Gift Basket Making. गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें?

Gift Basket भले ही मनुष्य की नितांत आवश्यकता में शामिल न हो लेकिन यह मनुष्य की बदलती जीवनशैली की देन है । इसलिए ऐसे लोग जो ऐसे क्रिएटिव बिजनेस आईडिया ढूँढ रहे हैं जो मन को मनोरंजित करने के अलावा कमाई की दृष्टी से भी उपयुक्त हों वे इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच सकते हैं। कहने का आशय यह है की ऐसे लोग जो रचनात्मक दिमाग के हों उनके लिए Gift Basket Making Business शुरू करना केवल कमाई की दृष्टी से ही उपयुक्त नहीं होगा अपितु इस तरह का यह काम उनकी रचनात्मकता एवं आत्मसंतुष्टि में भी बढ़ोत्तरी करने में सहायक होगा। क्रिएटिव माइंड के लोगों के लिए यह बिजनेस यूनिक गिफ्ट बास्केट बनाकर उनकी प्रतिभा को प्रदर्शित करने या दिखाने का एक अवसर भी होगा। इस बिजनेस की खास बात यह है की इसे कुटीर उद्योग के तौर पर थोड़े बहुत प्रयासों के साथ घर से भी आसानी से शुरू किया जा सकता है। मनुष्य जीवन में Gift Basket की यदि हम आवश्यकता की बात करें तो कोई भी मनुष्य किसी को भी हर रोज तो गिफ्ट देता नहीं है। वह अपने प्रियजनों को किन्हीं खास मौकों पर ही गिफ्ट देता है। इसलिए वह इन्हें खरीदने में ज्यादा मोलभाव नहीं करता है। मनुष्य जीवन में हर किसी को उपहार लेना बहुत पसंद आता है और यदि यह उपहार अलग एवं आकर्षक पैकिंग में हो तो यह ख़ुशी और बढ़ जाती है। निजी जीवन के अलावा कॉर्पोरेट सेक्टर में भी अपने सहयोगियों इत्यादि को गिफ्ट बास्केट देने का चलन रहा है। इसलिए भले ही ग्रामीण इलाकों में इस तरह की टोकरियों की माँग न हो लेकिन शहरों में इनकी माँग बराबर बनी रहती है।

Gift-Basket-making-Business

गिफ्ट बास्केट की आवश्यकता     

Gift Basket Making Business को पहले से ही बहुत कम समय में बड़ी पहचान मिल चुकी है क्योंकि इस बिजनेस में बड़ी संख्या में ऐसे उद्यमी लगे हैं जो घर से ही यह काम कर रहे हैं। और स्थानीय स्टोरों, व्यक्तिगत व्यक्तियों, कंपनियों को अपनी टोकरियों की पेशकश करने में लगे हैं । यही कारण है की बाजार में विभिन्न अवसरों जैसे जन्मदिन, सालगिरह, शादी समारोहों इत्यादि के लिए विभिन्न प्रकार की Gift Basket उपलब्ध होती हैं। व्यक्ति अपनी क्षमता के अनुसार इन उपहारों को अपने मित्रों, रिश्तेदारों, शुभचिंतकों को गिफ्ट के तौर पर पेश कर सकते हैं। आज गिफ्ट बास्केट बिजनेस जिस भी स्थिति में है उसमें कॉर्पोरेट सेक्टर का बड़ा योगदान है। क्योंकि कम्पनियाँ अपने क्लाइंट एवं कर्मचारियों को कॉर्पोरेट गिफ्ट देने के लिए इनका इस्तेमाल करती रही हैं।

गिफ्ट बास्केट बिजनेस शुरू करने के फायदे (Benefits of Starting Gift Basket Making Business)  

Gift Basket Making बिजनेस शुरू करने के कुछ प्रमुख फायदे निम्नलिखित हैं।

  • चूँकि गिफ्ट बास्केट एक बेहद कम लागत वाली वस्तु है इसलिए यह हर किसी के बजट में आसानी से आ जाती है। यही कारण है की इस बिजनेस में उद्यमी का ग्राहक कोई भी हो सकता है।
  • वैसे देखा जाय तो यह बिजनेस धीरे धीरे बढ़ता है लेकिन सिफारिशों के बाद यह एकदम से बढ़ सकता है।
  • इस बिजनेस को शुरू करने अर्थात स्टार्टअप कास्ट बेहद कम होती है यहाँ तक की कुछ हजार रुपयों का निवेश करके इसे आसानी से शुरू किया जा सकता है। इसकी ऑपरेटिंग कास्ट भी कम होती है।
  • Gift Basket making Business शुरू करने के लिए किसी विशेष कौशल की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए उद्यमी को किसी प्रकार का प्रशिक्षण इत्यादि ग्रहण करने की आवश्यकता नहीं है। हाँ उद्यमी को क्रिएटिव माइंड, मार्केटिंग, सेल्स एवं फाइनेंस से सम्बंधित कुछ बुनियादी उद्यमशीलता की जानकारी होनी चाहिए।
  • चूँकि इस व्यवसाय को घर से भी शुरू किया जा सकता है जिससे उद्यमी किराये इत्यादि जैसे अतिरिक्त बोझों से बच जाता है। इसके अलावा या उद्यमी को स्वयं की जगह से काम कराने की स्वतंत्रता प्रदान करता है।
  • पहले के मुकाबले इसकी टारगेट मार्किट अधिक विस्तृत हो गई है वर्तमान में कोई व्यक्तिगत व्यक्ति या कॉर्पोरेट क्लाइंट कोई भी Gift Basket खरीद सकता है।
  • यह रचनात्मकता से जुड़ा हुआ काम होने के कारण उद्यमी को उत्साहित एवं आनंदित भी करता है।

गिफ्ट बास्केट बनाने का व्यवसाय कैसे शुरू करें? (How to start Gift Basket making Business)

यद्यपि ऐसे लोग जिन्हें क्रिएटिविटी एवं डिजाइनिंग में रूचि हो और वे इस काम को अच्छी तरह कर भी सकते हों। उनके लिए Gift Basket Making Business शुरू करना बहुत अधिक कठिन नहीं है। लेकिन हम यहाँ पर इस तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए उठाये जाने वाले कुछ आवश्यक क़दमों का जिक्र कर रहे हैं। इसलिए आइये जानते हैं की गिफ्ट बास्केट बनाने का बिजनेस कोई व्यक्ति कैसे शुरू कर सकता है।     

1. बिजनेस के जगह का निर्णय लें

जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की Gift Basket Making को उद्यमी चाहे तो कुटीर उद्योग के तौर पर घर से भी शुरू कर सकता है। इसलिए सबसे पहले उद्यमी को इसी बात का निर्णय लेना होगा की वह इस बिजनेस को कहाँ से शुरू करना चाहता है। यदि उद्यमी का बजट बेहद कम है तो वह इस व्यवसाय को घर से शुरू कर सकता है। इससे उद्यमी हर महीने किराये पर लगने वाले खर्च से बच जायेगा तो वहीँ वह घर बैठे काम करने की फ्लेक्सिबिलिटी का भी आनंद ले पायेगा।    

2. अपने कौशल को तराशें

यदि आप अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के लिए Gift Basket की डिजाइनिंग करते आये हैं और आप इस काम को करने में आनंदित महसूस करते हैं। तो इसका मतलब यह हुआ की आपको इस काम का शुरूआती अनुभव प्राप्त है। जो की इस बिजनेस को शुरू करने सम्बन्धी बड़ी बात है इसलिए आप इस बिजनेस को कभी भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन उससे पहले आपको अपनी रचनात्मकता एवं डिजाइनिंग कौशल को तराशना होगा। इसके अलावा ऐसे लोग जो कलात्मक हैं लेकिन गिफ्ट बास्केट को डिजाईन करना नहीं जानते हैं वे भी इस तरह का यह व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। क्योंकि वे इस बिजनेस से जुड़े उद्यमियों द्वारा आयोजित विभिन्न प्रशिक्षण कार्यशालाओं, सेमिनारों इत्यादि में भाग लेकर भी यह सीख सकते हैं। इसके अलावा ऑनलाइन टुटोरिअल देखकर या पढ़कर भी Gift Basket Making के बारे में जानकारी ली जा सकती है।       

3. स्थानीय नियमों को जानें

यद्यपि इस तरह का बिजनेस न तो कोई प्रदूषण उत्पन्न करता है और न ही पर्यावरण को प्रतिकूल रूप से प्रभावित करता है। इसलिए इस तरह का बिजनेस कुटीर उद्योग के तौर पर शुरू करने के लिए किसी प्रकार की परमिशन, लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन इत्यादि की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन हर राज्य, जिले, नगर पालिका, ग्राम पंचायत इत्यादि में बिजनेस करने सम्बन्धी नियम अलग अलग हो सकते हैं। इसलिए उद्यमी को स्थानीय नियमों के बारे में जानकारी लेकर उनका अनुसरण करना चाहिये।   

4. टारगेट मार्केट के बारे में जानें

Gift Basket Business के मार्केट की यदि हम बात करें तो यह बेहद विस्तृत है इसमें कोई भी व्यक्ति या कंपनी उद्यमी की ग्राहक हो सकती है। जहाँ पहले इस तरह की यह चीजें केवल महिलाएं खरीदती थी वहीँ वर्तमान में कोई भी जिसकी अपने प्रियजनों को कुछ गिफ्ट करने की क्षमता हो वह इसे खरीद सकता है । इसके अलावा कॉर्पोरेट सेक्टर में तो गिफ्ट देने का चलन सा चल गया है इसलिए कॉर्पोरेट क्लाइंट द्वारा गिफ्ट बास्केट बहुत अधिक खरीदी जाती हैं। हालंकि व्यक्तिगत ग्राहक एवं कॉर्पोरेट क्लाइंट की पसंद में काफी अंतर होता है लेकिन यदि उद्यमी को डिजाइनिंग की अच्छी जानकारी हो तो वह दोनों तरह के ग्राहकों के लिए Gift Basket बना सकता है। इसलिए वह दोनों तरह के क्लाइंट को टारगेट कर सकता है।    

5. स्टार्टअप फण्ड की व्यवस्था करें

यदि उद्यमी Gift Basket making Business को कुटीर उद्योग के तौर पर घर से शुरू करना चाहता है तो जाहिर सी बात है की इसकी स्टार्टअप कास्ट एवं ऑपरेशनल कास्ट तुलनात्मक रूप से बेहद कम होगी। क्योंकि इससे उद्यमी किराये के खर्चे, बिजनेस लाइसेंस इत्यादि के खर्चे, बीमे के खर्चे इत्यादि से बच जाता है। इसलिए उद्यमी इतने पैसे की व्यवस्था खुद के बलबूते पर भी कर सकता है। और यदि उद्यमी इस तरह के बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करना चाहता है तो इसमें आने वाली लागत भी बड़ी होगी। और हो सकता है उद्यमी को अनेक औपचारिक एवं अनौपचारिक वित्तीय स्रोतों से वित्त की व्यवस्था करनी पड़ जाय।       

6. जरुरी चीजों की लिस्ट बना लें (Prepare Necessary list for Gift Making)

हालांकि उद्यमी की क्रिएटिविटी एवं डिजाइनिंग के आधार पर Gift Making Business में इस्तेमाल में लायी जाने वाली वस्तुओं की लिस्ट अलग अलग हो सकती है। लेकिन इसके बावजूद भी उद्यमी को उसके बिजनेस में प्रयुक्त होने वाले विभिन्न प्रकार के कच्चे माल की लिस्ट अवश्य बना लेनी चाहिए ताकि कोई सामान छूटे नहीं। और उद्यमी अपनी आवश्यकता के अनुरूप अच्छा से अच्छा सप्लायर ढूंढ सके। कुछ प्रमुख आवश्यक वस्तुओं की लिस्ट निम्नलिखित है।

  • गिफ्ट बास्केट या बॉक्स
  • श्रिंक रैप्स
  • रिबन
  • बोवस
  • रैपिंग पेपर
  • लोकल आर्ट एंड क्राफ्ट
  • सजावटी सामान
  • ज्वेलरी पिस
  • पैकिंग सामग्री
  • स्टीकर
  • गिफ्ट कार्ड
  • फैब्रिक पिस, लिनन
  • पतला तार
  • कैंची
  • वायर कटर
  • मार्कर
  • पेपर श्रेडर
  • कार्टन स्टेपलर
  • होल पंचर
  • गोंद, टेप

उपर्युक्त सामानों के अलावा आवश्यक सामान की लिस्ट इस बात पर निर्भर करती है की उद्यमी किस तरह की Gift Basket बना रहा है अर्थात वह गिफ्ट के तौर पर टोकरी में क्या रखना चाहता है। यदि उद्यमी फ़ूड बास्केट बनाने की सोच रहा है तो उसे विभिन्न प्रकार की चॉकलेट, कैंडी, कूकीज, स्नैक्स, क्रैकर, चाय, कॉफ़ी इत्यादि सामान भी खरीदने की आवश्यकता हो सकती है। बाथ और बॉडी बास्केट तैयार करने के लिए साबुन, तेल, बॉडी लोशन, कैंडल, बाथ स्पंज इत्यादि खरीदने की भी आवश्यकता हो सकती है।       

7. थोक विक्रेता तलाशें

Gift Basket making Business कर रहे उद्यमी को अधिक कमाई करने के उद्देश्य से आवश्यक सामानों की खरीदारी किसी रिटेल विक्रेता से नहीं बल्कि किसी थोक विक्रेता से करनी चाहिए। क्योंकि आम तौर पर हमेशा देखा गया है की थोक बाजार के मूल्य रिटेल की तुलना में कम होते हैं लेकिन इस स्थिति में खरीदे जाने वाली मात्रा अधिक होती है। इसलिए उद्यमी चाहे तो ऐसे सामान का स्टॉक रख सकता है जो लगभग सभी प्रकार की Gift Basket में इस्तेमाल होता हो क्योंकि एक साथ सामान उद्यमी तुलनात्मक रूप से सस्ती दरों पर खरीद सकता है। और अपने लाभ में इजाफा कर सकता है।    

8. गिफ्ट बास्केट बनायें और बेचें (Make & Sell your Gift Basket)

यद्यपि अपने Gift Basket Making Business को सफल बनाने के लिए उद्यमी को एक प्रभावी मार्केटिंग प्लान की आवश्यकता हो सकती है। लेकिन उद्यमी को चाहिए की वह सर्वप्रथम कुछ ऐसे गिफ्ट बास्केट सैंपल के तौर पर तैयार करे जिन्हें वह अपने आंशिक ग्राहकों को सैंपल के तौर पर दिखा सके। और इनकी फोटो लेकर उन्हें अपनी वेबसाइट में डाल सके। इसके अलावा उद्यमी को आर्डर की मात्रा के हिसाब से प्राइस की लिस्ट भी तैयार करनी होगी अर्थात यदि कोई दस गिफ्ट बास्केट लेगा तो उसके लिए क्या प्राइस होंगे और कोई सौ लेगा तो उसके लिए क्या प्राइस होंगे। इन सब बातों की लिस्ट पहले ही बनानी होगी ताकि क्लाइंट के सामने हर बात खुलकर एवं पूर्ण आत्मविश्वास के साथ रखी जा सके। Gift Basket Making व्यवसाय की सफलता मार्केटिंग रणनीति पर निर्भर करती है।

अन्य पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *