पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट कैसे दर्ज करें? How to Update DOE In EPF Account.

जैसा की हम सबको विदित है की भारत में अधिकतर लोगों का कमाई का साधन नौकरी है अर्थात यहाँ अधिकतर लोग नौकरी करके अपनी आजीविका चलाते हैं। और जैसा की हम सबको विदित है की संगठित क्षेत्रों में कार्य करने वाले लगभग हर कर्मचारी का प्रोविडेंट फण्ड यानिकी PF अवश्य कटता है । लेकिन नौकरी छोड़ने के बाद जब व्यक्ति को इसे निकालने की आवश्यकता होती है तो उसे अनेकों परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इन परेशानियों में से ही एक परेशानी यह है की जब व्यक्ति नौकरी छोड़ने के दो महीने बाद अपना पीएफ निकालने की सोचता है तो उसे पता चलता है की उसके पिछले नियोक्ता द्वारा अभी तक उसकी डेट ऑफ़ एग्जिट यानिकी नौकरी छोड़ने की तिथि नहीं भरी हुई है। बस इसी परेशानी या त्रुटी के चलते व्यक्ति ऑनलाइन पीएफ निकालने के लिए आवेदन करने में असमर्थ हो जाता है। इस वजह से बहुत सारे लोग यह जानना चाहते हैं की इस स्थिति में व्यक्ति अपने पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट ऑनलाइन कैसे दर्ज कर सकता है। यद्यपि जहाँ यह सुविधा अर्थात नौकरी छोड़ने की तारीख को ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा केवल नियोक्ता को दी गई थी वर्तमान में कुछ नियमों का अनुसरण करने के पश्चात् कर्मचारी भी ऑनलाइन अपने ईपीएफ अकाउंट में डेट ऑफ़ एग्जिट यानिकी नौकरी छोड़ने की तारीख दर्ज कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति स्वयं के पीएफ अकाउंट में नौकरी छोड़ने की तारीख को ऑनलाइन दर्ज कर सकता है ताकि वह अपना ईपीएफ आसानी से ऑनलाइन निकाल पाने में सक्षम हो।

ऑनलाइन नौकरी छोड़ने की तारीख कैसे अपडेट करें (How to update date of exit online in EPF Account):

यहां पर एक बात स्पष्ट कर देना बेहद जरुरी है की ऑनलाइन नौकरी छोड़ने की तिथि (Date of Exit) केवल वही कर्मचारी अपडेट कर सकते हैं जिन्हें नौकरी छोड़े हुए कम से कम दो महीने या 60 दिन का समय व्यतीत हो चूका हो। क्योंकि पीएफ नियमों के मुताबिक कोई भी कर्मचारी अपना पीएफ तभी निकाल सकता है जब नौकरी छोड़ने के दो महीने बाद भी वह बेरोजगार ही रहे। यदि आप उपर्युक्त बताये गए सभी शर्तें पूर्ण करते हैं तो आप अपने UAN Portal में लॉग इन करके आगे बढ़ सकते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की ऑनलाइन नौकरी छोड़ने की तारीख कोई भी व्यक्ति UAN Portal के माध्यम से आसानी से कर सकता है इसके लिए कर्मचारी को निम्नलिखित प्रक्रिया अपनाने की आवश्यकता हो सकती है।

Step 1  सबसे पहले कर्मचारी को UAN Portal के होमपेज पर जाना होगा जिसका अधिकारिक लिंक https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ है ।

login UAN member portal

Step 2 : उसके बाद कर्मचारी को अपना यूजरनाम, पासवर्ड एवं केप्चा भरकर पोर्टल में लॉग इन करना होता है । लॉग इन करते ही कर्मचारी के सामने EPF अकाउंट का डैशबोर्ड खुल जाता है।

Step 3: डैशबोर्ड खुलते ही मुख्य मेनू में होम एवं व्यू विकल्प के बाद मैनेज का आप्शन दिखाई देता है कर्मचारी को मैनेज पर क्लिक करके नीचे ड्रापडाउन मेनू से Mark Exit पर क्लिक करना होता है।

date of exit update step

Step 4 : मार्क एग्जिट पर क्लिक करने के पश्चात जो पेज खुलता है उसमें कर्मचारी को उसके सभी EPF Accounts की एक ड्रापडाउन लिस्ट दिखाई देती है। इस लिस्ट में से कर्मचारी को सिर्फ उसी अकाउंट का चयन करना होता है जिसमे वह नौकरी छोड़ने की तिथि अर्थात Date of Exit Update करना चाह रहा हो।

Step 5: सम्बंधित अकाउंट को सेलेक्ट करते ही एक नया पेज खुलेगा जिसमें कर्मचारी को नौकरी छोड़ने की तारीख (DOE) एवं नौकरी छोड़ने का कारण भरने के विकल्प मिलते हैं। कर्मचारी को चाहिए की दोनों आवश्यक जानकारी को सही से भरकर आगे Request OTP पर क्लिक करें।

Step 6 : Request OTP पर क्लिक करने के बाद कर्मचारी के आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर एक one Time Password आएगा उस ओटीपी को दिए गए खाली बॉक्स में भरकर आगे OK बटन पर क्लिक करें। इसके बाद सिस्टम द्वारा कर्मचारी से डेट ऑफ़ एग्जिट अपडेट करने के बारे में कन्फर्मेशन मांगी जाएगी कर्मचारी को अपडेट पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को पूर्ण करना होता है।

उपर्युक्त सब कार्यवाहियां करने के साथ ही Date of Exit दर्ज करने की प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी होती है। प्रक्रिया पूर्ण होने के कुछ समय बाद कर्मचारी के मोबाइल में मेसेज आ जाता है की उसके ईपीएफ अकाउंट में नौकरी छोड़ने की तिथि अपडेट हो चूकी है।

इसके अलावा यदि किसी कर्मचारी को अपनी नौकरी छोड़ने की तिथि याद न हो तो वह नियोक्ता से मिला रिलीविंग लैटर में यह तिथि देख सकता है। इसके अलावा Date of Exit का पता लगाने के लिए कर्मचारी PF Passbook का भी सहारा ले सकता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *