Amazon Global Selling-विदेशों में सामान बेचकर कमाई करने का बेहतरीन माध्यम।

Amazon Global Selling जैसा की नाम से ही प्रदर्शित होता है की यह दुनिया में सामान बेचने से सम्बंधित है। जी हाँ दोस्तों वैसे तो निर्यातक विभिन्न देशों के बाजार में अपना सामान बेचते रहे हैं। लेकिन बात जब छोटे दुकानदारों की आती थी तो वे किसी एरिया विशेष के ग्राहकों पर ही निर्भर रहते थे। चूंकि आज का समय प्रतिस्पर्धा का समय है इसलिए हर कोई हर किसी से कमाई की दौड़ में आगे निकल जाना चाहता है। और लोगों की इस दौड़ को आसान बनाने में इन्टरनेट बेहद महत्वपूर्ण योगदान निभा रहा है। आज इन्टरनेट की बदौलत ही संभव हो पाया है की Amazon Global Selling दुनिया भर के लोगों को अपने उत्पाद को दुनिया भर के बाजारों में बेचने की सुविधा मुहैया करा पाया है। आम तौर पर जब बात उत्पाद को विदेशी मार्किट में बेचने की होती है तो उद्यमी को इस बात की चिंता होने लगती है की कैसे वह वैधानिक तरीके से अपने उत्पाद को विदेशी बाजारों में बेच पायेगा। उद्यमी को सबसे बड़ी चिंता फॉरेन ट्रेड पालिसी का पालन, शिपिंग, कस्टम क्लेअरेंस इत्यादि की होती है। यही कारण है की अक्सर छोटे उद्यमी अपने उत्पाद को विदेशी बाजारों में बेचकर कमाई करने से विमुख रहते हैं। लेकिन वर्तमान में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन मार्केटप्लेस हैं जिनके माध्यम से उद्यमी अपने उत्पादों को विदेशी ग्राहकों को तक बेचकर कमाई कर सकता है। इन्हीं ऑनलाइन मार्केटप्लेस में से एक बेहद लोकप्रिय एवं प्रसिद्द मार्केटप्लेस का नाम Amazon है। और इसी प्रसिद्ध मार्केटप्लेस द्वारा संचालित एक कार्यक्रम का नाम Amazon Global Selling है। इसलिए यदि आप भी अपने उत्पादों को सिर्फ भारत के शहरों में न बेचकर वैश्विक स्तर पर बेचकर डॉलर, यूरो, पोंड इत्यादि विदेशी मुद्राओं में कमाई करना चाहते हैं। तो आज इस लेख में हम इस विषय पर पूर्ण जानकारी देने की कोशिश कर रहे हैं।

Amazon-Global-Selling-program

Amazon Global selling क्या है:

वर्तमान में ऑनलाइन मार्केटप्लेस से तो शायद हर कोई व्यक्ति अच्छी तरह से परिचित होगा वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में ऑनलाइन खरीदारी का चलन बड़ी तीव्र गति से बढ़ रहा है। ऐसे में भारत में भी एक नहीं बल्कि अनेकों ऑनलाइन मार्केटप्लेस का प्रादुर्भाव हुआ है। इन मार्केटप्लेस के माध्यम से मुंबई का विक्रेता दिल्लीवासियों को या फिर दिल्ली का विक्रेता मुंबईवासियों को अपना उत्पाद या सामान बेचने में सक्षम हो पाता है। इन्हीं मार्केटप्लेस में एक बेहद प्रसिद्ध मार्केटप्लेस अमेज़न है। और Amazon Global Selling इसी कंपनी द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है जिसके तहत विक्रेता अपने उत्पाद को विदेशों में भी बेच सकता है।   

अमेज़न ग्लोबल सेलिंग कैसे काम करता है (how does Amazon Global Selling Work):

Amazon Global Selling नामक यह कार्यक्रम बेहद ही सरल एवं आसान है सबसे पहले विक्रेता को इस बात का निर्णय लेना होता है की वह कौन से देश में अपने उत्पाद बेचना चाहता है। क्योंकि कंपनी ने अलग अलग देशों में बिक्री के उद्देश्य से अलग अलग ऑनलाइन पोर्टल की संरचना की है। इसलिए उद्यमी जिस भी देश में अपने उत्पाद बेचना चाहता हो उसे उसी पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा । जैसे यदि उद्यमी अमेरिका में अपने उत्पाद बेचना चाहता हो तो उसे https://sellercentral.amazon.com/ में अकाउंट बनाना होगा जबकि यदि उद्यमी यूरोप में अपने उत्पाद बेचना चाहता हो तो उसे https://sellercentral.amazon.co.uk/ के माध्यम से अकाउंट बनाना होगा। कहने का अभिप्राय यह है की जिस भी देश में उद्यमी अपने उत्पाद बेचना चाहता हो उसके अनुसार ही उसे अमेज़न अकाउंट बनाना होगा। और उसके बाद उसमें अपने उत्पाद लिस्ट करने होंगे जब वेबसाइट पर उद्यमी के प्रोडक्ट लिस्ट हो जायेंगे तो वे ग्राहकों को दिखना शुरू हो जायेंगे। और जैसे ही ग्राहकों को आपके उत्पाद पसंद आयेंगे तो वे उन्हें खरीदने लगेंगे ऐसे में अमेज़न द्वारा विक्रेता को उस उत्पाद को ग्राहक के पते पर भेजने के लिए कहा जायेगा। इसके लिए उद्यमी चाहे तो किसी कूरियर कंपनी से अनुबंध कर सकता है जो विदेशों में भी सामान डिलीवर करते हों। या फिर उद्यमी अमेज़न की FBA या Easy Ship की सुविधा भी ले सकता है। जब उत्पाद सफलतापूर्वक ग्राहक तक पहुँच जाता है तो अमेज़न द्वारा उस उत्पाद की बिक्री से आये हुए पैसे में से अपना शुल्क काटकर बाकी विक्रेता के खाते में ट्रान्सफर कर दिया जाता है। भले ही ग्राहक ने अमेज़न को डॉलर, यूरो , पोंड इत्यादि किसी भी मुद्रा में भुगतान क्यों न किया हो, लेकिन कंपनी द्वारा विक्रेता को उसकी ही मुद्रा में भुगतान किया जाता है। वर्तमान में Amazon Global Selling नामक यह प्रोग्राम विक्रेता को 10 अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में अपना सामान बेचने में मदद करता है। इन देशों में अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको, यूके, फ्रांस, इटली, जर्मनी, स्पेन, जापान एवं ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं।

फायदे (Benefits of Amazon Global Selling):

घर बैठे अर्थात अपनी दुकान, स्टोर इत्यादि पर बैठे बैठे अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में अपने उत्पाद बेचने से बड़ा फायदा शायद ही कुछ हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की Amazon Global Selling नामक इस प्रोग्राम के माध्यम से आप कुछ भी अंतराष्ट्रीय बाज़ारों में बेच सकते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें आप अंतराष्ट्रीय स्तर पर बिना किसी स्वीकृति के बेच सकते हैं, दूसरे कुछ ऐसे उत्पाद हैं जिन्हें अप्रूवल प्राप्त करके आप अंतराष्ट्रीय स्तर पर बेच सकते हैं। और तीसरे नंबर में ऐसे उत्पाद हैं जिनकी बिक्री अंतराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंधित है। कंपनी ने इनकी लिस्ट अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई है। इसलिए किसी भी उद्यमी को जो Amazon Global Selling के माध्यम से कमाई करने का इच्छुक हो उत्पाद लिस्ट करने से पहले यह लिस्ट अवश्य देखनी चाहिए। जहाँ तक फायदों की बात है कुछ प्रमुख फायदों की लिस्ट निम्नवत है।

  • इस प्रोग्राम के जरिये कोई भी विक्रेता अपने उत्पाद को करोड़ों ग्राहकों तक पहुंचाने में सक्षम हो पायेगा। एक आंकड़े के मुताबिक अमेज़न के पास 180 देशों में करोड़ों नियमित ग्राहक हैं।
  • यह तो सब मानते हैं की त्योहारों में लोग सामान्य दिनों की तुलना में अधिक खरीदारी करते हैं यही कारण है की मैन्युफैक्चरर, विक्रेता, डीलर इत्यादि दिवाली जैसे त्योहारों का बेसब्री से इंतजार करते हैं। लेकिन Amazon Global Selling के माध्यम से आपकी बिक्री सिर्फ दिवाली में ही नहीं बल्कि अनेकों राष्ट्रों मे मनाये जाने वाले त्यौहार जैसे क्रिसमस, ब्लैक फ्राइडे, साइबर मंडे इत्यादि अवसरों पर भी अच्छी खासी हो सकती है।
  • अपने उत्पादों को आसानी एवं बिना किसी कानूनी पेचीदगियों के निर्यात करें क्योंकि Fulfillment by  Amazon (FBA) की सुविधा लेकर विक्रेता स्टोर, पैकिंग, शिपिंग, कस्टमर सर्विस जैसी सारी झंझटों से मुक्त हो जाता है। क्योंकि उसके लिए यह सारा काम कंपनी करती है।
  • Amazon Global Selling के माध्यम से विक्रेता विदेशी मुद्राओं जैसे डॉलर, पोंड, यूरो इत्यादि में अपनी कमाई कर सकता है और अपनी स्थानीय मुद्रा में भुगतान पा सकता है। करेंसी कन्वर्जन से लेकर विक्रेता के खाते में पैसों को सुरक्षित एवं समय पर जमा करने की जिम्मेदारी अमेज़न लेता है।    

Documents Required to Sell Internationally through Amazon Global Selling:   

 Amazon Global Selling प्रोग्राम के माध्यम से अंतराष्ट्रीय स्तर पर उत्पाद बेचने के लिए केवल आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्टर करना ही पर्याप्त नहीं होता है। बल्कि उद्यमी को रजिस्टर करने से पहले बिजनेस को रजिस्टर करने, टैक्स रजिस्ट्रेशन करने इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है। व्यक्तिगत स्वामित्व वाली, पार्टनरशिप फर्म एवं प्राइवेट लिमिटेड कम्पनियों के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है।

  • एक पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • इम्पोर्ट एक्सपोर्ट कोड की कॉपी
  • पैन की कॉपी
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन की कॉपी
  • पता प्रमाण के तौर पर बिजली बिल, टेलीफोन बिल, बैंक स्टेटमेंट इत्यादि की कॉपी चाहिए हो सकती है।
  • ऑथोराइज्ड डीलर कोड इसे बैंक द्वारा जारी किया जाता है और कस्टम द्वारा एक्सपोर्ट पोर्ट पर रजिस्टर किया जाता है।
  • इसके अलावा उद्यमी जिस देश में अपने उत्पाद बेचना चाहता हो वहाँ का VAT Certificate इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि उद्यमियों का यह काम कोई स्थानीय चार्टेड अकाउंटेड आसानी से कर सकता है।
  • इसके अलावा यदि कंपनी प्राइवेट लिमिटेड हो और वह Amazon Global Selling के माध्यम से विदेशों में उत्पाद बेचना चाहती हो। तो उसे उपर्युक्त बताये गए दस्तावेजों के अलावा मेमोरेंडम ऑफ़ एसोसिएशन, आर्टिकल ऑफ़ एसोसिएशन या फिर लैटर ऑफ़ इनकारपोरेशन की कॉपी सबमिट करानी होगी। और TAN No. की कॉपी भी देनी होगी।  

Amazon Global selling में रजिस्टर कैसे करें:

Amazon Global Selling कार्यक्रम के तहत विदेशों में अपने उत्पाद बेचने के लिए उद्यमी को सम्बंधित पोर्टल में रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है। इसके लिए सर्वप्रथम इच्छुक उद्यमी या कंपनी को इस अधिकारिक लिंक पर जाना होगा । इसके बाद जैसा की हमने उपर्युक्त वाक्य में भी बताया हुआ है की अमेज़न नामक यह कंपनी अभी इस तरह की सुविधा दस देशों में दे रही है। इसलिए यदि कोई भारतीय उद्यमी अमेरिका, कनाडा, मैक्सिको देशों में अपना उत्पाद बेचना चाहता हो तो वह Sell In The US पर क्लिक करके आगे बढ़ सकता है। और यदि उद्यमी इंग्लैंड, इटली, फ्रांस, स्पेन, जर्मनी में उत्पाद बेचना चाहता हो तो वह Sell In Europe पर क्लिक करके आगे बढ़ सकता है। इसी प्रकार जापान एवं ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में उत्पाद बेचने का इच्छुक उद्यमी क्रमश: Sell in Japan और Sell in Australia पर क्लिक करके आगे बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें:  

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *