Aarti Arora Aarti Arora
    August 19, 2018
  4. Avatar for Dipali Mehata Dipali Mehata
    May 20, 2018
  5. Avatar for Sachin Gangurde Sachin Gangurde
    March 31, 2018
  6. Avatar for Rohan Rohan
    September 5, 2017
  7. Avatar for radhe radhe
    November 23, 2016
  8. Avatar for Ranjit Dixit Ranjit Dixit
    November 17, 2016
  9. Avatar for Manju Manju
    December 20, 2015

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: