कार शटल सर्विस कैसे शुरू करें? How to Start a Car Shuttle Service.

Car Shuttle नामक यह शब्द  भले ही आपने इससे पहले सुना हो, या नहीं, लेकिन सच्चाई यह है की लोगों को आज इस तरह की सर्विस की नितांत आवश्यकता है। शटल सर्विस को एक प्रकार की ट्रांसपोर्टेशन सर्विस ही कहा जा सकता है, क्योंकि इसके तहत उद्यमी द्वारा अपने ग्राहकों को पॉइंट से पॉइंट तक पिक अप और ड्राप सर्विस उपलब्ध करायी जाती है। लेकिन एक बात तो हम सबको माननी होगी की चाहे किसी उद्यमी का किसी बिजनेस के प्रति कितना भी जूनून क्यों न हो। जब बात इसे शुरू करने की आती है तो उद्यमी को कुछ न कुछ चुनौतियों का सामना अवश्य करना पड़ता है। क्योंकि जब भी कोई व्यक्ति खुद का स्टार्टअप शुरू करने की ओर उन्मुख होता है तो उसे उस बिजनेस को सफलतापूर्वक शुरू करने एवं उसे चलाने के लिए उचित योजना एवं जमीनी स्तर पर काम करने की आवश्यकता होती है। इस तरह कड़ी मेहनत एवं उचित योजना के बाद ही कोई उद्यमी खुद का बिजनेस शुरू करने में सफल हो पाता है। यद्यपि यदि उद्यमी एक्सपर्ट से सलाह ले तो वे उन्हें ऐसी ऐसी राय एवं टिप्स देने में सफल हो सकते हैं, जो आम तौर पर सभी व्यापारों में लागू होते हैं। तो कुछ ऐसे टिप्स भी होंगे जो Car Shuttle Service  से सम्बंधित होंगे। यानिकी कुछ ऐसे टिप्स जो हर बिजनेस पर लागू होते हैं और कुछ ऐसे टिप्स जो किसी विशेष व्यापार पर लागू होते हैं एक्सपर्ट द्वारा दिए जा सकते हैं। आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से कार शटल सर्विस के बारे में जानने का प्रयत्न कर रहे हैं। इससे पहले की हम इस विषय पर और विस्तार से बात करें, आइये जानते हैं की यह व्यापार है क्या?

Car Shuttle Service Business in Hindi

कार शटल बिजनेस क्या है? (What is Car Shuttle Business)

वैसे हम इस लेख के शुरुआत में भी बता चुके हैं की Car Shuttle Service में उद्यमी को अपने ग्राहकों को पॉइंट टू पॉइंट पिक अप और ड्राप फैसिलिटी देनी होती है। इस व्यापार में प्रमुख तौर पर उद्यमी के ग्राहक के रूप में वे लोग हो सकते हैं, जिन्हें प्रतिदिन अपने काम से कार्यालय जाना होता है। ऐसे में यदि किसी व्यक्ति के पास स्वयं की कार है तो वह इस बिजनेस को मुफ्त में भी शुरू कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे कार थोड़ी बड़ी होनी चाहिए ताकि उद्यमी अधिक से अधिक लोगों को एक साथ यह सर्विस प्रदान कर सके। कार शटल नामक इस व्यापार को हम एक उदाहरण के साथ और अच्छे से समझ सकते हैं। माना दिल्ली द्वारका से कुछ लोग नियमित तौर पर अपनी ड्यूटी करने गुरुग्राम जाते हैं ऐसे में उद्यमी इन लोगों के सामने अपना प्रस्ताव रख सकता है। और उन्हें नियमित लाने एवं ले जाने का काम शुरू करके कमाई कर सकता है। अब जैसा की उपर्युक्त उदाहरण से स्पष्ट है की जब किसी उद्यमी द्वारा लोगों को कार के माध्यम से एक स्थान से दुसरे स्थान पर नियमित छोड़ने एवं ले जाने का काम किया जाता है, तो उसके द्वारा किया जाने वाला यह बिजनेस Car Shuttle Business कहलाता है।

कार शटल सर्विस कैसे शुरू करें? (How to Start Car Shuttle Service) 

हालांकि देखा जाय तो Car Shuttle Service का व्यापार शुरू करने के लिए उद्यमी को जिस सबसे प्रमुख एवं महत्वपूर्ण संसाधन की आवश्यकता होती है। वह है कमर्शियल नंबर की कार जी हाँ दोस्तों इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उद्यमी को पीले नंबर प्लेट की कार की आवश्यकता होती है। लेकिन चूँकि एक कार की कीमत भी 8 से 25 लाख के बीच कुछ भी हो सकती है। इसलिए इस तरह का व्यापार शुरू करने से पहले भी उद्यमी को अच्छी तरह से मार्किट का विश्लेषण कर लेना चाहिए। हालांकि लोगों को लगता है की कार खरीदकर ग्राहकों को इस तरह की सर्विस प्रदान करके वे इस व्यापार को सफल एवं सुचारू रूप से आसानी से चला सकते हैं। लेकिन इस तरह के बिजनेस को उचित ढंग से शुरू करने के लिए उद्यमी को निम्नलिखित कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है।

1. व्यापार की योजना बनायें (Prepare a Business Plan)

उद्यमी को Car Shuttle Service शुरू करने से पहले व्यापार की योजना बनाना बेहद महत्वपूर्ण है इसमें उसे उस एरिया विशेष में इसकी मांग, अनुमानित खर्चा, अनुमानित कमाई का ब्यौरा इत्यादि उल्लेखित करने की आवश्यकता होती है। व्यापारिक योजना किसी भी व्यापार का एक रोडमैप होती है, अर्थात इसी दस्तावेज का अनुसरण करते हुए उद्यमी अपने बिजनेस को आगे बढाता है। इसी के माध्यम से उद्यमी इस बात का निर्णय ले पाता है की उसे कब किस दिशा में आगे बढ़ना है। एक व्यापारिक योजना में कुछ निम्नलिखित प्रमुख बातों का समावेश हो सकता है।

  • उद्यमी को इसी दस्तावेज में यह उल्लेखित करने की आवश्यकता होती है की उसके व्यापार का विजन क्या है।
  • उद्यमी बिजनेस में आने वाले खर्चे का प्रबंध कैसे करेगा और कितने समय में वह अपने व्यापार के जरिये इन खर्चों की पूर्ति कर पायेगा ।
  • बाजार में उपलब्ध प्रतिस्पर्धी एवं उनसे निबटने की योजना।
  • उद्यमी अपने व्यापार की एडवरटाइजिंग एवं मार्केटिंग कैसे, कहाँ और कितनी करेगा मार्केटिंग प्लान भी बिजनेस योजना का ही अहम् हिस्सा होता है।

ध्यान रहे उद्यमी को अपने Car Shuttle Service की योजना बिजनेस शुरू करने से पहले बनानी होगी, और यह एक लिखित दस्तावेज के तौर पर होनी चाहिए। क्योंकि यदि उद्यमी को बैंक या वित्तीय संस्थानों से ऋण लेने की आवश्यकता होती है तो तब यह बिजनेस प्लान काम आ सकता है।   

2. आवश्यक लाइसेंस, परमिशन एवं रजिस्ट्रेशन

Car Shuttle Service नामक इस व्यापार को सही से वैधानिक रूप से चलाने के लिए अनेकों परमिशन लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि कौन कौन सी परमिशन एवं लाइसेंस की आवश्यकता होगी वह राज्य एवं स्थानीय नियमों के आधार पर अलग अलग हो सकते हैं। कुछ स्थानों पर कमर्शियल वाहन चलाने के लिए ड्राईवर को एक अलग तरह के लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए उद्यमी को यह बात सुनिश्चित करनी होगी की एक कमर्शियल वाहन चलाने के लिए उसके पास लगभग सभी जरुरी लाइसेंस एवं परमिशन उपलब्ध हों। आम तौर पर कार शटल सर्विस बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।

  • ट्रांसपोर्ट ऑफिस से इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए कैब किराये पर देने का लाइसेंस बनवाने की आवश्यकता हो सकती है।
  • कमर्शियल वाहन रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है ताकि उस वाहन पर पीली प्लेट का इस्तेमाल किया जा सके।
  • कमर्शियल वाहन संचालित करने के लिए कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके अलावा वाहन के सभी प्रकार के दस्तावेज जैसे रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, पोल्यूशन, इंश्योरेंस, परमिट इत्यादि की भी आवश्यकता होती है।           

3. कार शटल कम्पनियों के साथ कनेक्ट रहें (Connect with Car Shuttle Companies):

Car Shuttle Service कर रहे उद्यमी के लिए उन लोगों एवं कम्पनियों के साथ कनेक्ट रहना काफी महत्वपूर्ण हो जाता है जो उस एरिया में यही बिजनेस कर रहे होते हैं। इसके लिए उद्यमी उस एरिया में स्थित कार शटल कम्पनियों से संपर्क कर सकता है, और उन्हें अपनी सेवा देने का प्रस्ताव उनके सामने रख सकता है। अच्छे नेटवर्क होने का साफ़ एवं स्पष्ट मतलब है की आपके बिजनेस की जाने अनजाने में मुफ्त में मार्केटिंग हो रही है। और आपको आपके नेटवर्क से कहीं से भी काम कभी भी मिल सकता है । इसलिए यदि इन संगठनों में कभी इस कार्य के लिए कोई मीटिंग या समारोह आयोजित किया जाता है तो उद्यमी को उसमें अपनी हिस्सेदारी अवश्य करनी चाहिए।    

4. कार शटल सर्विस का चुनाव करें (Select Car Shuttle Service):

आम तौर पर देखा जाय तो Car Shuttle Service के भी अनेकों स्वरूप हैं जैसे कॉर्पोरेट कार शटल सर्विस, एअरपोर्ट कार शटल सर्विस इत्यादि। इसलिए उद्यमी को अपनी सहूलियत के आधार पर कार शटल सर्विस का चुनाव करना होगा। वैसे उद्यमी चाहे तो एक से अधिक कार शटल सर्विस को भी अपने बिजनेस का हिस्सा बना सकता है अर्थात जो जहाँ जाना चाह रहा हो उद्यमी उसे वहाँ छोड़ सकता है। लेकिन कॉर्पोरेट कार शटल सर्विस अन्य की तुलना में सहज एवं कमाई की दृष्टी से उपयुक्त है क्योंकि इसमें उद्यमी को कंपनी के कर्मचारियों को पिक ड्राप इत्यादि की फैसिलिटी प्रदान करनी होती है। उद्यमी का समय एवं रूट दोनों निश्चित होते हैं इसलिए ड्राईवर को काफी सहज एवं सहूलियत का एहसास होता है। और वह निश्चित समय पर यह काम संपन्न करके अपने अन्य कार्यों को भी आसानी से संपन्न कर सकता है। हालांकि शुरूआती दौर में उद्यमी को एक बात का ध्यान अवश्य रखना चाहिए की वह ऐसी कार शटल सर्विस का चुनाव न करे जिसमें बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा हो।       

5. व्यापार की मार्केटिंग करें (Promote Your Car Shuttle Business):

Car Shuttle Service बिजनेस शुरू करने वाले उद्यमी को इस बात का ध्यान रखना होगा की उसका स्टार्टअप है इसलिए उसे मार्केटिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी। लेकिन बिजनेस के शुरूआती दिनों में बजट की समस्या भी बहुत बड़ी होती है। इसलिए इस स्थिति में उद्यमी को बेहद कम बजट या फिर फ्री की मार्केटिंग के विकल्पों पर विचार करने की आवश्यकता होगी। इसका सबसे आसान एवं प्रभावी तरीका अपने व्यापार को सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप्प इत्यादि के माध्यम से मार्केटिंग करने का है। उद्यमी को ध्यान रखना है की वह शुरूआती दौर में मार्केटिंग पर बहुत अधिक खर्चा न करके अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पहुँच बनाने में कामयाब हो। 

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |