हेयर जैल बनाने का व्यापार । Hair Gel Manufacturing Business in Hindi.

यदि आप युवा और स्टाइलिश हैं तो आप Hair Gel यानिकी बालों पर इस्तेमाल किये जाने वाले जैल के बारे में अवश्य जानते होंगे। जी हाँ दोस्तों वर्तमान में बालों को स्टाइलिश करने के लिए बालों पर लगाने वाले जैल बाजार में आ गए हैं। कहने का आशय यह है की Hair Gel एक ऐसा उत्पाद है जिसका इस्तेमाल बालों की मूवमेंट बनाने और बालों को एक जगह पर होल्ड करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल बालों को पीछे की ओर करने और उड़े हुए बालों को एक साथ बांधने या जोड़ने के लिए किया जा सकता है। बालों में इस्तेमाल में लाये जाने वाले स्टाइलिंग जैल इनमें टेक्सचर जोड़ने, इनमें चमक बढ़ाने और इनकी मजबूती बढ़ाने में सहायक होते हैं। इसलिए अब तक हम यह तो समझ ही चुके हैं की Hair Gel एक हेयर स्टाइलिंग उत्पाद है जिसका इस्तेमाल हम बालों को एक विशेष हेयर स्टाइल में होल्ड करने के लिए करते है। हेयर जैल वैसे तो तरल रूप में होता है इसे बनाने में ह्यूमिक्टेंट, प्रोटीन, कंडीशनर, तेल इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है और इसमें इस्तेमाल में लाये गए कच्चे माल के आधार पर ये कई प्रकार के हो सकते हैं । हेयर जैल बालों में नमी को बनाये रखकर बालों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं, बालों को घुंघराले करने में मदद कर सकते है, बालों को लम्बा एवं सीधा कर सकते हैं, बालों को सही स्टाइल में रख सकते हैं, बालों पर लचीली पकड़ बना सकते हैं, बालों को चमक प्रदान कर सकते हैं, बालों को प्रबंधित करने में मदद करते हुए कंघी करना आसान बना सकते हैं। वैसे देखा जाय तो अधिकतर लोगों के बालों के लिए Hair Gel एक अच्छा और सही उत्पाद है इसे गीले अथवा सूखे दोनों तरह के बालों पर आसानी से लगाया जा सकता है। यदि इसे लगाने के बाद बालों की अच्छी तरह से देखभाल की जाय तो यह जैल बालों में सात दिनों तक रह सकता है। वर्तमान में किशोरों एवं युवाओं में यह उत्पाद बेहद लोकप्रिय है इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से बालों का जैल बनाने के बिजनेस के बारे में बात करेंगे।

hair gel making business in hindi

उपयोग और बिक्री संभावना (Hair Gel use and Market):

वर्तमान में जैसा की हम सब अच्छी तरह से जानते हैं की लोग अपने बालों इत्यादि के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं अर्थात लोगों का ध्यान फैशन और स्टाइलिंग की तरफ पहले के मुकाबले अधिक हो गया है। इसलिए लोग Hair Gel में भी प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों को देखना पसंद कर रहे हैं क्योंकि उन्हें प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों के औषिधिय गुणों के बारे में ज्ञात हो चूका है। कहने का आशय यह है की प्राकृतिक और कार्बनिक अवयवों से होने वाले फायदों की जागरूकता के कारण हेयर जैल नामक इस उत्पाद की मांग में भी वृद्धि हुई है। चूँकि बालों की देखभाल में इस्तेमाल में लाये जाने वाले उत्पादों में लोग चाहते हैं की प्राकृतिक अवयवों का इस्तेमाल अधिक हो, इसलिए बड़ी बड़ी कम्पनियाँ भी वनस्पति अवयवों का इस्तेमाल करके बालों की देखभाल करने वाले अनेकों उत्पादों का निर्माण कर रहे हैं। कुछ Hair Gel विशेष तौर पर वे जो प्राकृतिक आर्गेनिक पदार्थों से मिलकर बनाये गए होते हैं वे आकर्षक लुक के अलावा अन्य लाभ भी प्रदान करते हैं। इसका मुख्य कारण यह है की आर्गेनिक हेयर जैल आर्गेनिक जड़ी बूटियों से निर्मित होने के कारण खोपड़ी और बालों दोनों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। यही कारण है की एक विश्वसनीय आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2018 में इसका कुल वैश्विक बाजार 2.49 मिलियन अमेरिकी डॉलर का था जिसकी 2020 तक 4.20% CAGR की दर से वृद्धि करने की उम्मीद जताई गई और अनुमान लगाया गया की 2020 तक यह 2.79 मिलियन अमेरिकी डॉलर हो जायेगा। युवा वर्ग में बढती हेयर स्टाइलिंग के चलते हेयर जैल के बाजार में वृद्धि होने का अनुमान है।

हेयर जैल बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start a Hair Gel Manufacturing Business):

Hair Gel Manufacturing business शुरू करने के लिए भी उद्यमी को जमीन और बिल्डिंग का प्रबंध, वित्त का प्रबंध, आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण, कर्मचारियों की नियुक्ति, मशीनरी और कच्चे माल की खरीदारी इत्यादि प्रक्रियाएं पूर्ण करनी होती हैं। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति खुद का हेयर जैल बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है।

1. जमीन और बिल्डिंग का प्रबंध करें

यद्यपि उद्यमी को Hair Gel Manufacturing Business शुरू करने के लिए कितनी जगह या कितनी बड़ी बिल्डिंग की आवश्यकता होगी। यह इस बात पर निर्भर करता है की उद्यमी की योजना किस स्तर पर इस व्यापार को शुरू करने की है। यदि उद्यमी की योजना बड़े स्तर पर इस तरह के बिजनेस को शुरू करने की है, तो उसे बड़ी जमीन और बिल्डिंग की आवश्यकता होगी जबकि कम उत्पादन क्षमता वाली इकाई के लिए कम जगह और बिल्डिंग की आवश्यकता हो सकती है। औद्योगिक सेट-अप करने के लिए उद्यमी को विनिर्माण स्थल के लिए तो जगह चाहिए ही इसके अलावा स्टोर रूम के लिए जगह, विद्युत् उपयोगिताओं के लिए जगह और एक छोटा सा ऑफिस स्थापित करने के लिए भी जगह की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए इस प्रकार से देखें तो 900-1200 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता उद्यमी को इस तरह का यह व्यापार शुरू करने के लिए हो सकती है।     

2. वित्त का प्रबंध करें  (Arrange fund for Hair Gel Manufacturing):

वित्त का प्रबंध करने से पहले उद्यमी को चाहिए की वह अपने व्यवसाय के लिए बिजनेस प्लान और प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करे। क्योंकि जब तक उद्यमी को यह पता ही नहीं होगा की उसके व्यवसाय को शुरू करने में कुल अनुमानित लागत क्या होगी तो वह उसके लिए वित्त का प्रबंध भला कैसे कर पायेगा।  इसलिए सबसे पहले उद्यमी को एक प्रभावी बिजनेस प्लान बनाकर अपने व्यवसाय से सम्बंधित सभी जानकारी उसमें उल्लेखित कर देनी चाहिए, और जब उसे यह बात ज्ञात हो जाती है की उसे व्यवसाय को शुरू करने में कुल कितना खर्चा करना पड़ सकता है तो वह उसी आधार पर स्थिर लागत और कार्यशील लागत का प्रबंध कर सकता है। Hair Gel Manufacturing Business के लिए वित्त का प्रबंध करने हेतु उद्यमी के पास सरकारी योजनाओं के तहत सब्सिडी ऋण, बैंक ऋण और अपनी व्यतिगत बचत जैसे विकल्प विद्यमान हैं। लेकिन वित्त का प्रबंध करने से पहले उद्यमी को केंद्र या राज्य सरकार द्वारा उद्यमिता को प्रोत्साहित करने वाली योजनाओं के बारे में अवश्य जानकारी जुटानी चाहिए।     

3. आवश्यक लाइसेंस और पंजीकरण

Hair Gel Manufacturing Business शुरू करने के लिए उद्यमी को निम्नलिखित लाइसेंस और पंजीकरणों की आवश्यकता हो सकती है।

  • सबसे पहले उद्यमी को अपने व्यवसाय को रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनीज में रजिस्टर कराने की आवश्यकता हो सकती है।
  • बिलिंग इनवॉइस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • ट्रेड लाइसेंस और फैक्ट्री लाइसेंस।
  • चूँकि यह एक कॉस्मेटिक उत्पाद है इसलिए ड्रग और कॉस्मेटिक एक्ट के तहत भी रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता हो सकती है।
  • पोल्यूशन डिपार्टमेंट से एनओसी।
  • उद्यम रजिस्ट्रेशन या एमएसएमई रजिस्ट्रेशन।
  • ब्रांड नाम सुरक्षित करने के लिए ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन।   

4. मशीनरी और कच्चा माल खरीदें (Machinery and Raw Material for Hair Gel Manufacturing):

Hair Gel Manufacturing Business में इस्तेमाल में लायी जाने वाली मशीनरी और उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • स्टीम जैकेटेड केतली
  • एजीटेटर
  • होमोजनाइजर
  • पेस्ट फिलिंग और सीलिंग मशीन
  • स्टोरेज टैंक
  • पम्प

  आवश्यक कच्चे माल की लिस्ट इस प्रकार से है

  • डीआयोनाइज्ड वाटर
  • एथिल एल्कोहल
  • ग्लिसरीन
  • कार्बोमेर 940
  • Triethanolamine
  • फ्लेवर और अन्य सामग्री
  • पैकिंग सामग्री  

5. निर्माण प्रक्रिया शुरू करें  (Start Hair Gel Manufacturing Process):

पर्सनल केयर प्रोडक्ट चाहे Hair Gel हो, या कोई और इनके निर्माण में कच्चे माल का फोर्मुलेशन सुगंध के साथ एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हेयर जैल में प्रयुक्त होने वाला कच्चा माल स्थानीय विक्रेता से खरीदकर स्टोर में संग्रहित करने के लिए रख दिया जाता है। उसके बाद पहले चरण में विआयनीकृत पानी, एथिल अल्कोहल और पीवीपी वीए कॉपोलीमर को आवश्यक अनुपात में लेकर एक स्टील टैंक में मिलाया जाता है। उसके बाद इस मिश्रण को एजीटेटर की मदद से लगातार हिलाया जाता है ताकि एकसमान मिश्रण तैयार किया जा सके। उसके बाद जैकेटेड केतली का इस्तेमाल करके टैंक को 50- 60 ℃ के तापमान पर गरम किया जाता है जैकेटेड केतली की यदि हम बात करें तो यह एक डबल बायलर की तरह होती है जिसमें एक कंटेनर को दुसरे कंटेनर के अन्दर रखा जा सकता है, और बाहरी कंटेनर के माध्यम से भाप को परिचालित किया जाता है । उसके बाद Hair Gel Manufacturing Process में इस मिश्रण में कैरेजेनानपाउडर, ग्लिसरीन और वनस्पति तेल को मिलाया जाता है इसको बीस मिनट तक गर्म करने के बाद अवयवों का मिश्रण चिकना हो जाता है और जैकेटेड केतली के बाहरी कंटेनर से भाप को बाहर छोड़ दिया जाता है। और इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है जब मिश्रण का तापमान रूम के तापमान तक पहुँच जाता है तो उसके बाद मिश्रण में ट्राइथेनॉलमाइन और फ्लेवर को आवश्यक अनुपात में मिला दिया जाता है और इसे होमोजिनेज़र में अच्छी तरह से हिलाया जाता है। इस सोल्यूशन में बबल पैदा न हों इसके लिए इसे लगातार हिलाया जाता है और 40-45 मिनट के बाद जैल फोरमेशन शुरू हो जाता है इसके बाद इसे फ्रीजर में भी डाला जा सकता है। अब हेयर जैल की क्वालिटी का निरीक्षण किया जाता है और जब इन्हें तय मानकों पर खरा पाया जाता है तो इनकी फिलिंग और पैकेजिंग की जाती है। 

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *