बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें ।

इस तकनिकी युग में शायद हर कार्य संभव है यही कारण है की कभी कभी हम ऐसी खबरों के बारे में भी सुनते हैं जो हमारी कल्पना से भी परे होते हैं । क्या आपने कभी इस बात की कल्पना की थी की हम एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के भी पैसे निकाल पाएंगे? यदि कभी ऐसा सोचा भी होगा तो शायद आपने अपनी सोच को खुद ही विराम दे दिया होगा की, नहीं ऐसा कैसे हो सकता है। लेकिन आज के तकनिकी युग में ऐसा हो चूका है। और देश के सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एटीएम के माध्यम से बिना एटीएम कार्ड के कैश निकालने की फैसिलिटी देना शुरू कर दिया है। हालांकि आगे आने वाले समय में इस दौड़ में सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के अन्य बैंक भी शामिल हो सकते हैं और सभी बैंकों की बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से कैश निकालने की प्रक्रिया अलग अलग हो सकती है। लेकिन भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को इस तरह की फैसिलिटी मुहैया कराने वाला पहला बैंक बना है। वर्तमान में भारतीय स्टेट बैंक की तर्ज पर ही ICICI Bank ने भी अपने ग्राहकों को एटीएम के माध्यम से Cardless Cash Withdrawal फैसिलिटी देना शुरू कर दिया है। इस तरह की यह कार्डलेस सुविधा लोगों को एटीएम के खो जाने, चोरी हो जाने जैसे फ्रॉड से मुक्त रखेगी। और एटीएम स्कीमिंग, क्लोनिंग जैसे अपराधों से भी मुक्त रखने में सक्षम होंगी। इसलिए इस लेख में हम यही जानने की कोशिश करेंगे की कैसे इन दो बैंकों के ग्राहक इस फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं। अर्थात किस तरह से वे बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

bina atm card ke atm se paise kaise nikale

SBI ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे कैसे निकालें: 

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में भी बता चुके हैं की भारत का सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक पहला ऐसा बैंक है जो अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से कैश निकालने की फैसिलिटी प्रदान कर रहा है। इस तरह की यह सुविधा बैंक द्वारा बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग एप्प  YONO के माध्यम से ग्राहकों को दी जा रही है। हालांकि अभी हो सकता है की बैंक द्वारा यह फैसिलिटी उसके सभी एटीएम में नहीं दी जा रही हो, लेकिन एक आकंडे के मुताबिक सम्पूर्ण देश में 16500 SBI ATM में बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा दी जा रही है। तो आइये जानते हैं की कैसे भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं।

  • इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने एसबीआई खाते में इन्टरनेट बैंकिंग एक्टिवेट करनी होगी। इसको आप ऑनलाइन एवं बैंक की शाखा में जाकर एक्टिवेट कर सकते हैं। और ध्यान रहे बैंक के पास उपलब्ध रजिस्टर्ड नंबर का आपके पास मौजूद होना अति आवश्यक है। इसके अलावा यदि खाताधारक की इन्टरनेट बैंकिंग एक्टिवेट नहीं है तो इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए एटीएम कार्ड एवं उसका पिन होना जरुरी है।
  • उसके बाद खाताधारक को अपने एंड्राइड या आइफोन में एसबीआई की इन्टरनेट बैंकिंग एप्प YONO- SBI डाउनलोड करनी होती है।
  • जब बैंक की इन्टरनेट बैंकिंग एप्प सफलतापूर्वक डाउनलोड एवं इनस्टॉल हो जाती है उसके बाद खाताधारक को अपनी नेट बैंकिंग डिटेल्स भरकर इस एप्प में लॉग इन करना होता है।
  • एप्प में लॉग इन होने के बाद खाताधारक को MPIN सेट करना होता है यह MPIN 6 Digit का होता है। खाताधारक कोई ऐसा MPIN सेट कर सकता है जो उसे आसानी से याद रह सके।
  • उसके बाद जैसे ही खाताधारक द्वारा दो बार MPIN भरकर Next पर क्लिक किया जाता है तो बैंक के साथ रजिस्टर फोन नंबर पर एक OTP आता है। और उस OTP को भरकर Next पर क्लिक करना होता है। और उसके बाद खाताधारक का इस एप्प में सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाता है।
for cardless cash withdrawal go to login
  • इस एप्प में सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद खाताधारक को Go to Login पर क्लिक करना होता है और अब खाताधारक को MPIN भरकर लॉग इन करना होता है। यद्यपि खाताधारक चाहे तो यूजर आईडी, पासवर्ड भरकर भी लॉग इन हो सकता है।
  • अब इस एप्प का जो इन्टरफेस खुलेगा उसमें नीचे की तरफ स्क्रोल करें और आपको एक विकल्प YONO Cash का दिखेगा। उस पर क्लिक करें दूसरा पेज ओपन होगा और वहाँ पर Request YONO Cash पर क्लिक करें।
Request-yono-cash
  • इस पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा और उसमें लिंक अकाउंट एवं उसमें उपलब्ध राशि दिखाई देगी और आपको कितनी राशि निकालनी है वह भरने के लिए कहा जायेगा। निकाली जाने वाली राशि भरकर आपको Next पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने के लिए खाताधारक को एक 6 Digit का ट्रांजेक्शन पिन बनाना होता है। जिसका इस्तेमाल व्यक्ति को एटीएम से पैसे निकालते वक्त करना होता है। एप्प की भाषा में इसे YONO Cash Pin कहा जाता है। उसके बाद आपको बैंक के टर्म एवं कंडीशन स्वीकार करके कन्फर्म पर क्लिक करना होता है।
  • उसके बाद खाताधारक को नजदीकी एसबीआई एटीएम में जाना होगा और एटीएम स्क्रीन पर IMT पर क्लिक करना होगा और उसके बाद Cardless Transaction पर क्लिक करना होगा। उसके बाद खाताधारक से पूछा जाता है की क्या उसके पास ट्रांजेक्शन पिन उपलब्ध है। खाताधारक को कन्फर्म पर क्लिक करके आगे बढ़ना होता है।
  • उसके बाद बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने के लिए खाताधारक को निकाली जाने वाली राशि भरनी होती है। ध्यान रहे यह राशि वही होनी चाहिए जो आपने YONO एप्प में भरी हो।
  • उसके बाद खाताधारक को उसके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुआ ट्रांजेक्शन पिन भरना होता है और उसके बाद YONO Cash PIN भरना होता है। यह कैश पिन भरकर आगे कन्फर्म पर क्लिक करते ही कैश निकलने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। और एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकल जाते हैं।

SBI से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने सम्बन्धी नियम:

एसबीआई एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने सम्बन्धी कुछ आवश्यक नियम इस प्रकार से हैं।

  • Cardless Cash की यह रिक्वेस्ट केवल 30 मिनट के लिए मान्य होती है जिसका अभिप्राय यह है की YONO App से रिक्वेस्ट पूर्ण करने के बाद खाताधारक केवल 30 minute के भीतर भीतर ही एटीएम में जाकर बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकाल सकता है।
  • कार्डलेस ट्रांजेक्शन के लिए व्यक्ति को ट्रांजेक्शन नंबर एवं YONO Cash PIN की आवश्यकता होती है।
  • YONO Cash Transaction Number को खाताधारक के बैंक में रजिस्टर नंबर पर भेजा जाता है।
  • बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की इस प्रक्रिया में एक बार में अधिक से अधिक 10000 रूपये निकाले जा सकते हैं। और एक दिन में केवल दो ट्रांजेक्शन यानिकी अधिक से अधिक 20000 रूपये निकाले जा सकते हैं।
  • YONO Cash Withdrawal Facility केवल एसबीआई एटीएम में ही उपलब्ध है किसी अन्य एटीएम में नहीं।   

ICICI बैंक से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने की सुविधा:

भारतीय स्टेट बैंक की तर्ज पर ही ICICI Bank ने भी अपने ग्राहकों को बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा प्रदान करना शुरू कर दी है। इसमें एक ऐसा व्यक्ति जिसके पास बैंक खाता न भी हो वह भी एटीएम से पैसे निकाल सकता है। वह ऐसे की माना आपने किसी ऐसे व्यक्ति के पैसे देने हैं जिसके पास बैंक खाता नहीं है ऐसे में आप ICICI Bank की नेट बैंकिंग के माध्यम से कार्डलेस कैश ट्रांजेक्शन विकल्प का चुनाव करके उसमें उस व्यक्ति का नाम एवं नंबर भरकर उसे लाभार्थी के तौर पर एड कर सकते हैं। और वह व्यक्ति जिसे आप लाभार्थी के तौर पर रजिस्टर करते हैं वह बिना एटीएम कार्ड के एटीएम से पैसे निकाल सकता है। इस प्रक्रिया में भी बैंक द्वारा खाताधारक के मोबाइल पर 4 Digit का कोड भेजा जाता है जबकि लाभार्थी के मोबाइल पर 6 digit का एक कोड भेजा जाता है। इसलिए एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालने के लिए खाताधारक को अपने मोबाइल पर आये हुए 4 Digit के कोड को लाभार्थी के साथ शेयर करना होता है। और लाभार्थी को एटीएम से बिना एटीएम कार्ड के पैसे निकालते वक्त इन दोनों कोडो को प्रविष्ट करना होता है।  

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *