एमएसएमई के लिए 59 मिनट वाला लोन कैसे अप्लाई करें ।

हालांकि यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना बहुत जरुरी है की 59 minutes loan का शुभारम्भ देश के एमएसएमई सेक्टर की वित्त सम्बन्धी समस्याओं का निराकरण करने और उन्हें आसानी से ऋण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से वर्तमान प्रधानमंत्री ने 2 नवम्बर 2018 से ही कर दिया था। कहने का आशय यह है की यह कोई नई योजना या कार्यक्रम नहीं है, बल्कि यह पिछले दो साल से चली आ रही एक योजना है। जिसके तहत सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम से जुड़े जरुरतमंद उद्यमी अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए बेहद कम समय में पब्लिक सेक्टर बैंक (PSB) से ऋण प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन आज भी हम देखते हैं की एमएसएमई सेक्टर से जुड़े अधिकतर उद्यमियों को 59 Minutes Loan के बारे में ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसलिए जब भी वे अपने व्यवसाय को विस्तारित करने का विचार अपने मष्तिष्क में लाते हैं तो वित्त की कमी या गैरमौजूदगी उन्हें आगे कुछ भी कदम उठाने से मना कर देती है। यह सब इसलिए होता है क्योंकि उन्हें सरकार द्वारा एमएसएमई सेक्टर के लिए चलाई गई अनेकों योजनाओं की जानकारी नहीं होती, या जानकारी होती भी है तो आधी अधूरी। इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से 59 Minutes Loan के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं। ताकि देश के अधिक से अधिक उद्यमी इस पोर्टल का फायदा उठाकर जल्दी से जल्दी ऋण प्राप्त करें, और अपने व्यवसाय को विस्तृत करके देश में रोजगार पैदा करके देश की अर्थव्यवस्था को भी मजबूत बनाने में सहायक बनें।

process to get 59 minutes loan for msme
Get loan approval in 59 minutes

59 Minutes Loan क्या है?

यह बात तो शायद किसी से छुपी नहीं है की वर्तमान में बैंक या अन्य वित्तीय संस्थानों से ऋण प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है। कहने का आशय यह है की यदि आप ऋण लेने के लिए पात्र भी हैं तब भी बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान ऋण अप्रूव करने में महीने दिन का समय लगा देते हैं। इसी समय को कम करने के लिए 59 Minutes Loan की शुरुआत की गई है। जैसा की नाम से ही स्पष्ट है इस कार्यक्रम के तहत आवेदन करने के बाद एक घंटे यानिकी 59 मिनट में ही ऋण अप्रूव करने का प्रावधान किया गया है। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की यह जरुरी नहीं है की जितने लोग इस तरह के ऋण के लिए आवेदन करेंगे उन सभी के आवेदन को 59 मिनट के अन्दर अन्दर स्वीकार कर ही लिया जायेगा, हो सकता है की उनके दस्तावेज इत्यादि में कुछ कमी हों जिससे बैंक या लेंडर यानिकी ऋण देने वाला कुछ और समय भी ले सकता है और आवेदन को रिजेक्ट भी कर सकता है। कहने का आशय यह है की बैंकों द्वारा लोन की एप्लीकेशन को प्रोसेस में लिया जाने वाला समय और अप्रूवल के बाद भी ऋण प्रदान करने के लिए लिया जाने वाला सात कार्यदिवस के समय को 59 Minutes Loan के तहत कम करने की कोशिश की गई है। जहाँ तक लोन पर लगने वाले ब्याज की बात है इस पोर्टल के माध्यम से भी ब्याज की दर 9% से ऊपर ही रहने वाली है। क्योंकि ब्याज की दर ऋण जारी करने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा ही निर्धारित किये जाने का प्रावधान है। लेकिन इसका मुख्य उद्देश्य एमएसएमई सेक्टर से जुड़े उद्यमियों को ऋण लेने के लिए लाइन में खड़े होने से बचाना, और 59 मिनट में ऋण पर अप्रूवल प्रदान करने का है। इस तरह के उद्यमी 1 लाख से लेकर 5 करोड़ तक का ऋण घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं।

ऋण के लिए पात्रता  (Eligibility Criteria):

इस बात से तो हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं की बैंक या अन्य वित्तीय संस्थान भी उसी को ऋण देने में रूचि दिखाते हैं, जिस व्यक्ति या कंपनी से उन्हें उनके पैसे वापस मिलने की संभावना अधिक होती है। कहने का आशय यह है की कोई भी बैंक या वित्तीय संस्थान यह नहीं चाहता की उसका पैसा किसी ऐसे व्यक्ति या कंपनी में फँस जाय जो ऋण की किस्तें चूका पाने में असमर्थ हो। पैसा डूबने की संभावना को कम करने के लिए प्रत्येक बैंक एवं वित्तीय संस्थान द्वारा ऋण प्रदान करने के लिए पात्रता मापदंड निर्धारित किये जाते हैं।  59 Minutes Loan भी उन्हीं को प्रदान किया जायेगा जो इसके लिए पात्र होंगे, इस लोन के लिए कोई पात्र है या नहीं वह इन निम्न बिन्दुओं पर निर्भर करेगा।

  • उद्यमी के उद्यम की आमदनी और आय।
  • ऋण लेने वाले की ऋण चुकाने की क्षमता।
  • उद्यमी के पास मौजूदा क्रेडिट सुविधाएँ।
  • वित्त प्रदान करने वाले बैंक या वित्तीय संस्थान द्वारा निर्धारित अन्य कारक।     

59 Minutes Loan की विशेषताएं और लाभ

पब्लिक सेक्टर बैंक द्वारा प्रदान किये जाने वाले 59 Minutes Loan की कुछ प्रमुख विशेषताएं और लाभ निम्नवत हैं।

  • बिजनेस ऋण के तहत पोर्टल द्वारा उद्यमियों को रूपये एक लाख से लेकर पांच करोड़ रूपये तक का ऋण प्रदान किये जाने का प्रावधान है। यानिकी ऐसे उद्यमी जिन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने के लिए 1 लाख रूपये से 5 करोड़ रूपये तक की आवश्यकता है। वे इस पोर्टल के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • हालांकि दिए जाने वाले ऋण पर ब्याज की दर वित्त प्रदान करने वाली वित्तीय संस्था ही तय करेगी, लेकिन यहाँ पर 8.5% से ब्याज की दर शुरू हो जाती है।
  • जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की इस कार्यक्रम के तहत 59 minutes के अन्दर अन्दर ही ऋण को स्वीकृत या रिजेक्ट किये जाने का प्रावधान है। इसलिए उद्यमी को ऋण के लिए महीनों का इंतजार नहीं करना होता है।
  • 59 Minutes Loan को कोई भी उद्यमी कहीं से भी अप्लाई कर सकता है, क्योंकि इसे ऑनलाइन भी अधिकारिक पोर्टल के माध्यम से आसानी से अप्लाई किया जा सकता है।
  • उद्यमी को बैंक की लाइन में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं होती और बहुत सारे दस्तावेजों की भी आवश्यकता नहीं होती।
  • इस लोन को अप्लाई करने से लेकर, ऋण की स्वीकृति, डीसबर्समेंट के स्टेज तक उन्नत प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया गया है, जिसमें मानवीय हस्तक्षेप को कम से कम रखा गया है।
  • इस तरह का ऋण प्रदान करने के लिए जो पोर्टल बनाया गया है वह आवेदकों को सुविधाजनक प्रक्रिया के तहत ऋण के लिए आवेदन करने की आज़ादी देता है। क्योंकि इच्छुक उद्यमी या आवेदक एक ही प्लेटफोर्म के माध्यम से कई पब्लिक सेक्टर बैंक से ऋण के लिए आवेदन कर सकता है।
  • अधिकारिक पोर्टल ऋण आवेदकों द्वारा दी गई जानकारी को सुरक्षित करता है और इसके लिए उच्चतम स्तर के सुरक्षा टूल का इस्तेमाल करके आवेदकों की जानकारी को सुरक्षित रखता है। इसलिए इस पोर्टल के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करना पूरी तरह से सेफ और सुरक्षित है।
  • 59 minutes loan को विभिन्न सरकारी सुविधाएँ जैसे आयकर रिटर्न, जीएसटी, बैंक विवरण जैसी नवीनतम सुविधाओं के साथ एकीकृत किया गया है।

आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Required Documents ):

यद्यपि वित्त प्रदान करने वाले संस्थान के आधार पर मांगे जाने वाले आवश्यक दस्तावेजों की लिस्ट अलग अलग हो सकती है। लेकिन कुछ ऐसे प्रमुख दस्तावेज हैं जो बैंक या वित्तीय संस्थानों द्वारा लघु उद्योगों के लिए ऋण आवेदन करते समय मांगे ही जाते हैं, इनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • जीएसटी की डिटेल्स जैसे जीएसटी आइडेंटिफिकेशन नंबर और जीएसटी यूजर नाम।
  • आयकर की डिटेल्स तीन सालों का इनकम टैक्स रिटर्न XML Format में।
  • पिछले छह महीने की पीडीएफ फॉर्मेट में बैंक स्टेटमेंट।
  • आवश्यक ऋण की डिटेल्स।
  • इकाई की रजिस्ट्रेशन डिटेल्स जैसे प्रोप्राइटरशिप/पार्टनरशिप इत्यादि।
  • ऋण आवेदक के E-KYC डाक्यूमेंट्स ।
  • व्यवसाय या उद्यमी का पैन कार्ड ।         

59 Minutes Loan के लिए आवेदन कैसे करें.

59 Minutes Loan के लिए आवेदन करना वर्तमान समय में बेहद आसान काम है इसके लिए उद्यमी को सबसे पहले इसके अधिकारिक पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होता है। और उसके बाद अपने यूजर आईडी और पासवर्ड का इस्तेमाल करके पोर्टल पर लॉग इन करके ऋण के लिए आवेदन करना होता है। यहाँ पर ध्यान देने वाली बात यह है की आवेदन पूर्ण होने के बाद 59 मिनट में या तो आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है और या फिर रिजेक्ट कर लिया जाता है। यदि ऋण का आवेदन एप्रूव्ड हो जाता है तो उसके अप्रूव होने के 7-8 दिनों के अन्दर ऋण प्रदान कर दिया जाता है।

पोर्टल में रजिस्टर कैसे करें

  • सबसे पहले इसके अधिकारिक पोर्टल पर जाएँ और ऊपर दाहिने तरफ दिए गए Register पर क्लिक करें।
  • रजिस्टर पर क्लिक करते ही एक छोटा सा फॉर्म खुलेगा उसमें अपना पूरा नाम, ईमेल एड्रेस, मोबाइल नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करें।
  • आपके मोबाइल पर एक 6 Digit का ओटीपी आया होगा, उस ओटीपी को वहां भरें और I Agree बॉक्स को क्लिक करके Proceed पर क्लिक करें।
  • और उसके बाद भविष्य में इस पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए एक पासवर्ड बनायें । Sign Up या रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया यही पर पूर्ण हो जाती है।

ऋण के लिए आवेदन कैसे करें

  • 59 Minutes Loan apply करने के लिए सबसे पहले उद्यमी को अपने लॉग इन आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना होगा ।
  • उसके बाद उद्यमी को बिजनेस लोन अप्लाई करने के लिए अपने प्रोफाइल को बिजनेस के तौर पर सेलेक्ट करना होगा और प्रोसीड पर क्लिक करना होगा।
  • अपनी प्रोफाइल बनाइये और अपने व्यवसाय का पैन नंबर इंटर करके प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • उसके बाद जीएसटी डिटेल्स, टैक्स रिटर्न और बैंक स्टेटमेंट इत्यादि की डिटेल्स भरें।
  • उसके बाद आवश्यक डॉक्यूमेंट अपलोड करें और प्रोसीड पर क्लिक करें।
  • इसमें बैंक स्टेटमेंट और इनकम टैक्स रिटर्न दस्तावेज अलग अलग अपलोड करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • उसके बाद अपे व्यवसाय की पूरी डिटेल्स और यदि मौजूद कोई ऋण चल रहा हो तो उसकी डिटेल्स भरनी होती है।
  • अपनी ईमेल आईडी वेरीफाई करने के लिए ओटीपी वेरिफिकेशन की आवश्यकता हो सकती है।
  • उसके बाद उद्यमी जिस पब्लिक सेक्टर बैंक से ऋण लेने के लिए इच्छुक है उस बैंक और उसकी ब्रांच का चयन करना होता है। उसके बाद उद्यमी को बैंक की तरफ से प्रिंसिपल अप्रूवल प्राप्त हो सकता है।

ये सभी प्रक्रियायें पूर्ण करने के बाद उद्यमी 59 Minutes Loan के लिए आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर देता है, उसके बाद बैंक को इस आवेदन का निबटारा 59 मिनट के अंतर्गत करना होता है। चूँकि इसमें मानवीय हस्तक्षेप नहीं है इसलिए इसके समय से पूर्ण होने की संभावना अधिक है। जब 59 मिनट में ऋण अप्रूव हो जाता है और आवेदनकर्ता द्वारा इन प्रिंसिपल अप्रूवल अमाउंट का भुगतान कर लिए जाता है, तो उसके 7-8 दिनों बाद उद्यमी को ऋण मिल सकता है। लेकिन इन प्रिंसिपल अमाउंट का भुगतान करने के बाद भी ऋण मिल ही जायेगा यह सुनिश्चित नहीं है क्योंकि अंतिम निर्णय ऋणदाता पर ही छोड़ा गया है।   

प्रश्नोत्तर (Question/Answer)

प्रश्न: इसके तहत कम से कम और अधिकतम ऋण की क्या सीमा है ?

उत्तर: इस पोर्टल के माध्यम से एमएसएमई 1 लाख रूपये से 5 करोड़ रूपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: इस पोर्टल में रजिस्ट्रेशन के लिए क्या मुझे कोई शुल्क देना होगा?

उत्तर: नहीं, इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

प्रश्न: यदि मेरे पास जीएसटी रिटर्न/ इनकम टैक्स रिटर्न/ बैंकिंग डिटेल्स नहीं है, तो क्या तब भी मैं 59 Minutes Loan के लिए अप्लाई कर सकता हूँ?   

उत्तर: इस पोर्टल के माध्यम से ऋण के लिए आवेदन करने हेतु इनकम टैक्स रिटर्न या बैंकिंग डिटेल्स जरुरी है, इनके न होने पर ऋण के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता।  

प्रश्न: प्रिंसिपल अप्रूवल के दौरान क्या मुझे कुछ भुगतान करने की आवश्यकता होगी?

उत्तर: जिस भी उधारकर्ता का प्रपोजल ऋणदाता के उत्पाद से मैच हो गया और वह प्रिंसिपल अप्रूवल प्राप्त करना चाहता है तो उसे रूपये 1000 +GST पेमेंट करने की आवश्यकता हो सकती है।

प्रश्न : क्या प्रिंसिपल अप्रूवल प्राप्त करने के लिए भुगतान करने के बाद मुझे लोन मिल जायेगा?

उत्तर: प्रिंसिपल अप्रूवल ऑफर करने के बाद भी ऋणदाता उधारकर्ता की प्रोफाइल जानने के लिए परिश्रम कर सकते हैं और उसके बाद ही इस बात का निर्णय ले सकते हैं की ऋण दिया जाय या नहीं।

प्रश्न: मैं अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस कैसे चेक कर सकता हूँ?

उत्तर:  इसके लिए उद्यमी या उधारकर्ता अपनी लॉग इन आईडी और पासवर्ड से पोर्टल के डैशबोर्ड में जाकर एप्लीकेशन की स्थिति देख सकता है।

प्रश्न: कितने समय में मुझे वित्तीय संस्थान के अंतिम निर्णय और फण्ड रिसीव हो जायेगा?

उत्तर: जैसा की 59 Minutes Loan के नाम से ही स्पष्ट है की आवेदन करने के 59 मिनट के भीतर भीतर अप्रूवल मिल जायेगा लेकिन फण्ड मिलने में कितना समय लगेगा यह बैंक और पोर्टल को आपके द्वारा दी गई जानकारी पर निर्भर करेगा। आम तौर पर 7-8 कार्यदिवस इसके लिए निर्धारित हैं।

प्रश्न: यदि मेरी इंडस्ट्री का नाम इंडस्ट्री लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा है तो मैं क्या करूँ?

उत्तर: ऐसा कोई भी उद्यमी जिसकी इंडस्ट्री का नाम इंडस्ट्री लिस्ट में नहीं दिखाई दे रहा हो वह Other का चयन करके आगे बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |