बेस्ट ऑनलाइन बिजनेस आइडियाज। Top 14 Online Business Ideas in Hindi.

Top 14 best online business ideas in hindi – वर्तमान में लोगों द्वारा ऑनलाइन बिजनेस में इसलिए रूचि ली जा रही है क्योंकि इस प्रकार के इन व्यापारों में इन्वेस्टमेंट बेहद कम होता है। और अगर बिज़नेस चल निकले तो कमाई होने के आसार बहुत अधिक होते हैं। हालांकि इससे पहले भी हमने ऑनलाइन कमाई करने के सात बेहतरीन तरीके बताये हुए हैं। लेकिन आज हम ऑनलाइन व्यापार विचारों पर वार्तालाप करने के अलावा, किसी भी एक आईडिया को चयन करके उसके नतीजे आने में लगने वाले समय और बिज़नेस को ऑनलाइन स्थापित करने में आने वाले खर्चे के बारे में भी वार्तालाप करेंगे ।

हालांकि अक्सर देखा गया है की वास्तविक दुनिया में भी लोगों द्वारा (नौकरी को छोड़कर) पैसे कमाई करने की हर क्रिया को बिज़नेस से जोड़ दिया जाता है। ठीक उसी प्रकार इन्टरनेट से कमाने की हर क्रिया को भी ऑनलाइन बिज़नेस से जोड़ दिया जाता है। जो अधिकतर मायनों में सही भी है, इसलिए अधिकतर मामलों में ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भी दूसरी भाषा में Online Business ideas कहलाते हैं।

online business ideas in hindi

ऑनलाइन बिजनेस से कब होगी कमाई:

ऑनलाइन बिज़नेस की बात करें तो अक्सर लोग इस भ्रम में रहते हैं की जैसे ही वे ऑनलाइन कोई भी गतिविधि शुरू करेंगे वैसे ही उनकी कमाई होना शुरू हो जाएगी जो की बिलकुल भी सत्य नहीं है । सच्चाई यह है की ऑनलाइन व्यापारों के नतीजे आने में कम से कम छह महीने से एक साल तक का समय लग सकता है।

कहने का आशय यह है की किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी व्यापार विचार अपनाने पर तुरंत कमाई होने की क्रिया शुरू नहीं हो जाती है। अपितु इस प्रकार के बिज़नेस से पहली कमाई करने में छह महीने से एक साल तक का समय लग सकता है। हालांकि यह सब बिज़नेस के प्रकार पर भी निर्भर करता है की उद्यमी ने कौन से बिजनेस का चयन किया है।

Top 14 Best online Business Ideas in India in Hindi (2023)

1. ब्लॉगिंग (Online Business Ideas Blogging):

इंडिया में ऑनलाइन बिजनेस आईडिया की लिस्ट में ब्लोगिंग का पहला स्थान है वह इसलिए क्योंकि इंडिया में बहुत सारे Bloggers जो महीने में लाखों रूपये की कमाई करते हैं। वे ऑनलाइन बिज़नेस के प्लेटफार्म पर Blogging को ही सर्वश्रेष्ठ बिज़नेस मानते हैं। और जहाँ तक ब्लोगिंग की बात है साधारण भाषा में ब्लोगिंग को आप एक वेबसाइट बनाने की क्रिया और उसमे आवश्यक, रुचिकर बातें लिखने की क्रिया कह सकते हैं।

हालांकि इस बिजनेस आईडिया को अपनाकर पैसे कमाना आसान बिलकुल नहीं है क्योंकि इंडिया में भी लाखों लोग पहले से हैं जो इस बिज़नेस में लगे हुए हैं। इस प्रकार के बिज़नेस में सफल होने के लिए व्यक्ति को धैर्य एवं कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। और जहाँ तक इस Online business idea को मूर्त रूप देने में आने वाले खर्चे की बात है।

इसके लिए उद्यमी को डोमेन नाम की आवश्यकता होती है अच्छा डोमेन नाम कैसे खरीदें के लिए पढ़ें.। यह डोमेन नाम उद्यमी विभिन्न Domain Provider Company जैसे GoDaddy, Bigrock इत्यादि से खरीद सकता है एक साल के लिए एक डोमेन की कीमत 99 रूपये से लेकर 699 रूपये तक हो सकती है।

डोमेन खरीदने के बाद उद्यमी को उसकी होस्टिंग चाहिए होती है शुरूआती दौर में होस्टिंग में आने वाला खर्चा प्रति वर्ष 1500 रूपये से लेकर 7000 रूपये तक हो सकता है। अपनी वेबसाइट बनाने के इच्छुक व्यक्ति हमारे द्वारा लिखित वेबसाइट बनाने का तरीका नामक यह लेख अवश्य पढ़ें। कुल मिलाकर पूरे वर्ष में 3000 रूपये से 7500 रूपये तक के खर्चे में ब्लोगिंग शुरू की जा सकती है। इसके अलावा इच्छुक व्यक्ति Blogger.com या WordPress की मदद से मुफ्त में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं।

2. ऑनलाइन विक्रेता बनकर कमाई (Become an Online Seller):

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर एक ऐसे बिज़नेस आईडिया को रख सकते हैं जो वर्तमान में बड़े जोरों शोरों से आगे बढ़ रहा है। वर्तमान में लोगों को ऑनलाइन खरीदारी काफी पसंद आ रही है क्योंकि अब खरीदारी के लिए उन्हें किसी दुकानदार से कीमत के लिए बहस एवं घर या कार्यालय से बाहर निकलने की भी जरुरत नहीं पड़ती है। यही कारण है की बिज़नेस का यह आईडिया व्यक्ति को एक सफलतम उद्यमी बनाने का सामर्थ्य रखता है।

व्यक्ति भारतवर्ष में उपलब्ध विभिन्न E Commerce कंपनियों जैसे फ्लिपकार्ट, अमेज़न, ebay, paytm इत्यादि में ऑनलाइन विक्रेता बन सकता हैं लेकिन इसके लिए व्यक्ति के पास GSTIN होना अनिवार्य है, जीएसटी पंजीकरण के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया के लिए पढ़ें । उद्यमी चाहे तो जहाँ वह रहता है वहां की स्थानीय वस्तुओं को सस्ती कीमत पर खरीदकर उन्हें महंगे दामों में ऑनलाइन बेचकर भी अपनी कमाई कर सकता है।

सम्बंधित लेख:

3. ऑनलाइन ट्रेनिंग एवं कंसल्टेंसी :

यह आईडिया सिर्फ कुछ हूनरमंद लोगों के लिए है जो अपने अपने क्षेत्र में माहिर हैं कहने का आशय यह है की ऐसे लोग जो किसी भी फिल्ड के माहिर अर्थात जानकार हैं वे अपने इस अनुभव एवं जानकारी को ऑनलाइन ट्रेनिंग एवं कंसल्टेंसी की सर्विस देकर उन लोगों तक पहुंचा सकते हैं जिन्हें इनकी आवश्यकता है।

और यह आईडिया ऑनलाइन बिजनेस में इसलिए बेहद अच्छा आईडिया माना जाता है क्योंकि इस आईडिया को अपनाकर व्यक्ति पूरे विश्व में किसी को भी अपनी सर्विस दे सकता है। इसमें कुछ सर्विस जैसे ऑनलाइन क्लास, पोषण की जानकारी, बॉडी बिल्डिंग, अकाउंटिंग, जॉब प्लेसमेंट, वित्तीय सलाह, सर्टिफिकेट कोर्स इत्यादि ऑनलाइन दी जा सकती हैं।

4. एफिलिएट मार्केटिंग (Best online business affiliate marketing):

Affiliate marketing भी विभिन्न आईडिया में से एक बेहद ही प्रचलित बिज़नेस आईडिया है। इसके लिए व्यक्ति को किसी कंपनी के साथ सहबद्ध होना पड़ेगा और उसके उत्पादों को ऑनलाइन प्रमोट करना होता है । इसमें कंपनी द्वारा व्यक्ति को एक Affiliate Link प्रोवाइड किया जाता है उस लिंक के माध्यम से होने वाली प्रत्येक बिक्री पर व्यक्ति को कमीशन मिलता है ।

कुछ कंपनिया सिर्फ अच्छे ट्रैफिक वाली वेबसाइट को ही Affiliate Link प्रदान करती हैं जबकि कुछ कम्पनियां हर छोटी बड़ी वेबसाइट को लिंक प्रदान करने से नहीं हिचकती। उद्यमी चाहे तो अपना ऑनलाइन एफिलिएट स्टोर भी स्थापित कर सकता है।

5. काम किसी और का कमाई आपकी:

शायद इस लिस्ट में आपको यह आईडिया अटपटा सा लग सकता है लेकिन आपको बता देना चाहते हैं। की जिस बिज़नेस की हम यहाँ पर बात कर रहे हैं वह है आउटसोर्सिंग बिज़नेस अर्थात इसमें उद्यमी को अपने आपको एक अथॉरिटी या ब्रांड के रूप में पेश करना होता है जहाँ पर उसे काम करने की बजाय काम कराना होता है । दुनिया में ऐसी लाखों कंपनियां है जो गुणवत्ता युक्त कार्य के लिए भुगतान करने को हमेशा तैयार रहती हैं ।

और दूसरी तरफ दुनिया में ऐसे लाखों करोड़ों फ्रीलांसर हैं । जो उच्च गुणवत्तायुक्त कार्य करने को हमेशा तत्पर रहते हैं इस ऑनलाइन बिज़नेस आईडिया में उद्यमी को इन दोनों के बीच की कड़ी बनकर अपनी कमाई करनी होती है।

इसके लिए उद्यमी चाहे तो Elance, Upwork, Fiverr, Freelancer इत्यादि वेबसाइट की मदद ले सकता है । कंपनियों से आर्डर लेकर उन्हें फ्रीलांसर के माध्यम से पूर्ण करा के अपनी कमाई कर सकता है । विभिन्न फ्रीलांसर वेबसाइट में ऐसे बहुत सारे हाई रेटेड फ्रीलांसर हैं जो इस तरह का कार्य करके अपनी कमाई कर रहे हैं ।

6. तरह तरह के विडियो बनाना:

क्या आपको घुमने का शौक है? क्या आपको स्वादिष्ट खाना पकाने का शौक है? यदि हाँ तो आप अपने इस शौक को अपने बिजनेस में बदल सकते हैं । उसके लिए आपको सिर्फ इतना करना होगा की जब भी आप किसी शहर या देश घूमने जाएँ एक अच्छी गुणवत्तायुक्त कैमरा अपने साथ रखें और उस शहर या देश जहाँ आप गए हैं। उसकी विडियो बना लें, और बाद में एडिटिंग के माध्यम से उसमे अपनी आवाज डालकर लोगों को उस जगह के बारे में बताने की कोशिश करें ।

जब विडियो पूरा हो जाय तो अपना youtube चैनल बनाकर ऐसी वीडियोज को उसमे डालते रहें, उसके बाद अपने उस चैनल के लिए गूगल एडसेंस हेतु अप्लाई करें और स्वीकार्यता मिलने पर अपने विडियो में Ad Code Insert करें।

जिसके बाद आपके विडियो के पोपुलर होने पर आपकी कमाई होनी शुरू हो जाएगी । यही उपर्युक्त प्रक्रिया वह व्यक्ति या महिला भी कर सकते हैं जिन्हें स्वादिष्ट खाना बनाने का शौक है वे अपने इस क्षण को कैमरे में कैद करके दुनिया के सामने लाकर अपनी कमाई कर सकते हैं । YouTube से कमाई करने हेतु विडियो आईडियाज |   

7. ऑनलाइन सर्वे एवं ऐड क्लिक से कमाई:

इस पर बात करने से पहले यह जान लेना जरुरी है की इन्टरनेट की दुनिया में बहुत सारी पेड टू क्लिक वेबसाइट हैं। जो वेबसाइट पर विभिन्न क्रियाकलापों को अंजाम देने के बदले व्यक्ति को पैसे कमाई करने का मौका देती हैं । यहाँ पर उल्लेख करना चाहेंगे की Neobux, Clixsense, Paidverts इत्यादि वेबसाइट में हमें भी काम करने का अनुभव है ।

लेकिन इन वेबसाइट से भी पैसा कमाने के लिए बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है । वे लोग जो आसानी से बहुत सारे रेफरल बना सकते हैं, सर्वे पूरे कर सकते हैं एवं टास्क में कार्य कर सकते हैं Clixsense, और Neobux, से कमाई कर सकते हैं । हालांकि इस ऑनलाइन बिजनेस आईडिया को केवल एक पार्ट टाइम जॉब के तौर पर अपनाना चाहिये न की फुल टाइम ।

हालांकि Online Business ideas की लिस्ट hindi में और भी लम्बी हो सकती है लेकिन यहाँ पर हमने सिर्फ कुछ मुख्य आइडियाज के बारे में बताया है जिन्हें शुरू करना किसी भी सामान्य व्यक्ति के लिए भी कोई जटिल काम नहीं है ।

8. ड्रापशिपिंग बिजनेस

यदि आप कोई ऐसा बिजनेस करने की सोच रहे हैं जिसे आप 20-30 हजार रूपये या इससे भी कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। तो आप ड्रापशिपिंग बिजनेस शुरू करने का विचार कर सकते हैं।

इसके बारे में आप इतना समझ लीजिये की इसमें आपको खुद की वेबसाइट या ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से किसी अन्य विक्रेता या विनिर्माणकर्ता का सामान बेचना होता है। प्रत्येक बिक्री पर आप अपना कमीशन कमाते हैं, इसमें न तो आपको कोई प्रोडक्ट खरीदने होते हैं, और नहीं उन्हें स्टोर करने के लिए आपको किसी प्रकार की जगह की आवश्यकता होती है।

इसलिए देखा जाय तो यह ऑनलाइन व्यापार बिलकुल जोखिम से मुक्त है, अन्यथा विक्रेताओं को एक रिस्क तो रहता ही है, की अगर में मैं इतना सामान खरीद लूँगा, तो वह बिकेगा या नहीं।   

9. ई बुक बेचकर कमाई

यदि आप एक अच्छे लेखक हैं तो आप किसी एक विषय जिसकी आप अच्छी जानकारी रखते हों, पर एक किताब लिख सकते हैं। आज के समय में पहले की तरह पब्लिशर ढूँढने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि अमेजन आपको एक ऐसा प्लेटफोर्म प्रदान करता है। जिसके जरिये आप खुद की लिखी किताब को ई बुक के तौर पर खुद ही प्रकाशित कर सकते हैं।

कहने का आशय यह है की इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको किसी विषय का गहन ज्ञान और एक अच्छा लेखक होना आवश्यक है। यहाँ तक की यदि आपकी किताब एक हफ्ते के अन्दर अन्दर अच्छी बिक्री कर पाने में सफल होती है, तो उसके बाद अमेजन इसे खुद ही प्रमोट करना शुरू कर देता है।    

10. डिजिटल प्रोडक्ट या कोर्स बेचकर कमाई

वैसे देखा जाय तो ई बुक भी एक डिजिटल प्रोडक्ट ही है, लेकिन डिजिटल प्रोडक्ट में कई अन्य चीजें जैसे सॉफ्टवेयर, एप्प, टूल्स, कोर्स इत्यादि भी आते हैं। इसलिए यदि आप अपने ज्ञान, जानकारी और अनुभव का इस्तेमाल करके कोई ऑनलाइन व्यवसाय करने की सोच रहे हैं। तो आप इस तरह का यह व्यापार शुरू कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए यदि आपका यूट्यूब चैनल काफी प्रसिद्ध है, और आप वर्षों से यूट्यूब पर काम कर रहे हैं, तो आप अपनी और अधिक कमाई के लिए यूट्यूब पर कोई कोर्स तैयार कर सकते हैं । और उसे अपनी वेबसाइट या Instamojo जैसी वेबसाइट के माध्यम से बेच भी सकते हैं।   

11. डिजिटल एड सर्विस देकर कमाएँ

वर्तमान में अपने देश भारत में भी एक बड़ी आबादी ऑनलाइन रहती है, और इसी आबादी का एक बड़ा हिस्सा ऑनलाइन खरीदारी करना पसंद करता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए और इस अवसर को लाभ में बदलने के लिए हर छोटी बड़ी कंपनियाँ कई कोशिशें करती है। इन्हीं कोशिशों में से एक कोशिश जो वे करते हैं वह यह है की वे फेसबुक, गूगल और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एड कैंपेन के माध्यम से अपने उत्पाद को बेचने की कोशिश करते हैं ।

इसके लिए वे किसी ऐसे एक्सपर्ट की तलाश में रहते हैं जो उनके लिए गूगल, फेसबुक इत्यादि प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन बनाकर उन्हें प्रकाशित कर सके । यह आईडिया केवल उनके लिए है जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग और इसे टूल्स की अच्छी जानकारी है।   

12. डोमेन खरीदने और बेचने का बिजनेस

यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे आप केवल 1000 रूपये निवेश करके भी शुरू कर सकते हैं। वह इसलिए क्योंकि वर्तमान में गो डैडी एवं अन्य डोमेन रजिस्ट्रार कंपनियाँ बेहद सस्ते यहाँ तक 399 रूपये में भी एक साल के लिए डोमेन प्रदान करती हैं । डोमेन खरीदने और बेचने का बिजनेस कुछ ऐसा ऑनलाइन बिजनेस है की यदि आपने अच्छी तरह से रिसर्च करके कोई अच्छा सा डोमेन खरीद लिया, तो आपको केवल एक ही डोमेन लखपति बना सकता है।

दुनिया में ऐसी कई घटनाएँ घटित हुई हैं, जब किसी प्रसिद्ध कंपनी ने उसके व्यवसाय से मिलते जुलते डोमेन को लाखो डॉलर में ख़रीदा है । fb.com को भी फेसबुक ने किसी व्यक्तिगत व्यक्ति से लाखों डॉलर में ख़रीदा था।     

13. ग्राफ़िक डिजाईन का काम करें

हर किसी में अपने कंटेंट को ऑनलाइन अधिक से अधिक लोगों तक प्रभावी ढंग से पहुँचाने की होड़ लगी हुई है। आपने अक्सर ध्यान दिया होगा की जब आप फेसबुक पर या ऑनलाइन एक अच्छी छवि और स्पष्ट शब्दों में लिखे हुए सन्देश को देखते हैं तो आप उस की और आकर्षित होते हैं। जी हाँ ग्राफ़िक डिजाईन का काम ही छवियों को सरल, सुन्दर और सहज बनाना है, ताकि लोगों के पास उस पोस्ट का स्पष्ट सन्देश भी जाए और वह उन्हें आकर्षित भी करे।

यद्यपि यदि आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग यानिकी फोटोशोप, कोरेल ड्रा, illustrator इत्यादि सॉफ्टवेयर का ज्ञान नहीं है तो आप यह ऑनलाइन बिजनेस नहीं शुरू कर सकते हैं। लेकिन यदि आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग बिजनेस शुरू करने का जूनून है, तो सबसे पहले आपको एक अच्छा ग्राफ़िक डिज़ाइनर बनने की आवश्यकता होती है।

14. सोशल मीडिया इन्फुलेंसर बनकर कमाई करें  

आज लोग अपने मोबाइल फ़ोन में विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफोर्म के माध्यम से विडियो देखना, पोस्ट पढ़ना एवं अन्य गतिविधि करना बेहद पसंद कर रहे हैं। सोशल मीडिया इन्फुलेंसर उन्हें कहा जाता है, जिनकी सोशल मीडिया पर लाखों करोड़ों में फैन फोल्लोविंग होती है।

इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के लिए आपको नियमित तौर पर अपने विभिन्न सोशल अकाउंट से ऐसे ऐसे लेख, विडियो एवं अन्य सामग्री पोस्ट करनी होंगी, जिन्हें लोग बेहद पसंद करते हों। जब आपका कंटेंट लोगों को पसंद आएगा, तो लोग उसे शेयर करेंगे । जिससे आप कंटेंट और अधिक लोगों तक पहुंचेगा।

यदि आप नियमित तौर पर कंटेंट पोस्ट करते रहे तो एक समय ऐसा आएगा जब सोशल मीडिया पर आपकी अच्छी फैन फोल्लोविंग हो जाएगी। उसके बाद ही आप इस ऑनलाइन व्यापार से कमाई कर पाएंगे। क्योंकि आपकी फैन फोल्लोविंग देखकर बड़े बड़े ब्रांड आपसे प्रायोजित पोस्ट करने के बदले आपको पैसे ऑफर करेंगे।  

निष्कर्ष : लेख के माध्यम से हमने ऐसे Top 14 Online Business Ideas के बारे में बताने का भरपूर प्रयत्न किया है। जिनके माध्यम से आप घर बैठे कमाई कर पाने में सक्षम होंगे। यद्यपि हमने यहाँ पर इन व्यवसायिक विचारों के बारे में संक्षेप में बताया हुआ है, लेकिन इन पर विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले लिंक भी हमने इस लेख में प्रदान किये हैं। विस्तृत जानकारी प्रदान करने के लिए आप उपर्युक्त दिए गए सम्बंधित लेखों के लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

अन्य सम्बंधित पोस्ट:

Leave a Comment