Market Research क्या है? उपयोगिता, फायदे एवं कम बजट में करने के तरीके।

Market Research किसी भी ऐसे व्यक्ति के लिए बेहद जरुरी उपकरण हो जाता है जो या तो पहले से बिजनेस कर रहा हो या फिर खुद का व्यवसाय शुरू करने की सोच रहा हो। जहाँ मौजूदा उद्यमी को अपना व्यवसाय बढाने के लिए मार्केट रिसर्च करने की आवश्यकता हो सकती है वहीँ व्यवसाय शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति को आंशिक ग्राहक एवं उस एरिया विशेष में उस वस्तु या सेवा विशेष की माँग इत्यादि का पता करने के लिए ये सब गतिविधियाँ करने की आवश्यकता हो सकती है। चूँकि इस पूरी प्रक्रिया में उद्यमी को अपने बिजनेस से समबन्धित बाजार की जानकारी वैज्ञानिक तौर पर संग्रहित करके उनका अति सूक्ष्मता के साथ अध्यन करना पड़ता है। ताकि उद्यमी अपने बिजनेस सम्बन्धी उचित निर्णय ले सके। यद्यपि Market Research किसी भी व्यवसायी के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण उपकरण है इसमें कोई दो राय नहीं हैं लेकिन दुर्भाग्यवश इस विषय पर किये गए अध्यन दर्शाते हैं की इस विषय को स्टार्टअप उद्यमी बेहद कम गंभीरता के साथ लेते हैं और परिणाम कुछ समय बाद बिजनेस की विफलता के तौर पर सामने आता है। वास्तव में अगर देखा जाय तो Market Research किसी भी बिजनेस की स्टार्टअप प्रक्रिया में एक बेहद अहम् चरण है लेकिन बहुत सारे उद्यमी मार्केट रिसर्च की अनदेखी कर देते हैं। वह शायद इसलिए क्योंकि उन्हें कम बजट में मार्केट रिसर्च करने के विकल्पों के बारे में जानकारी नहीं होती है। मार्केट रिसर्च किसी प्रोजेक्ट या बिजनेस की व्यवहार्यता को निर्धारित करता है और इसका अध्यन करने के बाद उद्यमी स्वयं के बिजनेस को बढ़ाने की रणनीति बना सकता है। इसलिए इस लेख में हम आगे कम बजट में मार्केट रिसर्च करने के तरीकों के बारे में बताएँगे ताकि स्टार्टअप उद्यमी जिनके पास इस गतिविधि को करने के लिए भारी भरकम बजट नहीं होता वे इससे लाभान्वित हो सकें।

Market-Research-kya-hai

मार्केट रिसर्च क्या है (What is Market Research in Hindi):

Market Research को बाजार एवं विपणन सम्बन्धी आंकड़ो का व्यवस्थित संग्रह, इनका विश्लेषण एवं प्राप्त डेटा का अध्यन करके उसकी समुचित व्याख्या करने की प्रक्रिया कहा जा सकता है। साधारण शब्दों में इसे हम लक्ष्यित बाजारों एवं ग्राहकों के बारे में जानकारी एकत्रित करने का एक व्यवस्थित प्रयास भी कह सकते हैं। कहने का आशय यह है की ग्राहकों या उपभोक्ताओं की आवश्यकताओं एवं वरीयताओं के बारे में जानकारी एकत्रित करने की क्रिया या गतिविधि ही Market Research कहलाती है। मार्केट रिसर्च मार्केटिंग स्थितियों से सम्बंधित प्रासंगिक जानकारी एवं आंकड़े प्रदान करता है जिससे मार्केटिंग चुनौतियों से निबटने में उद्यमी को मदद मिलती है। किसी भी बिजनेस को जो सबसे बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ता है वह है उसके सामने आने वाली मार्केटिंग की चुनौतियाँ और मार्केट रिसर्च इसी चुनौती से निबटने में उद्यमी की मदद करता है। इसलिए यह बिजनेस प्लानिंग का एक अहम् अंग है। 

कम बजट में मार्केट रिसर्च करने के तरीके (Best ways to do market research with low budget)

उद्यमी चाहे मौजूदा बिजनेस को बढ़ाना चाह रहा हो या कोई व्यक्ति नया बिजनेस शुरू करना चाह रहा हो स्थिति कोई भी हो लेकिन किसी भी व्यवसाय के लिए Market Research बेहद महत्वपूर्ण होती है। लेकिन इस गतिविधि को अंजाम देने में उद्यमी के बहुत सारे पैसे खर्च हो सकते हैं जो की किसी भी नए या स्टार्टअप उद्यमी के लिए खर्च कर पाना आसान नहीं होता है। इसलिए ऐसे उद्यमी जो मार्केट रिसर्च कराने की सोच रहे हैं उन्हें सर्वप्रथम इस कार्य के लिए अपना बजट ही चेक करना चाहिए। उसके बाद ही उद्यमी मार्केट रिसर्च प्लान बनाने में सक्षम हो पायेगा।

1. फ्री ऑनलाइन स्रोतों का इस्तेमाल करें  

वर्तमान में आम तौर पर अधिकांश देशों में इन्टरनेट पर लगभग हर इंडस्ट्री से जुड़े ऑनलाइन संसाधन मौजूद हैं। कुछ देशों में छोटे उद्यमियों की मदद के लिए सरकारी प्लेटफोर्म उपलब्ध हैं तो कुछ देशों में सरकारी एवं निजी प्लेटफॉर्म दोनों उपलब्ध हैं। जहाँ से उद्यमी हर इंडस्ट्री से जुड़ी मार्किट समबन्धी जानकारी प्राप्त कर सकता है। जैसे Market Research करने वाला उद्यमी चाहे तो गूगल ट्रेंड, गूगल कंज्यूमर सर्वे इत्यादि फ्री ऑनलाइन स्रोतों का इस्तेमाल यह जानने के लिए कर सकता है की लोग क्या ढूंढ रहे हैं और उनकी क्या माँग है।

2. फोरम वेबसाइट चेक करें

Market Research करने वाले उद्यमी के पास यदि बजट की कमी है तो वह किसी विशेष इंडस्ट्री, प्रोडक्ट, सर्विस की जानकारी फोरम वेबसाइट से भी एकत्रित कर सकता है। इन वेबसाइट में लोग तरह तरह के प्रश्नों पर अपनी राय प्रकट करते हैं। इसलिए उद्यमी चाहे तो Quora, Reddit जैसी वेबसाइट पर प्रश्न डालकर लोगों की राय भी ले सकता है।

3. छोटे सर्वे आयोजित करें

एक छोटा व्यवसाय करने वाले उद्यमी को मार्केट से जुड़ी पूरी जानकारी की आवश्यकता नहीं है इसलिए कम बजट में Market Research करने के लिए उद्यमी को छोटे सर्वे आयोजित कराने चाहिए। ताकि यह काम उद्यमी या तो खुद या फिर किसी व्यक्ति को सस्ते में नियुक्त करके अपने आंशिक ग्राहकों के बीच भेजकर करा सके। इस छोटे से सर्वे में उद्यमी को केवल कुछ बुनियादी सवालों को ही इसका हिस्सा बनाना चाहिए। जैसे उद्यमी के आंशिक ग्राहक किन उत्पादों का उपयोग कर रहे हैं? क्या वे इनसे संतुष्ट हैं, वे उस उत्पाद या सेवा में क्या अतिरिक्त लाभ देखना पसंद करेंगे, क्या उत्पादों को खरीदने में उनकी कीमत एक प्रमुख कारक होती है? इत्यादि प्रश्न पूछे जा सकते हैं। और यदि उद्यमी के पास बजट की कमी नहीं है तो वह किसी मार्केट रिसर्च एजेंसी को यह काम सौंप सकता है।

4. मौजूदा रिसर्च से मदद लें (Take help from Available Market Research)

यदि Market Research के लिए उद्यमी का बजट कम है तो उसे थोड़ा समय निकालकर इस बात का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए। की कहीं उसके उत्पाद या सेवा के जैसी पहले से कोई रिसर्च हुई तो नहीं है। इस बात का पता लगाने में समाचार पत्र के लेख, पत्रिकाएं, वेबसाइट में छपे आर्टिकल, औद्योगिक समीक्षा लेख काम आते हैं। यदि उद्यमी खर्च करने की क्षमता रखता है तो वह किसी प्रतिष्ठित संगठन से इस तरह की रिपोर्ट खरीद भी सकता है।

बिजनेस में मार्केट रिसर्च क्यों जरुरी है (Why Market Research is Important in a Business) 

किसी भी बिजनेस में Market Research को निम्नलिखित कारण महत्वपूर्ण बनाते हैं।

  • इससे उद्यमी को बिजनेस से सम्बंधित आईडिया फाइनल करने में सहायता प्राप्त होती है ।
  • इससे किसी भी बिजनेस को व्यवहार्यता के मापदंडों एवं विश्वसनीयता पर खरा उतारा जा सकता है। क्योंकि इस रिपोर्ट का अध्यन करने के बाद उद्यमी को संचार, मूल्य निति एवं उत्पाद सीमा निर्धारित करने में मदद मिलती है।
  • बिजनेस सेटअप करने के दृष्टिकोण को ठीक से व्यवस्थित किया जा सकता है।
  • Market Research के बाद उद्यमी वित्तीय भागीदारों एवं अन्य लोगों के सामने और अधिक विश्वसनीय तथ्य प्रस्तुत कर पाने में सक्षम हो पाता है।

वर्तमान में ऑनलाइन रिसर्च ने मार्केट रिसर्च में क्रांति लाने का काम कर दिया है और यह रिसर्च करने वालों एवं इसका इस्तेमाल करने वालों को अवसर एवं चुनौतियाँ दोनों प्रदान कर रहा है । इन दिनों ऑनलाइन Market Research रिसर्च गतिविधियों के लिए जानकारी या डेटा संग्रह करने का एक महत्वपूर्ण साधन बन गया है।

मार्केट रिसर्च के फायदे (Benefits of Market Research in Hindi):

Market Research किसी कंपनी, सेवा प्रदाता, व्यक्तिगत व्यक्ति या संगठन को अपने बिजनेस के प्रति और बेहतर निर्णय लेने में सहायता प्रदान करता है। क्योंकि बिजनेस की रणनीतिक योजनायें बनाने से पहले उससे सम्बंधित जितना अधिक रिसर्च किया जाता है रणनीतिकारों या उद्यमी को उसकी उतनी गहरी जानकारी होती जाती है । उस हिसाब से वे आने वाली चुनौतियों या कठिनाइयों से लड़ने की योजना बना सकते हैं। Market Research के लाभों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है।

  • Market Research के माध्यम से उद्यमी अपनी मार्किट एवं टारगेट कस्टमर के बारे में जानकारी प्राप्त कर पाता है जिससे वह अपनी फर्म को प्रतिस्पर्धा में आगे रहने की योजना बना सकता है। यही कारण है की यह व्यवसायों को उनकी स्थिति मजबूत करने में सहायता प्रदान करता है।
  • Market Research के माध्यम से उद्यमी को मार्केट एवं ग्राहकों की आवश्यकता, पसंद, नापसंद इत्यादि के बारे में पता चल जाता है। जिसके चलते उद्यमी बिजनेस प्लानिंग भी उसी के अनुसार करता है इस प्रकार मार्केट रिसर्च से निवेश जोखिम को भी कम किया जा सकता है।
  • मार्केट रिसर्च के माध्यम से उद्यमी को बिजनेस से सम्बंधित संभावित खतरों एवं अवसरों के बारे में पता चल जाता है।
  • यह उद्यमी एवं उसके प्रतिस्पर्धियों की ताकत एवं कमजोरी को पहचानने में भी मदद करता है जिनका अध्यन करके उद्यमी अपने बिजनेस को बढाने की योजना बना सकता है।
  • यह कंपनी, सेवा प्रदाता, बिजनेसमैन इत्यादि को बिजनेस की रणनीतिक योजना बनाने में मदद प्रदान करता है।
  • Market Research से उद्यमी लोगों से नई नई बातें उसके उत्पाद या सेवा के बारे में जुटा पाता है जिससे उसे उभरती प्रवृत्तियों को प्रदर्शित करने में मदद मिलती है।
  • यह व्यवसायों को प्रतिस्पर्धा में आगे बने रहने में मदद करता है।
  • इससे उद्यमी को ग्राहकों की आवश्यकताओं एवं माँगो का पता चल पाता है।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *