गूगल में जॉब पाने का आपका सपना भी हो सकता है साकार, जानिए कैसे।

Google Me Job Kaise Paye : गूगल में जॉब मिलना किसी सपने का साकार होने जैसा हो सकता है। वह इसलिए क्योंकि दुनिया भर की अग्रणी कंपनियों में गूगल एक ऐसी कंपनी है, जिसके कर्मचारी कंपनी से सबसे ज्यादा संतुष्ट हैं। वह संतुष्ट इसलिए हैं क्योंकि उन्हें गूगल द्वारा कई तरह के लाभ मुफ्त में प्रदान किये जाते हैं। गूगल अमेजन के बाद दुनियाभर में प्रतिष्ठित ब्रांड नाम में दुसरे नंबर पर आता है। यही कारण है की इतने बड़े ब्रांड के साथ काम करना ही आपको रोमांच और उत्साह से भर देता है।

भले ही गूगल में उत्कृष्ट कार्य संस्कृति, काम और व्यक्तिगत जीवन के बीच संतुलन के अलावा अनेकों लाभ प्रदान होते हैं । लेकिन गूगल में जॉब पाना इतना भी आसान नहीं है। क्योंकि अच्छी कंपनी में काम सभी करना चाहते हैं, इसलिए वहाँ पर प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक बढ़ जाती है। वैसे देखा जाय तो गूगल किसी परिचय का मोहताज नहीं है। क्योंकि यह भारत का ही नहीं अपितु दुनिया का सबसे अधिक उपयोग में लाया जाने वाला सर्च इंजन है। जिसके पास आपके हर प्रश्न का सटीक उत्तर विद्यमान है।

गूगल में जॉब कैसे पाएँ
Google Me job Kaise Paye

इस सर्च इंजन को और अधिक उपयोगी, सरल और सटीक बनाने के लिए गूगल अपने प्लेटफोर्म को विकसित करने और उसमें जरुरी बदलाव करता रहता है। यही कारण है की कंपनी को समय समय पर रचनात्मक, बुद्धिमान, तकनीक प्रेमी और कड़ी मेहनत करने वाले लोगों की आवश्यकता होती रहती है।

ऐसे लोग जो रचनात्मक होने के साथ साथ नवीन दृष्टिकोण भी रखते हैं वे आसानी से गूगल में जॉब पा सकते हैं। हालांकि भले ही कंपनी का मुख्य व्यवसाय तकनीक पर आधारित हो, लेकिन गैर तकनिकी लोग भी विभिन्न विभागों जैसे ह्यूमन रिसोर्स (HR), बिजनेस डेवलपमेंट, डिजाईन इत्यादि में नौकरी पाने के लिए पात्र माने जाते हैं। लेकिन यदि आप टेक्निकल बैकग्राउंड से हैं तो आपका मन गूगल में जॉब पाने को अवश्य करता होगा।

यही कारण है की आज इस लेख में हम गूगल में जॉब कैसे मिल सकती है विषय पर जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं। एक आंकड़े के मुताबिक गूगल की मूल कम्पनी जिसका नाम अल्फाबेट है, इसके तहत पूरी दुनिया में गूगल के 50 देशों से अधिक में कुल 85 ऑफिस विद्यमान हैं। और इन कार्यालयों में लगभग 1 लाख 35000 कर्मचारियों से अधिक कार्यरत हैं।

भारत में गूगल के ऑफिस (Google offices in India)

हालाँकि जब भी गूगल में जॉब करने का जिक्र आता है तो लोगों को लगता है की उन्हें गूगल में काम करने के लिए विदेश जाना पड़ेगा। लेकिन सच्चाई यह है की भारत में भी प्रमुख चार शहरों मुंबई, बेंगलोर, हैदराबाद और गुरुग्राम में गूगल चार शाखाएँ उपलब्ध हैं। और इन शाखाओं में लगभग 5000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं।

भारत में इन्टरनेट के प्रचार प्रसार और एंड्राइड स्मार्टफोन के बढ़ते प्रचलन के साथ यह उम्मीद लगे जा सकती है की आने वाले वर्षों में गूगल भारत में और अधिक ऑफिस खोलकर उनमें कर्मचारियों की नियुक्ति करेगा। इसलिए वेब डेवलपर, तकनीक पसंद लोग और बिजनेस मेनेजर गूगल में जॉब पाने में भविष्य में सफल हो सकते हैं । तो आइये आगे इस लेख में हम आपको इसी विषय पर विस्तार से बताने वाले हैं।

गूगल में किस प्रकार की जॉब निकलती हैं (Which types of jobs you can get in Google)

आम तौर पर गूगल में तीन प्रकार की जॉब निकलती हैं।                

1. टेक्निकल –

गूगल की ये जॉब टेक्निकल बैकग्राउंड से जुड़े लोगों के लिए होती हैं इनमें कंपनी सॉफ्टवेयर इंजिनियर, प्रोग्रामिंग भाषा को जाने वाले डेवलपर, क्लाउड पर आधारित जॉब एवं अन्य विशिष्ट पदों पर भर्ती करती है। असाधारण टेक्निकल कौशल से परिपूर्ण लोगों को गूगल में जॉब मिलने में ज्यादा कठिनाई नहीं होती है।

2. बिजनेस प्रबंधन से जुड़ी जॉब –  

इस श्रेणी को आप नॉन टेक्निकल श्रेणी भी कह सकते हैं, इसमें गूगल को वे लोग चाहिए होते हैं जो उसके बिजनेस का प्रबंधन कर सकें और उसके लिए और बिजनेस पैदा कर सकें। इसमें ब्रांच मैनेजर, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेटर, मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग से जुड़े कर्मचारी, ह्यूमन रिसोर्स (HR), एकाउंट इत्यादि से जुड़े कर्मचारी शामिल हैं।

3. डिजाईन विभाग –

इस तरह के विभाग में गूगल ग्राफ़िक डिज़ाइनर, UI/UX राइटर, विज्युअल एक्सपर्ट इत्यादि को भर्ती करता है ।

गूगल में जॉब करने के लाभ (Benefits of doing job in Google)

Google Me job Karne ke Fayde : अपने कर्मचारियों को गूगल अच्छे वेतन के अलावा भी कई तरह के पर्क्स और लाभ प्रदान करता है, जिनमें से कुछ की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • ऑफिस में मुफ्त में खाना प्रदान करता है।
  • कर्मचारियों और उनके परिवारों को मुफ्त में बीमा और मेडीक्लेम की सुविधा देता है।
  • यदि आप छोटे बच्चों को लेकर ऑफिस जाते हैं, तो आपके बच्चों की देखभाल करने की जिम्मेदारी लेता है।
  • इंस्ट्रक्टर के साथ जिम की सुविधा प्रदान करता है।
  • पेटरनिटी और मैटरनिटी लीव के लिए पूरा भुगतान करता है।
  • समय समय पर फ्री हेल्थ चेक अप की सुविधा प्रदान करता है।
  • कर्मचारियों को मसाज की फैसिलिटी भी देता है।
  • घर से ऑफिस तक का फ्री पिक अप और ड्राप भी प्रदान करता है ।
  • योगा क्लास की व्यवस्था कराता है।
  • विडियो गेम्स की सुविधा।
  • कर्मचारियों को फाइनेंसियल प्लानिंग में मदद प्रदान करता है।

गूगल भर्ती कैसे करता है (How does Google appoint the staffs)

कंपनी का मानना है की भर्ती प्रक्रिया निष्पक्ष और कम समय लेने वाली होनी चाहिए। ताकि योग्य और पात्र उमीदवारों को जॉब के लिए आवेदन करते समय किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं हो। शायद यही कारण है की गूगल ने Google Career के नाम से एक पेज बनाया हुआ है। जिसमें वे अपनी कंपनी में निकलने वाली भर्तियों और पदों की डिटेल्स को प्रकाशित करते रहते हैं। इसमें आपको किसी भी प्रकार का नया खाता बनाने की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आप पहले से जीमेल इस्तेमाल कर रहे हों तो आप अपनी उसी जीमेल आईडी और पासवर्ड के माध्यम से इस पेज पर भी sign in कर सकते हैं । और जिस भर्ती के लिए आप अपने आपको पात्र मानते हैं उसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन कर सकते हैं। लेकिन गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले उस जॉब की डिटेल्स और अपनी पात्रता, योग्यता  की जाँच अवश्य कर लें । जिस पद के लिए आप पात्र न हों उसके लिए अप्लाई न करें। अन्यथा आपको गूगल ब्लैकलिस्ट भी कर सकता है।

गूगल में जॉब के लिए आवेदन करने से पहले क्या करें  

यदि आप भी गूगल में जॉब करना चाहते हैं, तो आपको आवेदन करने से पहले कई बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता हो सकती है।

  • ध्यान रहे गूगल जैसी कंपनी व्यक्ति की शैक्षणिक योग्यताओं के बजाय उनके व्यक्तित्व पर अधिक ध्यान देती है । इसलिए जब आप गूगल में जॉब के लिए अप्लाई करें तो रिज्यूमे में सिर्फ अपनी सफलताएँ ही नहीं असफलताओं का जिक्र भी अवश्य करें।
  • आम तौर पर लोग अपनी असफलताओं को रिज्यूमे में छिपा देते हैं और उनका जिक्र भी किसी से नहीं करते हैं। लेकिन गूगल का मानना है की हमेशा जीत या उपलब्धि ही जरुरी नहीं होती बल्कि यह जरुरी होता है की आपने उस स्थिति से उबरने के लिए क्या क्या ठोस कदम उठाए। इसलिए इंटरव्यू में या रिज्यूमे में अपनी विफलता का जिक्र करने से भी हिचकें नहीं।
  • आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम स्नातक तो होनी ही चाहिए और ध्यान रहे अपने अनुभव और कौशल को साबित करने के लिए आपको मास्टर डिग्री की जरुरत नहीं होती है।
  • लोगों में धारणा है की उन्हें अपने रिज्यूमे में किसी एक विभाग से जुड़ा हुआ अनुभव ही दिखाना चाहिए । लेकिन यदि आप गूगल में जॉब पाने पर विचार कर रहे हैं तो आपको यह धारणा बदलनी होगी। क्योंकि गूगल विविध अनुभव वाले लोगों को बढावा देता है।
  • गूगल में जॉब मिल जाने के बाद वहाँ पर आप सिर्फ काम करने नहीं जाते हैं, बल्कि गूगल ने उस वर्क कल्चर को प्रोत्साहित किया है जहाँ आप अपने शौक भी पूरे कर सकते हैं। इसलिए अपने रुचियों और लक्ष्यों पर भी विचार अवश्य करें।
  • हालांकि यह सत्य है की गूगल जॉब पाना आसान काम नहीं है, लेकिन असम्भव भी नहीं है। गूगल को किस तरह के उम्मीदवार चाहिए होते हैं इस पर कई विडियो और आर्टिकल इन्टरनेट पर पड़े हैं। आप इन्हें समझकर अपने आप में इस तरह के परिवर्तन करने का प्रयत्न कर सकते हैं।
  • गूगल व्यक्तियों का मूल्यांकन उनके इतिहास और सीखने एवं कुछ करने की क्षमता के आधार पर करता है। इसलिए इंटरव्यू में उस बात का जिक्र अवश्य करें जहाँ से आपने कुछ ऐसा सीखा हो की उसने आपकी जिन्दगी को आसान बना दिया हो।

गूगल में जॉब पाने के माध्यम (Mediums to get a job in Google)

Google me Job Pane ke Tarike : यदि आप गूगल में जॉब पाने के लिए गंभीर हैं तो आपके पास आवेदन करने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं। कुछ प्रचलित तरीके जिनके माध्यम से लोगों को गूगल में नौकरी मिली है उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

1. गूगल का करियर पेज के माध्यम से

इस पेज के बारे में हम इस लेख में ऊपर भी बता चुके हैं। गूगल करियर नामक इस पेज में आप अपनी मौजूदा जीमेल आईडी से लॉग इन कर सकते है। जिस भी लोकेशन पर आप जॉब ढूंढ रहे हैं उसी लोकेशन के आधार पर जॉब फ़िल्टर लगा सकते हैं। जॉब की सारी डिटेल्स को समझकर इसके लिए ऑनलाइन ही आवेदन भी कर सकते हैं।

2. कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से

भारत में कैंपस प्लेसमेंट के माध्यम से भी लोगों ने गूगल जॉब पाई है । लेकिन ध्यान रहे की गूगल देश के कुछ चुनिन्दा कैंपस जैसे IIM, NID, NIT इत्यादि के माध्यम से ही कैंपस प्लेसमेंट कराता है । यदि आप भी इन संस्थानों में पढने वाले विद्यार्थी है तो आपके पास इस नियोक्ता को प्रभावित करने के पूरे अवसर मौजूद हैं।

3. एम्प्लोयी रेफरल के माध्यम से

गूगल के पास एम्प्लोयी रेफरल प्रोग्राम है यदि गूगल का कोई मौजूदा कर्मचारी आपके रिज्यूमे को सम्बंधित विभाग में भेजता है तो आपके पास गूगल में जॉब पाने के अवसर हैं । यदि आपका कोई जानकार गूगल में नौकरी करता है तो आप उसे अपना रिज्यूमे देकर भर्ती निकलने पर सबमिट करने को कह सकते हैं। लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो आप लिंक्ड इन पर ऐसे लोगों से जुड़कर उन्हें अपना रिज्यूमे फारवर्ड कर सकते हैं।

4. गूगल वर्कशॉप के माध्यम से

एशिया पेसिफिक रीजन में गूगल हर साल प्रोग्रामर के लिए एक कोडिंग इवेंट आयोजित करता है। ऐसे उम्मीदवार जो गूगल में जॉब करने के लिए कंपनी को प्रभावित करना चाहते हैं वे इस इवेंट के लिए पंजीकरण करवा सकते हैं। आम तौर पर यह इवेंट दो तीन घंटों का होता है, इसमें जो शीर्ष प्रतिस्पर्धी होते हैं उन्हें गूगल एक व्यवसायिक करियर शुरू करने के उद्देश्य से इंटरव्यू के लिए बुला सकता है ।

यह भी पढ़ें

Leave a Comment