Dream 11 क्या है? इसे खेलकर कमाई कैसे करें?

यदि आप खेल प्रेमी हैं तो आप Dream 11 से भी अवश्य परिचित होंगे । जी हाँ वर्तमान में ऐसे लोग जिन्हें खेलों से बेहद लगाव है एवं यदि वे खेलों के बारे में सही एवं उचित जानकारी रखते हैं। तो वे Dream 11 नामक यह गेम खेलकर अपनी कमाई भी कर सकते हैं। यही कारण है की आज हमने अपने विषय के तौर पर ड्रीम 11 को चुना है। और आज हम इस विषय पर सम्पूर्ण जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं की यह है क्या? और इसे खेलकर कमाई कैसे की जाती है। जानकारी के अभाव में अक्सर लोगों को लगता है की इस तरह का या गेम खेलकर कोई भी कमा सकता है। यही कारण है की भले ही लोगों को खेलों की जानकारी हो या नहीं लेकिन वे इस गेम को खेलने से नहीं कतराते हैं नतीजा या तो वे गेम में हार जाते हैं या फिर बेहद कम राशि जीतने में सक्षम हो पाते हैं। कहने का आशय यह है की यह एक ऐसा खेल है जिसमें व्यक्ति की खेलों के प्रति जानकारी का परीक्षण होता है। इसलिए जिसे खेलों की उचित जानकारी हो वही इस खेल में जीत सकता है। यदि आप भी इस गेम से अपनी कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी खेलों के प्रति जानकारी को बढ़ाना होगा। तभी शायद आप इस खेल से कमाई कर पाने में सक्षम हो पाएंगे।

Dream-11-kya-hai

ड्रीम 11 क्या है? (What is dream 11 in Hindi): 

Dream 11 भारत का सबसे प्रचलित एवं बड़ा स्पोर्ट्स गेम है एक आंकड़े के मुताबिक वर्तमान में इसे दो करोड़ से अधिक खेल प्रशंसक खेलते हैं। और यह संख्या तेजी से बढती जा रही है आने वाले समय में इसके यूजर और भी बढ़ सकते हैं। ड्रीम 11 को कोई भी व्यक्ति अपनी खेल से सम्बंधित जानकारी एवं कौशल के आधार पर खेल सकता है। खेलने वाला व्यक्ति किसी भी खेल जैसे क्रिकेट, फुटबाल, कबड्डी, हॉकी इत्यादि के लिए असली खिलाडियों से बनी एक टीम चुन सकता है। व्यक्ति चाहे तो अधिकतम 100 क्रेडिट के बजट में अपनी टीम बना सकता है। इसके बाद व्यक्ति की टीम वास्तविक मैचों में चुने गए खिलाडियों के प्रदर्शन के आधार पर अंक अर्जित करती है।

ड्रीम 11 कैसे खेलें? (How to play Dream 11)

यद्यपि व्यवहारिक तौर पर यदि हम Dream 11 खेलने की बात करें तो यह खेलना बड़ा ही सरल है लेकिन जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में पहले भी बता चुके हैं की यदि इस गेम में जीतना है तो फिर खेलों की जानकारी होना बेहद जरुरी है। तो आईये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति इस गेम को खेलना शुरू कर सकता है।

  • ऐसे व्यक्ति जो Dream 11 नामक या गेम खेलना चाहते हैं उन्हें सर्वप्रथम गूगल प्ले स्टोर या Itune Store पर जाना होगा और वहाँ से यह गेम अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।
  • गेम इनस्टॉल हो जाने के बाद इस एप्प को ओपन करके किसी मैच का चुनाव करना होगा जिस मैच को व्यक्ति खेलना चाहता है। आने वाले मैचों की लिस्ट स्वत: ही आ जाती है गेम खेलने वाले व्यक्ति को सिर्फ आने वाले मैचों में से किसी एक मैच का चयन करना होता है।
  • मैच सेलेक्ट करने के बाद व्यक्ति को स्वयं के खेल सम्बन्धी जानकारी एवं कौशल के आधार पर एक टीम बनानी होती है। इसमें व्यक्ति 100 क्रेडिट के अंतर्गत अपनी टीम बना सकता है।
  • उसके बाद खेलने के इच्छुक व्यक्ति को कांटेस्ट का चुनाव करना होता है व्यक्ति फ्री या कैश कांटेस्ट में से किसी का भी चयन कर सकता है।
  • व्यक्ति को जिस मैच का उसने चुनाव किया हो उसका अनुसरण करना है और देखना है की वास्तविक खिलाडियों का प्रदर्शन उस मैच के दौरान कैसा हो रहा है। वास्तविक खिलाडियों के प्रदर्शन के आधार पर हर दो मिनट में फेंटासी स्कोरकार्ड अपडेट हो जाता है। उसे ट्रैक करते रहें।
  • Dream 11 खेलने के बाद व्यक्ति की जो जीती हुई राशि है उसे व्यक्ति अपने अकाउंट या अन्य पेमेंट चैनल के माध्यमों में तुरंत विथड्रा कर सकता है। इसमें सिर्फ एक बार वेरिफिकेशन करने की आवश्यकता होती है।
    यह भी पढ़ें
  • व्हाटसएप्प से पैसे कमाने के तरीके.
  • ऑनलाइन कोर्स बनाकर कमाई कैसे करें?
  • गूगल से पैसे कमाने के तरीके.                         

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *