बात जब कमाई की हो रही होती है तो कुछ करने या कुछ बनने की भी बात अवश्य हो रही होती है । बनने की बात लोगों को अधिकतर नौकरी की ओर अग्रसित करती है तो करने की बात आम तौर पर काम, धंधे या बिज़नेस की ओर । जैसा की आप सब आदरणीय पाठकगणों को विदित है की अब तक हम अपने इस वेब पोर्टल में दस नहीं, बीस नहीं अपितु सैकड़ों बिज़नेस आईडिया चाहे वे सेवा क्षेत्र से जुड़े हों, या निर्माण क्षेत्र से दे चुके हैं । इनमें कुछ बिज़नेस ऐसे हैं जिनमें भारी भरकम निवेश की आवश्यकता होती है तो कुछ बिज़नेस ऐसे भी हैं जिनमें कम निवेश की आवश्यकता होती है। लेकिन इसके बावजूद हमारे कुछ सम्मानित पाठकगणों ने हमसे निवेदन किया है की हम एक लेख उन बिज़नेस पर भी प्रकाशित करें, जिन्हें 10000 रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। लेकिन सवाल यह उठता है की क्या वर्तमान में सच में कोई ऐसे बिज़नेस हैं जिन्हें 10000 रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है?। जी हाँ बिलकुल हैं इसलिए यदि आप भी अपनी कमाई करने हेतु किसी ऐसे बिज़नेस की खोज कर रहे हैं जिसे दस हज़ार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। तो आज का हमारा यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता है। इसलिए आइये जानते हैं कुछ ऐसे व्यापारों के बारे में जिन्हें दस हजार तक के निवेश के साथ आसानी से शुरू करके अपनी कमाई भी की जा सकती है।

business ideas under rs 10000 in hindi

1. फोटोकॉपी बिज़नेस:  

यह जरुरी नहीं है की फोटोकॉपी बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए शुरू में ही 80-90 हज़ार की फोटोकॉपी मशीन ही ली जाय। जैसा की हम सबको विदित है वर्तमान में ऐसे ऐसे प्रिंटर भी बाजार में उपलब्ध हैं जो 6-8 हजार में आसानी से उपलब्ध हैं। और इनसे आसानी से फोटोकॉपी की जा सकती है इसलिए वह व्यक्ति जो दस हजार रूपये तक के निवेश से खुद का व्यापार शुरू करना चाहता है वह इस तरह का यह फोटोकॉपी बिज़नेस शुरू कर सकता है।

फोटोकॉपी एवं बुक बाइंडिंग बिज़नेस कैसे शुरू करें।

2. चाय का स्टाल:

यदि आप चाय पीने के आदी हैं तो सोचिये की क्या आप एक दिन या कुछ दिन बिना चाय पिए रह सकते हैं। शायद नहीं रह सकते, क्योंकि चाय पीने से आप अपने आपमें नई उर्जा महसूस करते होंगे। इसलिए जब कहीं आप सफ़र में भी जाते होंगे तो रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, एअरपोर्ट इत्यादि में चाय की दुकान को अवश्य तलाशते होंगे। जी हाँ कहने का अभिप्राय यह है की वर्तमान में चाय लोगों का एक बेहद प्रमुख एवं प्रचलित पेय है चाहे सर्दी हो या गर्मी किसी मौसम का इसकी बिक्री पर कोई असर नहीं पड़ता है। अक्सर कामकाजी लोगों को उनके कामकाजी जीवन से चाय पीने का समय अवश्य दिया जाता है। यह बिज़नेस भी एक ऐसा बिज़नेस है जिसे दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ आसानी से शुरू किया जा सकता है।

चाय की दूकान या स्टाल कैसे शुरू करें।

3. नाश्ते की दुकान :  

आपने देखा होगा की शहरों में अधिकतर लोग अपनी रोजी रोटी कमाने के लिए अपने घर परिवार से दूर रहते हैं। ऐसे में वे लोग जिनका परिवार उनके साथ नहीं रहता वे अपने खाने पीने की आदतों को लेकर लापरवाह रहते हैं अर्थात देर से उठना और नहा धोकर ऑफिस को निकल जाना उनकी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन जाता है। ऐसे में वे अपना ब्रेकफास्ट भी घर के बाहर मौजूद नाश्ते की दुकानों में करते हैं। इसलिए ऐसे लोग जो 10000 रूपये तक के निवेश के साथ कमाई करने के लिए अपना बिज़नेस करना चाहते हैं वे किसी ऐसे स्थान जहाँ भीड़ भाड़ हो या वहां से नौकरीपेशा लोग गुजरते हों पर अपनी नाश्ते की दुकान खोल सकते हैं।

4. प्लांट नर्सरी बिज़नेस:

इस बिज़नेस को दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जाना तभी संभव है जब उद्यमी के पास स्वयं की जमीन हो। अन्यथा जमीन किराये पर लेने इत्यादि में काफी अधिक खर्चा आ सकता है । चूँकि पौधों की नर्सरी के लिए पौधे उगाने की प्रकियाओं को अंजाम देने के लिए जमीन की आवश्यकता होती है इसलिए सिर्फ वही लोग जिनके पास स्वयं की जमीन हो इस बिज़नेस को दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। बालकनी इत्यादि में पौधे लगाना तो लोगों को पहले से ही पसंद रहा है लेकिन वर्तमान में इनडोर प्लांटस का भी चलन काफी बढ़ गया है। इसलिए कमाई करने के उद्देश से यह बिज़नेस काफी लाभकारी हो सकता है।

प्लांट नर्सरी बिज़नेस कैसे शुरू करें।  

5. कपड़ा सिलाई व्यापार:  

इस व्यापार को भी केवल वही लोग दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं जिन्हें सिलाई, कढ़ाई का काम आता हो । क्योंकि जिन्हें यह काम नहीं आता होगा उन्हें टेलर की नियुक्ति करनी होगी जिससे इस बिज़नेस को शुरू करने में आने वाली लागत बढ़ जाएगी । इसलिए यदि आपको सिलाई कढ़ाई का काम आता है तो आप इस बिज़नेस को अपनी कमाई का जरिया बना सकते हैं और इसके लिए आपको सिर्फ 8-10 हजार रूपये खर्च करने की आवश्यकता होगी। लेकिन ध्यान रहे इस व्यापार में फैशन एवं समय के मुताबिक आपको अपना कौशल बढ़ाना होगा। 

6. ट्यूशन बिज़नेस:  

होम ट्यूशन बिज़नेस भी एक ऐसा व्यापार है जिसे दस हज़ार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है लेकिन यह केवल उन लोगों के लिए संभव हैं जिन्हें किसी शैक्षणिक विषय में महारत हासिल है। अर्थात अध्यापक, प्रोफेसर एवं किसी विषय में महारत हासिल किये हुए व्यक्ति ही दस हजार रूपये तक के निवेश से यह बिज़नेस कर सकते हैं यह दस हजार रूपये भी बेंच, टेबल, कुर्सी एवं अन्य उपकरण खरीदने में खर्च होते हैं अन्यथा यह व्यापार बिना किसी निवेश के भी शुरू हो सकता है। क्योंकि इसमें योग्य व्यक्ति अपने घर के किसी कमरे में बच्चों को ट्यूशन पढ़ा रहा होता है।   

भारत में कोचिंग सेण्टर कैसे खोलें।

7. प्रॉपर्टी डीलिंग बिज़नेस:

प्रॉपर्टी डीलिंग बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसे दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है । हालांकि यदि सम्बंधित व्यक्ति के पास मोबाइल एवं स्वयं का दुपहिया या चौपहिया वाहन हो तो वह इस बिज़नेस को बिना किसी निवेश के भी शुरू कर सकता है। लेकिन वर्तमान में प्रॉपर्टी डीलिंग करने वाले व्यक्ति को RERA के अंतर्गत स्वयं को रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर पंजीकृत कराना होता है।  जिसमें दस हजार रूपये तक का शुल्क लग सकता है लेकिन कई राज्यों में यह शुल्क ज्यादा एवं कम भी हो सकता है ।

इंडिया में रियल एस्टेट बिज़नेस कैसे शुरू करें।   

8. ब्लॉगिंग :

यदि आपको किसी क्षेत्र का अच्छा ज्ञान है और आप अपने इस ज्ञान को लोगों तक पहुंचाकर खुद की कमाई करना चाहते हैं या आपको लिखना पसंद है । तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं हालांकि कुछ वेबसाइट जैसे वर्डप्रेस, ब्लॉगर इत्यादि के माध्यम से ब्लॉगिंग मुफ्त में भी शुरू की जा सकती है। लेकिन चूँकि इन पर गूगल एवं वर्डप्रेस जैसी वेबसाइट का नियंत्रण रहता है इसलिए व्यवसायिक तौर पर ब्लॉगिंग करने के लिए खुद का निजी डोमेन खरीदने एवं होस्टिंग खरीदने की सलाह दी जाती है। जिसमें शुरूआती दौर में दस हजार रूपये तक का खर्चा आ सकता है ।     

9. ग्राफिक डिजाइनिंग बिज़नेस:

ग्राफिक डिजाइनिंग बिज़नेस भी एक ऐसा व्यापार है जिसे दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है । लेकिन इसे केवल वही व्यक्ति शुरू कर सकता है जो स्वयं में एक ग्राफिक डिज़ाइनर हो या फिर उसे फोटोशॉप, कोरेल ड्रा, इलस्ट्रेटर, ड्रीमवीवर इत्यादि सॉफ्टवेर की अच्छी जानकारी हो। यदि व्यक्ति के पास अपना कंप्यूटर या लैपटॉप हो तो इस व्यापार को शुरू करने के लिए उद्यमी को कुछ सॉफ्टवेर खरीदने की आवश्यकता हो सकती है, इसलिए कहा जा सकता है की इस व्यापार को भी दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है ।  

भारत में ग्राफिक डिज़ाइनर कैसे बन सकते हैं।

10. आचार बनाने का व्यापार:

आचार बनाने का व्यापार भी एक ऐसा बिज़नेस है जिसे शुरूआती दौर में घर से शुरू किया जा सकता है। यह ऐसा व्यापार है जिसे हर कोई व्यक्ति शुरू कर सकता है चूँकि आचार बनाने की विधियाँ बेहद आसान होती हैं, इसलिए हर कोई इसे आसानी से सीख सकता है। ग्रामीण इलाकों में आचार बनाने के लिए कच्चा माल आसानी से एवं सस्ते दामों में उपलब्ध रहता है इसलिए इस बिज़नेस को भी दस हजार रूपये तक के निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है।  

अचार बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें।

2 Comments

  1. Avatar for Jitendra singh Jitendra singh
    October 25, 2020
  2. Avatar for Rahul Rahul
    April 12, 2019

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: