सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योगों के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने लांच की Instabiz App.

Instabiz App के बारे में बताना इसलिए जरुरी हो जाता है क्योंकि इस एप्प के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक छोटे एवं सीमान्त व्यापरियों को 15 लाख रूपये तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी देने की पेशकश कर रहा है। जैसा की आप सबको विदित है की हम हमारे इस ऑनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से कमाई के अनेकों स्रोतों पर जानकारी मुहैया कराते रहते हैं । और इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता है की पूरी दुनिया में नौकरी एवं बिजनेस कमाई करने के प्रमुख विकल्पों में से हैं। इसलिए अब तक हम इन दोनों विषयों पर अनेकों लेख लिख चुके हैं आज का हमारा यह लेख भी बिजनेस से ही जुड़ा हुआ है। भारत में अक्सर देखने में आया है की छोटे व्यापारियों अर्थात बिजनेसमैन को जरुरत पड़ने पर ऋण देने से बड़ी बड़ी वित्तीय संस्थाएं एवं बैंक हिचकिचाते हैं। यही कारण है की जब व्यापारियों को आवश्यकता पड़ने पर ऋण इत्यादि नहीं मिल पाता है तो उन्हें अपना बिजनेस बंद करना पड़ता है। छोटे एवं लघु उद्योगों से जुड़े उद्यमियों की इसी परेशानी के चलते आईसीआईसीआई बैंक ने Instabiz App नामक एक एप्लीकेशन लांच किया है। ताकि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों को न सिर्फ ऋण बल्कि बैंकिंग के 115 प्रोडक्ट डिजिटल प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराये जा सकें।

ICICI bank Instabiz app
ICICI bank Instabiz app

आईसीआईसीआई बैंक की Instabiz App क्या है?

आईसीआईसीआई बैंक ने सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्योगों से जुड़े उद्यमियों एवं ऐसे ग्राहक जो स्वरोजगारीत हैं उनके लिए विशेष रूप से एक डिजिटल प्लेटफार्म तैयार किया गया है। ताकि वे अपने व्यवसाय से सम्बंधित बैंकिंग लेनदेन को डिजिटली तुरंत कर सकें। आईसीआईसीआई बैंक ने इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को Instabiz App का नाम दिया है। इस एप्लीकेशन के माध्यम से ग्राहक अपने मोबाइल फोन या फिर इन्टरनेट बैंकिंग के माध्यम से सुरक्षित तरीके से 115 से अधिक उत्पादों एवं सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। इस एप्प के माध्यम से कई सर्विस ऐसी हैं जो नई हैं लेकिन इसके बावजूद वे ग्राहकों के लिए तुरंत उपलब्ध हैं। इस एप्प के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग बढ़ी हुई सेवा का लाभ ले सकते हैं। और उन्हें अपने हर बैंकिंग लेनदेन के लिए बैंक की शाखा का चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं होगी।

Instabiz App की विशेषताएँ:

हालांकि जैसा की उपर्युक्त वाक्यों में भी स्पष्ट कर दिया गया है की Instabiz App के माध्यम से सूक्ष्म, छोटे एवं मध्यम वर्ग के कारोबारी एवं स्व रोजगारित लोग एक नहीं अपितु 115 से अधिक उत्पादों एवं सेवाओं का लाभ ले पाएंगे। लेकिन इन सबके बावजूद इस एप्लीकेशन की कुछ प्रमुख विशेषताएँ इस प्रकार से हैं।  

  • Instabiz App के माध्यम से सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योगों से जुड़े कारोबारी एवं स्वरोजगारित लोग रूपये 15 लाख रूपये तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी प्राप्त कर सकते हैं। और इसमें से 10 लाख तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी तो उद्यमियों को यह एप्प डाउनलोड एवं इनस्टॉल करके इसमें अपनी KYC एवं बैंक स्टेटमेंट अपलोड करके तुरंत भी प्रदान की जा सकती है।
  • इस एप्प के माध्यम से उद्यमी व्यवसायिक ऋण के लिए तुरंत एवं आसानी से आवेदन कर सकता है।
  • डिजिटली विभिन्न तरीके से फण्ड का संग्रहण एवं भुगतान भी किया जा सकता है।
  • Instabiz App के माध्यम से आयात निर्यात से सम्बंधित लेन देन जैसे रेमिटेंस एवं आटोमेटिक बैंकिंग समाधान जैसे काम भी आसानी से निपटाए जा सकते हैं।
  • जानकारी के मुताबिक यह पहला ऐसा डिजिटल बैंकिंग प्लेटफार्म है जिसके माध्यम से उद्यमी चालान नंबर की मदद से GST के ब्याज का भुगतान एक क्लिक में पूर्ण कर सकते हैं।
  • इस एप्प के माध्यम से कारोबारी तत्काल पॉइंट ऑफ़ सेल (POS) मशीन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं और इसके माध्यम से मरीन इंश्योरेंस पालिसी भी खरीद सकते हैं।
  • Instabiz App के माध्यम से लाभ लेने के लिए आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक होना अनिवार्य नहीं है बल्कि इस एप्प को जो बैंक के ग्राहक नहीं भी हैं वे भी डाउनलोड कर सकते हैं। और अपनी बैंक स्टेटमेंट एवं KYC अपलोड करके रूपये 10 लाख तक की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी का लाभ ले सकते हैं।
  • इस एप्प के माध्यम से जो बैंक के ग्राहक नहीं हैं वे अपना चालू खाता खुलवा सकते हैं और खाता नंबर भी अपने कहे मुताबिक रखवा सकते हैं।

चूँकि MSME Sector एवं स्वरोजगारीत लोग भारत में सबसे अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करते हैं इसलिए इन्हें भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ कहा जाता है। इसलिए इन्हें घर बैठे बैंकिंग सुविधाएँ प्रदान करने के उद्देश्य से आईसीआईसीआई बैंक ने Instabiz App की शुरुआत की है। लाभ लेने के इच्छुक उद्यमी गूगल प्ले स्टोर से इस एप्प को आसानी से डाउनलोड एवं अपने फोन पर इनस्टॉल कर सकते हैं। 

अन्य भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “सूक्ष्म लघु मध्यम उद्योगों के लिए आईसीआईसीआई बैंक ने लांच की Instabiz App.

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *