यदि आप खाने के शौक़ीन हैं तो ज़ोमेटो नाम सुनते ही आपके मुहँ में पानी आना स्वभाविक है, और जहाँ तक Zomato Delivery Partner का सवाल है। यह इसी कंपनी द्वारा जारी किया गया एक प्रोग्राम है जिसके तहत कोई भी दुपहिया वाहन स्वामी कहीं से भी इस कंपनी का डिलीवरी पार्टनर बनकर अपनी कमाई कर सकता है। जोमेटो की यदि हम बात करें तो यह एक वेबसाइट है जो देश में उपलब्ध रेस्टोरेंट और उसके मेनू की जानकारी लोगों तक पहुँचाती है और इसके माध्यम से लोग विभिन्न रेस्टोरेंट एवं अन्य भोजनालयों से घर बैठे खाना मंगवा सकते हैं। कहने का आशय यह है की यह अपनी वेबसाइट पर रेस्टोरेंट एवं अन्य भोजनालयों की जानकारी और मेनू के साथ साथ फ़ूड डिलीवरी भी प्रदान करती है। इस कंपनी की स्थापना वर्ष 2008 में दीपिंदर गोयल और पंकज चड्ढा ने की थी।

जोमेटो नामक यह कंपनी लोगों को रेस्टोरेंट, उनके मेनू और यूजर रिव्यु भी प्रदान करती है, और कुछ चुनिन्दा शहरों में जिन रेस्टोरेंट के साथ कंपनी का टाई अप हो, उनके खाने की डिलीवरी उपयोगकर्ताओं के घरों तक करवाती है। इसी फ़ूड डिलीवरी के लिए कंपनी को हर वर्ष सैकड़ों Zomato Delivery Partner की आवश्यकता होती है। कोविड 19 यानिकी कोरोना के दौर में जब सभी होटल, रेस्टोरेंट इत्यादि बंद थे तब कंपनी ने किरयाना का सामान भी लोगों के घरों तक पहुँचाया था। लेकिन जब व्यक्ति किसी कम्पनी के साथ जुड़ने की कोशिश करता है तो सबसे पहले वह थोड़ा बहुत कंपनी के इतिहास के बारे में भी जानना चाहता है।

process to become a Zomato Delivery Partner

जोमेटो का इतिहास (History of Zomato):

वर्ष 2008 मेंजोमेटो की स्थापना फूडीबे के नाम से हुई थी और 18 जनवरी 2010 को फूडीबे का नाम जोमेटो कर दिया गया। वर्ष 2011 में कंपनी ने भारत के विभिन्न शहरों दिल्ली/एनसीआर, मुंबई, बंगलौर, चेन्नई, पुणे, कोलकाता इत्यादि में अपने व्यापार का विस्तार किया। और वर्ष 2012 में कंपनी ने अंतराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने व्यापार को विस्तृत किया इनमें यूनाइटेड अरब अमीरात, श्रीलंका, कतर, यूनाइटेड किंगडम, साउथ अफ्रीका, फिलिपींस इत्यादि देश शामिल थे, जहाँ कंपनी ने वर्ष 2012 में ही अपने व्यवसाय को विस्तारित कर दिया था। वर्ष 2013 में तुर्की, पुर्तगाली, इंडोनेशियन और अंग्रेजी भाषा के साथ इसकी एप्प और वेबसाइट को न्यूजीलैंड, तुर्की, ब्राजील और इंडोनेशिया में भी लांच कर दिया गया। अंतराष्ट्रीय स्तर पर इस कंपनी का विस्तारीकरण जारी रहा और कंपनी ने अप्रैल 2014 में पुर्तगाल में अपनी सेवायें देनी शुरू की, इसके बाद 2015 में कनाडा, लेबनान और आयरलैंड में भी इसे लांच कर दिया गया। कहा जाता है की वर्ष 2019 में कंपनी ने अमेरिका के सीटल शहर से शुरू हुई कंपनी अर्बनस्पून का अधिग्रहण कर लिया, जिसके कारण अब जोमेटो नामक इस कंपनी का प्रवेश संयुक्त राष्ट्र अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया में भी हो गया।

अब कंपनी के इन देशों में भी Zomato Delivery Partner की आवश्यकता होने लगी, लेकिन अमेरिका में इसी मॉडल के तहत व्यवसाय करने वाले पहले से Yelp और Foursquare कम्पनियां मौजूद थी इसलिए अमेरिका में जोमेटो इनकी प्रतिस्पर्धी कंपनी बन गई। वर्तमान में कंपनी रेस्टोरेंट इत्यादि को विस्तृत करने के लिए अनेकों योजनायें भी चला रही हैं और कंपनी का बिजनेस पूरे विश्व में 24 देशों से अधिक में फ़ैल चूका है, इसलिए वर्तमान में यह एक मल्टीनेशनल कंपनी बन चुकी है। जो इच्छुक और वांछित लोगों को Zomato Delivery Partner बनकर अपने ही शहर में कमाई करने का मौका मुहैया करा रही है।

Zomato Delivery Partner कौन होते हैं:

Zomato Delivery Partner की यदि हम बात करें तो इन्हें एक स्वतंत्र ठेकेदार के तौर पर देखा जा सकता है। इन स्वतंत्र ठेकेदारों का काम रेस्टोरेंट या दुकानों से ग्राहक द्वारा आर्डर किये गए सामान को उनके दिए गए पते पर पहुँचाने का होता है। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की जोमेटो डिलीवरी पार्टनर द्वारा ग्राहकों को सामान की डिलीवरी देने के लिए खुद के वाहन बाइक या मोटरसाइकिल इस्तेमाल में लायी जाती हैं। जिसका अर्थ यह है की सिर्फ वही लोग इस तरह का कार्य करने और डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए पात्र हैं जिनके पास खुद का वाहन हो। तो अब यह बात तो हम जान ही चुके हैं की जोमेटो डिलीवरी पार्टनर कौन होते हैं और इनका क्या काम होता है। अब आगे हमें यह जानना है की कौन कौन इस तरह का यह काम करने के लिए पात्र है ।

डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए पात्रता    

Zomato Delivery Partner बनने के लिए पात्रता सम्बन्धी नियम कुछ इस प्रकार से हैं।

  • इच्छुक व्यक्ति की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आपके पास एंड्राइड वर्जन 6.0 या इसके हायर वर्जन के साथ कम से कम 2 GB RAM के साथ एक मोबाइल होना चाहिए।
  • एक दुपहिया वाहन होना चाहिए जिसके सभी दस्तावेज सही एवं प्रमाणिक हों, और जो ट्रेफिक नियमों के मुताबिक सुरक्षा आवश्यकताओं के अनुरूप हो।
  • व्यक्ति के पास एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है।
  • वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बीमा प्रमाण और प्रदूषण प्रमाण होना चाहिए।
  • पता प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी।
  • उम्मीदवार के पास एक वैध पैन नंबर होना चाहिए।
  • बैंक खाते का प्रमाण और बैंक डिटेल्स।

जोमेटो डिलीवरी पार्टनर कैसे बनें? (How to become Zomato Delivery Partner)

यदि आप उपर्युक्त बताई गई पात्रता रखते हैं कहने का आशय यह है की यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है और आपके पास एक बाइक है तो आप वित्तीय तौर पर स्वतंत्र होने के लिए Zomato Delivery Partner बन सकते हैं । इसे आप फुल टाइम या फिर पार्ट टाइम के तौर पर भी कर सकते हैं क्योंकि इसमें कंपनी द्वारा आपको तभी डिलीवरी का काम दिया जायेगा जब आपका स्टेटस लॉग इन शो करेगा। इसका मतलब यह हुआ की डिलीवरी पार्टनर अपनी सुविधानुसार अपने आप को लॉग इन दिखा सकते हैं। और डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए ज्यादा कुछ नहीं, बल्कि जोमेटो की अधिकारिक वेबसाइट और उसके बाद Join Us Now  पर क्लिक करना होगा उसके बाद एक फॉर्म खुलेगा उसमें इच्छुक व्यक्ति को नाम, फ़ोन नंबर, शहर और वाहन का प्रकार चुनकर आगे बढ़ना होगा। जब आप अपनी पूरी डिटेल्स भरकर सबमिट कर देते हैं तो उसके बाद आपको आपके शहर में स्थित नजदीकी जोमेटो ऑनबोर्डिंग सेण्टर में विजिट करना होता है । और वहां पर जाकर ऑनबोर्डिंग फीस जमा करके डिलीवरी किट लेनी होती है। इसके अलावा इसकी एप्प इंस्टाल करके भी डिटेल्स भरने वाली प्रक्रिया को पूर्ण किया जा सकता है।

प्रश्नोत्तर (Q&A):

  1. प्रश्न: कितने बजे से कितने बजे तक काम करना होगा?

    उत्तर: जोमेटो डिलीवरी के घंटों में फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है आप अपनी सुविधानुसार कभी भी लॉग इन हो सकते हैं। जब आप लॉग इन होंगें तभी आपको काम सौंपा जायेगा।

  2. प्रश्न: मैं Zomato Delivery Partner बनकर कब से डिलीवरी करना शुरू कर सकता हूँ?

    उत्तर: जब आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तो जोमेटो की टीम बैकग्राउंड चेक शुरू करेगी जिसमें खरा उतरने के बाद आप डिलीवरी का काम शुरू कर पाएंगे।

  3. प्रश्न: मैं कितनी कमाई कर सकता हूँ?

    उत्तर: इसमें कंपनी द्वारा प्रत्येक डिलीवरी के हिसाब से भुगतान किया जाता है इसलिए एक दिन में जितनी अधिक डिलीवरी आप कर पाएंगे आप उतनी ही अधिक कमाई कर पाने में सक्षम हो पाएंगे ।

  4. प्रश्न: मुझे मेरे कमाए हुए पैसे कैसे मिलेंगे?

    उत्तर: जोमेटो, डिलीवरी पार्टनर के अकाउंट में हर हफ्ते पैसे ट्रान्सफर कर देती है कहने का आशय यह है की आपको अपने कमाए गए पैसे सीधे आपके बैंक खाते में मिल जायेंगे वह भी हर हफ्ते।

  5. प्रश्न: क्या इसमें कोई बोनस प्रोग्राम भी है?

    उत्तर: जी हाँ यहाँ पर Zomato Deliver Partner के लिए दो तरह के बोनस प्रोग्राम उपलब्ध हैं ।
    स्टार्टिंग बोनस: ज्वाइन कीजिये और एक निर्धारित समय में निश्चित संख्या में आर्डर पूरे कीजिये।
    रेफरल बोनस: डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए अपने दोस्तों को रेफर कीजिये ।

  6. प्रश्न: डिलीवरी पार्टनर बनने के लिए क्या कोई फीस भी देनी होगी?

    उत्तर: जी हाँ, यह एक वन टाइम और फिक्स्ड अमाउंट होता है जिसे कंपनी द्वारा डिलीवरी पार्टनर से लिया जाता है यह फीस प्रशिक्षण और अन्य सपोर्ट प्रदान करने के लिए ली जाती है। आपके शहर में यह फीस कितनी है इसका पता करने के लिए आप जोमेटो से संपर्क कर सकते हैं।

  7. प्रश्न: Zomato Delivery Partner बनने के और क्या क्या फायदे हैं?

    उत्तर: यह तो हम बता ही चुके हैं की जोमेटो डिलीवरी पार्टनर को काम करने की फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है, हर हफ्ते सीधे बैंक खाते में कमाई हुई रकम ट्रान्सफर कर देता है। इसके अलावा यह अपने डिलीवरी पार्टनर को एक्सीडेंटल इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस भी प्रदान करता है।  

यह भी पढ़ें

2 Comments

  1. Avatar for Yogendra Singh Yogendra Singh
  2. Avatar for Sujit rana Sujit rana

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: