Melamine Crockery की यदि हम बात करें यह मजबूत और नुकसान प्रतिरोधी बर्तन होते हैं इसलिए चीनी मिटटी से बने बर्तनों के ये एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर इस्तेमाल में लाये जा सकते हैं । मेलामाइन फॉर्मलाडिहाइ की यदि हम बात करें तो इसकी उत्पति फॉर्मेल्डिहाइड और मेलामाइन के पोलीमराइजेशन से हुई है।

यह एक बेहद मजबूत प्लास्टिक होता है और एक बहुमुखी सिंथेटिक पॉलीमर भी होता है जो पॉलीप्रोपाइलीन और पॉलीविनाइल क्लोराइड की तुलना में अच्छा माना जाता है क्योंकि यह इनकी तुलना में उच्च संरचनात्मक स्थिरता, गर्मी और आग के लिए उच्च प्रतिरोध इत्यादि ऐसे ही गुणों की एक श्रंखला प्रदान करता है। Melamine Crockery कार्बनिक यौगिकों से निर्मित एक थर्मोसेट प्लास्टिक रेजिन है और इसके भौतिक गुणों और उपस्थिति ने इसे कई उद्योगों में सख्त उत्पादों के निर्माण के लिए एक प्रमुख और लोकप्रिय सामग्री बना दिया है।

Melamine Crockery banane ka business

मेलामाइन का सबसे बड़ा लाभ यही है की यह सख्त और मजबूत होता है।  मेलामाइन नामक यह सामग्री गर्मी प्रतिरोधी सामग्री बनाने में एक अहम् भूमिका अदा करती है यही कारण है की इस सामग्री से बर्तन भी बनाये जा सकते हैं क्योंकि यह सामग्री गर्मीं प्रतिरोधी होने के कारण उपयोग में आसान होती है।

Melamine Crockery उपयोग में आसान होने के साथ साथ बेहद आकर्षक एवं मजबूत भी होती है शायद यही कारण है की अपने देश भारत में भी इनका इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इसी व्यवसाय के बारे में जानने का प्रयत्न कर रहे हैं।

Melamine Crockery का इस्तेमाल और बिक्री संभावना   

वर्तमान में मेलामाइन फॉर्मलाडेहाइड नामक इस सामग्री का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार के उद्योगों जैसे निर्माण, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल, टेक्सटाइल, पेपर, इलेक्ट्रिकल और घरेलू तौर पर बड़े पैमाने पर हो रहा है। एक आंकड़े के मुताबिक वर्ष 2012 में मेलामाइन फॉर्मल्डिहाइड के प्रमुख उपभोक्ता के तौर पर निर्माण और फर्नीचर उद्योग शामिल थे। और इसके सामान्य इस्तेमाल के दौरान गिरना, चिप, क्रैक होना इत्यादि लगभग असम्भव है ।

इसलिए Melamine Crockery अर्ध औपचारिक भोजन वाले वातावरण और बाहरी खान पान के लिए भी अनुकूल मानी जाती है।और अपनी बेहतर उपस्थिति एवं गुणवत्ता के कारण वर्तमान में यह शादीयों, पार्टीयों एवं अन्य आयोजनों में यह कैटरर्स के लिए पारंपरिक क्रॉकरी का विश्वसनीय विकल्प बना हुआ है। इस सामग्री की मजबूती का अंदाजा इस बात से लगाया जाता है की Melamine Crockery कई बार नीचे गिर जाती हैं लेकिन कभी कभार ही यह टूटती हैं ।

अन्यथा गिरकर भी यह नहीं टूटती हैं इसलिए पारम्परिक क्राकरी की तुलना में यह अलग ही लाभ प्रदान करता है। इसलिए कांच की क्राकरी एवं अन्य सामग्री से बनी क्राकरी के टूटने या बिखरने से जहाँ दुर्घटना होने के आसार अधिक होते हैं वहां भी Melamine Crockery का इस्तेमाल किया जाता है इनमें पब, केयर होम, स्कूल, अस्पताल, मोबाइल कैटरिंग इकाई इत्यादि सभी कुछ शामिल हैं ।

मेलामाईन क्राकरी निर्माण बिजनेस कैसे शुरू करें

Melamine Crockery के बिकने की तो पूरी पूरी संभावना है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए उद्यमी को एक बड़े निवेश की आवश्यकता हो सकती है । खास तौर पर एक औसत निर्माण इकाई शुरू करने के लिए उद्यमी को 30-35 लाख तो सिर्फ मशीनरी और उपकरणों में खर्चा करने की आवश्यकता हो सकती है। जबकि जमीन और बिल्डिंग, कच्चे माल की खरीदारी और कर्मचारियों के वेतन पर भी उद्यमी को बड़ी मात्रा में निवेश करने की आवश्यकता हो सकती है।

इसलिए इस तरह का बिजनेस उन्हीं इच्छुक उद्यमियों के लिए शुरू करना और सफलतापूर्वक चलाना संभव हो सकता है जिनके पास बजट या फण्ड की किसी प्रकार की कोई कमी न हो। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति खुद का मेलामाईन क्राकरी बनाने का बिजनेस शुरू कर सकता है।

जमीन और बिल्डिंग का प्रबंध करें

Melamine Crockery Manufacturing इकाई शुरू करने की बात करें तो इसके लिए उद्यमी को स्टोर रूम या इन्वेंटरी को स्टोर करने के लिए जगह, विनिर्माण क्षेत्र के लिए जगह, बिजली आपूर्ति उपयोगिताओं के लिए जगह और एक छोटा सा ऑफिस स्थापित करने के लिए भी जगह की आवश्यकता होती है। इस तरह से सम्पूर्ण औद्योगिक सेटअप के लिए उद्यमी को 900-1200 वर्ग फीट जगह की आवश्यकता हो सकती है।

यदि उद्यमी के पास स्वयं की कोई गैर कृषि योग्य भूमि है तो उद्यमी उसी में कंस्ट्रक्शन कार्य शुरू करवा सकता है लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो उद्यमी को चाहिए की वह किसी पहले से निर्मित बिल्डिंग को किराये पर लेकर यह व्यवसाय शुरू करे।

जहाँ तक लोकेशन का सवाल है Melamine Crockery के बिजनेस के लिए यह तो जरुरी नहीं है की उद्यमी की इकाई किसी भीड़ भाड़ या बाजार वाले इलाके में ही उपलब्ध हो बल्कि एक ऐसे जगह जहाँ सड़क, बिजली, पानी, श्रमिकों इत्यादि की आसान उपलब्धता हो उद्यमी वहां पर भी इस तरह का व्यवसाय शुरू करने के लिए बिल्डिंग किराये पर ले सकता है।  

वित्त का प्रबंध करें

वित्त का प्रबंध करने से पहले उद्यमी को खुद के व्यवसाय का बिजनेस प्लान या प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करनी चाहिए वह इसलिए क्योंकि जब तक उद्यमी इन दस्तावेजों को तैयार नहीं करेगा, तब तक उसे पता ही नहीं चल पायेगा की उसके व्यवसाय को शुरू करने में कुल कितने पैसों की आवश्यकता होगी। और जब उसे यह बात ज्ञात ही नहीं होगी की इस व्यवसाय को शुरू करने में स्थिर और कार्यशील लागत को मिलाकर कुल लागत कितनी होगी तो भला वह वित्त का प्रबंध कैसे कर पायेगा?

इसलिए Melamine Crockery निर्माण बिजनेस शुरू करने वाले व्यक्ति को सर्वप्रथम प्रोजेक्ट रिपोर्ट या बिजनेस प्लान अवश्य बना लेना चाहिए। ताकि वह उसी के अनुसार विभिन्न स्रोतों जैसे सरकारी योजनाओं के तहत मिलने वाले सब्सिडी ऋण, बैंक ऋण, व्यक्तिगत बचत इत्यादि से वित्त का प्रबंध कर पाने में सक्षम हो।     

लाइसेंस और पंजीकरण प्राप्त करें

Melamine Crockery बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए निम्नलिखित लाइसेंस और पंजीकरण की आवश्यकता हो सकती है।

  • रजिस्ट्रार ऑफ़ कम्पनीज में रजिस्ट्रेशन
  • जीएसटी रजिस्ट्रेशन
  • ट्रेड और फैक्ट्री लाइसेंस
  • ब्रांड नाम का चुनाव और ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन
  • उद्यम पोर्टल रजिस्ट्रेशन
  • पोल्यूशन और फायर डिपार्टमेंट से एनओसी  

मशीनरी और कच्चे माल की खरीदारी करें

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में भी बता चुके हैं की Melamine Crockery Manufacturing बिजनेस में इस्तेमाल होने वाली मशीनरी और उपकरणों की कीमत लाखों रूपये में हो सकती है। इसलिए इनकी खरीदारी करने से पहले उद्यमी को एक अच्छे मशीनरी और कच्चे माल सप्लायर का चुनाव कर लेना चाहिए। इसके लिए उद्यमी चाहे तो सबसे पहले विभिन्न सप्लायर से कोटेशन मंगा सकता है और फिर इनका विश्लेषण करके किसी अच्छे सप्लायर का चुनाव कर सकता है। आवश्यक मशीनरी और उपकरणों की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • Melamine Crockery मेकिंग मशीन
  • स्क्रैप ग्राइंडर
  • प्रोफाइल डाई
  • अन्य उपकरण और हैण्ड टूल्स

इस व्यवसाय में इस्तेमाल में लाये जाने वाले आवश्यक कच्चे माल की लिस्ट इस प्रकार से है।

  • मेलामाईन पाउडर
  • डेकल पाउडर
  • मेथनॉल
  • पैकिंग मटेरियल 

  Melamine Crockery का निर्माण शुरू करें

Melamine Manufacturing Process शुरू करने से पहले अधिकृत सप्लायर या विक्रेता से कच्चा माल खरीदकर स्टोर रूम में संग्रहित करने के लिए रखा जाता है। पहले स्टेप में आवश्यक अनुपात में मेथनॉल और पानी के साथ मेलामाइन पाउडर को मिला दिया जाता है एक आंकड़े के मुताबिक कुल मिश्रण में 40% मेलामाइन पाउडर, 40% पानी और 20% मेथनॉल होता है। इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक अच्छी तरह हिलाकर मिला लिया जाता है और इसे सेट होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इस मिश्रण का इस्तेमाल बनाई गई वस्तु की सतह पर कोटिंग करने के लिए किया जाता है।

Melamine Manufacturing Process के अगले चरण में मेलामाइन पाउडर को स्टोर रूम से तोलकर उत्पाद की आवश्यकता के अनुसार बाहर लाया जाता है उसके बाद बनाये गए मिश्रण को बेकिंग ओवन में 50 ° C के तापमान पर गरम करने के लिए रखा जाता है। उसके बाद डकल पेपर को फ्लैट प्लेट पर रखा जाता है उसके बाद मिश्रण को कागज़ के प्रत्येक हिस्से में समान रूप से फ़ैलाने के लिए ब्रश का उपयोग किया जा सकता है।

और इसे सुखाने के लिए बाद में अच्छे वेंटिलेशन वाले एरिया में रखा जाता है इसके अगले चरण में मशीन में उत्पाद की आकृति के अनुसार प्रोफाइल डाई माउंट कर दी जाती हैं। और बेक्ड किये गए पाउडर को डाई पर ठीक से रख दिया जाता है उसके बाद मशीन पंच के माध्यम से दबाव बनाती है और पुन: अपने स्थान पर पंच वापस आ जाता है इस प्रक्रिया को कर्रिंग साइकिल कहा जाता है इस दौरान उत्पाद लगभग 70-80% तक तैयार हो चूका होता है लेकिन इसमें न तो अभी कोई चमक होती है और न ही यह प्रकृति में बेहद सख्त होता है।

Melamine Crockery Manufacturing Process के अगले चरण में उत्पाद को मोल्ड से निकाल दिया जाता है और उत्पाद के किनारों को डकल डेकोरेटेड पेपर से सजा दिया जाता है उसके बाद उत्पाद को फिर से मोल्ड में डाला जाता है और दो तीन मिनट का दबाव सामान्य तापमान पर बनाया जाता है। अगले चरण में सांचों से उत्पाद को निकाल लिया जाता है और उत्पादों से बर और असमान सतह को ग्राइंडर या चाकू से हटा दिया जाता है इसके बाद इन उत्पादों की जाँच की जाती है और जाँच में सही पाए जाने पर इनकी पैकिंग की जाती है।

यह भी पढ़ें

मिटटी के बर्तन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

एल्युमीनियम बर्तन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें.

प्रेशर कुकर बनाने के व्यवसाय की जानकारी.

error: