इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के चर्चे यूँ ही आम नहीं हैं। जरा सोचिये यदि आपको रोजी रोटी कमाने का अर्थात कमाई का अवसर अपने गृहक्षेत्र में ही मिल जाता । तो क्या आप अपने परिवार, मित्रजनो से दूर किसी बड़े शहर की तरफ रुख करते?। शायद आजीविका चलाने के लिए तो नहीं करते । हाँ अगर किसी के मन में कुछ अलग ही सपना पल रहा हो । और वह केवल शहर में ही पूरा हो सकता हो । तो वो मनुष्य अवश्य अपना सपना पूरा करने के लिए शहर की तरफ रुख करता । लेकिन उसके पास हमेशा एक विकल्प अवश्य रहता । वह है उसके गृहक्षेत्र जाने का । क्योकि वह शहर में अपना सपना पूरा करने के लिए आया था । न की कोई आजीविका चलाने । और अब अगर उसका सपना पूरा नहीं होता है ।

तो उसको उसकी या उसके परिवार की आजीविका की कोई चिंता नहीं । इसलिए वह अपने गृहक्षेत्र में पुनः स्थापित हो सकता है । और वही पर अपने परिवार के साथ मिलकर Kamai कर सकता है । दोस्तों यह एक काल्पनिक कहानी मैंने आपको बताई । वास्तविकता इसके विपरीत है । जिस दर्द पीड़ा से आप गुज़र रहे हैं । मैं भी गुज़रा था । कितना मुश्किल हो जाता है जीवन । जब कोई मनुष्य अपनों से दूर किसी शहर में किराये के कमरे में रहने लगता है । ग्रामीण इलाको के शांत वातावरण से शहरो के शोरशराबे वाले वातावरण में अपने आपको ढालने लगता है । मीलो पैदल या अपनी मोटरसाइकिल पर बैखोफ घूमने वाला वह लड़का ।

अब शहर में बसो, रेलगाड़ियों एवं अन्य परिवहन साधनो के धक्के झेलने लगता है । और अब वो इन सब से थक कर, ऊबकर अपना गृहक्षेत्र जाने की सोचता भी है । तो एक भयंकर मंजर जहाँ उसको बेरोजगारी दिखती है । कमाई के कोई साधन नज़र नहीं आते उसका रास्ता रोक देते हैं  । लेकिन दोस्तों अब ऐसा नहीं है । अब अगर आपमें थोड़ी सी समर्पण की भावना, थोड़ा सा धैर्य, और बहुत अधिक मात्रा में एकाग्रता है । तो आप घर बैठे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । इस नामुमकिन से लगने वाले काम को मुमकिन बनाया है । इंटरनेट ने, जी हाँ दोस्तों आज हम आपको 7 ऐसे कामो अर्थात इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों के बारे में बताएँगे । जिन्हे आप घर बैठे , कहीं से भी, कभी भी संचालित कर अपनी Kamai कर सकते हैं ।

ऑनलाइन पैसे कमाने के 7 तरीके
7-ways-to-earn money-online-in-Hindi

1. खुद का ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना :

आप सोच रहे होंगे । की ना तो आप कोई Website Developer हैं । और न ही आपको Website बनाने का कोई अनुभव है । तो मैं अपनी खुद की Website कैसे बना सकता हूँ? । आप बिलकुल सही सोच रहे हैं । लेकिन मैं भी अगर आपको यह ऑनलाइन पैसे कमाने का यह तरीका बता रहा हूँ । तो सोच समझकर ही बता रहा हूँ । इंटरनेट ने हमें ऐसे ऐसे मंच दिए हैं । जिनमें आप  मुफ्त में भी अपना ब्लॉग बना सकते हैं । जैसे Blogger एवं WordPress । इन मंचो पर Website बनाने के लिए आपको किसी प्रकार के तकनिकी ज्ञान का होना जरुरी नहीं है । इन मंचो पर Website Banana किसी Webpage को नेविगेट करने जितना सरल काम है । Website या Blog बनाकर आपको उसमे ट्रैफिक लाना है ।

ध्यान रहे आपकी वेबसाइट में जितना अधिक ट्रैफिक होगा । आपके ब्लॉग से होने वाली ऑनलाइन पैसे की कमाई भी उतनी अधिक होगी । ब्लॉग्गिंग सबके लिए नहीं है, यह केवल उनके लिए है जिनमें रिसर्च करने की, विश्लेषण करने की और लिखने की अद्भुत क्षमता एवं योग्यता है। ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए आपको आपके Blog या Website का मुद्रीकरण (Monetization) करना पड़ेगा । इस काम को आप Google Adsense के माध्यम से कर सकते हैं । यदि आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती । तो हमारी यह पोस्ट आपकी मदद के लिए तत्पर है । वेबसाइट बनाना सिखने के लिए यह पोस्ट पढ़े |  

2. खुद की किताब लिखना एवं उसे ऑनलाइन बेचकर पैसे कमाना.

यदि आपको किसी विषय पर महारत हासिल है । तब तो आप अपनी किताब लिख ही सकते हैं । और यदि नहीं भी है । लेकिन आप ऑनलाइन शोध करने में माहिर है । तो आप किसी भी विषय पर टुकड़ो में पड़ी जानकारी को एकत्र कर, और उसको अच्छी तरह सोच विचार कर, उसमे अपनी सोच का निरूपण कर किताब लिख सकते हैं । लेकिन ध्यान रहे किसी की Copyright  सामग्री (Content), उनकी इजाजत के बिना अपनी किताब का हिस्सा न बनायें । किताब लिखकर आप Amazon के Kindle Store के माध्यम से इसको बेच कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं  ।

3. डोमेन नाम खरीद बेचकर ऑनलाइन पैसे कमाना.

क्या आप जानते हैं । जिस व्यक्ति ने fb.com ख़रीदा था । और फेसबुक ने जब उस व्यक्ति से वह डोमेन ख़रीदा । तो वह व्यक्ति करोड़पति बन गया था । हाल ही में भारतवर्ष के ही किसी व्यक्ति ने google.com नामक डोमेन खरीद लिया । जब इस बात की जानकारी गूगल को हुई । तो उसने तुरंत उस व्यक्ति से संपर्क किया । और वह डोमेन वापस खरीद लिया । जी हाँ दोस्तों आप Godaddy या किसी भी डोमेन प्रोवाइडर से डोमेन खरीद कर उसको Auction के माध्यम से या फिर उस डोमेन की क्षमता को माप कर अपने पास रख सकते हैं । या ebay के माध्यम से भी डोमेन बेचकर खरीदकर घर बैठे ऑनलाइन पैसे की कमाई कर सकते हैं।

4. फोटो खींचकर उसे ऑनलाइन बेचकर कमाई करना

सर्च इंजन के Algorithm में हुए बदलावों के मद्देनज़र । कोई ऐसी फोटो जो Web Portal अर्थात इंटरनेट पर पहले से कोई प्रयोग कर रहा हो । को दुबारा प्रयोग में लाने से सर्च इंजन उस फोटो को Crawl करना बंद कर देते हैं । और वह फोटो Duplicacy में आ जाती है । और जिसने इस Duplicate फोटो  का प्रयोग किया हो । हो सकता है की Google या अन्य सर्च इंजन उस साइट को या उस फोटो को अपने सर्च इंजन में कोई जगह ना दें । इसी बात के चलते Bloggers और कंपनियां हमेशा नई (Fresh ) फोटो का इस्तेमाल करते हैं ।

उनकी यह जरुरत उनको Online फोटो खरीदने को बाध्य करती है । इसलिए आप उच्च गुणवत्ता वाली फोटो खींच के इनको फोटो बेचने वाली साइटों में अपलोड करके बेच सकते हैं । और Ghar Baithe Paise Kama सकते हैं । Shutter Stock. IStock, etsy, Smug mug pro, 500 Pixel इत्यादि ऐसी प्रमुख वेबसाइट हैं जिनके माध्यम से व्यक्ति अपनी फोटो को बेचकर ऑनलाइन पैसे कमा सकता है।   

5. यूट्यूब चैनल बनाकर ऑनलाइन पैसे कमाना

माना कि आप किसी Tour पर गए हैं । और जहाँ आप गए हैं वह जगह पर्यटकों के लिए एक अच्छी जगह है । तो आप अपनी यात्रा के साथ साथ एक कैमरा तो ले ही गए होंगे । जहाँ जहाँ आप गए आप उस जगह को अपने कैमरे  में रिकॉर्ड कीजिये । और यात्रा खतम होने के बाद घर आने पर उस वीडियो में वीडियो Editor Software के माध्यम से कुछ वार्तालाप (Commentary) जैसे जो दिख रही है वह जगह कौन सी है इत्यादि जोड़कर एक बहुत ही बढ़िया video बना सकते हैं ।

यदि आप लगातार भिन्न भिन्न जगहों पर यात्रा करने के आदि हैं । तो आप Travel से सम्बंधित कोई Channel भी बना सकते हैं । और यदि नहीं हैं तो आप अपना व्यक्तिगत नाम से भी उस वीडियो को Youtube में अपलोड कर सकते हैं । और बाद में Youtube को Google Adsense से लिंक कर घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । आप अपनी रूचि, जानकारी और अनुभव के अनुसार किसी भी अन्य क्षेत्र में भी विडियो बनाकर अपना ऑडियंस बेस बढ़ा सकते हैं।

6. फ्रीलांसिंग काम करके ऑनलाइन कमाई.

Freelancing से हमारा अभिप्राय स्वतंत्र ( मालिक के बिना )  काम करने से  है । यदि आप में कुछ भी काम करने की योग्यता क्षमता है । तो आप फ्रीलांसिंग साइटों पर जाकर अपना मन मुताबिक काम ब्राउज कर सकते हैं । और उसको चुन के Freelancing Websites में अपना प्रोफाइल बना सकते हैं । और इन्ही साइटों के माध्यम से अपना मन मुताबिक काम ढूंढकर उसके लिए Proposal भेज सकते हैं । जैसे ही आपका Proposal स्वीकार होता है । वह काम आपको मिल जाता है । या फिर आप किसी ऐसे Freelancer से संपर्क कर सकते हैं ।

जिनको  आपकी योग्यता के मन मुताबिक काम मिला हो । और समय बहुत कम मिला हो । तो वह आपके साथ अपना लिया हुआ काम साझा कर सकते हैं । और आप उनके माध्यम से Paise ki Kamai कर सकते हैं। Toptal, Guru, Upwork, Freelancer.com इत्यादि ऐसे कई प्रचलित एवं प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग प्लेटफोर्म हैं, जिनके माध्यम से सैकड़ों हजारों फ्रीलांसर ऑनलाइन पैसे कमा रहे हैं।  

7. फेसबुक, ट्विटर, इन्स्टाग्राम इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कमाना.

Social Media वह मंच है । जो आपको अपने मित्रगणों चाहे वह कहीं भी रहते हों । से जोड़े रखता है । Social Media को आप ऑनलाइन पैसे कमाने का भी मंच बना सकते हैं । क्योकि सोशल मीडिया की शक्ति को सारा उद्योग जगत, राजनैतिक जगत बखूबी समझता है । और Social Media के माध्यम से अपने व्यापार या राजनीती में कैसे फायदा हासिल करना है । यह भी उस क्षेत्र से जुड़े लोग भली भांति जानते हैं । इसलिए जिसके जितने अधिक प्रशंशक या मित्र Social Media पर होंगे । उसकी Social Media के माध्यम से Kamai करने की संभावना उतनी अधिक होगी । कंपनिया एक ट्वीट या एक फेसबुक या इन्स्टाग्राम पोस्ट करने के लिए दस दस हज़ार रूपये तक देती हैं । बस यह सब कुछ निर्भर करता है, तो आपके प्रशंषको फॉलोअर की संख्या या मित्रो की संख्या पर ।

हमारा मानना है, की वर्तमान में घर बैठे इन्टरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के सैकड़ों तरीके हो सकते हैं। और हर तरीका हर व्यक्ति को पसंद भी नहीं आता, और हर पैसे कमाने के तरीके के लिए हर व्यक्ति योग्य भी नहीं होता। इसलिए कोई भी काम ऑनलाइन पैसे कमाने के उद्देश्य हेतु करने से पहले, अपने आप को जांचना परखना जरुरी हो जाता है। और तभी हमारी सफलता की संभावना अधिक, और असफलता की संभावना कम हो जाती है।

यह भी पढ़ें

7 Comments

  1. Avatar for panchal smit sanjaykumar panchal smit sanjaykumar
  2. Avatar for Vijay Vijay
  3. Avatar for TARUN TARUN
  4. Avatar for TARUN TARUN
  5. Avatar for nikhil nikhil
    • Avatar for Ritu kohli Ritu kohli

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: