क्या टिक टोक एप्लीकेशन से पैसे कमाए जा सकते हैं?

वर्तमान में भारत में ही नहीं अपितु दुनिया भर में Tik Tok नामक एप्लीकेशन का इस्तेमाल प्रत्येक एंड्राइड एवं IOS, Fire OS  यूजर द्वारा किया जा रहा है। जी हाँ दोस्तो टिक टोक नामक इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल न सिर्फ आम लोगों द्वारा किया जाता है बल्कि बड़े लोगों एवं सेलिब्रिटीज द्वारा भी इसका इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसके अलावा विभिन्न उत्पाद एवं सेवा बेचने वाली कंपनीयाँ भी अपने उत्पाद या सेवा के प्रमोशन के लिए इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने लगे हैं। इसलिए आज हम हमारे इस लेख में Tik Tok नामक इस एप्लीकेशन के बारे में विस्तृत तौर पर जानने की कोशिश करेंगे। इसके अलावा यह भी जानने की कोशिश करेंगे की क्या टिक टोक नामक इस एप्प से पैसे भी कमाए जा सकते हैं या नहीं?  यद्यपि भारतीय उपयोगकर्ताओं को शायद ही पता होगा की इस एप्लीकेशन पर मद्रास हाई कोर्ट ने भारत सरकार से इसलिए रोक लगाने को कहा था क्योंकि इस एप्प पर पोर्नोग्राफी को प्रोत्साहित करने का आरोप लगा था। उसके बाद कुछ समय के लिए गूगल और एप्पल ने इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर एवं एप्प स्टोर से हटा दिया था। लेकिन उसके बाद टिकटोक डेवलपर कंपनी  Bytedance Technology की दलील या तर्क पर तमिलनाडु कोर्ट ने इस एप्लीकेशन से प्रतिबंध हटा दिया था। इन सबके बावजूद आज यह एप्लीकेशन लगभग हर एंड्राइड एवं एप्पल मोबाइल पर उपलब्ध है। और भारत में इसके इस्तेमाल करने वाले लोगों की संख्या में तीव्र गति से वृद्धि हो रही है। इसलिए सबसे पहले यही जान लेते हैं की यह टिक टोक क्या है? और इसकी शुरुआत कब कहाँ से हुई।

ways to make money from tiktok in hindi

टिक टोक क्या है (What is Tik Tok)

Tik TOK जिसे चाइना में Douyin के नाम से भी जाना जाता है एक ऐसी मीडिया एप्लीकेशन है जिससे लोग बेहद छोटे विडियो बना एवं एक दुसरे के साथ साझा कर सकते हैं। जहाँ तक इस एप्लीकेशन को विकसित या बनाने का सवाल है इसे एक चाइनीज कंपनी Bytedance Technology ने विकसित किया है। और पहली बार इसे सितम्बर 2016 में Douyin के नाम से चीन में लांच किया गया था। बाद में इसे अंतराष्ट्रीय बाज़ार में टिक टोक का नाम दिया गया जो एशिया एवं यूनाइटेड स्टेट अमेरिका में बेहद प्रचलित लघु विडियो प्लेटफोर्म बन गया। एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2018 के अक्टूबर महीने में यूनाइटेड स्टेट अमेरिका में सबसे अधिक डाउनलोड होने वाली एप्लीकेशन Tik Tok ही थी। वर्तमान में यह एप्लीकेशन 150 से अधिक बाजारों में 75 से अधिक भाषाओँ के साथ उपलब्ध है। यह एप्लीकेशन अपने यूजर को 3 से 60 Second तक के छोटे विडियो बनाने की इजाजत देती है। एक आंकडें के मुताबिक सिर्फ प्ले स्टोर से ही इस एप्लीकेशन को 500 Million से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। जबकि एप्प स्टोर इत्यादि अभी इस आंकड़े में शामिल नहीं है। टिक टोक पर बना विडियो 15 सेकंड का होता है लेकिन यह देखने वाले पर गहरा प्रभाव छोड़ता है। यही कारण है की Tik Tok नामक यह एप्लीकेशन भारत में युवाओं के बीच काफी प्रसिद्ध एवं प्रचलित है। यद्यपि लोग अपनी छोटी छोटी विडियो बनाकर स्वयं को एवं लोगों को प्रफुल्लित रखने की कोशिश करते हैं लेकिन क्या इस एप्लीकेशन से पैसे भी कमाए जा सकते हैं? आगे हम इसी पर वार्तलाप करने वाले हैं।

क्या टिक टोक से पैसे कमाए जा सकते हैं?

उपर्युक्त प्रश्न का यदि हम एक लाइन में उत्तर देना चाहें तो हम यही कहेंगे की जी हाँ Tik Tok नामक इस एप्लीकेशन से पैसे कमाए जा सकते हैं? लेकिन पैसे कमाने का एक नहीं बल्कि अनेक तरीके हो सकते हैं। जैसा की हम सबको विदित है की टिक टोक वर्तमान में आकर्षक विडियो साझाकरण का एक आकर्षक प्लेटफ़ॉर्म बन गया है। जो नित्य नए नए यूजर को अपने साथ जोड़ने में सफल होता जा रहा है। भारत में इस एप्प के प्रति लोगों के आकर्षण को देखते हुए अब बड़े बड़े सुपरस्टार एवं कम्पनियाँ भी इस एप्प से जुड़कर अपने उत्पाद एवं सेवाओं को प्रमोट करने के लिए छोटे छोटे विडियो बना रही हैं। इससे न वे सिर्फ अपने उत्पाद या सेवा को प्रमोट कर पा रहे हैं बल्कि वे अपना रेवेन्यु भी बढ़ा पा रहे हैं। इसमें नई नई कम्पनियाँ अपने उत्पादों एवं सेवाओं के बारे में लोगों को अवगत कराने के लिए छोटे छोटे विडियो बनाकर पोस्ट कर रही हैं जिससे उनके उत्पाद या सेवा से भी लोग अवगत हो रहे हैं। यद्यपि यूट्यूब की तरह टिक टोक के पास रेवेन्यु शेयर करने का फीचर तो नहीं है लेकिन यदि आप कोई बिजनेसमैन है तो आप अपनी सेवा या उत्पाद को Tik Tok के माध्यम से प्रमोट करके। अप्रत्यक्ष तौर पर पैसे की कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा बड़े टिक टोक यूजर जिनके मिलियन फॉलोअर हैं वो ब्रांड प्रमोशन एवं स्पोंसरशिप के माध्यम से भी पैसे कमाते हैं। टिक टोक से पैसे कमाने के कुछ प्रमुख तरीके निम्नलिखित हैं।

1.क्रॉस प्रमोशन के जरिये: 

यदि आप सोशल मीडिया या फिर यूट्यूब में लोगों की भीड़ जुटा पाने में सक्षम हैं अर्थात यदि सोशल मीडिया या यूट्यूब पर लोग आपकी बातों को समर्थन करते हैं। तो आप Tik Tok भी ज्वाइन कर सकते हैं और यहाँ पर लोगों को प्रभावित करके फॉलोअर की संख्या बढ़ा सकते हैं। और जब फॉलोअर की संख्या बढ़ जाय तो उनसे आप आपका सोशल मीडिया या यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब करने को बोल सकते हैं। कहने का आशय यह है की यह प्रक्रिया करके आप सीधे तौर पर टिक टोक से कमाई तो नहीं कर रहे हैं लेकिन टिक टोक की वजह से आपके यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर बढ़ रहे हैं जो आगे जाके आपकी यूट्यूब से होने वाली कमाई को बढ़ाने में सहायक होंगे।

2.ब्रांड प्रमोट करके (Promote your Brand on Tik Tok) :

ध्यान रहे ब्रांड प्रमोट करने का मौका कम्पनियाँ सिर्फ उन्हीं को देती हैं जिनके Tik Tok Platform पर मिलियन फॉलोअर हों। वह इसलिए क्योंकि कंपनी चाहती है की उसके ब्रांड के बारे में अधिक से अधिक लोगों को पता चल सके ताकि अधिक से अधिक लोग उनके उत्पादों या सेवा को खरीद सकें। यदि आप भी चाहते हैं की टिक टोक प्लेटफार्म पर कोई कंपनी आपको अपना ब्रांड प्रमोट करने का अवसर प्रदान करे। तो सर्वप्रथम आपको अपने फॉलोअर की संख्या लाखों, करोड़ों में करनी होगी। इसके लिए आपको ऐसे ऐसे कंटेंट पब्लिश करने होंगे जिन्हें लोग बहुत अधिक पसंद करते हों।

3.अपने उत्पाद बेचकर:

यदि आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं जिसमें आपको अपने उत्पाद बेचने होते हैं तो आप Tik Tok पर अपने उत्पाद की विडियो बनाकर सीधे तौर पर उन्हें बेचकर भी कमाई कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे विडियो बनाते समय आपको काफी क्रिएटिव होने की आवश्यकता होती है क्योंकि विडियो वही चलते हैं जो यूजर को सीधे मैसेज या मनोरंजित करते हों। विडियो में केवल प्रोडक्ट की ही बात करेंगे तो लोग बोर हो सकते हैं इसलिए कुछ ऐसा सोचें की आपके उत्पाद का प्रमोशन भी हो जाय और लोग ज्यादा बोर भी न हों और वे विडियो को वायरल कर दें।

उपर्युक्त तरीकों के अलावा Tik Tok से Live Streaming, Hashtag Contest , Gifts इत्यादि के माध्यम से भी पैसे कमाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *