क्लासिफाइड बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start Online Classified Business.

Online Classified Business की बात करें तो इसका उदगम इन्टरनेट के प्रचलन से ही हुआ है, हालांकि व्यापार करने की यह पद्यति बेहद पुरानी है। लेकिन जब तक इन्टरनेट इतने प्रचलन में नहीं था तब पारम्परिक माध्यमों जैसे येलो पेज इत्यादि क्लासिफाइड के रूप में मौजूद थे। लेकिन जैसा की हम सबको विदित है की मनुष्य की आवश्यकताएं समय के हिसाब से परिवर्तित होती रहती हैं यही कारण है की आज जब तकनीकी में बड़ी तीव्र गति से सुधार हो रहा है, तो इससे मनुष्य की जीवनशैली भी काफी प्रभावित हो रही है। यही कारण है की क्लासिफाइड के पारम्परिक माध्यम ऑनलाइन एवं इन्टरनेट के बढ़ते प्रचलन के कारण लुप्त हो गए, और Online Classified Business  का प्रादुर्भाव हुआ। अभी तक ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जिन्हें इस तरह के बिजनेस मॉडल के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होगी और जो लोग इस तरह का यह बिजनेस शुरू करना भी चाहते हैं वे भी इस बात को लेकर अक्सर संदेह में रहते हैं। की वे ऑनलाइन क्लासिफाइड व्यापार शुरू करके पैसे की कमाई कर पाने में कैसे सक्षम होंगे। अर्थात वे इस व्यापार के रेवेन्यु मॉडल से भी अनभिज्ञ रहते हैं, इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से इस विषय पर विस्तृत जानकारी देने का प्रयत्न कर रहे हैं।

online classified business plan in hindi

Online classified Business क्या है 

Online Classified की यदि हम बात करें तो इसमें उद्यमी को एक स्वयं की वेबसाइट बनानी होती है जहाँ विक्रेता एवं खरीदने वाले डायरेक्टली मिल सकें। कहने का आशय यह है की क्लासिफाइड वेबसाइट उपयोगकर्ता को कोई भी वस्तु बेचने के लिए ऑनलाइन विज्ञापन पोस्ट करने का एक प्लेटफोर्म प्रदान करती है। उदाहरणार्थ: माना आपके पास कोई पुराना रेफ्रीजिरेटर पड़ा हुआ है और आप उसे बेचकर नया लेना चाहते हैं, तो ऐसे में आप किसी क्लासिफाइड वेबसाइट पर जाकर इसका विज्ञापन मुफ्त में दे सकते हैं। विज्ञापन देते वक्त सिस्टम आपका कांटेक्ट नंबर नाम इत्यादि पूछेगा जो आपको उस वक्त भरना होता है और फ्रिज की फोटो इत्यादि भी अपलोड करनी होती है। अब जब आप उस क्लासिफाइड वेबसाइट पर अपना विज्ञापन पोस्ट कर देते हैं तो जिस व्यक्ति को उसे खरीदने में दिलचस्पी होगी वह आपको कांटेक्ट करेगा। और फिर उसकी कीमत, डिलीवरी इत्यादि के बारे में पूछकर बात आगे बढ़ाएगा। साधारण शब्दों में कहें तो क्लासिफाइड वेबसाइट एक बिचौलिए की भूमिका में रहती है, लेकिन इसके बदले वह कोई कमीशन इत्यादि नहीं लेती। Online Classified व्यापार शुरू करके उद्यमी लोगों को ऑनलाइन नई एवं पुरानी चीजें खरीदने एवं बेचने का एक प्लेटफोर्म प्रदान करता है। अब लोगों के मन में सवाल यह उठता है की यदि ऑनलाइन क्लासिफाइड बिजनेस करने वाला विक्रेता एवं खरीदार से किसी तरह का कोई कमीशन नहीं लेगा तो उसकी कमाई कैसे होगी। तो यहाँ पर स्पष्ट कर देना चाहेंगे की आम तौर पर क्लासिफाइड वेबसाइट गूगल ऐड एवं पेड प्रमोशन के माध्यम से पैसे कमाते हैं। इसलिए इस तरह का यह बिजनेस शुरू करने के इच्छुक उद्यमी को इस बात की चिंता बिलकुल भी नहीं करनी चाहिए की उनके पास कमाई के स्रोत क्या होंगे। बल्कि उन्हें ये सोचने की आवश्यकता है की वे अपनी क्लासिफाइड वेबसाइट को प्रचलित बनाने के लिए क्या क्या कदम उठा सकते हैं।

ऑनलाइन क्लासिफाइड बिजनेस कैसे शुरू करें? (How to Start Online Classified Business):   

Online Classified व्यापार शुरू करना कोई आसान काम बिलकुल भी नहीं है यदि उद्यमी चाहता है की वह दीर्घकालिक तौर पर इस बिजनेस को शुरू करे। तो उसे अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करा लेना चाहिए इसके अलावा टैक्स रजिस्ट्रेशन इत्यादि की भी आवश्यकता हो सकती है। हालांकि शुरूआती दौर में उद्यमी चाहे तो अकेले यानिकी व्यक्तिगत तौर पर यह बिजनेस शुरू कर सकता है। और यदि उद्यमी को वेब डेवलपिंग इत्यादि का काम आता हो, तो उसके लिए यह और भी आसान हो सकता है। लेकिन यदि उद्यमी को इसकी जानकारी नहीं भी है तो भी उद्यमी यह व्यापार शुरू कर सकता है क्योंकि इस तरह का यह काम करने के लिए फ्रीलांसर आसानी से उचित दरों पर उपलब्ध हैं। उद्यमी वेबसाइट डेवलपिंग से लेकर उसकी समय समय पर मेंटेनेंस इत्यादि सभी काम फ्रीलांसर के माध्यम से आसानी से कर सकता है। तो आइये जानते हैं की कैसे कोई इच्छुक व्यक्ति Online Classified Business शुरू कर सकता है।

1. मार्किट रिसर्च करें

Online Classified business शुरू करने के इच्छुक व्यक्ति को सर्वप्रथम जहाँ वह यह बिजनेस शुरू करना चाहता है में मार्किट रिसर्च शुरू करनी चाहिए। यद्यपि चूँकि यह ऑनलाइन बिजनेस है इसलिए इसे हर कोई कहीं से भी आसानी से एक्सेस कर सकता है। लेकिन उद्यमी को सर्वप्रथम इसे किसी एक क्षेत्र में बेहद प्रसिद्ध करना होगा, तभी वह अन्य क्षेत्रों के लिए भी इसके द्वार खोल सकता है। इसलिए यह बेहद जरुरी हो जाता है की उद्यमी इस बात का पता करे की उस क्षेत्र विशेष में कौन सी क्लासिफाइड वेबसाइट ज्यादा प्रचलित है और क्यों? क्योंकि शुरूआती दौर में उद्यमी को लोकल क्लासिफाइड व्यापार शुरू करने का यह फायदा होगा की उसे हर क्षेत्र में मार्केटिंग करने की आवश्यकता नहीं होगी। बल्कि उसे सिर्फ उसी क्षेत्र पर ध्यान फोकस करना होगा, जहाँ वह अपने ब्रांड को बेहद प्रसिद्ध बनाना चाहता हो। वैसे देखा जाय तो एक Online Classified Website के माध्यम से लोग हर तरह का विज्ञापन देते हैं लेकिन इसके बावजूद उद्यमी को इस बात का भी पता करना होगा की उस क्षेत्र में स्थित लोग ज्यादा किस श्रेणी में विज्ञापन देना पसंद करते हैं।      

2. ब्रांड नाम का चयन एवं रजिस्ट्रेशन

वैसे देखा जाय तो यदि कोई उद्यमी डोमेन खरीदकर कोई वेबसाइट बनाना चाह रहा हो तो यह जरुरी नहीं की उसे बिजनेस रजिस्ट्रेशन करना पड़े। बल्कि वह वेबसाइट बिना किसी रजिस्ट्रेशन के व्यक्तिगत तौर पर भी चला सकता है। लेकिन जब बात Online Classified Business की हो रही हो तो उद्यमी को चाहिए की वह अपने ब्रांड नाम को रजिस्टर अवश्य करा ले, क्योंकि कहीं ऐसा न हो की उद्यमी अपनी वेबसाइट के जरिये अपने ब्रांड को बेहद प्रचलित तो बना दे लेकिन इसका फायदा कोई और वही ब्रांड नाम रजिस्टर करके उठा ले। ब्रांड नाम रजिस्टर करने से उद्यमी इस चिंता से मुक्त हो जाता है की उसके ब्रांड नाम को कोई चुरा लेगा। इसलिए इस तरह का व्यापार शुरू करने के लिए बेहतर यही होता है की उद्यमी अपने बिजनेस या ब्रांड नाम रजिस्टर करने के बाद ही आगे बढे।     

3. डोमेन नाम खरीदें

ध्यान रहे डोमेन नाम आपके ब्रांड नाम से मेल खाता हो या फिर यूँ कहें की ब्रांड नाम एवं वेबसाइट का नाम एक ही हो तो लोगों को कन्फ्यूजन नहीं रहता है। और लोग ब्रांड नाम से ही सीधे वेबसाइट पर पहुँच जाते हैं और वेबसाइट को ही ब्रांड नाम समझते हैं। जहाँ तक डोमेन कहाँ से खरीदें का सवाल है ऑनलाइन एक नहीं बल्कि अनेकों डोमेन बेचने वाली वेबसाइट जैसे गो डैडी, बिग रॉक इत्यादि उपलब्ध हैं। उद्यमी अपनी जानकारी एवं सुविधानुसार किसी भी वेबसाइट से कुछ सौ रुपयों में आसानी से डोमेन खरीद सकता है। वैसे Online Classified Business शुरू करने वाला उद्यमी चाहे तो सर्वप्रथम जो ब्रांड नाम उसने सोचा हो, उसके लिए डोमेन सर्च करने का ही काम करे। क्योंकि यदि पहले उद्यमी ने रजिस्ट्रेशन करा दिया और उस नाम का डोमेन मिला नहीं तो यह इस बिजनेस के लिए अच्छा संकेत नहीं हो सकता। इसलिए पहले डोमेन का निर्णय लेने के बाद ही उसी के अनुसार ब्रांड रजिस्ट्रेशन करना चाहिए।      

4. होस्टिंग और एसएसएल (Choose Hosting & SSL for Your online Classified Business)

किसी भी ऑनलाइन बिजनेस की सफलता में अच्छी होस्टिंग का अहम् योगदान होता है। इसलिए उद्यमी को होस्टिंग कंपनी का चुनाव करने से पहले काफी रिसर्च एवं तुलनात्मक विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है। वेबसाइट की स्पीड सर्च इंजन में रैंकिंग के लिए अहम् योगदान निभाती है इसलिए एक ऐसी कंपनी जो औरों से बेहतर स्पीड एवं 99.99% अपटाइम की गारंटी देती हो। उद्यमी को उसी कंपनी के साथ होस्टिंग के लिए आगे बढ़ने की आवश्यकता होती हैं। वर्तमान में बहुत सारी होस्टिंग कंपनी हैं जो अपने ग्राहकों को बेहतरीन से बेहतरीन सर्विसेज देने का ऑफर करती हैं। ध्यान रहे उद्यमी को उसी कंपनी के साथ जाना चाहिए जिसकी होस्टिंग एवं सर्वर फ़ास्ट तो हो ही हों, और उनके बारे में उनके ग्राहक 100% अपटाइम देने के लिए विभिन्न रिव्यु साईट पर उनका धन्यबाद व्यक्त करते हों। ध्यान रहे सिर्फ अच्छे सपोर्ट सिस्टम होने से काम नहीं चलेगा बल्कि होस्टिंग ऐसी होनी चाहिए की ग्राहक को कभी सपोर्ट टीम की मदद लेने की आवश्यकता ही न हो। बहुत सारे होस्टिंग प्रोवाइडर अपने विभिन्न प्लान के साथ SSL Certificate मुफ्त में ऑफर कर रहे होते हैं। उद्यमी को इस बारे में भी सोचने की नितांत आवश्यकता होती है।        

5. कंटेंट मैनेजमेंट साईट का चयन

हालांकि खुद की Online Classified Business हेतु Website शुरू करने के लिए उद्यमी के पास विकल्पों का भंडार है, उद्यमी का बजट यदि अच्छा है तो वह किसी वेब डेवलपर को कर्मचारी के तौर पर नियुक्त भी कर सकता है। यदि ऐसा नहीं है तो वह उसे फ्रीलांसर के तौर पर यह कार्य करने की जिम्मेदारी दे सकता है। और यदि उद्यमी को खुद तकनीक एवं कंप्यूटर से लगाव है तो वह खुद भी कंटेंट मैनेजमेंट वेबसाइट जैसे वर्डप्रेस, Drupal इत्यादि के माध्यम से यह काम कर सकता है। क्योंकि वर्तमान समय में बिना कोडिंग भाषा का ज्ञान हुए भी कोई भी व्यक्ति CMS के माध्यम से क्लिक इत्यादि करके भी खुद की वेबसाइट बना सकता है। यदि उद्यमी को लगता है की CMS को सीखने में उसे काफी समय लग जाएगा तो उद्यमी को चाहिए की वह किसी वेब डेवलपर से कहकर  CMS के माध्यम से ही अपनी वेबसाइट  बनाये। और साथ में उस CMS को सीखने का भरपूर प्रयत्न करे, और जब उद्यमी यह सब सीख जाए फिर उसे किसी डेवलपर की आवश्यकता छोटे, मोटे बदलावों को करने के लिए नहीं होगी।       

6. मार्केटिंग करें (Promote your Classified Business):

जब Online Classified Business शुरू करने की ओर उद्यमी द्वारा सभी उपर्युक्त कदम उठा लिए जाते हैं तो उसके बाद उसे अपने व्यापार की मार्केटिंग करने की आवश्यकता होती है । वैसे उद्यमी चाहे तो अपने टारगेट क्षेत्र में ऑफलाइन मार्केटिंग के तरीकों जैसे पोस्टर, बिलबोर्ड, पम्पलेट, लोकल न्यूज़पेपर में विज्ञापन देना इत्यादि तरीके अपना सकता है। लेकिन इस तरह के बिजनेस की मार्केटिंग करने के कुछ अन्य तरीके इस प्रकार से भी हैं ।

  • उद्यमी को चाहिए की वह दीर्घकाल को ध्यान में रखकर अपनी Online Classified Website को SEO के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ करे।
  • लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफोर्म जैसे फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम, व्हाट्सएप्प इत्यादि पर अपना बिजनेस अकाउंट बनायें। और इनके फ्री टूल एवं Paid Tool दोनों का लाभ उठायें।
  • गूगल एड में खुद का कैंपेन चलायें । और कन्वर्जन इत्यादि के डाटा का अवलोकन करें और कैंपेन में उसी के अनुसार परिवर्तन करके अधिक से अधिक लाभ लेने का प्रयत्न करें।
  • जैसा की कहा जाता है की सर्च इंजन में कंटेंट ही सर्वोपरी होता है, इसलिए वेबसाइट के तहत ही एक ब्लॉग बनायें और उसमें यूजफुल कंटेंट नियमित तौर पर पोस्ट करते रहें।

उपर्युक्त तरीकों को अपनाकर उद्यमी अपने Classified Business को प्रमोट करके उसे लोगों के बीच लोकप्रिय कर सकता है। एक बार जब उद्यमी की वेबसाइट लोगों के बीच लोकप्रिय हो जाती है और वे उसे इस्तेमाल में लाना शुरू कर देते हैं। तो उद्यमी के लिए कमाई के अन्य स्रोत भी स्वत: ही पैदा हो जाते हैं।  

  यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

One thought on “क्लासिफाइड बिजनेस कैसे शुरू करें? How to Start Online Classified Business.

  1. Sir,
    I am Jag Narayan belong to Uttar Praadesh distt bhadohi.But I live in Jaipur. and now I am also interested in online work from home.I have worked under P.f & Esic Consultancy.
    since last four years.Pls suggest me how I can do online work from home..
    So.pls tell me what I have to do…..

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *