व्हट्सएप्प से पैसे कैसे कमायें? Various Ways to earn from Whatsapp.

Whatsapp से तो वर्तमान में लगभग सभी लोग अच्छी तरह से वाकिफ है। क्योंकि वर्तमान में सिर्फ व्हट्सएप्प ही नहीं अपितु सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे फेसबुक, इन्स्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन इत्यादि सभी जीवन जीने का एक तरीका बन गए हैं। वर्तमान में बिस्तर से उठने के बाद मनुष्य जो पहला काम करता है शायद वह यही होगा की उसने जिस भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म को सब्सक्राइब किया हो उसके नोटीफिकेशन चेक करने का। और यह काम मनुष्य बराबर अन्तराल के बाद सुबह से शाम तक करता रहता है। चूँकि लोग इन प्लेटफॉर्म से इतने जुड़े हुए होते हैं तो अब प्रश्न यही उठता है की क्या इस जुड़ाव का मौद्रिकीकरण किया जा सकता है?। कहने का आशय यह है की बात जब पैसे कमाने की आती है तो वर्तमान में ऑनलाइन पैसे कमाई करने की बात आती ही आती है। और ऑनलाइन कमाई में सोशल मीडिया प्लेटफार्म जैसे व्हट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर इत्यादि से भी पैसे कमाई करने का जिक्र आता है। चूँकि वर्तमान में भारत में भी लगभग आधी से अधिक आबादी के पास स्मार्टफोन है और उसमें डाटा कनेक्टिविटी भी उपलब्ध है जिसके चलते लोग व्हट्सएप्प इत्यादि सोशल मीडिया एप्प का इस्तेमाल करते ही करते हैं। यही कारण है की अक्सर लोग जानना चाहते हैं की क्या Whatsapp का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते हैं। तो इस सवाल का जवाब देने से पहले हम अपनी रिसर्च का हवाला देना चाहेंगे की हमने अपनी ऑनलाइन रिसर्च में पाया की Whatsapp के जरिये सीधे तौर पर कमाई का कोई जरिया नहीं है। लेकिन दूसरी तरफ यह भी सत्य है की व्हट्सएप्प का इस्तेमाल करके पैसे कमाए जा सकते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की व्हट्सएप्प खुद विज्ञापनों या वाणज्यिक लेन देन की अनुमति नहीं देता है इसलिए यह सीधे तौर पर आपको भुगतान भी नहीं करता है। लेकिन फिर भी इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके पैसे कमाने के अनेकों तरीके हैं जिनका उल्लेख हम इस लेख में करने वाले हैं।   

Whatsapp-se-paise-kaise-kamaye

1. सामग्री को वायरल करके पैसे कमाना

इन्टरनेट पर एक नहीं बल्कि लाखों वेबसाइट विभिन्न प्रकार की सामग्री, विज्ञापन एवं आर्टिकल से भरी हुई हैं। इसलिए व्यक्ति चाहे तो इन उपयोगी सामग्री को अपने व्हट्सएप्प कांटेक्ट के साथ शेयर करके भी पैसे कमा सकता है। इस पद्यति में Whatsapp से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को Paid URL Shortening Services जैसे shorte.st  इत्यादि इस्तेमाल करने की आवश्यकता होती है। इस तरह के ये पेड URL Shortening Services उपयोगकर्ता को विभिन्न वेबसाइट के लिंक को अपनी वेबसाइट के माध्यम से  शोर्ट करने की आज्ञा देता है। और इस लिंक पर हुए हर एक नए क्लिक पर उपयोगकर्ता को एक निश्चित मात्रा में धनराशि प्राप्त होती है। इसलिए उपयोगकर्ता को चाहिए की वह शेयर करने के लिए ऐसी सामग्री जैसे विडियो एवं आर्टिकल का चयन करे जो काफी मनोरंजक, उपयोगी या वायरल हों। क्योंकि इस तरह की विडियो पर लोग क्लिक करते ही करते हैं।       

2. Whatsapp में एफिलिएट लिंक प्रमोट करके

Whatsapp से पैसे कमाने के दुसरे तरीके में एफिलिएट लिंक को प्रमोट करके पैसा कमाना शामिल है। एफिलिएट मार्केटिंग को आप एक ऐसा प्लेटफार्म कह सकते हैं जहाँ उपयोगकर्ता किसी कम्पनी के विशिष्ट उत्पाद को प्रचारित करता है और उसकी सफलतापूर्वक बिक्री हो जाने पर उपयोगकर्ता को उस कंपनी की तरफ से कमीशन मिलता है। उदहारण के लिए अमेज़न भारत में ही नहीं अपितु वैश्विक स्तर पर एक बेहद अच्छा एफिलिएट मार्केटिंग प्लेटफॉर्म है। एफिलिएट मार्केटिंग में कमीशन इस बात पर निर्भर करता है की व्यक्ति द्वारा बेचने के लिए कौन से उत्पाद का चयन किया गया है। अर्थात कम्पनी द्वारा उत्पादों के आधार पर कमीशन निर्धारित होता है इसलिए अलग अलग उत्पादों पर अलग अलग कमीशन निर्धारित होता है। इस पद्यति में व्यक्ति को एक ऐसे उत्पाद का चयन करना होता है जिसे वह आसानी से बेच सके। कंपनी द्वारा प्रत्येक व्यक्ति को एक यूनिक एफिलिएट लिंक प्रदान किया जाता है और इस लिंक के जरिये जितनी भी बिक्री होती है उस पर उस व्यक्ति को कमीशन मिलता है। इसलिए Whatsapp से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति अपने एफिलिएट लिंक को व्हट्सएप्प ग्रुप एवं कांटेक्ट में साझा कर सकता है।       

3. पे पर डाउनलोड का इस्तेमाल करके

पे पर डाउनलोड नेटवर्क जिसे इसके लघु स्वरूप में PPD Network भी कहा जाता है के नियमों के मुताबिक व्यक्ति को तब भुगतान किया जाता है जब उसके द्वारा अपलोड की हुई फाइल को इस नेटवर्क के माध्यम से किसी उपयोगकर्ता द्वारा डाउनलोड किया जाता है। इसलिए इस पद्यति में Whatsapp से पैसे कमाने के लिए व्यक्ति को सर्वप्रथम किसी PPD Website पर रजिस्टर करके कोई काम की फाइल अपलोड करनी होगी और उस लिंक को अपने व्हट्सएप्प ग्रुप एवं कांटेक्ट में साझा करना होगा। उदाहरणार्थ: व्यक्ति चाहे तो एक प्रसिद्ध PPD Website openload.com के माध्यम से इस पद्यति के तहत व्हट्सएप्प से कमाई कर सकता है। Openload दुनिया भर में सर्वश्रेष्ठ PPD Website में से एक है यह अपने सदस्यों को उच्च भुगतान देता है और खास बात यह है की इसमें sign up करना और इसकी शुरुआत करना काफी आसान है। इस PPD Website में आप सभी फिल्में, चित्र, गाने या फिर अन्य दिलचस्प विडियो आसानी से अपलोड कर सकते हैं। और फिर इस लिंक को व्हट्सएप्प कांटेक्ट के साथ साझा कर सकते हैं। उसके बाद उस लिंक के माध्यम से होने वाले हर डाउनलोड पर व्यक्ति को पैसे मिलते हैं लेकिन डाउनलोड की क्षमता के अनुसार मिलने वाले पैसे अलग अलग हो सकते हैं।     

4. Whatsapp में एप्लीकेशन प्रमोट करके

Whatsapp से पैसे कमाने का यह अपने आप में एक अनोखा तरीका है अनोखा इसलिए क्योंकि इस तरह की पद्यति में सीधे तौर पर पैसे न मिलकर कुछ सामान, फ्री रिचार्ज, पेटीएम कैश इत्यादि मिलता है। हालांकि इंस्टेंट रिचार्ज प्राप्त करने के लिए इन्टरनेट पर अन्य एप्प जैसे टास्कबक्स, अर्न टॉक टाइम, लाडू इत्यादि भी हैं। लेकिन यदि व्यक्ति मुफ्त रिचार्ज एवं पेटीएम कैश प्राप्त करना चाहता है तो वह अपने रेफेरल लिंक को व्हट्सएप्प कांटेक्ट में साझा कर सकता है।

5. Whatsapp से पैसे कमाने के अन्य तरीके:

Whatsapp से पैसे कमाने के उपर्युक्त तरीकों के अलावा यदि व्यक्ति किसी तरह का बिजनेस चला रहा हो तो वह अपने उत्पादों एवं सेवाओं को प्रमोट करने के लिए व्हट्सएप्प का इस्तेमाल कर सकता है। इससे उसे अपनी बिजनेस से होने वाली कमाई को बढाने में भी मदद मिलेगी। उद्यमी चाहे तो इस एप्प के फाइल शेयरिंग फीचर का इस्तेमाल करके कुछ भी ग्राफिक्स, विडियो इत्यादि अपने कांटेक्ट में भेज सकता है। आप अपनी वेबसाइट के लिंक को भी सीधे तौर पर साझा करके अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं । इसके अलावा Whatsapp के विडियो कालिंग फीचर का इस्तेमाल करके उद्यमी चाहे तो एक ई सम्मेलन की मेजबानी करके इस मंच पर अपने विचारों को रख सकता है। उद्यमी अपने ग्राहकों को व्हट्सएप्प के जरिये लाइव कस्टमर सपोर्ट भी प्रदान कर सकता है।

इस प्रकार से हम देखते हैं की Whatsapp से पैसे कमाने के अनेकों तरीके विद्यमान हैं लेकिन यदि व्यक्ति कोई बिजनेस करता हो तो वह व्हट्सएप्प को बिक्री और मार्केटिंग के एक बढ़िया उपकरण के तौर पर इस्तेमाल में लाकर अपनी कमाई में बढ़ोत्तरी कर सकता है। इसके अलावा ऐसे उपयोगकर्ता जिनके पास व्हट्सएप्प में अच्छे नेटवर्क हैं वे भी प्रभावी ढंग से इसका लाभ उठाकर लोगों के साथ विभिन्न सामग्री साझा करके अपनी कमाई कर पाने में सक्षम हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *