पुराने कपड़े बेचकर घर बैठे पैसे कैसे कमाएं।

जी हाँ सुनने में अजीब लगता है की पुराने कपड़े जिन्हें हर कोई किसी जरूरतमंद को मुफ्त में देना पसंद करता है, या कबाड़ के तौर पर देना पसंद करता है, या फिर अपनी अलमारी इत्यादि खाली करने के लिए फेंक देता है। उन्हें बेचकर भी घर बैठे कमाई की जा सकती है । लेकिन यह सत्य है वर्तमान में इस कंप्यूटर एवं इन्टरनेट के युग में अब लोग घर बैठे अपने पुराने कपड़ों को फेंकने या किसी को मुफ्त में देने की बजाय इन्हें ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से बेच सकते हैं । हालांकि यह सत्य है की इस तरह का यह कार्य करके कोई लाखों की कमाई तो नहीं कर सकता, लेकिन अपने एकत्रित कपड़ों को बेचकर इतनी कमाई अवश्य कर सकता है की वह अपने लिए नए कपड़े खरीद सके। बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जिन्हें नए नए कपड़े खरीदने का शौक होता है और वे पुराने कपड़ों को बेहद कम समय में ही पहनना बंद कर देते हैं, भले ही वे बहुत अच्छी स्थिति में ही क्यों न हों, तब भी । ऐसे लोग अपने पुराने कपड़ों को फेंकने की बजाय इन्हें घर बैठे बेचकर अपनी कमाई कर सकते हैं । बचपन से लेकर बुढ़ापे तक मनुष्य लाखों रूपये के कपड़े खरीद चूका होता है अब जराँ सोचिये यदि ये कपड़े आज भी आपके पास एकत्रित हुए होते तो भले ही आप उन्हें लाखों में नहीं लेकिन हजारों में तो बेच ही पाते ।

पुराने कपड़े

बेचने के लिए कैसे होने चाहिए पुराने कपड़े:

पुराने कपड़े बेचने का नाम सुनकर बहुत सारे लोगों के मुहँ से लार टपकना लाजिमी है, क्योंकि जिसे अब तक वे फेंक दिया करते थे अब वे उससे थोड़ा ही सही लेकिन अपनी कमाई कर पाने में सक्षम होंगे। लेकिन सवाल यह उठता है की क्या पुराने कपड़ों के साथ कम्पनियाँ फटे कपड़े भी लेती हैं । और यदि पुराने कपड़े ही लेती हैं तो वे कैसे होने चाहिए। इसलिए आपको यहाँ पर बता देना चाहेंगे की यहाँ पर बात केवल पुराने कपड़ों की हो रही है, न की फटे कपड़ों की, और ध्यान रहे ब्रांडेड एवं अच्छी स्थिति वाले पुराने कपड़ों की बिकने की संभावना तीव्र होने के साथ साथ ये अच्छी कीमतों में भी बिक सकते हैं ।इसलिए ऐसे कपड़े जो छोटे हों गए हों, ढीले हों गए हों, टाइट हो गए हों, पुराने हो गए हों लेकिन ठीक स्थिति में हों, ऑनलाइन बेचे जा सकते हैं और अपनी कुछ अतिरिक्त कमाई की जा सकती है। उपर्युक्त बातों से स्पष्ट है की यदि कपड़े ब्रांडेड एवं अच्छी स्थिति में हों तो उन्हें ठीक ठाक दामों में बेचना आसान हो जाता है।

अपने पुराने कपड़े ऑनलाइन कैसे बेचें :

अपने पुराने कपड़े ऑनलाइन बेचने या घर बैठे बेचने के लिए व्यक्ति को कुछ वेबसाइट पर जाना होता है जिनका वर्णन हम निम्नवत करने वाले हैं । इनमें कुछ वेबसाइट के माध्यम से व्यक्ति कपड़ों के साथ साथ अन्य सामग्री जैसे जूते, बटुए, पर्स, बेल्ट इत्यादि भी बेचकर कमाई कर सकता है । इसलिए पुराने कपड़े बेचने के लिए इच्छुक व्यक्ति को नीचे दी जा रही वेबसाइट में से किसी एक वेबसाइट पर जाकर Sell पर क्लिक करके दिए गए इंस्ट्रक्शन एवं जानकारी का अनुसरण करके आगे बढ़ना होता है ।

1. Etashee:

यह एक ऐसी वेबसाइट है जहाँ आप अपने पुराने कपड़े उचित कीमत पर बेचकर अपनी कमाई कर सकते हैं। यह वेबसाइट अब तक केवल और केवल फैशन आइटम पर अपना ध्यान केन्द्रित की हुई है, इसलिए इस वेबसाइट के माध्यम से पुराने कपड़े उचित एवं जल्दी बेचे जा सकते हैं क्योंकि इस वेबसाइट के पास  फैशनप्रेमी ऑडियंस पहले से मौजूद हो सकते हैं। यह एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफार्म है जहाँ कपड़े खरीदने के इच्छुक लोग अपने पुराने कपड़े बेचकर उन पैसों से इसी प्लेटफार्म के माध्यम से नए कपड़े या अन्य फैशन उपकरण भी खरीद सकते हैं ।

2. Elanic:

Elanic नामक इस वेबसाइट की बात करें तो यह ऑनलाइन पुराने कपड़े बेचने की एक शानदार जगह है, जिसका इस्तेमाल करके लोग अपने पुराने कपड़ों को बेचकर कमाई कर सकते हैं। कहने का आशय यह है की यदि आपकी अलमारी में कपड़े रखने की जगह नहीं है और आपको समझ नहीं आ रहा है की इन पुराने कपड़ों का क्या करें? तो ध्यान रहे की फेंकने से अच्छा है की इन पुराने कपड़ों को बेचकर आप थोड़े बहुत पैसे कमा पायें, ताकि आप अपने लिए नए कपड़े खरीद पायें या अपनी अलमारी में जगह बना पायें ।  इस वेबपोर्टल एवं एप्प का इस्तेमाल करना बेहद आसान है और बेचने वाला खरीदार के साथ चैट इत्यादि कर डील जल्दी क्लोज करा सकता है ।  Elanic बिक्री की कीमत पर कमीशन लेता है ।

3. Confidential Couture:

इस ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से भी व्यक्ति न केवल अपने पुराने कपड़े बेचकर कमाई कर सकता है बल्कि पर्स, बैग एवं फैशन से जुड़ी अन्य सामग्री भी बेचकर कमाई कर सकता है । इस ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से अपने पुराने कपड़े बेचने के लिए आपको सर्वप्रथम इस वेबसाइट पर जाना होगा और उसके बाद Sell With Us पर क्लिक करना होगा। तो आपको निम्नलिखित प्रक्रियाएं पूरी करने को कहा जा सकता है ।

  • सर्वप्रथम आपको Confidential Couture से संपर्क करना होगा और उन्हें कपड़ों की तस्वीरे भेजनी होंगी।
  • वे आपको उसकी कीमत प्रपोज़ करेंगे ।
  • उसके बाद वे आपके घर से पुराने कपड़े पिक कर लेंगे ।
  • उसके बाद आपके आइटम को वेबसाइट पर डालने के लिए उसकी फोटोग्राफी इत्यादि की जायेगी।
  • जब आपका आइटम बिक जायेगा तो वेबसाइट द्वारा उसे खरीदार तक पहुंचा दिया जायेगा।
  • उसके बाद आपके पैसे आपको मिल जाते हैं ।    

उपरोक्त वेबसाइट के अलावा कुछ क्लासिफाइड वेबसाइट जैसे Olx, Quikr इत्यादि के माध्यम से भी पुराने कपड़े बेचे जा सकते हैं । लेकिन चूँकि दिए गए उपरोक्त वेबसाइट में फैशनप्रेमी ऑडियंस अधिक आती है, इसलिए इन वेबसाइट के माध्यम से पुराने कपड़ों की बिकने की संभावना बढ़ जाती है ।

क्या ऑनलाइन पोर्टल को माध्यम बनाकर पुराने कपड़ों का बिज़नेस शुरू किया जा सकता है?

हालांकि उपर्युक्त वार्तलाप में पुराने कपड़े बेचकर कमाई करने की जो जानकारी हमने दी हुई है उससे कोई भी व्यक्ति केवल इतनी कमाई कर सकता है की वह पुराने कपड़ों को बेचकर अपने लिए कुछ नए कपड़े खरीद सके। लेकिन सवाल यह आता है की क्या कोई उपर्युक्त पोर्टलों को माध्यम बनाकर पुराने कपड़ों का बिज़नेस शुरू कर सकता है? जी हाँ बिलकुल कर सकता है बिज़नेस करने का इच्छुक व्यक्ति दूसरों से सस्ते दामों में पुराने कपड़े खरीद सकता है और उन्हें इन पोर्टल के माध्यम से उचित दामों में बेचकर अपनी कमाई कर सकता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *