रियल एस्टेट से पैसे कमाई करने के कुछ शानदार तरीके ।

वैसे देखा जाय तो रियल एस्टेट नामक यह व्यवसायिक क्षेत्र किसी परिचय का मोहताज नहीं है भारत में ऐसे बहुत सारे उदाहरण मिल जायेंगे जिन्होंने इस बिज़नेस को बिना कुछ निवेश किये हुए शुरू किया होगा । इसके बावजूद उन्होंने इस व्यवसाय से अच्छी खासी कमाई की होगी। आपके गली मोहल्ले या जानकारी में भी कोई न कोई ऐसा व्यक्ति अवश्य होगा, जिसने रियल एस्टेट से काफी कमाई की होगी और इसके चलते आप भी रियल एस्टेट के फायदे से अनभिज्ञ नहीं होंगे। आम तौर पर जब भी रियल एस्टेट की बात आती है तो लोगों को यही लगता है की व्यक्ति जमीन, मकान इत्यादि खरीदने एवं बेचने का कार्य करता होगा जो बिलकुल सही भी है । लेकिन इस क्षेत्र में जमीन खरीदने एवं बेचने के अलावा भी अनेक कार्य ऐसे होते हैं जिन्हें करके कोई भी व्यक्ति अपनी कमाई कर सकता है। यही कारण है की इस लेख में हम आगे रियल एस्टेट से पैसे कमाने के तरीकों के बारे में जानने की कोशिश करेंगे। हो सकता है की कुछ लोग इन तरीकों से पहले से अवगत हों, लेकिन ऐसा भी हो सकता है की कुछ लोगों को इनके बारे में पता ही न हो। इसलिए आज के इस लेख की रचना उन्हीं लोगों को ध्यान में रखकर की गई है जिन्हें रियल एस्टेट से पैसे कमाने के इन तरीकों के बारे में पता न हो । तो आइये जानते हैं रियल एस्टेट से कमाई करने के कुछ बेहतरीन एवं शानदार तरीकों के बारे में।

money-earning-ideas-from-real-estate

1. मकान मालिक बनिए और कमाइए:

रियल एस्टेट से पैसे कमाई करने के तरीकों में सबसे पहला तरीका यह है की कोई भी व्यक्ति जो इस क्षेत्र से कमाई करना चाहता है को किसी शहरी इलाके में मकान मालिक बनना होगा। ऐसे क्षेत्र या शहर में जहाँ बाहर से लोग नौकरी करने या अन्य किसी कारणवश रहने आते हों, में मकान बनाने से व्यक्ति की किराये से कमाई हो सकती है । गुरुग्राम, दिल्ली, नॉएडा, बंगलौर, मुंबई इत्यादि शहरों में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जिनकी कमाई का स्रोत उनकी प्रॉपर्टी से आने वाला किराया है । इसलिए यदि आप भी चाहते हैं की आप रियल एस्टेट से कमाई करें तो इसके लिए आपको मकान मालिक बनकर उसमे निर्मित कुछ कमरों को किराये पर देना होगा।   

2. रियल एस्टेट फोटोग्राफर बनकर कमाई:

बदलते समय के साथ मनुष्य की आवश्यकताएं भी बदलती रहती हैं और आवश्यकताओं के साथ साथ नए नए बिज़नेस आइडियाज का भी जन्म होता है। इन्टरनेट के बढ़ते उपयोग ने हर तरह के व्यवसाय को प्रभावित किया है इसलिए वर्तमान में यदि किसी को घर, फ्लैट, मकान, दुकान कुछ भी देखनी होती है तो वह सर्वप्रथम इन्टरनेट पर सर्च करता है। और यदि इन्टरनेट पर उसे साईट पसंद आ जाती है तो वह उसे वास्तविक रूप से देखने के लिए भी राजी हो जाता है। यही कारण है की घर, फ्लैट, मकान, दुकान बेचने वाले विक्रेता या इनके मालिक किसी प्रोफेशनल से इनकी फोटोग्राफी कराते हैं ताकि फोटो ग्राहकों को अच्छी लगे और वे उसमें रूचि दिखाएँ। कहने का अभिप्राय यह है की इन लिए गए फोटोग्राफ को एक मार्केटिंग वस्तु के तौर पर इस्तेमाल में लाया जाता है। इसलिए रियल एस्टेट से पैसे कमाई करने का दूसरा तरीका रियल एस्टेट फोटोग्राफर बनना है।      

3. प्रॉपर्टी मैनेज करने के काम से कमाई :

हालांकि आम धारणा यही है की व्यक्ति केवल अपनी प्रॉपर्टी से ही कमाई कर सकता है लेकिन यदि आप रियल एस्टेट से कमाई करने के मैदान में उतरना ही चाहते हैं तो रियल एस्टेट से पैसे कमाई करने का अगला तरीका दूसरों की प्रॉपर्टी मैनेज करके कमाई करने का है । बहुत सारे व्यक्तिगत व्यक्ति एवं रियल एस्टेट कम्पनियाँ अपनी प्रॉपर्टी का मेंटेनेंस, देखभाल एवं किराया वसूलने के लिए प्रॉपर्टी मेनेजर नियुक्त करते हैं। शहरों में इस तरह से कमाई करने के स्रोत ज्यादा हैं क्योंकि यहाँ ऐसे लोगों एवं कंपनीयों एवं ग्राहकों सभी की संख्या ज्यादा है।

4. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम करके कमाई:

यह काम केवल वही व्यक्ति कर सकता है जिसके पास कंस्ट्रक्शन की उपयुक्त जानकारी हो या व्यक्ति का सिविल बैकग्राउंड हो। क्योंकि रियल एस्टेट से कमाई करने के इस तरीके में व्यक्ति को कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम देखना होता है। अर्थात एक ऐसी साईट जहाँ कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा हो का मैनेजमेंट करना कोई आसान काम बिलकुल नहीं है इसमें समय समय पर अनेकों चुनौतियाँ आ सकती हैं इसलिए इस तरीके से कमाई करने के इच्छुक व्यक्ति के पास इस क्षेत्र से जुड़ा आवश्यक कौशल होना बेहद जरुरी है ।  

5. रियल एस्टेट एजेंट बनकर कमाई करें:

रियल एस्टेट से कमाई करने के तरीकों में यह तरीका सबसे प्रसिद्ध एवं प्रचलित तरीका है इसी काम की बदौलत भारत में हजारों लाखों लोगों की जिन्दगी बदल गई है। आम तौर पर रियल एस्टेट एजेंट को प्रॉपर्टी डीलर के नाम से भी संबोधित किया जाता है। जहाँ पहले कोई भी प्रॉपर्टी डीलर बन जाता था अर्थात इनके रजिस्ट्रेशन एवं नियंत्रण को लेकर कोई विशेष कानून नहीं था। लेकिन वर्तमान में ऐसे लोग जो जमीन, मकान, दुकान की खरीद फरोख्त से जुड़े हुए हों उन्हें अपने आपको रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्टर करना अनिवार्य है। इस पंजीकरण में अलग अलग राज्यों में अलग अलग शुल्क लग सकता है । रियल एस्टेट एजेंट कैसे बनें? के लिए यह लेख पढ़ सकते हैं ।   

6. प्रॉपर्टी फ्लिपिंग से कमाई:

बहुत सारे लोगों के लिए प्रॉपर्टी फ्लिपिंग नामक यह शब्द नया हो सकता है लेकिन सच्चाई यह है की यह वैश्विक स्तर पर वर्षों से चला आ रहा काम है जिससे लोग अन्य बिज़नेस की तरह करके अपनी कमाई कर रहे हैं। आपने बहुत सारे घर, बिल्डिंग इत्यादि क्षत विक्षत अवस्था में देखे होंगे हो सकता है की कुछ प्राकृतिक आपदा के कारण हुए हों, और कुछ ढंग से देखभाल न होने के कारण हुए हों। अब यदि आपको कोई कहे की आप उस क्षत विक्षत या खंडहर हुए घर या बिल्डिंग को खरीदें। तो क्या आप उसे खरीदेंगे? शायद नहीं। चाहे वह घर या बिल्डिंग कितनी ही अच्छी लोकेशन पर हो, लेकिन यदि वह क्षत विक्षत अवस्था में हो तो शायद सामान्य परिस्थितयों में उसे कोई ग्राहक नहीं खरीदेगा। लेकिन प्रॉपर्टी फ्लिपिंग के जरिये रियल एस्टेट से कमाई करने के लिए व्यक्ति को ऐसे ही घर खरीदने होते हैं ताकि वे उसे सस्ते दामों पर उपलब्ध हो जाएँ और बाद में वह उन घरों को ठीक करके ऊँचे दामों में बेचकर लाभ की कमाई कर सके । कहने का आशय यह है की आपदाग्रस्त घरों या बिल्डिंग को सस्ते दामों पर खरीदकर एवं उनको ठीक करके ऊँचे दामों में बेचना ही प्रॉपर्टी फ्लिपिंग बिज़नेस कहलाता है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *