अमीर कौन होते हैं कैसे बनें जल्दी अमीर बनने के लिए 7 प्रभावी टिप्स ।

यहाँ पर बात उन लोगों की हो रही है, जो गरीब परिवारों में जन्म लेते हैं। क्योंकि समृद्ध और धनवान परिवार में जन्मा व्यक्ति भला अमीर क्यों बनना चाहेगा। गरीबी और अमीरी की कई कहानियाँ हम आये दिनों टेलीविजन, सिनेमा, ऑनलाइन वीडियोज इत्यादि के माध्यम से देखते रहते हैं। वैसे देखा जाय तो गरीबी में जन्म लेना कोई कष्टकारक बात नहीं है, बल्कि कष्टकारक बात, गरीबी में जन्म लेकर गरीबी में ही प्राण त्याग देना है।

जी हाँ यह दुनिया किसी रणक्षेत्र से कम नहीं है। जब से मनुष्य इस दुनिया में अवतरित होता है, तभी से उसका जीवन संघर्ष शुरू हो जाता है । और वह अपने इस जीवनरुपी रणक्षेत्र में एक नहीं, बल्कि अनेकों लड़ाईयाँ लड़ता है। लेकिन मनुष्य को लगता है की यदि वह पैसे कमाकर अमीर बन जाए। तो उसकी सभी समस्याओं का हल हो जाएगा। और उसे अपना जीवन अपने तरीके से जीने में कम संघर्ष करना पड़ेगा।

यह बात काफी हद तक सच भी है, लेकिन पैसे कमा लेने के बाद यानिकी अमीर बन जाने के बाद भी इस जीवनरुपी रणक्षेत्र में जंग कम नहीं होती है। हाँ इतना जरुर है की पैसे से मनुष्य कोई भी साधन आसानी से खरीद सकता है, जिससे उसका जीवन आसान हो जाता है। शायद यही कारण है की, वर्तमान में लोग अमीर कैसे बनें? जैसे प्रश्न इन्टरनेट पर खोज रहे होते हैं।

लोगों के पास रोजगार और पैसे कमाने के तो कई तरीके हैं। लेकिन अमीर बनाने में इन्हें इनकी बचत करने की सोच, निवेश करने की सोच और जोखिम उठाने की सोच का अहम् योगदान होता है। हर वो व्यक्ति जो पैसे कमाता है, उसे अमीर नहीं कहा जा सकता। बल्कि यह संज्ञा सिर्फ उनको दी जा सकती है, जिन्होंने अपने जीवन में इतना पैसा कमा लिया हो की उनके रहन सहन, खानपान, जीवनशैली शानदार हो गई हो ।

अमीर बनने के तरीके

भारत में अमीर किसे कहा जा सकता है

Amir kise khate hain : वैसे सैद्धांतिक और आध्यात्मिक तौर पर देखें तो एक ऐसा व्यक्ति जो अपने जीवन में खुश है। और उसे अपने जीवन से कोई शिकायत नहीं है वह अमीर है। लेकिन क्या यह सच है? नहीं, व्यवहारिक तौर पर यह सच नहीं है। व्यवहारिक तौर पर अमीर और गरीब का निर्धारण उनकी नेट वर्थ और कमाई के आधार पर किया जाता है। जिसकी जितनी अधिक कमाई, उसकी उतनी अधिक नेट वर्थ, और जिसकी जितनी अधिक नेट वर्थ वह उतना अधिक अमीर।

लेकिन इसके बावजूद भी बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जो जानना चाहते हैं की उनकी कमाई या नेट वर्थ कितनी होनी चाहिए, की वे अमीरों की लिस्ट में शामिल हो जाएँ। हालांकि अमीर की कोई स्पष्ट परिभाषा तो नहीं है। लेकिन आये दिनों कुछ सर्वे के परिणाम को आधार मानकर इसका एक संतोषप्रद जवाब दिया जा सकता है।

एक सर्वे एजेंसी ने जब इस विषय पर एक सर्वे किया जिसमें लोगों से पुछा गया की उनकी नजर में एक वर्ष में कितनी कमाई तक करने वाले लोग अमीर हो सकते हैं । तो 85% लोगों का कहना था की जिन लोगों की वार्षिक कमाई 20 लाख से अधिक है, उनकी नजर में वे अमीर हैं।

इसी एजेंसी ने दुसरे सर्वे में नेट वर्थ को लेकर यही प्रश्न लोगों से किया । तो लगभग 76% लोगों का कहना था की जिनकी नेट वर्थ 2 करोड़ से लेकर दस करोड़ तक है, उनकी नजर में वे अमीर हैं।

तो उपर्युक्त दिए गए सर्वे के परिणामों से स्पष्ट है की, भारत में एक ऐसा व्यक्ति जिसकी वार्षिक कमाई 20 लाख रूपये से अधिक है, और उसकी नेट वर्थ 5 करोड़ से अधिक है, वह अधिकतर लोगों की नजर में अमीर व्यक्ति है।

लोग अमीर क्यों बनना चाहते हैं

Why people want to get rich : मनुष्य जब इस धरती पर अवतरित होता है, तो वह एक अबोध बालक या बालिका होती है। जो उस समय पूर्ण रूप से अपने माता पिता या अभिभावकों पर निर्भर रहता है। माता पिता या अभिभावकों पर उसकी यह निर्भरता तब तक बनी रहती है, जब तक की वह खुद कमाने वाला न हो जाय। यदि उसके माता पिता के पास पैसे की कोई कमी नहीं रही होगी, तो उन्होंने अपने उस बच्चे को अपनी हैसियत के अनुसार बचपन से लेकर उसकी जवानी तक अच्छी सुविधाएँ मुहैया करायी होंगी।

दूसरी तरफ यदि उसके माता पिता या अभिभावक गरीब रह होंगे, तो हो सकता है की उन्होंने अपनी कई इच्छाओं का गला घोंट के जैसे तैसे अपने बच्चे को पाल पोसकर पढाया होगा। और हो सकता है की मजबूरी में आकर नहीं भी पढ़ाया होगा। यह तो एक छोटा सा उदाहरण है की, पैसे के अभाव में जिन्दगी कितनी कष्टकारक और संघर्षपूर्ण हो सकती है।

इसके अलावा भी लोगों के जीवन में कई मामले ऐसे घटित होते हैं, जो उन्हें सोचने पर मजबूर करते हैं, की काश वे भी अमीर होते, तो उनके साथ इस तरह की परिस्थितियाँ उत्पन्न नहीं होती। कुल मिलाकर देखा जाय तो लोग, अपने और अपने परिवारजनों के भविष्य को बेहतर बनाने और अपने आस पास घटित हो रही घटनाओं को अपने पक्ष में करने के लिए अमीर बनना चाहते हैं।

पैसे कमाने वाले सब लोग अमीर क्यों नहीं बन पाते हैं

Why people failed to get rich : जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की, अपनी आजीविका चलाने के लिए हर मनुष्य कुछ न कुछ काम अवश्य करता है। तो स्वाभाविक है की हर मनुष्य कुछ न कुछ पैसे भी अवश्य कमाता होगा। लेकिन क्या सभी पैसे कमाने वाले लोग अमीर बन पाते हैं? जी नहीं, वह इसलिए क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति का पैसे के प्रति रवैया अलग अलग होता है। कोई लाखों रूपये कमा कर भी 1000 रूपये तक नहीं बचा पाता, तो वहीँ कोई 5000 रूपये कमाकर भी 2000 रूपये बचा देता है।

कोई वर्ल्ड टूर पर जाने के लिए पैसे बचाता है, तो कोई अपने बच्चे को अच्छे स्कूल में एडमिशन देने के लिए पैसे बचाता है। ऐसे बहुत कम लोग हैं, जो पैसे से पैसा कमाने के लिए पैसा बचाते हैं। यानिकी निवेश करने के उद्देश्य से पैसा बचाने वाले लोगों की संख्या काफी कम है। शायद यही कारण है की, सभी पैसे कमाने वाले लोग अमीर नहीं बन पाते हैं। इसे हम एक उदाहरण से और अच्छी तरह समझ लेते हैं।

उदाहरण :- मोहन, सोहन और रोहन मित्र थे, इन तीनों ने एक ही कॉलेज से अपनी डिग्री पूरी की, और तीनों की उम्र उस समय 25 वर्ष थी। और तीनों मल्टीनेशनल कंपनी में अच्छे पदों पर कार्यरत थे। यानिकी तीनों को आकर्षक वेतन मिलता था। और ये तीनों अपने जीवन में काफी खुश थे, लेकिन पैसे के प्रति इनका रवैया और सोच अलग अलग थी।

एक दिन जब तीनों एक साथ आपस में बात करते हुए कहीं जा रहे थे। तो तीनों में इस बात को लेकर चर्चा हुई की वे वे भविष्य के लिए पैसा क्यों बचाना चाहते हैं? मोहन ने जवाब दिया की वह एक बड़ा घर और महंगी कार खरीदने के लिए पैसे बचा रहा है। सोहन ने जवाब दिया की, वह अपने परिवार के साथ वर्ल्ड टूर पर जाना चाहता है, इसलिए पैसे बचा रहा है। लेकिन सोहन की सोच पैसे के मामलों में इन दोनों से अलग थी।

सोहन ने कहा की वह इसलिए पैसे बचा रहा है ताकि वह उसे किसी अच्छी जगह पर निवेश कर सके, ताकि उसे अच्छा रिटर्न मिल सके और वह 30 की उम्र में ही अमीर बन सके। हालांकि उस समय मोहन और रोहन को सोहन की बात पर हँसी आई। लेकिन एक समय के बाद जब सोहन ने पैसों को सही जगह निवेश करके करोड़ों रूपये कमाए, तो वे उसकी तारीफ किये बिना भी न रह सके।

तो जब बात आती है की पैसे कमाने वाले लोग भी अमीर क्यों नहीं बन पाते? तो उसका जवाब यही है की, अलग अलग लोगों का पैसे के प्रति अलग अलग रवैया होता है। वर्तमान की भी यदि हम बात करें तो अधिकतर नवयुवकों के विचार पैसे के मामलों में मोहन और रोहन की तरह ही होंगे। लेकिन यदि कोई व्यक्ति पैसे को सही से प्रबंधित और उपयोग करना सीख ले, तो वह आसानी से अमीर बन सकता है।

अमीर कैसे बनें? (How to Get Rich):

Amir Kaise Bane : जैसा की हमने पहले भी कहा है की किसी ऐसे सख्श ने जिसने अपनी जिन्दगी में अकूत संपति कमाई, उसने कहा है की गरीब पैदा होना ठीक है, लेकिन गरीब ही मर जाना यह ठीक नहीं है। क्योंकि मनुष्य इस धरती पर कर्म करने आता है, और आम तौर पर उसके अधिकतर कर्म धन कमाने के इर्द गिर्द ही घूमते हैं। यदि मनुष्य अपने जीवन में कुछ तरीकों को अपनाए तो वह भी अमीर बन सकता है।

ध्यान रहे यहाँ कमाई की बात नहीं हो रही है, बल्कि अमीर बनने की बात हो रही है। और धन कमाने और धनवान बनने में बड़ा फर्क है, शायद यह बात अभी तक आपको इस लेख को पढ़कर मालूम हो चुकी होगी। यहाँ पर हम अमीर बनने के लिए 7 ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनका अनुसरण करने पर कोई भी व्यक्ति दौलतमंद बन सकता है। तो आइये जानते हैं की जल्दी अमीर बनने के लिए किसी व्यक्ति को क्या क्या करने की आवश्यकता हो सकती है।    

1. पैसे का अनुसरण करें

कोई भी व्यक्ति यदि केवल यही सोचेगा की वह अमीर कैसे बनेगा, तो वह अमीर नहीं बन पायेगा। क्योंकि केवल कल्पना मात्र या सोचते रहने से अमीर नहीं बना जा सकता है। बल्कि इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को समय समय पर पैसे का अनुसरण करना होता है। खर्चे और बचत में अपनी कमाई के अनुसार संतुलन बनाना होता है।

उदाहरण के लिए यदि आपका वेतन 30000 रूपये है, तो आपको हर हाल में कोशिश करनी चाहिए की अगले दो वर्षों में आपकी कुल बचत कम से कम 3 लाख रूपये तो होनी ही चाहिए। इसके लिए आपको अपने पैसों का सही ढंग से प्रबंधन और संचालन करना होगा, और पैसे को बेहतर तरीके से निवेश करना होगा ताकि, आपकी आय और पैसों में वृद्धि हो सके।

2. दिखावा मत करो

बहुत सारे लोग खास तौर पर युवा पीढ़ी, दिखावे के लिए अपने पैसों की बहुत बर्बादी करती है। उनके पास मोबाइल फ़ोन होगा अच्छा चल रहा होगा, लेकिन दिखावे के लिए वे एक और नया फोन खरीद लेंगे। उनकी अलमारी में कई कपड़े ऐसे ही पड़े होंगे, लेकिन फिर भी सैलरी मिलने पर वे नए कपड़े खरीदना नहीं भूलेंगे। वह भी सिर्फ इसलिए ताकि वह लोगों को दिखा सकें।

यदि आपकी भी यही आदत है तो यकीन मानिए भले ही आप कितने भी पैसे क्यों न कमा लें, लेकिन अमीर कभी नहीं बन पाएंगे। क्योंकि पैसों को इस तरह से खर्च करने पर भले ही आप, अपनी इच्छाओं की पूर्ति कर रहे हों, लेकिन आपके पैसे किसी भी प्रकार का लाभ नहीं कमा पा रहे हैं। इसलिए यदि अमीर बनना है तो दिखावे के चक्कर में न रहकर अपने पैसों को सही जगह निवेश करें।

3. निवेश करने के लिए बचाएँ, न की सिर्फ बचत करने के लिए

बहुत सारे लोग पैसे तो बचाते हैं, लेकिन वे नहीं जानते की आखिर वे पैसे बचा क्यों रहे हैं। किसी से पूछो तो वे यही कहेंगे की, भविष्य में काम आएँगे इसलिए पैसे बचा रहे हैं। जो की सही भी है। लेकिन क्या वे इस तरह से पैसे बचा रहे हैं की वे कुछ सालों बाद अमीर बन सकें। शायद नहीं, क्योंकि अधिकतर लोग तो अपने पैसे को बचत बैंक खाते में ही पड़े रहने देते हैं। जिससे उनका पैसा उतना लाभ अर्जित नहीं कर पाता, जितना उसे करना चाहिए।

इसलिए यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको निवेश का कोई लक्ष्य निर्धारित करके उसके लिए पैसे बचाने चाहिए, न की सिर्फ बचत के लिए। मान लीजिए आप अपनी पसंदीदा जगह पर प्लाट लेना चाहते हैं, लेकिन अभी आपके पास उतने पैसे नहीं हैं, तो आप उस प्लाट को खरीदने के लिए पैसे बचाना शुरू कर सकते हैं। क्योंकि बहुत सारे लोग ऐसे हैं, जिन्होंने बेहद कम दामों में प्लाट खरीदकर उनमें निवेश किया और उन्हें बहुत अधिक लाभों में बेचकर वे अमीर बन गए।

4. बिना ब्याज के ऋण देने से बचें

ऐसा कई बार देखा गया है की, लोग अपने जान पहचान वालों, रिश्तेदारों को कई तरह के मामलों में बिना किसी ब्याज के भी बड़ी रकम मुहैया करा देते हैं। लेकिन यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपको किसी को भी कोई भी ऐसा ऋण देने से बचना होगा, जिस पर आपको कोई लाभ हो ही नहीं रहा हो।

यकीन मानिए यदि आप किसी नाते रिश्तेदार, जान पहचान वाले को बिना किसी ब्याज लिए ऋण प्रदान कर देते हैं, तो आपका पैसा आपके लिए लाभ नहीं कमा पाएगा। और इस तरह की अनौपचारिक लेन- देन में रिश्तेदारी भी ख़राब होने का डर रहता है ।हालांकि इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की आप अपने जानकारों, नाते, रिश्तेदारों की पैसे से मदद करना ही छोड़ दें।  

5. पैसे से ईर्ष्यालु प्रेमी की तरह व्यवहार करें

अक्सर ऐसा होता है की यदि आप उस व्यक्ति को नजरअंदाज करें, या उसे प्राथमिकता न दें, जो आपसे बेहद प्यार करता हो। तो वह ध्यान आकर्षित करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति से फ़्लर्ट करना शुरू कर सकता है। और हो सकता है की आगे जाकर वह आपसे रिश्ता तोड़ ही दे। इन स्थितियों से बचने के लिए आपकी जिम्मेदारी बन जाती है की आप अपने साथी को प्राथमिकता प्रदान करें।

ठीक इसी तरह यदि आप अपने पैसों का ध्यान नहीं रखेंगे तो हो सकता है की वे पैसे किसी और के हो जाएँ। इसलिए आपको अपने पैसों को भी प्राथमिकता देनी होगी, क्योंकि अक्सर ऐसा देखा गया है की, बहुत सारे लोग पैसों को बेपरवाह ढंग से खर्च करते हैं, और अंत में उनके हाथ कुछ नहीं आता है। यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो अपने पैसों को प्राथमिकता देना सीखें।

6. गरीबी अमीर बनने में बाधा नहीं होती

बहुत सारे लोगों को लगता है की उनका जन्म तो गरीब परिवार में हुआ है। उनके आर्थिक हालात बहुत खराब हैं, तो भला वे कैसे अमीर बन पाएंगे । की वह एक लड़का जो किसी होटल में बर्तन धोने का काम करता था, और साथ में एक बड़ा फूड साम्राज्य खड़ा करने का सपना भी अपने आँखों में पाला हुआ था। वह और कोई नहीं बल्कि KFC का संस्थापक Colonel Harland Sanders था।

तो कहने का आशय यह है की भले ही आपकी आर्थिक स्थिति कितनी ही कमजोर क्यों न हो। और परिस्थितियाँ आपके कितने भी विपरीत क्यों न हों, लेकिन यदि आप अमीर बनना चाहते हैं, तो आपका रास्ता आपके सिवा और कोई नहीं रोक सकता।

7. बड़ा सोचो तभी बड़ा मिलेगा   

Amir Banna hai to bada Socho : कहा जाता है की आपको किसी भी चीज के परिणाम आपकी सोच के मुताबिक मिलते हैं। और जैसा की हम बता चुके हैं की भारत में 5 करोड़ से अधिक नेट वर्थ के व्यक्ति को लोग अमीर समझते हैं। तो आप केवल पांच करोड़ नेट वर्थ की नहीं, पचास करोड़ नेट वर्थ के बारे में सोचो। तभी शायद आप दस करोड़ तक की नेट वर्थ बना पाओगे।

क्योंकि वर्तमान में हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा इतनी है की आप पचास करोड़ पाने के मेहनत करोगे, तो आप दस करोड़ प्राप्त करने में सफल हो पाओगे। इस बात से स्पष्ट है की सिर्फ बड़ा सोचना ही काफी नहीं, बल्कि उस बड़े को पाने के लिए जितनी भी मेहनत की आवश्यकता होती है, उसे भी करना अति आवश्यक है। तभी आप एक दिन अमीर बन सकते हो।

आज भले ही दुनिया के सबसे अमीर आदमी में एलोन मस्क का नाम है लेकिन कभी इसी नंबर वन पोजीशन में माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट का नाम था। और उन्होंने अपने जीवन के अनुभव के आधार पर कहा था, की यदि आप गरीब पैदा हुए हैं, तो यह आपकी गलती नहीं है। लेकिन यदि आप गरीब ही मर जाते हैं, तो यह आपकी गलती है। इसलिए अमीर बनने और अपने जीवन को आसान बनाने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई बातों का अनुसरण कर सकते हैं। 

अमीर किसे कहते हैं?

भारत में 20 लाख प्रतिवर्ष से अधिक आमदनी वाले व्यक्ति को अमीर कहा जा सकता है। लेकिन इसकी कोई स्पष्ट परिभाषा अभी तक नहीं है।  

हर गरीब अमीर क्यों बनना चाहता है?

तुलनात्मक रूप से देखें तो अमीर की तुलना में गरीब का जीवन बड़ा कष्टमय होता है, क्योंकि उसके पास साधनों और पैसों की कमी होती है। इसलिए अपने जीवन को आसान और बेहतर बनाने के लिए हर गरीब धनवान बनना चाहता है, ताकि वह हर विलासितापूर्ण साधन जिसकी उसको आवश्यकता है उसे खरीद सके।  

क्या कोई आईडिया भी किसी को अमीर बना सकता है?

जी हाँ, एक अद्वितीय अच्छा आईडिया किसी भी व्यक्ति को दुनिया का एक अहम् व्यक्ति और धनवान बना सकता है।

क्या सभी लोग जो अच्छे पैसे कमाते हैं, वे अमीर बन पाते हैं?

नहीं, अच्छे पैसे कमाने का मतलब यह बिलकुल नहीं है, बल्कि धनवान बनने के लिए आपको अपने पैसे का सही निवेश और अनावश्यक खर्चों से बचना होगा ।

यह भी पढ़ें