अमेज़न से पैसे कमाने के 11 बेस्ट तरीके. Best ways to earn from Amazon.

अमेज़न की यदि हम बात करें तो भारत में यह एक ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट के नाम से काफी प्रचलित है। हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं की यह भारत में ही नहीं अपितु वैश्विक स्तर पर एक बेहद बड़ी एवं प्रसिद्ध ई कॉमर्स कंपनी है। और आज भारत में भी यह कंपनी अपने आपको गाँव देहातों तक जहाँ जहाँ कूरियर फैसिलिटी इत्यादि उपलब्ध है विस्तारित कर चुकी है। यही कारण है की आज भारत जैसे विशालकाय देश में भी अमेज़न नामक यह कंपनी किसी परिचय की मोहताज नहीं है। चूँकि भारत में भी ऑनलाइन शॉपिंग का प्रचलन दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है इसलिए अधिकतर लोग अमेज़न नामक इस कंपनी से अच्छी तरह से विदित हैं। आप भले ही इस बात को अच्छी तरह जानते होंगे की अमेज़न नामक ऑनलाइन पोर्टल से आप कहीं से भी ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं। लेकिन क्या आप ये भी जानते हैं की इस कंपनी के माध्यम से एक नहीं दो नहीं बल्कि बारह या बारह से भी अधिक तरीकों को अपनाकर पैसे कमाए जा सकते हैं । यदि नहीं तो आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से अमेज़न से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। इसलिए आपका इस लेख को अंत तक पढना भी नितांत आवश्यक हो जाता है।

अमेज़न पर पैसे कमाने के अनेकों तरीके

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता है की आप चाहे कोई विद्यार्थी हों, बेरोजगार हों, गृहणी हों या कोई अन्य पेशेवर व्यक्ति हों लेकिन यदि आप कुछ अतिरिक्त पैसे कमाना चाहते हैं। तो आज हम आपको अमेज़न से पैसे कमाने के विभिन्न तरीकों के बारे में बताने वाले हैं। लेकिन ध्यान रहे की आपकी उम्र इतनी होनी ही चाहिए जो वैधानिक रूप से कोई काम धंधा करने के लिए चाहिए होती है। संक्षेप में कहें तो अमेज़न पर उपलब्ध तरीकों से पैसे कमाने के लिए इच्छुक व्यक्ति का वयस्क होना नितांत आवश्यक है। तो आइये जानते हैं उन विभिन्न तरीकों के बारे में जिनके माध्यम से अमेज़न पर पैसे कमाए जा सकते हैं।

best ways to earn from amazon hindi

1. अमेज़न एसोसिएट के साथ पैसे कमायें 

अमेज़न एसोसिएट विश्व में बेहद लोकप्रिय एफिलिएट प्रोग्राम में से एक है यह उन सबके लिए खुला हुआ है जिनके पास खुद का कोई सोशल मीडिया पेज, ब्लॉग या वेबसाइट इत्यादि उपलब्ध हो। कहने का आशय यह है की इस एफिलिएट प्रोग्राम से कोई भी वह व्यक्ति जुड़ सकता है जिसका कोई सोशल मीडिया पेज हो, ब्लॉग हो या फिर वेबसाइट हो। जब भी कोई ग्राहक आपके एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई सामान खरीदता है तो आपको एक छोटी सी राशि कमीशन के तौर पर कंपनी द्वारा दी जाती है। इसमें जॉइनिंग के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क देने की आवश्यकता नहीं है बल्कि यह फ्री है। जब आप इस एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं तो अमेज़न द्वारा आपको एक फ्री डैशबोर्ड प्रदान किया जाता है जिसमें आप बढ़िया एड एवं लिंक अपने सोशल मीडिया, ब्लॉग इत्यादि में लगाने के लिए बना सकते हैं। भारत में भी कुछ लोग इस एफिलिएट प्रोग्राम के जरिये ठीक ठाक पैसे कमाने में कामयाब हो पाए हैं। खास तौर पर ऐसे ब्लॉगर जिनके द्वारा प्रोडक्ट का सही एवं विश्वसनीय रिव्यु दिया जाता है।

2. अमेज़न फ्लेक्स

अमेज़न फ्लेक्स नामक यह प्रोग्राम भी पैसे कमाने का एक बेहतरीन एवं आसान तरीका है इसके माध्यम से हर वह वयस्क व्यक्ति पैसे कमा पाने के लिए पात्र है जिसके पास एक वैलिड ड्राइविंग लाइसेंस के अलावा खुद का वाहन हो। इस प्रोग्राम के तहत अमेज़न द्वारा लोगों को सामान इत्यादि ग्राहक के पतों पर डिलीवर कराने की जिम्मेदारी दी जाती है। इसलिए कंपनी द्वारा घंटों के आधार पर भुगतान किया जाता है। इसका मतलब यह हुआ है की आप चाहें तो पार्ट टाइम के तौर पर भी यह काम करके पैसे कमा सकते हैं। अमेज़न फ्लेक्स से पैसे कमाने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी एप्प अपने मोबाइल में इंस्टाल करनी होगी और उसके बाद इसी एप्प के माध्यम से अपनी डिटेल्स भरकर आवेदन करना होगा। और जब कंपनी द्वारा आवेदन रिव्यु करके स्वीकार कर लिया जायेगा उसके बाद ही आप डिलीवरी करने के लिए पात्र होंगे। अमेज़न फ्लेक्स की अधिक जानकारी यहाँ दी गई है

3. अपनी किताब इत्यादि पब्लिश करके

यदि आप कोई लेखक हैं या कवि हैं या फिर कोई ऐसे पेशेवर व्यक्ति हैं जो दूसरों को कोई विशेष स्किल सिखाने का हूनर रखते हैं। तो आपके लिए संभव है की आप अमेज़न का Self Publish Program के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं। इस प्रोग्राम के तहत पब्लिश हुई कोई भी प्रिंट बुक या इलेक्ट्रॉनिक बुक की बिक्री पर अमेज़न आपको 80 प्रतिशत तक की रॉयल्टी प्रदान करता है। अमेज़न के माध्यम से बेचने के लिए आप ऑडियो बुक भी बना सकते हैं।  इस प्रोग्राम के तहत अमेज़न लेखक को अनेकों प्रकार के मुफ्त संसाधन उपलब्ध कराता है जिनका इस्तेमाल करके लेखक अपनी किताब को बेहद बढ़िया एवं आकर्षक बना सकता है। इसके अलावा इतनी बड़ी ई कॉमर्स वेबसाइट पर लेखक की किताब की पब्लिसिटी भी मुफ्त में ही हो रही होती है।

4. अमेज़न में विक्रेता बनकर

दुनिया की बेहद बड़ी एवं प्रचलित ई कॉमर्स कंपनी अमेज़न के माध्यम से कोई भी कंपनी, छोटा विक्रेता, किसी ब्रांड का मालिक इत्यादि सभी अपना सामान बेच सकते हैं। लेकिन सबसे पहले उन्हें अमेज़न में विक्रेता बनना होता है। यदि आपने कोई स्टार्टअप शुरू किया है या फिर आप कोई होम बेस्ड बिजनेस शुरू करते हैं और अब आप उसे बढ़ाना चाहते हैं तो अमेज़न इसके लिए एक आदर्श प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराता है। हालांकि बड़ी कम्पनियों के पास अपने उत्पादों को आकर्षक ढंग से अमेज़न में अपलोड करने के लिए एक अलग सी ही टीम होती है। लेकिन छोटे व्यापारों के पास ऐसी अलग सी कोई टीम तो नहीं होती लेकिन इसके बावजूद वे अमेज़न में विक्रेता बनकर पैसे कमा सकते हैं। अमेज़न में विक्रेता बनना एवं विक्रेता बनकर अपने उत्पाद बेचना काफी हद तक एक आसान प्रक्रिया है। इसमें आपको अपने प्रोडक्ट को लिस्ट करना होता है और उसके बाद अमेज़न इन्हें ग्राहकों को दिखाना शुरू कर देता है। जैसे ही ग्राहक द्वारा वस्तु खरीद ली जाती है आपको इस बात की सूचना मिल जाती है और फिर आपको वह उत्पाद पैकिंग करके तैयार रखना होता है। उसके बाद अमेज़न उस प्रोडक्ट को वहीँ से पिक करके ग्राहक के पते तक डिलीवर करता है । अमेज़न में विक्रेता बनने की जानकारी यहाँ दी गई है

5. अमेज़न बिजनेस के माध्यम से

अमेज़न बिजनेस नामक यह प्लेटफोर्म विशेष तौर पर Business to Business (B2B) विक्री एवं खरीदारी को ध्यान में रखकर डिजाईन किया गया है। कहने का आशय यह है की इस पोर्टल के माध्यम से सिर्फ वही कम्पनी अपने सामान बेच सकती है जो अन्य कम्पनियों को अपने सामान बेचती हों। कहने का आशय यह है की यदि आप कोई ऐसा बिजनेस करते हैं जिसमें आपके ग्राहक के तौर पर मुख्य रूप से अन्य कम्पनियां रहती हैं तो आप अमेज़न के इस प्लेटफोर्म का फायदा उठा सकते हैं। इस तरह का यह सामान कुछ भी जैसे मशीनरी, औद्योगिक उपकरण, केमिकल्स इत्यादि हो सकते हैं। और अमेज़न नामक यह कंपनी उद्यमियों के उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए एक काफी किफायती B2B विज्ञापन सुविधा भी प्रदान करता है। अमेज़न बिजनेस की मदद से विदेशी कम्पनियां अन्य देश की कंपनियों के माल को खरीद पाने में सक्षम हो पाई हैं। जैसा की हम सबको विदित है की अमेज़न बिजनेस एक बेहद ही प्रतिष्ठित एवं जिम्मेदार प्लेटफोर्म है इसलिए इसके माध्यम से भी कम्पनियां केवल उन्हीं वस्तुओं को बेच सकती हैं। जो आयात या निर्यात के लिए वैध हैं और जिन्हें नियमों के मुताबिक आयात निर्यात किया जा सकता है।

6. अमेज़न में एप्प बेचकर

अमेज़न से पैसे कमाने का यह तरीका सिर्फ उन लोगों के लिए है जो सॉफ्टवेयर डेवलपिंग, एप्प डेवलपिंग इत्यादि का काम बखूबी जानते हों। सॉफ्टवेर डेवलपर अमेज़न फायर स्टिक टीवी एवं अन्य एंड्राइड बेस्ड डिवाइस के लिए भी एप्प तैयार कर सकते हैं। हालांकि यह काम करने के लिए डेवलपर को एक अमेज़न डेवलपर अकाउंट की आवश्यकता होती है जिसे डेवलपर मुफ्त में ही खोल सकता है। अमेज़न डेवलपर को उसकी एप्प को टेस्ट करने के लिए मुफ्त में संसाधन देता है और उसके बाद डेवलपर अमेज़न एप्प स्टोर के माध्यम से अपनी एप्प को बेच भी सकता है।

7. अपना डिजाईन बेचकर 

Merch by Amazon एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिसके माध्यम से रचनात्मक व्यक्ति अपने द्वारा बनाये गए डिजाईन को पूरी दुनिया में कहीं भी बेच सकता है। जी हाँ दोस्तों इस प्लेटफोर्म के माध्यम से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति का रचनात्मक होना अति आवश्यक है। इसमें व्यक्ति अपना अकाउंट बनाकर अपना आर्टवर्क फ्री में अपलोड कर सकता है। और जब भी कोई ग्राहक इस आर्टवर्क को खरीदता है आपको आपका पैसा मिल जाता है। आप कमीज, टी शर्ट, अन्य कपड़े या फिर किसी अन्य वस्तु के लिए आर्टवर्क तैयार कर सकते हैं ।

8. अपनी सर्विस बेचकर

वैसे देखा जाय तो यह तो हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की अमेज़न के माध्यम से विक्रेता अपने उत्पाद या प्रोडक्ट तो बेच सकता है । लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं की Amazon Sell Services के माध्यम से कोई प्रोफेशनल व्यक्ति या कंपनी अपनी प्रोफेशनल सर्विस भी बेच सकती हैं। इसके माध्यम से आप कोई भी सर्विस जैसे हाउसकीपिंग, शिफ्टिंग, मूविंग, रिपेयरिंग, मेंटेनेंस, सभी प्रकार की कंसल्टिंग सर्विस, एकाउंटिंग इत्यादि बेच सकते हैं। और इनमें कुछ ऐसी सर्विस भी हैं जिन्हें उद्यमी सिर्फ अपने देश में नहीं अपितु बाहरी देशों में तक बेच सकता है । और वह है कंसल्टिंग सर्विसेज क्योंकि इसके लिए उद्यमी को कुछ भी सामान या कर्मचारी काम करने के लिए भेजने की आवश्यकता नहीं होती है।

9. अमेज़न इन्फ्लुएंसर

अमेज़न से पैसे कमाने का यह भी एक शानदार तरीका है लेकिन यह सिर्फ उनके लिए हैं जिनके पास फेसबुक, यूट्यूब, इन्स्टाग्राम इत्यादि में अच्छी खासी फेन फोल्लोविंग हो। जी हाँ यदि आप बताये गए प्लेटफोर्म में काफी प्रसिद्ध हैं और आपके पास लाखों करोड़ों अनुयायी हैं तो आप एक अमेज़न इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कमा सकते हैं। इससे पैसे कमाने के लिए उद्यमी को अमेज़न इन्फ्लुएंसर प्रोग्राम किसी क्वालीफाइंग सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से ज्वाइन करना होता है। उसके बाद अपना स्टोरफ्रंट तैयार करना होता है और अपने अनुयायियों के बीच प्रोडक्ट को शेयर करना होता है जब ग्राहक द्वारा आपके स्टोर फ्रंट के माध्यम से कोई वस्तु खरीदी जाती है तो उस पर व्यक्ति को कमीशन के तौर पर पैसे मिलते हैं।

10. अमेज़न डिलीवरी सर्विस पार्टनर बनकर  

हालांकि हम सब यह बात अच्छी तरह से जानते हैं की अमेज़न देश की ही नहीं अपितु दुनिया की बेहद बड़ी कंपनी है लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं की इसके कार्यों में लगे सभी वाहन इसके खुद के नहीं हो सकते । कहने का आशय यह है की इस कंपनी में लगे हजारों वाहन कंपनी की खुद के नहीं हो सकते हैं बल्कि अपने साथ अन्य लोगों या कम्पनियों के वाहनों को जोड़ने के लिए कंपनी ने अमेज़न डिलीवरी सर्विस पार्टनर नामक प्रोग्राम शुरू किया हुआ है। और इस प्रोग्राम के तहत छोटे बड़े सभी वाहनों के मालिक स्वयं को रजिस्टर कराकर अमेज़न में डिलीवरी पार्टनर की भूमिका निभा सकते हैं। अमेज़न डिलीवरी सर्विस पार्टनर के तौर पर उद्यमी को अमेज़न फुलफिलमेंट सेण्टर से ट्रक लोड करके लोकल डिलीवरी स्टेशन तक पहुँचाना होता है।

11. हैण्डमेड सामान बेचकर    

अमेज़न से पैसे कमाने का यह तरीका सिर्फ उन लोगों के लिए जो शिल्प कला में माहिर हैं अर्थात शिल्पकार जिन्हें तरह तरह की हाथ से निर्मित वस्तुओं का निर्माण करना आता है वे भी अमेज़न के माध्यम से पैसे की कमाई कर सकते हैं। कहने का आशय यह है की शिल्पकार हस्तनिर्मित कशीदाकारी का सामान, पेन्टिंग, मूर्तियाँ इत्यादि अमेज़न हैण्डमेड प्लेटफोर्म के माध्यम से बेचकर कमाई कर सकते हैं। हालांकि भारत में शिल्पकारों को अपनी हस्तनिर्मित वस्तुएं अमेज़न के माध्यम से बेचने के लिए सबसे पहले स्वयं को इसमें एक विक्रेता के तौर पर रजिस्टर करने की आवश्यकता होती है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |