डांस स्टूडियो कैसे शुरू करें? How to start a dance Studio in India.

भारत में भी Dance Studio नामक इस व्यवसाय के बारे में वार्तालाप करना इसलिए जरुरी हो जाता है। क्योंकि आज के समाज में नाच, गाने अभिनय करने वाले लोगों को इज्जत, शोहरत के साथ दौलत कमाई करने का भी भरपूर अवसर मिलते हैं। जहाँ पहले नाच, गाने या अभिनय करने वाले लोगों को कम प्रतिष्ठा दी जाती थी वहीँ वर्तमान में इन्हें पद, प्रतिष्ठा, दौलत, इज्जत, शौहरत सब कुछ मिलता है। यही कारण है की वर्तमान में युवा पीढ़ी नाच, गाने, अभिनय इत्यादि में अपना कैरियर बनाने के लिए उत्सुक रहती है और डांस सीखने के लिए Dance Studio की तलाश में रहती है। युवा पीढ़ी की यही तलाश एवं आवश्यकता एक नए व्यवसाय को जन्म देती है। यद्यपि यहाँ पर यह स्पष्ट कर देना जरुरी है की इस तरह का यह व्यापार नया नहीं है लेकिन जिस तरह से बड़े शहरों से छोटे शहरों की तरफ भी इसका विस्तारीकरण हो रहा है। उस विस्तारीकरण के चलते नए उद्यमियों के लिए इसमें व्यवसाय करने के भरपूर अवसर हैं। इसलिए ऐसे उद्यमियों के लिए आज हम हमारे इस लेख में डांस स्टूडियो शुरू करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताने का प्रयत्न कर रहे हैं। लेकिन उससे पहले यह जान लेते हैं की इसे क्यों शुरू करना चाहिए।

Girls dancing in dance studio

Dance Studio क्यों शुरू करना चाहिए?

बीतते समय के साथ जैसा की हम देख रहे हैं की डांस के प्रति अभिभावकों एवं युवा पीढ़ी दोनों की रूचि बढती जा रही है। जहाँ पहले लोग डांस इत्यादि को केवल एक मनोरंजन का जरिया समझते थे और जिस व्यक्ति को डांस आता भी था उसे भी समाज में ज्यादा तरजीह नहीं दी जाती थी। लेकिन वर्तमान में डांस का परिदृश्य एवं डांस के प्रति समाज का नजरिया भी बदल चूका है। आज के माता पिता अपने बच्चों को एक सफल डांसर बनने का आशीर्वाद बेझिझक दे सकते हैं। डांस के प्रति युवा पीढ़ी का रुझान इसलिए भी बढ़ा है क्योंकि वर्तमान में अनेकों प्रसिद्ध टेलीविजन शोज हैं जिनमें बड़े बड़े स्टार डांस प्रतियोगियों के साथ डांस करते एवं वार्तालाप करते नज़र आते हैं जिससे युवा पीढ़ी डांस की ओर प्रोत्साहित एवं आकर्षित होती है। इसके अलावा डांस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने वालों एवं विजेताओं को जो प्रसिद्दी मिलती है उसे देख, सुनकर भी युवा पीढ़ी डांस की ओर प्रोत्साहित हो रही है और इसकी माँग लगातार बढती जा रही है। इसलिए भारत में भी Dance Studio business करना लाभकारी हो सकता है। इसके अलावा यहाँ पर एक बात और स्पष्ट कर देना बेहद जरुरी है की डांस लोग सिर्फ अपना कैरियर बनाने या रोजी रोटी कमाने के लिए नहीं सीखना चाहते बल्कि अपने शरीर को चुस्त दुरुस्त यानिकी फिटनेस के लिए भी सीखना चाहते हैं।

Dance Studio के ग्राहक कौन होंगे?  

Dance Studio की टारगेट मार्किट या ग्राहक की बात करें तो इस व्यवसाय में उद्यमी के मुख्य ग्राहक के तौर पर ऐसे लोग रहने वाले हैं जो डांस सीखना चाहते हैं। और डांस सीखने के बदले भुगतान करने को तैयार हैं। इसके अलावा वे डांसर भी जो व्यवसायिक डांस को लगातार जारी रखना चाहते हैं वे भी उद्यमी के ग्राहक हो सकते हैं। इस व्यवसाय के आदर्श ग्राहकों में संभ्रांत परिवारों के बच्चे जिनकी डांस में रूचि हो वे हो सकते हैं। यदि उद्यमी स्वयं में डांस का ज्ञाता हो अर्थात वह स्वयं ही डांस इंस्ट्रक्टर हो तो उसे Dance Studio business शुरू करने के लिए बहुत अधिक पैसे निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योकिं शुरूआती दौर में उद्यमी इस तरह का यह बिजनेस घर से भी शुरू कर सकता है। इसके अलावा उद्यमी चाहे तो अपने बिजनेस के लिए किसी संभ्रांत एरिया का चुनाव कर सकता है अर्थात एक ऐसा एरिया जहाँ पर अधिकतर संभ्रांत लोग रहते हों और उनकी डांस इत्यादि पर खर्च करने की क्षमता अधिक हो।

डांस स्टूडियो की कमाई कैसे होती है

Dance Studio से पैसे कमाई करने के प्रमुख तौर पर दो तरीके हैं जिनका विवरण निम्नवत है।

  • यदि आपके पास स्वयं का डांस स्टूडियो है तो आप उसे किसी निजी डांस इंस्ट्रक्टर को किराये पर देकर पैसे की कमाई कर सकते हैं। उद्यमी चाहे तो किसी एक कक्षा या फिर पूरी बिल्डिंग को किराये पर दे सकता है ।
  • Dance Studio से पैसे कमाई करने का दूसरा विकल्प सीधे डांस सीखने वालो से फीस के तौर पर लिए जाने वाले शुल्क के तौर पर कमाई करना होता है। इसके लिए उद्यमी को Dance Instructor नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

स्टूडियो चाहे तो समय समय पर डांस सीखने वाले बच्चों को विशेष इंस्ट्रक्शन देने के लिए किसी खास मेहमान को आमंत्रित कर सकता है। ऐसा करने के बाद उद्यमी शुल्क में बढ़ोत्तरी या फिर टिकट बिक्री के माध्यम से भी कमाई कर सकता है।  

डांस स्टूडियो कैसे शुरू करें?  

एक Dance Studio business कोई भी व्यक्ति शुरू कर सकता है लेकिन यदि व्यक्ति स्वयं ही डांस इंस्ट्रक्टर है तो उसे इस बिजनेस को शुरू करने में अधिक पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि शुरूआती दौर में वह किसी छोटी जगह किराये पर लेकर या फिर स्वयं के घर से भी शुरू कर सकता है जिससे वह इस बिजनेस को शुरू करने में लगने वाले सबसे अधिक खर्चा किराये के पैसे बचा पाने में सक्षम हो पायेगा। लेकिन यदि व्यक्ति स्वयं में डांस इंस्ट्रक्टर की भूमिका निभाने में अक्षम है अर्थात उसे डांस का ज्ञान नहीं है तो उसे Dance Instructor नियुक्त करने की आवश्यकता हो सकती है। जो उसके इस बिजनेस को शुरू करने में आने वाली लागत को बढ़ाएगी।

डांस के बारे में जानें

यद्यपि जैसा की हम पहले भी बता चुके हैं की Dance Studio नामक यह बिजनेस कोई भी शुरू कर सकता है। लेकिन यदि उद्यमी स्टूडियो को किराये पर न देकर सीधे डांस सीखने वाले विद्यार्थियों से पैसें कमाना चाहता है तो उसे डांस के बारे में उचित ज्ञान होना बेहद जरुरी है इसलिए उद्यमी को सबसे पहले डांस का उचित ज्ञान प्राप्त करना आवश्यक है इसके लिए वह किसी Dance Studio को ज्वाइन कर सकता है । इससे न सिर्फ उद्यमी डांस इंस्ट्रक्टर को नियुक्त करने में आने वाले खर्चे से मुक्त हो पायेगा बल्कि बिजनेस में बढ़ोत्तरी होने पर सही निर्णय ले पाने में भी सक्षम हो पायेगा। एवं और इंस्ट्रक्टर नियुक्त करके उनकी कार्यप्रणाली का अवलोकन कर पाने में भी सक्षम होगा। इसलिए उद्यमी चाहे डांस इंस्ट्रक्टर की भूमिका के लिए सज्ज हो या नहीं हो उसे डांस का ज्ञान होना अति आवश्यक है। ताकि वह नियुक्त किये गए इंस्ट्रक्टर के कार्यों का मूल्यांकन कर सके।

लोकेशन का चुनाव

यद्यपि डांस सीखने एवं सिखाने का प्रचलन धीरे धीरे बढ़ता जा रहा है लेकिन इसके बावजूद अभी हर लोकेशन पर इस तरह के बिजनेस का सफलतापूर्वक चल पाना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए Dance Studio Business के लिए लोकेशन का चुनाव करना भी एक महत्वपूर्ण कदम है। उद्यमी को इस बिजनेस के लिए किसी संभ्रांत एरिया अर्थात एक ऐसा एरिया जहाँ संभ्रांत लोग रहते हों का कतरना चाहिए। क्योंकि अक्सर देखा गया है की ऐसे लोगों की आमदनी अधिक होती है तो उनके इन सब कामों पर खर्च करने की क्षमता भी अधिक रहती है। और ऐसे क्षेत्रों मद लोग केवल करियर के विकल्प के तौर पर नहीं अपितु फिटनेस के लिए भी डांस सीखते हैं। इसलिए उद्यमी को किसी ऐसी लोकेशन का चयन करना चाहिए जहाँ पर लोगों की आमदनी ठीक ठाक हो और उनकी और उनके बच्चों की रूचि डांस में हो।

लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन

यद्यपि व्यक्तिगत तौर पर Dance Studio Business शुरू करने के लिए किसी प्रकार के लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होती है। लेकिन उद्यमी को सोसाइटी की परमिशन इत्यादि की आवश्यकता हो सकती है इसके अलावा उद्यमी को शॉप एंड एस्टाब्लिश्मेंट लाइसेंस की भी आवश्यकता हो सकती है। यद्यपि राज्य एवं क्षेत्र के आधार पर रजिस्ट्रेशन एवं लाइसेंस के नियम अलग अलग हो सकते हैं लेकिन उद्यमी को टैक्स रजिस्ट्रेशन एवं एक करंट बैंक अकाउंट की भी आवश्यकता हो सकती है।

Dance Studio के लिए डांस इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति

सभी जरुरी लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन के पश्चात उद्यमी का अगला कदम डांस इंस्ट्रक्टर की नियुक्ति करने का होना चाहिए वह भी तब जब उद्यमी खुद इस भूमिका के लिए तैयार न हो। अन्यथा बिजनेस के शुरूआती दौर में एक ही डांस इंस्ट्रक्टर विद्यार्थियों को डांस सिखाने के लिए उपयुक्त है। ध्यान रहे यह पूरा बिजनेस इसी बात पर निर्भर करेगा की उद्यमी के स्टूडियो में उपलब्ध इंस्ट्रक्टर द्वारा सिखाया गया डांस विद्यार्थियों को पसंद आता है या नहीं। अर्थात यह पूरा बिजनेस डांस इंस्ट्रक्टर पर निर्भर करता है इसलिए उद्यमी को डांस इंस्ट्रक्टर का चुनाव काफी सावधानियां बरतते हुए करना बेहद जरुरी है।

मार्केटिंग करें

यह सच है की बिना मार्केटिंग के शायद कोई भी बिजनेस सफलता की बुलंदियों तक नहीं पहुँच सकता यही बात Dance Studio Business पर भी लागू होती है। हालांकि बहुत सारे ग्राहक जिनको डांस सीखने की इच्छा होगी वे स्वयं भी उद्यमी के स्टूडियो में आ सकते हैं। लेकिन और अधिक ग्राहकों को आकर्षित एवं सूचना देने के लिए मार्केटिंग की आवश्यकता हो सकती है। उद्यमी चाहे तो नीचे बताये गए तरीकों को अपनाकर अपने Dance Studio business की मार्केटिंग कर सकता है।

  • विषयक मैगज़ीन एवं वेबसाइट में अपने बिजनेस का विज्ञापन देना।
  • सोशल मीडिया जैसे फेसबुक , ट्विटर, पिंटरसेट इत्यादि का इस्तेमाल करके ।
  • स्थानीय मीडिया में अपने बिजनेस के बारे में विज्ञापन देकर ।
  • बिजनेस कार्ड एवं फ्लायर प्रिंट करके लोगों के बीच डिस्ट्रीब्यूट करके ।
  • स्थानीय डायरेक्टरी या येलो पेज में अपने बिजनेस को लिस्ट करके ।
  • ऐसे लोगों को विशेष ऑफर प्रदान करके जो आपके Dance Studio में दुसरे लोगों को भेजते हों ।
  • मुफ्त ट्रायल क्लास ऑफर करके ।

चूँकि वर्तमान में हर क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा व्यापत है इसलिए Dance Studio Business भी इससे अछूता नहीं है यही कारण है की उद्यमी को अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए एक मजबूत मार्केटिंग प्लान की आवश्यकता होती है ।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *