विग स्टोर कैसे शुरू करें? How to Start a Wig Store business in India.

Wig Store Business की महत्वता इसलिए बढ़ जाती है क्योंकि वर्तमान में भारत में भी ऐसे लोगों की संख्या बढती जा रही है जो एक उम्र के बाद या कम उम्र में भी झड़ते बालों के कारण गंजे हो चुके हैं। यही कारण है की अपने बाल गँवा चुके लाखों लोग अपने सिर पर विग का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग जिनके सिर पर बाल हैं भी, वे भी हेयर स्टाइल बदलने के लिए विग का इस्तेमाल करते रहते हैं। ऐसे लोग जो मौसम, फैशन, चलन के आधार पर अपने लुक में बदलाव करते रहते हैं उन्हें एक नहीं बल्कि अनेकों रंग की विग की आवश्यकता होती रहती है। क्योंकि विग पहनकर कोई भी व्यक्ति अपने हेयर स्टाइल में बदलाव कर बालों के रंगों में भी बदलाव कर सकता है यही कारण है की इनका इस्तेमाल अनेकों कार्यक्रम जैसे नाटक, भूमिका अदा करने में अनेकों अदाकर्ताओं द्वारा भी किया जाता है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से Wig Store Business कैसे शुरू करें? नामक विषय पर जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं।

Wig-Store-business

Wig Store Business क्यों करें?  

बिजनेस चाहे कोई भी हो इच्छुक उद्यमी को उसे शुरू करने से पहले अपने आप से यह प्रश्न अवश्य करना चाहिए की वह उस बिजनेस विशेष को क्यों शुरू करना चाहता है? इसलिए Wig Store Business शुरू करने से पहले भी उद्यमी को इसको प्रभावित करने वाले प्रत्येक कारक के बारे में बारीकी से अध्यन करना चाहिए। यहाँ पर हम कुछ बिन्दुओं का वर्णन कर रहे हैं जिनका अनुसरण उद्यमी को Wig Store Business शुरू करने से पहले करना चाहिए।

बिक्री की संभाव्यता

किसी भी उत्पाद की बिक्री संभाव्यता जितनी अधिक होगी उस बिजनेस की सफलता की संभावनाएं भी उतनी ही अधिक होंगी। इसलिए Wig Store Business शुरू करने से पहले इस महत्वपूर्ण कारक के बारे में जानकारी रखना अति आवश्यक है। वर्तमान में बालों का गिरना एवं गंजापन लोगों के बीच एक आम समस्या होती जा रही है। और इसके अलावा ऐसे लोग जिनके पतले बाल हैं वे अपने बालों को मनचाहा लुक नहीं दे सकते यही कारण है की लोग वर्तमान में विग का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर रहे हैं।

आवश्यक निवेश

दूसरा किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण कारक होता है वह होता है निवेश। Wig Store Business एक ऐसा व्यापार है जिसे बेहद कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है। कहने का अभिप्राय यह है की जिन बिजनेस को शुरू करने में बड़े पैमाने पर निवेश की आवश्यकता होती है वे उद्यमी के जोखिम को भी बढ़ा देते हैं। लेकिन जिनमें कम निवेश की आवश्यकता होती है उनमें जोखिम भी कम होता है और Wig Store Business इन्हीं बिजनेस में से एक है। इसलिए उद्यमी इसे अपनी बचत में से या बैंक से ऋण लेकर भी छोटे स्तर पर आसानी से शुरू कर सकता है।

गृह आधारित

शुरूआती दौर में छोटे स्तर पर Wig Store Business शुरू करने के लिए कोई दुकान या जगह किराये पर या पट्टे पर लेने की आवश्यकता नहीं होती है। बल्कि शुरूआती दौर में उद्यमी इसे अपने घर से भी आसानी से संचालित कर सकता है और जब उद्यमी को लगे की उसका काम बढ़ने लगा है तब वह किसी स्थानीय मार्किट में कोई दुकान किराये पर लेकर खुद का Wig Store open कर सकता है। एवं और अधिक ग्राहकों को अपनी दुकान की ओर आकर्षित कर सकता है।

अन्य बिजनेस में मिलाना भी आसान

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्यों में बता चुके हैं की Wig Store Business  को बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है इसलिए इसे किसी अन्य बिजनेस में मिलाना या किसी अन्य बिजनेस के साथ चलाना भी आसान होता है। चूँकि विग बेचने के लिए उद्यमी को बड़ी जगह की आवश्यकता नहीं होती है इसलिए यदि उद्यमी पहले से कोई सैलून या फैशन कपड़ों का बिजनेस कर रहा हो तो वह इन बिजनेस के साथ विग बेचने का भी काम शुरू कर सकता है।    

बाजारीक क्षमता

वर्तमान में गंजापन एवं पतले बालों की समस्या से भारत में भी लाखों करोड़ों लोग ग्रसित हैं यही कारण है की इस तरह की समस्या को आज एक आम समस्या के तौर पर जाने जाना लगा है। पिछले कुछ सालों में बदलती जीवनशैली एवं दवाओं के प्रभावों के कारण बालों की समस्या से ग्रसित लोगों की संख्या में बड़ी तीव्र गति से वृद्धि हो रही है। जैसा की हम सबको विदित है की दुनिया में हर कोई खुद को अच्छा दिखाने की होड़ में शामिल है। और इन्सान को आकर्षक स्वरूप प्रदान करने में बालों का अहम् योगदान है। यही कारण है की लोगों के आकर्षक दिखने की चाह में उनके कदम अनायास ही Wig Store Business की तरफ चल पड़ते हैं। इसके अलावा ऐसे लोग भी हैं जो अपने वास्तविक बालों के साथ बिना किसी छेड़खानी के अपने लुक में बदलाव करने के इच्छुक रहते हैं इनके द्वारा भी बड़े पैमाने पर विग का इस्तेमाल किया जाता है। यही कारण है की वर्तमान परिदृश्य में Wig Store खोलना एक लाभकारी बिजनेस हो सकता है।

Wig Store बिजनेस करने के लिए स्टेप

यदि उद्यमी ने Wig Store Business शुरू करने का निर्णय ले ही लिया हो तो उसे इसे शुरू करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण कदम बढाने की आवश्यकता हो सकती है। जिनका विवरण इस प्रकार से है।  

1. रिसर्च एवं बिजनेस की योजना (Research & Business plan for Wig Store)

किसी भी प्रकार का बिजनेस शुरू करने से पहले उद्यमी को उसके बारे में व्यापक रिसर्च करनी चाहिए जो की एक आम बात है। क्योंकि व्यापक रिसर्च के बाद ही उद्यमी इस पर विचार कर पाने में सफल हो पायेगा की वह अपने बिजनेस को कैसे संचालित कर सकता है और उसे इसको संचालित करने के लिए कौन कौन से कदम उठाने की आवश्यकता हो सकती है। रिसर्च के बाद ही उद्यमी अपने Wig Store business की योजना बना पाने में सक्षम हो पायेगा। बिजनेस की योजना से हमारा अभिप्राय बिजनेस प्लान से है जो पूरी योजना का एक दस्तावेज होता है। इसमें यह भी प्रदर्शित किया जाता है की कैसे आने वाले समय में यह बिजनेस लाभ कमायेगा। इसके अलावा बिजनेस प्लान के माध्यम से उद्यमी बैंक से ऋण के लिए भी आवेदन कर सकता है।

2. सप्लायर का चयन

इसमें कोई दो राय नहीं की यदि उद्यमी स्वयं का Wig Store खोलकर विग बेचकर कमाई करना चाहता है तो उसे विग खरीदने की भी आवश्यकता होगी। इसलिए उसे किसी ऐसे सप्लायर का चुनाव करना होगा जो उचित दामों में उसे विग की सप्लाई दे सके। उद्यमी चाहे तो सीधे विनिर्माणकर्ताओं से भी विग खरीद सकता है या फिर किसी अधिकृत डिस्ट्रीब्यूटर से भी सप्लाई देने को कह सकता है। इसलिए उद्यमी को अपनी लोकेशन में किसी ऐसे सप्लायर का चयन करना चाहिए जो बढ़िया उत्पाद, उचित दामों में समय पर मुहैया करा पाने में सक्षम हो। इसलिए उद्यमी को किसी भी सप्लायर का चुनाव करने से पहले सर्वे एवं रिसर्च अवश्य कर लेना चाहिये । विभिन्न सप्लायर के उत्पाद की गुणवत्ता एवं कीमतों का तुलनात्मक रूप से मूल्यांकन करने के बाद ही कोई निर्णय लें।

वैसे देखा जाय तो शुरूआती दौर में छोटे स्तर पर Wig Store शुरू करने के लिए उपर्युक्त दोनों कदम उठाने की आवश्यकता होती है। लेकिन जैसा की हम सबको विदित है की हर तरह के बिजनेस को उसकी प्रकृति के आधार पर अलग अलग लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होती है। इसलिए उद्यमी को आवश्यक लाइसेंस एवं रजिस्ट्रेशन की जानकारी के लिए किसी स्थानीय वकील या जिला उद्योग केंद्र से संपर्क करने की आवश्यकता हो सकती है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *