Septic Tank Cleaning Business. सेप्टिक टैंक साफ करने का व्यापार।

Septic Tank Cleaning की बात करें तो यह व्यवसाय सीवेज उपचार एवं घरेलू गंदे पानी के उपचार से जुड़ा हुआ व्यवसाय है । इसलिए अपनी कड़ी मेहनत से कमाई हुई कमाई को इस बिजनेस में निवेश करने से पहले व्यक्ति को अनेकों बातों पर ध्यान देना बेहद जरुरी है। क्योंकि इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए काफी सारे हार्डवेयर एवं मशीनरी की आवश्यकता होती है। Septic tank cleaning business में प्रवेश करने से पहले उद्यमी को वेस्टवाटर ट्रीटमेंट की उचित जानकारी ले लेनी चाहिए। इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमी को सम्बंधित राज्य के पर्यावरण विभाग से ईजाजत लेने की आवश्यकता हो सकती है। अपशिष्ट उपचार सम्बन्धी बिजनेस के लिए स्थानीय सरकार या केंद्र सरकार के सम्बंधित विभाग द्वारा सख्त नियम निर्धारित हो सकते हैं। इसलिए उद्यमी को इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए बहुत सारी कागजी औपचारिकताएं पूरी करने की आवश्यकता भी हो सकती हैं। लेकिन वर्तमान में इज टू बिजनेस की श्रेणी में भारत की रैंकिंग में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। इसलिए किसी भी तरह का बिजनेस करने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करने की प्रक्रियाओं को भारत सरकार द्वारा आसान बना दिया गया है और कुछ प्रक्रियाओं को आने वाले समय में आसान बनाने की ओर कार्य जारी है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से Septic Tank Cleaning business के बारे में जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं।

Septic-tank-cleaning business

सेप्टिक टैंक क्या है (What is a septic tank):

सेप्टिक टैंक की बात करें तो यह आमतौर पर एक भूमिगत अर्थात जमीन के नीचे बना हुआ टैंक होता है जिसका इस्तेमाल सीवेज को एकत्र करने के लिए किया जाता है। हालांकि इसका निर्माण इस तरह से किया जाता है की इसे बैक्टीरिया गतिविधि के माध्यम से विघटित किया जा सके। लेकिन इन सबके बावजूद इसका ज्यादा इस्तेमाल होने के कारण इसका बैक्टीरिया गतिविधि के माध्यम से विघटन होना कम हो सकता है और यह भर सकता है। ऐसे में लोगों को एक ऐसी मशीन की आवश्यकता होती है जो उनके सेप्टिक टैंक को खाली कर सके। और जब किसी उद्यमी द्वारा अपनी कमाई करने के लिए सेप्टिक टैंक खाली करने का यह काम शुरू किया जाता है तो इस प्रक्रिया को ही Septic Tank Cleaning Business कहा जाता है। और चूँकि वर्तमान में शौचालय इत्यादि की पहुँच ग्रामीण इलाकों तक हो गई है इसलिए कमाई की दृष्टि से भारत में इस तरह का यह बिजनेस करना लाभकारी हो सकता है।  

इस बिजनेस को कौन कौन कर सकता है:

हालांकि व्यक्ति चाहे तो Septic Tank cleaning business को अकेले भी शुरू कर सकता है अर्थात यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे उद्यमी चाहे तो स्वयं के बलबूते पर भी शुरू कर सकता है बशर्ते उसके पास इस बिजनेस में निवेश करने के लिए उचित पैसा उपलब्ध हो। क्योंकि इसमें उद्यमी को एक ऐसे Pumping Truck की आवश्यकता हो सकती है जिसके मदद से वह ग्राहकों के सेप्टिक टैंक की सफाई कर पाने में सक्षम होगा। इसलिए यदि आपको गंदगी वाला काम करने से या फिर गंदे होने से डर लगता है तो यह बिजनेस आपके लिए नहीं है। क्योंकि ग्राहकों को Septic Tank Cleaning Service प्रदान करना कठिन, गन्दा एवं थकाने वाला काम हो सकता है। इसलिए सिर्फ वही लोग जो इस तरह की चुनौतियाँ स्वीकार करने को तैयार हैं वही इस तरह का बिजनेस करके कमाई कर पाने में सक्षम हो पाएंगे। यह बिजनेस उन व्यक्तियों के लिए सही है जिन्हें दैनिक यात्रा करने में आनंद आता है और वे स्वयं के गंदे होने की परवाह नहीं करते हैं।

Septic Tank Cleaning बिजनेस में उद्यमी की दिनचर्या:  

Septic Tank Cleaning बिजनेस में उद्यमी का नित्य प्रतिदिन का काम ग्राहकों के साथ मीटिंग करना, आर्डर बुक करना, सेप्टिक टैंक चेक करना एवं उनकी सफाई करने का हो सकता है। जहाँ तक सेप्टिक टैंक की सफाई का सवाल है इसके लिए उद्यमी को पम्पिंग ट्रक खरीदने की आवश्यकता होती है। अभिप्राय यह है की Septic tank Cleaning में पम्पिंग आम तौर पर एक बड़े ट्रक एवं नली के माध्यम से की जाती है। इस नली या पाइप को आगे या पीछे के यार्ड से सेप्टिक सिस्टम में उतारा जाता है। और पम्पिंग के माध्यम से नली से सेप्टिक टैंक में उपस्थित अपशिष्ट पदार्थ को बाहर निकाल दिया जाता है। एक सेप्टिक टैंक सफाई का व्यवसाय करने वाला उद्यमी एक दिन में कई ग्राहकों को अपनी सेवा प्रदान कर सकता है। क्योंकि एक टैंक की सफाई करने इत्यादि कामों में उसे केवल कुछ घंटों का समय ही लगता है।

आवश्यक कौशल (Required Skills):

यदि उद्यमी इस तरह के बिजनेस को शुरूआती दौर में वेतन इत्यादि का खर्चा बचाने के मद्देनजर बिना किसी व्यक्ति को नियुक्त करके शुरू कर रहा है। तो उसे बड़े चौपहिये वाहन ट्रक इत्यादि चलाने का अनुभव होना चाहिए बाकी पम्पिंग सिस्टम कैसे काम करेगा और अपशिष्ट को कैसे निकालेगा। इसका प्रशिक्षण तो उद्यमी को वहाँ से भी मिल जाएगा जहाँ से वह यह ट्रक खरीदेगा। लेकिन इन सबके बावजूद भी इस ट्रक के इस काम को कौशल प्रधान काम माना गया है। क्योंकि सेप्टिक प्रणाली गतिशील एवं एक जटिल पारिस्थितिक तंत्र है जिसमें जैविक जीव भी विद्यमान रहते हैं। इसलिए Septic Tank Cleaning बिजनेस शुरू करने वाले उद्यमी में गतिविधियों को मॉनिटर करने का कौशल, समस्या निवारण का कौशल, निर्णय लेने का कौशल, जटिल समस्या को सुलझाने का कौशल होना चाहिए। इसके अलावा मशीन से काम निकलवाने के लिए उद्यमी को डायल, गेज और अन्य संकेतों को समझना आना चाहिए। चूँकि इस तरह का कार्य करने के दौरान कुछ भी समस्या हो सकती है इसलिए समस्या को हल करने का कौशल होना चाहिए। इसके अलावा उद्यमी को यदि प्लंबिंग कार्य का कोई अनुभव हो तो वह इस बिजनेस में उसके काम आ सकता है।

Septic Tank Cleaning Business शुरू करने के लिए मुख्य आवश्यकताएं:

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में भी बता चुके हैं की यदि उद्यमी के पास निवेश करने के लिए उचित पैसा एवं काम को अंजाम देने के लिए उचित कौशल है। तो Septic Tank Cleaning व्यवसाय को उद्यमी अकेले भी शुरू कर सकता है। उद्यमी को इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए अनेकों आवश्यकताओं की जरुरत हो सकती है। लेकिन कुछ मुख्य आवश्यकताओं के बारे में हम नीचे बात कर रहे हैं।

विशेज्ञता (Expertise):    

हालांकि देखा जाय तो इस बिजनेस को अंजाम तक पहुँचाने में जिन मशीनरी एवं उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता है उनका रखरखाव करना बेहद कठिन बिलकुल भी नहीं है। लेकिन यदि आप Septic Tank Cleaning में एक्सपर्ट बनना चाहते हैं तो आपको सेप्टिक टैंक से जुड़ी हर वो जानकारी होनी चाहिए जो आपको सेप्टिक टैंक मैकेनिक बनाने में मदद करे। कहने का आशय यह है की आपको Septic Tank Mechanic के तौर पर भी कार्य करने की आवश्यकता हो सकती है। आपको उन सभी समस्याओं का निदान करना आना चाहिए जो आपके द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं के अंतर्गत आते हैं। इनमें ग्रीज ट्रैप, नालियों एवं अन्य आवासीय/वाणज्यिक फिटिंग का रखरखाव शामिल है।

सेप्टिक पंप ट्रक (Septic Pump Truck):

Septic Tank Cleaning Business शुरू करने वाले उद्यमी को टैंक सफाई के कार्य को अंजाम देने के लिए एक सेप्टिक पंप ट्रक की आवश्यकता होती है। यह इस बिजनेस का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है अर्थात जो उद्यमी इस तरह का बिजनेस करना चाहता है उसका इस बिजनेस में सबसे अधिक निवेश इसी ट्रक को खरीदने में होता है। इसलिए उद्यमी चाहे तो शुरूआती दौर में पुराना सेप्टिक पंप ट्रक भी खरीद सकता है क्योंकि पुराना ट्रक नए की तुलना में कम पैसों में मिल जाएगा। हालांकि ट्रक की क्षमता के अनुसार इनके मूल्य भी अलग अलग हो सकते हैं।

डिस्पोजल लोकेशन (Disposal Loacation):

आवश्यक कौशल, सेप्टिक पंप ट्रक के अलावा Septic Tank Cleaning Business के लिए जो तीसरी आवश्यकता होती है वह है डिस्पोजल लोकेशन। जैसा की हम सबको विदित है की इस बिजनेस में उद्यमी को ग्राहकों के सेप्टिक टैंक खाली करने होते हैं लेकिन उसके बाद जिस ट्रक में इस अपशिष्ट पदार्थ को डाला गया है। उसे भी तो खाली करना होता है ताकि उद्यमी अगले ग्राहकों का सेप्टिक टैंक भी खाली कर सके। लेकिन ध्यान रहे इस तरह के अपशिष्ट पदार्थ को ऐसे ही कहीं पर भी नहीं फेंका जा सकता है। इसलिए इस अपशिष्ट पदार्थ का उपचार करने के लिए उद्यमी को डिस्पोजल लोकेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए उद्यमी को स्थानीय या राष्ट्रीय नियमों के मुताबिक एक ऐसी सुरक्षित लोकेशन का चयन करना होता है जहाँ वह अपशिष्ट पदार्थों का निपटान नियम एवं कानूनों के मुताबिक कर सके।   

Septic Tank Cleaning बिजनेस कैसे शुरू करें:

हालांकि समय, क्षेत्र, प्रदेश के अनुसार Septic tank Cleaning Business शुरू करने के लिए किसी उद्यमी को अलग अलग प्रक्रियाएं करने की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति ने दृढ़ता से इस तरह का बिजनेस करने की ठान ही ली है तो यहाँ पर दिए गए चरणों का अनुपालन कर सकता है। अर्थात सेप्टिक टैंक सफाई व्यवसाय शुरू करने के लिए उद्यमी चाहे तो निम्न बातों का अनुसरण कर सकता है ।

1. Septic Tank Cleaning बिजनेस की योजना बनायें:

भारत में अक्सर देखा जाता है की जब व्यक्ति अकेले यानिकी बिना किसी कर्मचारी की नियुक्ति के कोई भी बिजनेस शुरू करता है तो आम तौर पर वह किसी प्रकार का बिजनेस प्लान अपने बिजनेस के लिए नहीं बनाता है। जिसका नतीजा यह होता है की अथक प्रयासों के बावजूद उसे यह तय कर पाने में कठिनाई होती है की एक निश्चित समय के दौरान उसका बिजनेस बढ़ा है या फिर घटा है। इसलिए बिजनेस कोई भी हो चाहे छोटा हो या बड़ा उसकी योजना लिखित में अवश्य बनानी चाहिए। इसमें लागत से लेकर, कमाई एवं लक्ष्यित बाजार इत्यादि सबका उल्लेखन होना अति आवश्यक है।      

2. बिजनेस को रजिस्टर करें:

Septic tank Cleaning Business शुरू करने के लिए उद्यमी का अगला कदम अपने बिजनेस को एक वैधानिक स्वरूप देने का होना चाहिए । इसके लिए उद्यमी चाहे तो शुरूआती दौर में अपने बिजनेस को प्रोप्राइटरशिप के अन्तरगत रजिस्टर करा सकता है।

3. बैंक अकाउंट खोलें:

वर्तमान में सरकार एवं लोग दोनों नकदी में लेनदेन करना पसंद नहीं करते हैं इसलिए Septic tank Cleaning का व्यवसाय शुरू करने वाले उद्यमी को अपने बिजनेस के नाम से एक चालू खाते की आवश्यकता हो सकती है। ताकि ग्राहक उद्यमी को विभिन्न तरीकों जैसे चेक, नेटबैंकिंग इत्यादि के माध्यम से भुगतान कर सकें।    

4. कर पंजीकरण कराएँ:

वर्तमान कर नियमों के मुताबिक कर पंजीकरण कराना भी अति आवश्यक है।

5. आवश्यक परमिट एवं लाइसेंस प्राप्त करें:

यद्यपि Septic Tank Cleaning Business में मशीनरी के तौर पर उद्यमी को सेप्टिक पंप ट्रक की आवश्यकता होती है। इसलिए उद्यमी को ट्रक सम्बन्धी सभी दस्तावेज, रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पोल्ल्युशन, इंश्योरेंस, परमिट, ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है। इन सबके अलावा पर्यावरण विभाग से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता हो सकती है।   

6. Septic Tank Cleaning Business की ऑनलाइन उपस्थिति बनायें:

ट्रक सम्बन्धी एवं बिजनेस सम्बन्धी सभी आवश्यक परमिट एवं लाइसेंस प्राप्त कर लेने के बाद उद्यमी को अपना Septic Tank Cleaning Business ऑनलाइन दर्ज कराना चाहिए। इसके लिए उद्यमी एक डोमेन बुक करके खुद की वेबसाइट बना सकता है। या फिर किसी वेब डेवलपर या कंपनी से संपर्क करके खुद के बिजनेस की वेबसाइट को विकसित करा सकता है।  

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “Septic Tank Cleaning Business. सेप्टिक टैंक साफ करने का व्यापार।

  1. Septic tank cleaning business ki kafi achi jankari mili apse. Dhanyawad. Sir, mujhe 2 chijon ke bare me aur uske faide nuksan ke bare me janna hai
    1. Digital signature
    2. Credit card
    Umeed hai jald hi apse ye jankari mil jayegi
    Dhanyawad

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *