ICICI Securities का बिज़नेस पार्टनर बनकर कमाई करने का मौका.

आईसीआईसीआई बैंक से तो आप सभी लोग अच्छी तरह से वाकिफ होंगे लेकिन आज हम यहाँ पर बात कर रहे हैं ICICI Securities की, जो लोगों को अपने साथ बिज़नेस करके कमाई करने का मौका दे रही है । जी हाँ दोस्तो अक्सर लोग यह सवाल पूछते रहते हैं की कैसे वे किसी वित्तीय संस्थान की फ्रैंचाइज़ी लेकर अपनी कमाई कर सकते हैं ? आज का हमारा यह लेख ऐसे ही लोगों के सवालों का जवाब देने पर आधारित है और यहाँ पर हम जानने वाले है की कैसे कोई व्यक्ति ICICI Securities का बिज़नेस पार्टनर बनकर खुद का बिज़नेस स्थापित कर सकता है। यह जो कंपनी है यह आईसीआईसीआई बैंक की ही एक सहायक कंपनी है। जो नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एवं बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की एक सदस्य है और एक ब्रोकर के तौर पर पंजीकृत भी है । हालांकि यह सच है की दुनिया में हर मनुष्य अपनी सामाजिक एवं पारिवारिक जिम्मेदारियों के निर्वहन एवं अपनी जिन्दगी को बेहतर बनाने के लिए अधिक से अधिक कमाई करने की सोचता है। लेकिन चंद कुछ लोग ही ऐसे होते हैं जो अपने मनमुताबिक कमाई कर पाने में सफल हो पाते हैं वरना भारत जैसे विशालकाय देश में ऐसे भी लोग रहते हैं जिनके लिए दो जून की रोटी का प्रबन्ध कर पाना भी चुनौतीपूर्ण होता है । लेकिन यदि व्यक्ति मेहनती, परिश्रमी एवं अक्लमंद हो तो वह खुद की कमाई करने का कोई न कोई वैध तरीका अवश्य खोज निकालता है । हालांकि कमाई करने का जो तरीका हम यहाँ पर बताने जा रहे हैं यह सिर्फ उन लोगों के लिए है जो 3-10 लाख रूपये लगाकर कोई बिज़नेस करना चाहते हैं यानिकी जिनकी सामर्थ्य इतनी है की वे 3-10 लाख रुपयों का निवेश कर सकें। इसलिए इससे पहले की हम ICICI Securities की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए योग्यता एवं अन्य नियम शर्तों के बारे में बात करें आइये जानते हैं की यह है क्या?

ICICI-Securieties me sub broker kaise bane

ICICI Securities क्या है

ICICI Securities आईसीआईसीआई बैंक की ही एक सहायक कंपनी है और यह कंपनी बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज एवं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की सदस्य होने के अलावा एक ब्रोकर के तौर पर भी रजिस्टर्ड है । यही कारण है की यह कंपनी अपने वित्तीय उत्पादों की बिक्री के लिए सब ब्रोकर इत्यादि भी नियुक्त कर सकती है। कहने का अभिप्राय यह है की ICICI Securities नामक यह कंपनी देश के उद्यमियों को अपने साथ सब ब्रोकर/ ऑथोराइजड पर्सन के तौर पर रजिस्टर करके कमाई या बिज़नेस करने का अवसर प्रदान कर रही है। ICICI Securities अपने सब ब्रोकर को एक ट्रेडिंग टर्मिनल प्रदान करता है जिसके माध्यम से वह अनेक वित्तीय उत्पादों जैसे इक्विटी, डेरिवेटिव, मुद्रा डेरिवेटिव्स, आईपीओ, म्यूच्यूअल फण्ड , बांड, फिक्स्ड डिपॉजिट आदि की पेशकश अपने ग्राहकों को कर सकते हैं।

ICICI Securities के साथ सब ब्रोकर/ऑथोराइजड पर्सन बनने के लिए योग्यता:

जी हाँ यह कमाई करने का अवसर सबके लिए नहीं है बल्कि कंपनी ने अपने बिज़नेस पार्टनर बनने के इच्छुक उद्यमी के लिए कुछ योग्यताओं का निर्धारण किया हुआ है जिनकी लिस्ट निम्नवत है।

  • इच्छुक उम्मीदवार को कम से कम तीन सालों का वित्तीय बाजार का अनुभव होना चाहिए।
  • सब ब्रोकर बनने के इच्छुक उम्मीदवार का बारहवीं पास होना जरुरी है और ऑथोराईजड पर्सन का दसवीं पास होना आवश्यक है।
  • आवेदन करते समय सब ब्रोकर की कम से कम उम्र 21 साल एवं ऑथोराईजड पर्सन की कम से कम उम्र 20 साल होनी अनिवार्य है।
  • स्थानीय सम्बन्ध बनाने एवं व्यापार को विकसित करने की क्षमता होनी चाहिए।
  • ICICI Securities की फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति के पास निर्धारित कम से कम इंफ्रास्ट्रक्चर अच्छी कनेक्टिविटी के साथ होना जरुरी है ।     

ICICI Securities की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे:

  • सब ब्रोकर या ऑथोराईजड पर्सन ICICI Securities के लिए एक व्यापार उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है।
  • वह कंपनी के लिए ग्राहक लाने के लिए अधिकृत होता है और उनका विकास एवं पोषण करता है।
  • सब ब्रोकर/ऑथोराईजड पर्सन कंपनी में ग्राहकों को पंजीकृत करने के लिए अधिकृत होते हैं।
  • सब ब्रोकर के माध्यम से ICICI Securities के सभी उत्पाद ग्राहकों के लिए उपलब्ध कराये जाने का प्रावधान।
  • ग्राहक अपने सभी आर्डर या ट्रांजेक्शन सब ब्रोकर/ ऑथोराईजड पर्सन के माध्यम से करेंगे ।
  • निपटान के दौरान आने वाले सभी जोखिमों की जिम्मेदारी कंपनी की होगी ।
  • सब ब्रोकर या ऑथोराईजड पर्सन को किसी प्रकार के बेक ऑफिस को मेन्टेन करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कंपनी द्वारा सब ब्रोकर के लिए अलग से पोर्टल की संरचना की गई है ।
  • कंपनी द्वारा आकर्षक कमीशन के अलावा सब ब्रोकर को मार्केटिंग सपोर्ट और ट्रेनिंग भी उपलब्ध करायी जाएगी।
  • ICICI Securities का बिज़नेस पार्टनर बनने के बाद व्यक्ति इक्विटी, डेरिवेटिव, आईपीओ, म्यूच्यूअल फण्ड , बांड, इंफ्रास्ट्रक्चर बांड, फिक्स्ड डिपॉजिट इत्यादि अपने ग्राहकों को बेच सकता है।

ट्रेनिंग एवं मार्केटिंग सपोर्ट:

ICICI Securities द्वारा अपने सब ब्रोकर/ ऑथोराईजड पर्सन को ट्रेंनिंग एवं मार्केटिन सपोर्ट भी दिया जाता है। जिनका विवरण निम्न है।

  • मार्केटिंग के लिए कंपनी द्वारा सब ब्रोकर को एक 8×3 का एक प्रिंटेड बोर्ड दिया जाता है जिसे सब ब्रोकर अपने ऑफिस के बाहर टांग सकता है।
  • मार्केटिंग सामग्री जैसे विजिटिंग कार्ड, बैनर, पोस्टर, शैक्षणिक सामग्री, कैनोपी इत्यादि कंपनी द्वारा प्रदान किया जायेगा।
  • समय समय पर आयोजनों का आयोजन किया जायेगा और सब ब्रोकर को उसमें बुलाया जा सकता है ।
  • जहाँ तक ट्रेनिंग की बात है इसमें इंडक्शन ट्रेनिंग, प्रोडक्ट ट्रेनिंग, सिस्टम ट्रेनिंग, कंप्लायंस ट्रेनिंग सभी कुछ कंपनी द्वारा प्रदान किया जायेगा।     

 ICICI Securities में पार्टनर बनने के लिए कैसे आवेदन करें

ICICI Securities में बिज़नेस पार्टनर बनना बेहद आसान है आवेदन करने वाला व्यक्ति अपने आपको सब ब्रोकर,ऑथोराईजड पर्सन, इंडिपेंडेंट फाइनेंसियल एसोसिएट एवं एसोसिएट में से किसी एक का चुनाव करके आवेदन कर सकता है। ICICI Securities में बिज़नेस पार्टनर बनने हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें । इस पेज पर बायीं तरफ एक फॉर्म खुलेगा उस पर आपको अपना नाम, मोबाइल, ईमेल आईडी, शहर का नाम, पिन कोड और जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं चुनना होगा । उसके बाद कुछ CAPTCHA भरके सबमिट पर क्लिक करना होगा।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *