लिखने का व्यापार कैसे शुरू करें? How to Start a Writing Business In India.

जब से भारत में इन्टरनेट प्रचार प्रसार में वृद्धि हुई है तब से यहाँ Writing Business शुरू करना भी काफी आसान हो गया है। क्योंकि एक लेखक के लिए एक नहीं बल्कि कमाई के अनेकों विकल्प उपलब्ध हो गए हैं । आज जो किसी भी विषय पर बेहतर ढंग से लिख सकते हैं या यूँ कहें जिनके पास लिखने का शानदार हूनर है उनके पास एक नहीं बल्कि कमाई के अनेकों तरीके विद्यमान हैं। कहने का आशय यह है की भारत में इन्टरनेट के प्रचार प्रसार ने ऑनलाइन व्यापारों को प्रोत्साहित करके लोगों को घर बैठे ही कमाई करने के अनेकों विकल्प प्रदान किये हैं। अभी भारत में इन्टरनेट को शुरू हुए एक या दो दशक ही हुए होंगे लेकिन यहाँ पर इन्टरनेट की रफ़्तार इतनी तीव्र है की आज लगभग ग्रामीण इलाकों में भी इसकी उपलब्धता देखी जा सकती है। लेकिन इसके बावजूद आज भी विकसित देशों जैसे अमेरिका, फ्रांस इत्यादि के मुकाबले यहाँ पर ऑनलाइन व्यापार पर आधारित कम्पनियों की संख्या कम है। हालांकि यह आंकड़े तेजी से परिवर्तित होते हुए देखे जा सकते हैं। जहाँ पहले Writing Business करने वाला उद्यमी कुछ समाचार पत्रों, मैगजीन, पत्र पत्रिकाओं के लिए लिखकर एवं अपनी किताबें प्रकाशित करके आजीविका का निर्वहन किया करते थे। वही वर्तमान में उनके पास कमाई करने के लिए पुराने विकल्प भी मौजूद हैं और ऑनलाइन घर बैठे कमाई करने के नए विकल्पों की भी भरमार है। इन्हीं सब अवसरों को ध्यान में रखकर लिखने में माहिर व्यक्ति चाहे तो खुद का Content Writing Business शुरू कर सकता है।

how to start a writing business in India
how to start a writing business in India

लिखने का व्यापार कैसे शुरू करें (How to Start Writing Business in India)

यदि आपको लिखने का शौक है और आपके लिखने की शैली को पढ़ने वाले लोगों द्वारा खुलकर सराहा जाता है। तो आप खुद का Content Writing Business शुरू कर सकते हैं। हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं की कंटेंट राइटिंग अपने आप में विविधता से भरी हुई है इसलिए उद्यमी को इस बात का निर्णय लेना होता है की वह किस क्षेत्र के बारे में लिखकर अपना व्यवसाय शुरू करेगा। यद्यपि उद्यमी चाहे तो सभी तरह के विषयों पर अपने लेख लिख सकता है लेकिन किसी एक क्षेत्र का चुनाव करने से उद्यमी उसमें विशिष्टता हासिल कर सकता है। और पाठकगण उसके द्वारा लिखे लेख को अन्य लेखों से अधिक महत्व देते हैं। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई खुद का लिखने का यह व्यापार शुरू कर सकता है।

1. लेखन क्षेत्र का चुनाव करें (Select topic for your Writing Business)

ध्यान रहे यदि उद्यमी व्यक्तिगत तौर पर घर से Content Writing Business शुरू करना चाहता है तो उसे जिस विषय पर उसकी जानकारी एवं अनुभव हो उसके मुताबिक लेखन के लिए उसी क्षेत्र का चुनाव करना चाहिए। जैसे यदि उद्यमी को टेक्नोलॉजी का ज्ञान है और उसे इसमें काफी रूचि है तो वह अपने लेखन के लिए इसी क्षेत्र का चुनाव कर सकता है। यह इसलिए जरुरी है क्योंकि कंटेंट राइटिंग विविधताओं से भरपूर है कोई भी एक व्यक्ति सभी विषयों पर जानकारी नहीं दे सकता। इसलिए उद्यमी को चाहिए की वह सबसे पहले यही तय करे की वह किस क्षेत्र में स्वयं का लेखन का व्यापार शुरू करेगा। हालांकि यदि उद्यमी की योजना इस व्यापार को व्यक्तिगत तौर पर न शुरू करके विभिन्न लेखकों को नियुक्त करके करने की है तो इस स्थिति में वह एक से आधिक क्षेत्रों को अपने व्यापार के लिए चुन सकता है। या फिर यह तो उद्यमी बाद में भी स्थिति एवं नियुक्त किये गए लेखक की योग्यता को देखकर भी इस बात का फैसला ले सकता है की वह किन किन क्षेत्रों को ध्यान में रखकर Content Writing Business शुरू करेगा।      

2. गहराई से अध्यन करें

अब यदि उद्यमी ने अपने व्यापार के लिए उसी क्षेत्र का चुनाव किया हो जिसमें उसे अनुभव एवं जानकारी दोनों है तो यह बेहद अच्छा है। लेकिन इसका मतलब यह बिलकुल नहीं है की उद्यमी को उस क्षेत्र में अपने ज्ञान को बढ़ाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। ध्यान रहे उद्यमी ने अपने Content Writing Business के लिए जिस क्षेत्र का चुनाव किया हो अब उद्यमी का अगला कदम उस क्षेत्र में विशिष्ट ज्ञान प्राप्त करने का होना चाहिए। इसके लिए उद्यमी को गहन अध्यन करने की आवश्यकता हो सकती है उद्यमी को चाहिए की वह उस क्षेत्र से सम्बंधित विभिन्न किताबों का अध्यन करने के साथ साथ ऑनलाइन फ्री पोर्टल एवं ऑनलाइन विडियो के माध्यम से अपने ज्ञान एवं जानकारी को बढ़ाता रहे जिससे एक दिन वह एक बेहद सफल लेखक बन सके। और लोग उसके द्वारा लिखे लेखों को न सिर्फ पसंद करें बल्कि उस लेख को अन्य किसी के लेख से अधिक विश्वसनीय एवं सम्मान भी प्रदान करें। ध्यान रहे गहन अध्यन के बाद ही उद्यमी अपने पाठकगणों को सही एवं सटीक जानकारी देने में सफल हो पायेगा ।     

3. फ्रीलान्स वेबसाइट में लेखक के तौर पर रजिस्टर करें

भारत में एक नहीं बल्कि अनेकों फ्रीलान्स वेबसाइट उपलब्ध हैं जिनमें हजारों लाखों लोग लिखने सम्बन्धी जॉब पोस्ट करते रहते हैं। इसलिए यदि उद्यमी अपने घर बैठे Writing Business शुरू करके पैसे कमाना चाहता है तो उसे विभिन्न प्रचलित फ्रीलान्स वेबसाइट में अपने आपको लेखक के तौर पर रजिस्टर करना होगा। ध्यान रहे इस तरह का यह रजिस्ट्रेशन बिलकुल मुफ्त होता है लेकिन फ्रीलान्स कंपनी हर ट्रांजेक्शन पर एक निर्धारित प्रतिशत में कमीशन लेती है। लेकिन रजिस्ट्रेशन करते समय उद्यमी को अपना परिचय देते समय जिस क्षेत्र में उसे लिखने की विशिष्टता हो उसका वर्णन करना नहीं भूलना चाहिए। हालांकि इन फ्रीलान्स प्लेटफोर्म के माध्यम से भी उद्यमी को एकदम काम मिलना शुरू नहीं हो जाता है बल्कि यह भी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें महीनों साल तक लग सकते हैं। लेकिन उद्यमी को धैर्य बनाये रखने की आवश्यकता होती है और जब उद्यमी को काम मिलना शुरू होता है तो फ्रीलान्स कंपनी द्वारा ग्राहकों के फीडबैक के आधार पर प्रोफाइल को तबज्जो देना शुरू हो जाता है। और यदि उद्यमी एवं उद्यमी के काम के बारे में लोगों की राय सही होती है तो फिर उद्यमी को काम मिलने से कोई नहीं रोक सकता। इसलिए खुद का Content Writing Business शुरू करने वाले उद्यमी को लगभग सभी प्रचलित फ्रीलान्स वेबसाइट में खुद का प्रोफाइल बनवा लेना चाहिए।         

4. खुद का ब्लॉग बनायें (Make your own blog to promote your Writing Business)

यदि आप स्वयं एक अच्छे लेखक हैं और आप Content Writing Business को व्यक्तिगत तौर पर बिना किसी अन्य लेखक को नियुक्त करके शुरू कर रहे हैं। तो आपको अपने क्षेत्र विशेष में लोगों के लिए तो लिखने का काम करना ही चाहिए लेकिन साथ में खुद की वेबसाइट एवं ब्लॉग भी बना लेना चाहिए। और इसमें भी नियमित रूप से कंटेंट डालते रहने चाहिए। वर्तमान में खुद का ब्लॉग बनाना कंटेंट मैनेजमेंट वेबसाइट जैसे वर्डप्रेस, द्रुपल इत्यादि की मदद से बेहद आसान हो गया है यानिकी बिना किसी कोडिंग भाषा की जानकारी के भी स्वयं की वेबसाइट एवं ब्लॉग आसानी से बनाया जा सकता है। लेकिन यदि उद्यमी को फिर भी वेबसाइट बनाने को लेकर संदेह हो रहा है तो वह किसी वेब डेवलपर की मदद से अपना यह काम कर सकता है। लेकिन इसके बावजूद उद्यमी को धीरे धीरे वर्डप्रेस इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी लेनी होगी और खुद के लेख को खुद ही पोस्ट करने तक पहुँचना होगा। क्योंकि एक वेब डेवलपर को किसी समस्या विशेष के लिए तो भुगतान दिया जा सकता है लेकिन नियमित तौर पर पोस्ट प्रकाशित करने के लिए भुगतान करना लाभदायक नहीं होगा। जब उद्यमी के ब्लॉग पर अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगता है तो वह ब्लॉग को विभिन्न तरीकों से मोनेटाइज कर सकता है। लेकिन ध्यान रहे इस प्रक्रिया में भी महीनों एवं सालों का समय लगता है इसलिए धैर्य बेहद जरुरी है।           

5. लोगों को अपने व्यापार से अवगत कराएँ

Writing Business शुरू करने वाले व्यक्ति को अपने व्यापार के बारे में लोगों को खासतौर पर ब्लॉगर इत्यादि को बताना होगा। क्योंकि आम तौर पर देखा गया है की वर्तमान में लोगों को ऑनलाइन जानकारी देने का काम ब्लॉगर ही कर रहे होते हैं। हालांकि उद्यमी न्यूज़पेपर एजेंसीयों इत्यादि को भी अपने व्यापार के बारे में बता सकता है क्योंकि इस तरह के ये पोर्टल भी विभिन्न क्षेत्रों पर लोगों को जानकारियां प्रदान करते रहते हैं। अपने बिजनेस से लोगों को अवगत कराने के लिए उद्यमी फेसबुक पेज, यूट्यूब इत्यादि की मदद ले सकता है। एवं फेसबुक एवं गूगल ऐड की मदद से विज्ञापन भी प्रकाशित कर सकता है। उद्यमी के टारगेट ग्राहकों के तौर पर वे लोग या कम्पनियां होनी चाहिए जिन्हें कंटेंट की आवश्यकता होती है ।    

6. काम करें और कमायें (Write and Earn)

यद्यपि Writing Business से तत्काल कमाई करने का सबसे बढ़िया विकल्प पैसे लेकर लोगों के लिए लिखना ही है। लेकिन उद्यमी को सिर्फ इन्हीं के भरोसे न रहकर ऑनलाइन फ्रीलांस वेबसाइट में प्रोफाइल बनाकर भी काम प्राप्त करने की भरपूर कोशिश करनी चाहिए। चूँकि इस प्रक्रिया में भी थोड़ा बहुत समय लग सकता है इसलिए उद्यमी को ऐसे लोगों की तलाश जारी रखनी चाहिए जो अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए लिखवाकर पैसे कमाने का अवसर देते हैं। दूसरी तरफ उद्यमी को स्वयं की ब्लोग्गिं को भी जारी रखना बेहद आवश्यक है इससे उद्यमी को रातों रात कमाई तो नहीं होगी। लेकिन यदि उद्यमी अपनी जानकारी एवं अनुभव प्राप्त क्षेत्र के अंतर्गत अच्छे से लिखता रहा तो एक दिन उसका ब्लॉग प्रचलित हो सकता है। 

यह भी पढ़ें  

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *