Digitize India Platform Se Ghar Baithe Kamai.

Digitize India Platfrom Kya hai :

Digitize India Platform, Digital India Program के तहत भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है । इस पहल से जुड़कर कोई भी सरकारी, स्वायत्त संगठन या विभाग अपने दस्तावेजो को Digitize करवा सकती है । इस पहल का लक्ष्य भारतवर्ष को डिजिटल बनाने हेतु भारतवर्ष के सभी नागरिको को अपना अपना योगदान देने के लिए आमंत्रित करने से है ।और India को Digital India बनाने से है ।साधारण शब्दों में Digitize India Platform एक ऐसा कार्यक्रम है । जो सरकारी,  संगठनो,विभागों और स्वायत्त संगठनो, विभागों को अपनी Digital सेवा प्रदान करेगा । और इस काम को लोगो में वितरित कर देगा । तो अगर मैं यह कहूँ तो कुछ गलत नहीं होगा की Digitize India Platform एक ऐसी कंपनी है । जिसका पूरा भारतवर्ष कर्मचारी है, या बन सकता है ।

Digitize-India Platform
Digitize-India Platform

Digitize India Platform ki Shuruaat Kab Hui :

इस पहल की शुरुआत 1, जुलाई 2015 को Digital India Program के अंतर्गत हुई थी । इसका मकसद खास तौर पर सरकारी संगठनो, सरकारी विभागों के दस्तावेजो को डिजिटाइज़ करने का है । जिससे सरकारी कामो की गति को बढ़ाया जा सके । और लोगो को भी सरकारी सेवाएं तेज गति से मिल  सके । 

Eligibility to Join DIP

यदि आप Digitize India Platform को अपनी Kamai करने और इसमें अपना योगदान देने के लिए इसके साथ जुड़ना चाहते हैं । तो आपके अंदर निम्नलिखित योग्यताएं होनी आवश्यक हैं । 

  • आप भारत के नागरिक हों ।
  • आपको कंप्यूटर की आधारभूत जानकारी होना आवश्यक है ।वैसे आप यह काम DIP की मोबाइल एप्लीकेशन अपने फ़ोन में इनस्टॉल करके भी कर सकते हैं । 
  • आपके पास आधार कार्ड का होना जरुरी है ।
  • आपके पास बैंक अकाउंट का होना भी जरुरी है । और बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए ।
  • आपके स्मार्ट फ़ोन में या कंप्यूटर में इंटरनेट का होना जरुरी है ।

Digitize India Platform ke Phayde:

यदि आप इस कार्यक्रम अर्थात पहल से जुडते हैं । तो, एक तो आपको प्रत्यक्ष रूप से फायदा होगा जो निम्न हैं । 

  1.   एक डिजिटल योगदानकर्ता के रूप में आपको सरकारी मान्यता प्राप्त होगी ।
  2. इस काम को करने से आपके अंदर आत्मविश्वाश पैदा होगा । और आपके तकनिकी कौशल को भी बढ़ावा मिलेगा । क्योकि जब आप यह काम कर रहे होंगे, उसके बाद जितनी Entry आप करेंगे, उनमे से सारी की सारी एंट्री Approve नहीं होंगी । जो सही होंगी सिस्टम उसी को Approve करेगा, और उसी को Reward Points में बदलेगा । और आपको आपकी Data Entry की  गुणवत्ता का पता चलता रहेगा । जिससे आप अगली बार Data Entry करते समय उसमे सुधार कर सकते हैं । 

3.यदि आप अभी बेरोजगार है । और आप यह काम करते हैं तो आप बेरोजगार नहीं रह जायेंगे । अर्थात  Digitize India Platform लोगो के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेगा । 

  1. यदि आप कुछ काम करते हैं । तो अपना फालतू का समय एक सार्थक काम में लगाने का अवसर DIP आपको देता है ।
  2. यह काम करने पर आपको भारत सरकार द्वारा Data Entry Operator का प्रमाण पत्र मिल जाता है । 

6.यह काम करके आप देश को डिजिटल बनाने में अपना योगदान दे रहे होते हैं । 

7.आम आदमी अर्थात साधारण मनुष्य के लिए जो सबसे बढ़िया बात है वह यह है की यह सब काम करने पर आपकी Kamai भी होती है । अर्थात आप अपने Reward Points को Cash में तब्दील कर सकते हैं । एक रिवॉर्ड पॉइंट आपका एक शब्द सही होने पर बनता है । और एक रिवॉर्ड पॉइंट का मतलब 2 पैसे होता है । यानिकि 100 रूपये Kamai करने के लिए आपको लगभग 5000 रिवॉर्ड पॉइंट की आवश्यकता है । 5000 रिवॉर्ड पॉइंट डेढ़ से दो घंटे में आसानी से कमाए जा सकते हैं । या जिसकी स्पीड अच्छी हो वह एक घंटे में भी 100 रूपये तक की Kamai कर सकता/सकती है, क्योकि एक घंटे में  500 Snippet या 5000 Character की एंट्री करना आसान है  |   । 

अप्रत्यक्ष फायदा तो एक ही है वह यह है की जरां सोचिये कभी आप अपने गृहक्षेत्र में नहीं है ।और  आपका राशन कार्ड या अन्य दस्तावेज जिन्हे सरकार जारी करती है । आपके गृहक्षेत्र में ही छूट गया और आपको उसकी जरुरत किसी अन्य शहर में है । तो कितना अच्छा होता की आप अपना वह दस्तावेज इंटरनेट के माध्यम से निकाल लेते । 

और कितना अच्छा होता, जब आप कुछ भी डिटेल्स निकलवाने सरकारी दफ्तर जाते हैं । और वो झट से दो चार बटन दबाकर आपका काम कर देते हैं । यह तभी सम्भव होगा दोस्तों । जब इंडिया डिजिटल इंडिया हो और हम सब भी अपने देश को डिजिटल बनाने के लिए योगदान करें ।   

Digitize India Platform ke bare me Sawal Aapka Jawab Hamara.

Q1. क्या डिजिटाइज़ इंडिया प्लेटफार्म से जुड़ने के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता चाहिए ?

 नहीं यह काम करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के शैक्षणिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं है । चूँकि यह काम कौशल पर आधारित है । इसलिए आपको, आपने  जिस भी भाषा का चुनाव किया हो । उसको पढ़ना और टाइप करना आना चाहिए । 

Q.2. Digitize India Platform me Kaam Karke Kitna Kama Sakte hain?

देखिये आप अपनी Kamai का विश्लेषण आपके द्वारा टाइप किये गए सही शब्दों से कर सकते हैं । जैसा की मैंने उपर्युक्त वाक्य में बताया 1 रिवॉर्ड पॉइंट का मतलब 2 पैसा होता है । और एक रिवॉर्ड पॉइंट तब मिलता है । जब हम शब्दों को सही तरह से टाइप करते हैं । जहाँ तक मेरा अनुभव है । मैंने इसमें काम करके 12000 रूपये एक महीने में कमाया है । लेकिन Kamai के उद्देश्य से इसमें सबसे बड़ी बात यह है । की इस कार्यक्रम में काम हमेशा उपलब्ध नहीं रहता । काम आता है लोग करते हैं । और काम खत्म हो जाता है । इसलिए यह बहुत जरुरी हो जाता है की इस कार्यक्रम से जुड़ने के बाद इसपे नज़र बनायीं रखी जाय । 

Q.3.  Digitize India Platform me din me kitne Ghante kaam kar Sakte hain?

इसमें समय की कोई सीमा नहीं दी गई है । यदि काम उपलब्ध है तो आप लगातार भी काम कर सकते हैं । जैसा की मैं उपर्युयक्त वाक्य में बता चूका हूँ । यह सब निर्भर करता है काम की उपलब्धता पर । 

Q.4 Paise Kaise Nikaal Sakte Hain? 

पैसे निकालने के लिए सबसे पहले आपको अपने रिवॉर्ड पॉइंट को रिडीम करना होता है । आप चाहें तो इनको डोनेट भी कर सकते हैं । और आप चाहें तो जो बैंक अकाउंट आपका आधार कार्ड से लिंक है । उस बैंक अकाउंट में अपने पैसे ट्रांसफर करवा सकते हैं । 

Digitize India Platform best aur Vishwsaniy Data Entry Job.
मेरे अनुभव के हिसाब से Digitize India Platform अब तक की सबसे best data entry job है | Best इसलिए क्योकि यदि इसमें काम की उपलब्धता बनी रहे, और काम करने वाले व्यक्ति की टाइपिंग स्पीड ठीक ठाक है | तो व्यक्ति इसमें एक महीने में 15 से 20 हज़ार रूपये तक की Kamai कर सकता है | और चूंकि यह भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पहल है | इसलिए इसकी विश्वसनीयता पर प्रस्नचिंह कतई नहीं लगाया जा सकता | और अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें |

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

95 thoughts on “Digitize India Platform Se Ghar Baithe Kamai.

  1. Sir mai bhi digitizeindia.gov ko join karna chahta hu lekin iski website khul nhi rhi hai please sir aap meri kuchh help kijiye ki mai bhi digitizeindia.gov se jud sku

  2. My Name Heena Parveen 12thClass Pass SirMujhe Email ID Banana Nhi Aata Hai To Me Registered Nhi Kr Pa Rhi Hu Pleass Mujhe Es Ke Bare Me Bataye Jis Se Me Bhi Registered Kr Sku Our Mujhe Es Yojana Ki Puri Jankari Dijiye Pleass Reply

    1. Likho creat new gmail I’d ar Google pe serch kro uske bd web site ayegi fir ap usme apni detail bharo ek email I’d magega to kisi ki I’d ko dalna Jo apke njdik ho fir summit krdena bn jayegi email I’d apki okkk

  3. DEAR SIR ,
    SHRIMAN MAHENDRA RAWAT JI ,
    GOOD EVENING SIR,

    SIR MUJHE JOINING KE LIYE KYA KARNA HOGA ESKI PURI JANKARI DIJIYE.
    SIR ESSE ME AUR MERE PARIVAR KE KITNE LOG JOIN KAR SAKTE H ESKI JANKARI DIJIYE.
    SIR ESME KAM KARNE KA TARIKA KYA H AUR ESSE LIFE ME KYA FAYEDA HO SAKTA H.
    SIR SURUWAT ME KIN KIN INSTRUMENT KI JARURAT HOGI ESKI PURI JANKARI DIJIYE.
    SIR SURUWAT ME ESME KITNA INVESTMENT KARNA PADEGA ESKI PURI JANKARI DIJIYE.
    SIR AGAR MERI YA KISI BHI PERSON KE PASS FINACIAL CONDITION NA HO TO KYA DIGITIZEINDIA SE YA KAHI AUR SE HUME FINACIAL HELP MIL SAKTI H KYA ESKI PURI JANKARI DIJIYE.

    AAPKA SADA AABHARI RAHUNGA AGAR AAPKE MARKDHARSAN SE MERA AUR MERE PARIWAR KA GUJARA HO JAYEGA TO ….!

    DHANYAWAD SHRIMAN JI.

    AAPKA KRIPABHILASHI ,

    JIYA UL HAQ
    SIKAR , RAJASTHAN.

    1. इस प्लेटफार्म को ज्वाइन अर्थात Sign Up करने में आधार नंबर, पैन नंबर, बैंक खाता नंबर इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है, जहाँ तक इसमें काम का सवाल है यह हमेशा उपलब्ध नहीं रहता है लेकिन यह डाटा एंट्री टाइप का वर्क होता है | एक परिवार से कितने भी सदस्य Sign up कर सकते हैं, यदि आपके पास कंप्यूटर, मोबाइल एवं इन्टनेट कनेक्शन है तो इनके अलावा और किसी प्रकार की इन्वेस्टमेंट की आवश्यकता इसके लिए नहीं है | लेकिन कुछ दिनों से में इस प्लेटफार्म को मॉनिटर कर रहा हूँ जो कभी खुलता है, कभी नहीं खुलता है और कभी काम रहता है कभी नहीं रहता है | इसलिए यह प्लेटफार्म हाउसवाइफ, स्टूडेंट इत्यादि जो अपने फ्री टाइम में अपनी थोड़ी बहुत कमाई करना चाहते हैं उनके लिए ठीक रह सकता है, लेकिन एक फुल टाइम काम के विकल्प के रूप में इसे नहीं लिया जा सकता |

  4. sir
    i m deepak
    state m.p. dist- narsinghpur
    sir mera registesan to ho gaya hai but aaj bhi me work karne jata hu
    to not abible batata hai
    kuchh kam hi nhi milta hai
    plz
    reply jarur de
    i wait

  5. Hi
    sir good morning
    sir digitise india platform ke baare me jo koi bhi new knowledge per day present ho use hame
    sare karte rahe.

    Thank you sir.

  6. main data entry work krna chahti hun but register nhi ho rha jbki sb kch fill kr rhi hun and otp v aa rha h phir v register nhi ho rha q, plz help me sir plz

    1. aapko details
      correct fill karni hai
      pasword me only 8 sabdo ka pryog kare jisme aapko one word NUMBER 6 or one word SPECIAL HO @

  7. Mahendra Ji…mene kuchh time pehle Digitize India me Register kiya tha but password bhul gaya, iske baad mene bahut try kiya but password reset ke liye koi mail ni aa rha h jabki e-mail id bilkul sahi h. iska koi solution h?

  8. Sir kya pan card bad me bhi dene se hoga kaam. Mene kuch sneppits complet kiya tha but abhi tak point nhi mila kyu?

  9. sir aapne btaya hai ki jiske pass computer nai wo bhi digital india ka app download krke kaam kr skta hai…
    .please uss app ka poora naam btaye aur uska logo bhi btaye kyunki waha par ek jaise kai saare fake app bhi hote hai.

  10. Sir mera digitize india flatform me account nhi open ho rha hai password me problem hai kis type ka password dena higa please bataye aur adhar veryfy nhi ho rha hai no sesecces bta rha hai kya kre

  11. DEAR SIR,
    Mane Account bna liya hai. But jb mai apni profile update krta hoo to usmy apni state UTTAR PRADESH select kr reha hoo. to ismy ek hi state show ho rahi hai. mai meerut mai rehta hoo. to kese isy update kro sir.
    plz sir, help me.

  12. helo sir mai digital india me register ka raha hoon lekin nhi ho raha hai otp number number ke bad register now ke bar kuch nahi ho raha hai kripya help kere

  13. Maine abhi tak “Mywork” space me kai entry ki hai but abhi tak mujhe koi reward nahi show kar raha hai, mujhe kaise malum hoga ke mera reward point kitna h,Sir please iske baare me bataye.

  14. hy i dharamveer,jab me , bhutb dino se issme work krne ki kosis krta hu pa jab me “workspace” ko open krta hu to ussme ” snnipts have exahusted ” likha ata h jiski vajh se me apna time isme waste krta rhta hu aap mujhe please is problem ka solution btaye .
    mera contact no. 9045243577

  15. Sir otp no.nhi a rha h
    Kaise registration hoga pls help me.
    And Maine clixsense me ragister kiya but paypal me account nhi open ho rha h usme date of birth incurrect bta rha h plz sir

  16. Sir, Mere ID ban gaye hai aur maine work bhi kya,
    Lekin usme 1st day reward show kya tha leking uske bad
    koi bhi reward show nahi kar raha hai.
    Jabki maine 253 Successful task kya tha

  17. Sir, aapke post ke Hisab se main Digital India per ID Bana le, aur work bhi kya, leking Ist Day ke snipped & Reward to dekha raha lekin, 2nd Day etc. ke nahi. Mujhe kaise pata chalaga ke maine 2nd days me kitne reward earn kiye. Plz help me.

  18. Sir kya Digital India portal ke alava aisi dusri koi website h Jo without registration fee liye kam deti ho karpya meje jaroor bataye

  19. Sir kya Digital India portal ke alava aisi dusri koi website h Jo without registration fee liye kam deti ho karpya meje jaroor bataye

  20. Dear sir me adhaar card wa anye mahetwapurna sevaye jo hey wo apni shope par karna chahta hoo eskey liye app meri help karey or bataye ye me kasey hassil kar sakta hoo or ye bussnes kassey start kar sakta hoo me nahi janta hoo app help karey

  21. sir
    me digital india per registration nhi kr pa rha hu usme otp mang rha he jab ham sari detail bharata hu tbhi otp maang rha he na mobbile pr aa rha he otp …………………………………………
    sir please help me mere registration karva do please…………………………………..
    email …….akashsinsinwar110@gmail.com

  22. सर मैं ,
    आपकी ही दी हुई सलाह जो की डाटा इन्ट्री जाब से सम्बन्धित है उस में आपने Digitize India Platform के बारे में सुझाया है उसी को पढ़ने के बाद जब मैने उस पर रजिस्ट्रेशन करना चाहा तो उस पर नही हो रहा है । दिक्कत हो रही है OTP NUMBER की दिक्कत आ रही है।

    1. Sign in kare… uske baad workspace par click kare….apni language select karke Load workspace par click kare….ab aapko snippet dikhai de rahe honge jaisa snippet me likha hua hai waise hi neeche box me type karke enter karte jaye.

  23. NO sir apane comment mai jahan click karane ke liye kaha hai waha se bhi nahi khul raha hai
    sir apaka email id mil sakati hai kya ?

  24. hum digital india se kaise jud sakte h ? aay jati niwas bana sakte h kya ? kripa kar hume hindi me bataye

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *