बैंक में जॉब कैसे पाएँ? सरकारी, निजी दोनों बैंकों में नौकरी पाने के तरीके।

Bank Me Job Kaise Paye : हमारे देश भारत में युवा हमेशा से ही बैंक में जॉब पाने के लिए लालायित रहते हैं, जी हाँ युवाओं में बैंकिंग सेक्टर नौकरी करने का पसंदीदा क्षेत्र रहा है। वह भी विशेष रूप से सरकारी बैंकों यानिकी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में नौकरी पाने के लिए यहाँ का युवा अथक प्रयत्न करता रहता है।

लेकिन जो लोग सरकारी बैंक में जॉब पाने में किसी कारणवश असफल रहते हैं, या फिर जो युवा बैंकिंग  क्षेत्र में ही अपना करियर बनाना चाहते हैं। वे निजी क्षेत्र के बैंकों में भी नौकरी पाने का भरसक प्रयत्न करते हैं । वह शायद इसलिए क्योंकि भारत का बैंकिंग क्षेत्र अन्य नौकरियों की तुलना में करियर का विकास और अच्छे वेतन देने के मामले में बेहतर है।

और बैंकिंग क्षेत्र अच्छा वेतन और करियर में विकास के अवसर इसलिए दे पाटा है क्योंकि यह तेजी से विकास करने वाले क्षेत्रों में से एक है। यही कारण है की चाहे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हों या निजी क्षेत्र के बैंक सभी में कर्मचारियों का वेतन, करियर का विकास, नौकरी में स्थायित्व अन्य क्षेत्रों के मुकाबले बेहतर है। यदि आप गणित, सांख्यिकी, वाणिज्य, अर्थशास्त्र जैसे विषयों में पारंगत हैं। तो आप अपने पढाई के समय से ही बैंक में जॉब पाने की तैयारी कर सकते हैं।

बैंक में जॉब

अलग अलग क्षेत्रों के बैंक जैसे सार्वजनिक क्षेत्रों के बैंक में नौकरी पाने के लिए अलग पात्रता मानदंड एवं प्रक्रियाएं हो सकती हैं। तो वहीँ निजी क्षेत्र के बैंकों में आवेदन करने की प्रक्रिया और पात्रता मानदंड अलग हो सकते हैं। इस लेख में आगे हम बैंक में जॉब पाने में सहायक सभी बिन्दुओं पर प्रकाश डालने का प्रयत्न करेंगे।

लेख की विषय वस्तु दिखाएँ

सरकारी बैंक में जॉब कैसे पाएँ (How to get job in Government Sector Banks)

Sarkari Bank Me job Kaise Paye : जैसा की हम सब जानते हैं भारत में बैंकों को दो श्रेणियों सरकारी और प्राइवेट बैंकों में बांटा जा सकता है। तो सबसे पहले हम यही जानने का प्रयत्न करते हैं की किसी इच्छुक व्यक्ति को सरकारी बैंक में जॉब पाने के लिए किन किन प्रक्रियाओं से होकर गुजरना पड़ सकता है।

पहले अपनी रिसर्च करें

अपनी रिसर्च में आप यह पता करने की कोशिश करें की सरकारी बैंक में जॉब किन किन पदों पर निकलती है। आम तौर पर सरकारी बैंकों में बैंक क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर (PO), स्पेशलिस्ट ऑफिसर (SO) इत्यादि पदों पर भर्तियाँ निकलती रहती हैं। इस तरह की नौकरी के लिए केवल भारतीय नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। सरकारी बैंक में जॉब देने के लिए तीन मुख्य संस्थान परीक्षाएँ आयोजित कराते हैं।

  • बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS)
  • भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
  • भारतीय स्टेट बैंक (SBI)

 तीनों संस्थान अपनी अपनी परीक्षाएँ आयोजित कराते हैं और इन सभी में अलग अलग पात्रता मानदंड निर्धारित हो सकते हैं।

शैक्षणिक और अन्य आवश्यक योग्यता को समझें

जैसा की हम ऊपर पहले भी बता चुके हैं की अलग अलग संस्थान द्वारा अलग अलग पात्रता मानदंड निर्धारित हो सकते हैं। जिसमें आवश्यक परीक्षा में बैठने के लिए न्यूनतम और अधिकतम आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता इत्यादि शामिल हो सकते हैं।

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (IBPS)

यह सरकारी बैंकों में विभिन्न पदों जैसे प्रोबेशनरी ऑफिसर, स्पेशलिस्ट ऑफिसर, क्लर्क इत्यादि के लिए परीक्षाएँ आयोजित करता है। इस तरह की परीक्षाओं में सफल हुए उम्मीदवार विभिन्न सरकारी बैंक में जॉब के लिए आवेदन कर सकते हैं। इनमें क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों से लेकर बड़े बैंक भी शामिल होते हैं, जो IBPS परीक्षा में सफल हुए उम्मीदवारों को नौकरी प्रदान करते हैं। IBPS द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से हैं।  

प्रोबेशनरी ऑफिसर और क्लर्क

  • कोई भी उम्मीदवार जिसकी आयु 20 से 30 वर्ष के बीच हो, वह बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर और क्लर्क के लिए निकलने वाली भर्तियों हेतु आवेदन कर सकता है।
  • उम्मीदवार की शैक्षणिक योग्यता के तौर पर उसे किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक होना चाहिए।
  • बेसिक कंप्यूटर का ज्ञान होना भी आवश्यक है।
  • जिस राज्य के लिए वे आवेदन कर रहे हों उस राज्य की अधिकारिक भाषा का ज्ञान होना चाहिए।  

स्पेशलिस्ट ऑफिसर

  • उम्मीदवार की उम्र 20 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • जहाँ तक शैक्षणिक योग्यता का सवाल है पदों के आधार पर यह अलग अलग हो सकती है।
  • स्पेशलिस्ट ऑफिसर के तौर पर बैंक उम्मीदवार को आईटी अधिकारी, कानून अधिकारी, कृषि क्षेत्र अधिकारी या विपणन अधिकारी के तौर पर नियुक्त कर सकता है।

रीजनल रूरल बैंक (RRB)

रीजनल रूरल बैंक के लिए भी वही पात्रता मानदंड निर्धारित हैं, जो ऊपर बताये गए प्रोबेशनरी ऑफिसर और क्लर्क के लिए हैं।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI):

भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक में जॉब पाने के लिए आपको भारतीय स्टेट बैंक द्वारा आयोजित परीक्षा में सफल होने की आवश्यकता होती है। इसके पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार से हैं।

  • प्रोबेशनरी ऑफिसर के लिए आयु सीमा 20-30 वर्ष निर्धारित है।
  • बैंक क्लर्क के लिए आयु सीमा 20-28 वर्ष निर्धारित है।
  • उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • यहाँ तक की स्नातक में पढने वाले अंतिम वर्ष के छात्र भी भारतीय स्टेट बैंक की लिखित परीक्षा में भाग लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।   

रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI):

भारतीय रिज़र्व बैंक जो भारत की बैंकिंग प्रणाली को नियंत्रित और विनियमित करता है वह अपने ग्रेड B अधिकारीयों की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा आयोजित कराता है। इसलिए जो RBI जैसे बैंक में जॉब पाना चाहते हैं उन्हें इसके निर्धारित पात्रता मानदंडों की जानकारी होना नितांत आवश्यक है।

  • इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।
  • उम्मीदवार की कम से कम उम्र 21 वर्ष और अधिक से अधिक 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने M. Phil किया हो वे 32 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।
  • ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने Phd किया हो, वे 34 वर्ष तक आवेदन कर सकते हैं।     

लिखित परीक्षा पास करें (IBPS Written Exam)

सरकारी बैंक में जॉब पाने के लिए आपको निम्नलिखित परीक्षाओं में से किसी एक परीक्षा में न सिर्फ बैठना होगा, बल्कि उसमें पास भी होना होगा। तभी आप आगे की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए पात्र माने जाएँगे।  

  • आईबीपीएस क्लर्क
  • आईबीपीएस पीओ
  • आईबीपीएस एसओ
  • आईबीपीएस आरआरबी
  • एसबीआई क्लर्क
  • एसबीआई पीओ
  • एसबीआई एसओ
  • आरबीआई ऑफिसर ग्रेड बी

यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की ऊपर दी गई सभी परीक्षाओं के तीन चरण होते हैं प्राथमिक चरण, मुख्य चरण और साक्षात्कार, सरकारी बैंक में जॉब आपको तभी मिलेगी जब आप इन तीनों चरणों में सफल हो जाएँगे। एक बार जब कोई उमीदवार प्रारम्भिक परीक्षा पास कर लेता है, तो वह मुख्य परीक्षा में शामिल होने का पात्र हो जाता है।

और जब कोई उम्मीदवार मुख्य परीक्षा में भी पास हो जाता है तो उसके बाद वह इंटरव्यू पर बुलाये जाने के लिए पात्र हो जाता है, इन तीनों चरणों में उम्मीदवार की परफॉरमेंस के हिसाब से अंक दिए जाते हैं। और अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनती है । शीर्ष पर आये उम्मीदवार बैंक में जॉब पाने में सफल हो जाते हैं।

बैंक में जॉब पाने के लिए क्या पढ़ना होगा (What to read to get job in Banks)

यदि आप बैंक में जॉब पाने के प्रति गंभीर हैं, तो आपको इसके लिए अपने अध्यन पर विशेष ध्यान देना होगा। आम तौर पर बैंक परीक्षाओं में निम्न विषयों से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते हैं।

  • रीजनिंग क्षमता
  • मात्रात्मक रूझान (quantitative aptitude)
  • अंग्रेजी
  • कंप्यूटर का ज्ञान
  • बैंकिंग और अर्थव्यवस्था की सामान्य जानकारी        

प्राइवेट सेक्टर के बैंक में जॉब कैसे पाएँ (How to get job in Private Sector Banks)

Private Bank Me job Kaise Paye : हालांकि अधिकतर लोग सरकारी बैंकों में ही नौकरी पाना चाहते हैं, लेकिन वेतन, करियर विकास, नौकरी में स्थायित्व और अन्य लाभ प्रदान करने में प्राइवेट बैंक भी सरकारी बैंकों से कहीं पीछे नहीं हैं। यहाँ आप विभिन्न पदों जैसे वित्तीय सलाहकार, निजी बैंकर, निवेश बैंकर, बैंक टेलर, बैंक मैनेजर के तौर पर शामिल हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कैसे कोई इच्छुक व्यक्ति प्राइवेट बैंक में जॉब पा सकता है।

स्नातक की डिग्री प्राप्त करें

प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए भी इच्छुक व्यक्ति को कम से कम स्नातक पास तो होना ही चाहिए। क्योंकि अधिकतर प्राइवेट बैंक भी ऐसे उम्मीदवारों को प्रथमिकता देते हैं, जिन्होंने वित्त, एकाउंटेंसी या अर्थशाश्त्र इत्यादि विषयों में स्नातक की डिग्री अर्जित की हो। इसलिए यदि आप प्राइवेट बैंकों में नौकरी करना चाहते हैं तो 10+2 के बाद जब आप कॉलेज में दाखिला ले रहे हों, तो आपको उसी हिसाब से विषयों का चुनाव करना होगा।

बैंकिंग क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्राप्त करें       

हालांकि प्राइवेट सेक्टर के बैंक में जॉब तो आपको किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक की डिग्री प्राप्त करने पर भी मिल जाएगी। लेकिन यदि आप इन बैंकों से उच्च वेतन की अपेक्षा रखते हैं, और एक बढ़िया पद पर आसीन होने की कल्पना करते हैं। तो इस कल्पना को हकीकत में बदलने के लिए आप बैंकिंग क्षेत्र में एमबीए इत्यादि की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो बैंकिंग क्षेत्र में कोई सर्टिफिकेट कोर्स या डिप्लोमा कोर्स भी पूर्ण कर सकते हैं।

जॉब पोर्टल में प्रोफाइल बनाएँ  

जब आप बैंकिंग क्षेत्र से जुडी जरुरी शिक्षा ग्रहण कर लेते हैं तो उसके बाद अगला कदम आपको प्राइवेट बैंक में निकलने वाली भर्तियों पर नजर रखने का होना चाहिए। इसके लिए आप चाहें तो भारत में उपलब्ध प्रसिद्ध जॉब पोर्टल जैसे Naukri.com, Indeed. Shine.com, Monester.com इत्यादि पर अपना प्रोफाइल बनाकर अपना रिज्यूमे अपलोड कर सकते हैं। क्योंकि प्राइवेट बैंक कर्मचारियों की भर्ती के लिए जॉब पोर्टल का ही सहारा लेते हैं।

इसके अलावा बहुत सारे बैंक अपनी अधिकारिक वेबसाइट में करियर नामक एक पेज बनाये हुए होते हैं, और जब भी उनके बैंक को किसी भी पद पर कोई आवश्यकता होती है तो वे इसी पेज पर उस भर्ती को पोस्ट कर देते हैं। इसलिए आप चाहें जो जिस बैंक में जॉब करना चाहते हैं उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर करियर पेज को कुछ दिनों बाद बार बार चेक कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले पात्रता मानदंडो को अवश्य पढ़ें         

प्रत्येक बैंक में हर पद के लिए पात्रता मानदंड अलग अलग निर्धारित होते हैं । जैसे यदि कोई प्राइवेट बैंक अपनी किसी शाखा के लिए बैंक मैनेजर की भर्ती निकालता है तो इस स्थिति में उच्च शैक्षणिक योग्यता के साथ साथ बैंक बैंक में कार्य करने का अनुभव भी पात्रता मानदंड के तौर पर निर्धारित कर सकता है।

इसलिए वह कोई भी उम्मीदवार जो बैंक में जॉब के लिए आवेदन करना चाहता हो सबसे पहले यह चेक कर ले की क्या वह उस पोस्ट या पद के लिए दिए गए पात्रता मानदंडों के हिसाब से योग्य है या नहीं।

भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करें

यद्यपि अधिकतर प्राइवेट बैंक सीधे इंटरव्यू के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करते हैं। लेकिन कुछ ऐसे बैंक भी हो सकते हैं जो योग्य उम्मीदवारों को ढूँढने के लिए सरकारी बैंकों की तर्ज पर लिखित परीक्षा आयोजित कराते हैं।

कहने का आशय यह है की अलग अलग प्राइवेट बैंक में भर्ती की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है, लेकिन एक सामूहिक चर्चा और साक्षात्कार इसका अहम् पहलू है। इसलिए यदि आप बैंक में जॉब पाना चाहते हैं तो आपको उस बैंक जिस बैंक में आप नौकरी करना चाहते हैं उसकी भर्ती प्रक्रिया को पूर्ण करने की आवश्यकता होती है।

सर्विस बांड को अवश्य पढ़ लें (Read Service bond carefully)   

आम तौर पर सभी प्राइवेट कम्पनियां भर्ती किये जाने वाले कर्मचारियों से एक एग्रीमेंट साइन कराते हैं, जिसमें नोटिस पीरियड और कंपनी की अन्य पालिसी जैसे कर्मचारी उस कंपनी में काम करते हुए वैसा ही बिजनेस नहीं कर सकता, जैसा वह कंपनी कर रही हो, इत्यादि बिंदु शामिल होते हैं।

लेकिन कुछ प्राइवेट बैंक आपसे बांड साइन करा सकते हैं जिसमें यह लिखा हो सकता है की आप दो साल तक उस बैंक को छोड़कर अन्य किसी जगह नौकरी करने नहीं जाएँगे इत्यादि। कहने का आशय यह है की यदि प्राइवेट बैंक में जॉब देने के लिए बैंक आपसे कोई बांड साइन करा रहा है, तो उसे पढ़ जरुर लें, और सारी चीजों का आकलन करने के बाद ही अपनी सहमति या असहमति प्रदान करें।

बैंक में जॉब पाने के लिए आवश्यक योग्यता और कौशल

Bank me Job Pane ki Eliginility in Hindi : वैसे अभी तक के इस लेख में हमें यह तो समझ आ चूका है की किसी भी बैंक में जॉब पाने के लिए आपको कम से कम किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से स्नातक पास होना आवश्यक है।

आम तौर पर प्राइवेट क्षेत्र के बैंक अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, एकाउंटेंसी इत्यादि विषयों से पास हुए उम्मीदवारों को ही भर्ती करते हैं, तो वहीँ सरकारी क्षेत्र के बैंकों में किसी भी विषय के साथ पास हुआ स्नातक उम्मीदवार अप्लाई कर सकता है। इसके अलावा कुछ कौशल जो बैंक में जॉब पाने के लिए जरुरी हो सकते हैं उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • ग्राहक सेवा देने में तत्पर
  • समस्या को सुलझाने में सक्षम
  • टीम के साथ काम करने की समझ
  • विश्लेषण करने की क्षमता
  • विश्वसनीयता
  • दृढ निश्चयी उम्मीदवार
  • आत्मविश्वास से ओत प्रोत
  • प्रभावी ढंग से संचार करने की क्षमता
  • बैंकिंग से सम्बन्धित टेक्निकल जानकारी   

बैंक में जॉब पाने के लिए आपको ऊपर बताये गए कौशल के अलावा अन्य कौशल की भी आवश्यकता हो सकती है।क्योंकि अलग अलग स्तर और पद पर अलग अलग कौशल की जरुरत होती है।

बैंक की नौकरी से सम्बंधित सवाल जवाब

बैंक में नौकरी के लिए क्या पढाई करनी होती है?

कई बैंक कॉमर्स एवं अर्थशास्त्र ग्रेजुएट को भी जॉब प्रदान करते हैं । लेकिन बैंकिंग क्षेत्र में एमबीए की डिग्री आपको बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने में मदद करती है।

बैंक में जॉब पाने के लिए क्या करें?

अर्थशास्त्र, कॉमर्स, सांख्यिकी इत्यादि में स्नातक करें, उच्च शिक्षा के लिए बैंकिंग क्षेत्र में एमबीए करें। भर्तियों पर नज़र बनाये रखें, सरकारी बैंकों में जॉब पाने के लिए IBPS या बैंक द्वारा आयोजित परीक्षा पास करें। प्राइवेट बैंक में जॉब पाने के लिए इंटरव्यू क्लियर करें।

SBI Bank Me job कैसे मिलेगी?

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक बैंक एसबीआई को जब जरुरत होती है तब वह एसबीआई क्लर्क, एसबीआई पीओ, एसबीआई एसओ इत्यादि पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराता है। योग्य एवं पात्र उम्मीदवारों को इस परीक्षा में पास होना होता है।

क्या बारहवीं पास करने के बाद भी बैंक में नौकरी मिल सकती है?

वर्तमान में अधिकतर बैंक क्लर्क, प्रोबेशनरी ऑफिसर इत्यादि पदों पर भर्ती के लिए स्नातक पास हुए उम्मीदवारों की ही माँग करते हैं। लेकिन कुछ पदों जैसे चपरासी, माली इत्यादि पदों पर भर्ती के लिए बारहवीं या इससे भी कम शैक्षणिक योग्यता वाले उम्मीदवारों की माँग की जा सकती है।

यह भी पढ़े