पेन्ट करने का बिजनेस कैसे शुरू करें। How to Start Painting Business In India.

Painting Business से आप परिचित हों या फिर नहीं हों, लेकिन पेन्टिंग से तो शायद आप सभी अच्छी तरह से अवगत होंगे क्योंकि जिस भी घर में आप रहते हैं उसकी अंदरूनी एवं बाहरी दीवारों पर पेन्ट अवश्य किया हुआ होगा । जी हाँ दोस्तो जहाँ पहले मध्यमवर्गीय परिवार अपने घरों में खुद ही पेन्ट कर दिया करते थे। वहीँ वर्तमान में अपने घर को आकर्षक एवं सुन्दर दिखाने के लिए अधिकतर लोगों द्वारा अपनी Home Painting के लिए पेशेवर पैन्टर का ही सहारा लिया जाता है। पेंटिंग एक ऐसी कला है जो शायद अनेकों लोगों में पहले से निहित होगी लेकिन उन्होंने अपनी इस कला का उपयोग कभी पैसे की कमाई करने के लिए नहीं किया होगा। इसलिए यदि आपको भी पेन्टिंग करना अच्छा लगता है तो आप अपने इस शौक को अपने पेशे में बदलकर पैसे की कमाई कर सकते हैं। वर्तमान में लोग अपने कार्यालयों एवं घरों में शिष्ट एवं आकर्षक पेन्टिंग करना पसंद करते हैं और यदि आप इसमें माहिर हैं तो वे आपको मनचाहा भुगतान करने के लिए भी तैयार रहते हैं। कहने का अभिप्राय यह है की वर्तमान में सिर्फ घरों एवं कार्यालयों की अन्दुरुनी एवं बाहरी दीवारों पर बाजार में उपलब्ध केवल सादे पेन्ट को लगा देना ही पेन्टिंग नहीं है। बल्कि वर्तमान में लोग दीवार की अन्दुरुनी एवं बाहरी दीवारों पर विभिन्न प्रकार की कलाकृतियाँ भी बनवा सकते हैं। लेकिन इसका चलन वर्तमान में बहुत कम है इसलिए अक्सर लोग बाजार में उपलब्ध विभिन्न रंगों के पेन्ट ही अपने घर एवं कार्यालयों की दीवारों पर लगाते हैं। यही कारण है की Home Painting नामक यह बिजनेस कोई साधारण व्यक्ति भी बेहद कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है। और यदि ग्राहक द्वारा कुछ विशेष कलाकृतियाँ बनाने की माँग की जाती है तो इस स्थिति में किसी अनुभवी एवं विशेषज्ञता प्राप्त पेंटर को नियुक्त करके यह काम करवाया जा सकता है। वैसे देखा जाय तो वर्तमान में पेन्टिंग केवल केनवास तक ही सिमित नहीं रह गई है बल्कि वर्तमान में पेन्टिंग के अनेक स्वरूप जैसे वालपेपर, दीवारों में डिजाईन, घर एवं कार्यालय की दीवारों को विशेष इफ़ेक्ट के साथ सजाना, बच्चों के लिए घर की छत को सजाना इत्यादि देखने को मिलते हैं। इसलिए यदि आपका चित्रकारिता के प्रति जूनून है और आपको चित्रकारिता करना आता है तो आप Painting Business शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

painting business in hindi

पेन्टिंग बिजनेस के लाभ (Benefits of Painting  Business):

Painting Business की यदि हम बात करें तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे बेहद कम निवेश के साथ शुरू किया जा सकता है। यहाँ तक की उद्यमी चाहे तो इसे शुरुआती दौर में घर से भी शुरू कर सकता है। बशर्ते उसके पास तीन चार ऐसे लोग होने चाहिए जो घरों या कार्यालयों में पेन्ट करने को तैयार रहते हों। इस बिजनेस की माँग ग्रामीण क्षेत्रों को छोड़कर हर क्षेत्र में मौजूद है यदि चित्रकारिता को इस बिजनेस से थोड़ा अलग कर दें तो इस तरह का यह बिजनेस करने के लिए कोई विशेष तकनिकी कौशल की आवश्यकता नहीं होती है। क्योंकि वर्तमान में बना बनाया पेन्ट, पेन्ट की दुकानों से आसानी से ख़रीदा जा सकता है और इसमें उपयुक्त मात्रा में पानी मिलाकर इसे घर या कार्यालय की दीवारों पर आसानी से लगाया जा सकता है। इसलिए Painting Business के लिए किसी प्रकार की औपचारिक शिक्षा की भी आवश्यकता नहीं होती है। वैसे देखा जाय तो पेन्टर घर या कार्यालय की बाहरी एवं अन्दुरुनी दीवारों इत्यादि पर स्पेशल कोटिंग और वालपेपर लगाने का काम करते हैं ताकि दीवारें आकर्षक एवं सुन्दर लगें। यही कारण है की इस तरह के कार्य को बेहद कम अवधि अर्थात एक या दो दिनों या फिर कुछ घंटों का प्रशिक्षण लेकर भी अच्छी तरह से सीखा जा सकता है। इन सबके अलावा इस तरह का बिजनेस करने के और भी बहुत सारे फायदे हैं जिनकी लिस्ट निम्नवत है।

  • Painting Business एक ऐसा बिजनेस है जिसे शुरू करने के लिए बहुत बड़े निवेश की आवश्यकता नहीं होती है ।
  • इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति बेहद कम निवेश के साथ आसानी से शुरू कर सकता है क्योंकि उद्यमी को पेन्ट तभी खरीदना होता है जब किसी ग्राहक से उसे आर्डर मिल जाता है। अन्यथा कुछ ऐसे भी ग्राहक होते हैं जो पेन्ट स्वयं खरीद लेते हैं और पेन्टर को केवल उसे लगाने के लिए कहते हैं।
  • इस तरह के इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कोई औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती इसलिए इसे कोई भी शुरू कर सकता है।
  • यदि चित्रकारी को छोड़ दें तो यह काम ऐसा है जिसे कुछ घंटों में आसानी से सीखा जाता है।
  • शुरूआती दौर में इस बिजनेस को घर से भी शुरू किया जा सकता है।
  • Painting Business की माँग वर्ष भर बनी रहती है, लेकिन कुछ विशेष आयोजनों एवं त्योहारों के अवसर पर इसकी माँग में वृद्धि हो जाती है।
  • इस बिजनेस को व्यक्ति चाहे तो पार्ट टाइम में भी शुरू कर सकता है क्योंकि शुरूआती दौर में बिना ऑफिस इत्यादि के भी काम आसानी से चलाया जा सकता है।

पेन्टिंग बिजनेस कैसे शुरू करें (How to Start Painting Business):

भारत में घरों, कार्यालयों, सरकारी बिल्डिंग, पुल इत्यादि पर पेन्टिंग करने का काम आसानी से शुरू किया जा सकता है। उद्यमी चाहे तो शुरूआती दौर में Painting Business को अपने घर से भी शुरू कर सकता है और चाहे तो खुद की पेन्टिंग कंपनी शुरू करके भी इस तरह का यह व्यवसाय शुरू कर सकता है। लेकिन शुरूआती दौर में बेहद कम निवेश के साथ इस तरह का यह बिजनेस घर से ही शुरू करना जोखिम की दृष्टि से सुरक्षित हो सकता है। इसलिए आइये जानते हैं की कैसे कोई व्यक्ति Painting Business बेहद कम निवेश के साथ शुरू कर सकता है।

1. एरिया में पेन्टिंग की माँग का जायजा लें:

यदि आप बेहद कम निवेश के साथ Painting Business शुरू करना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आपको उस एरिया में पेन्टिंग की माँग का जायजा लेना होगा जहाँ आप इस तरह का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं। इसके लिए आप चाहें तो उस एरिया में स्थित लोगों की आदतों का विश्लेषण कर सकते हैं की वे अपने घरों, दुकानों या कार्यालयों को कब पेन्ट कराते हैं। और वे किसी पेशेवर व्यक्ति से ऐसा कराते हैं, या फिर खुद ही यह काम करते हैं। क्योंकि यदि उस एरिया में स्थित लोगों की आदत पेन्टिंग के लिए किसी पेशेवर व्यक्ति को नियुक्त करने की नहीं है तो ऐसे एरिया में Painting Business का चलना थोड़ा कठिन हो जाता है। आप चाहें तो उस एरिया में स्थित किसी पेन्ट स्टोर के मालिक से भी इस बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और अनुमान लगा सकते हैं की आपको उस एरिया में पेन्टिंग बिजनेस शुरू करने पर साल में कम से कम कितने ग्राहक मिल सकते हैं।   

2. पेन्टिंग कर सकने में समर्थ व्यक्तियों की तलाश करें:

यदि उस एरिया में आपको लगता है की Painting Business के माध्यम से आप कमाई कर पाने में सक्षम हो पाएंगे। तो आपका अगला कदम कुछ ऐसे व्यक्तियों की तलाश करने का होना चाहिए जो पार्ट टाइम काम करने के लिए तैयार हों। क्योंकि यदि आप घर से कम निवेश के साथ यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको किसी भी व्यक्ति को स्थायी तौर पर नियुक्त नहीं करना चाहिए। वह इसलिए क्योंकि शुरूआती दौर में हर रोज काम आपको शायद ही मिले। इसलिए उस एरिया में कुछ ऐसे लोगों की तलाश करें जो दैनिक मजदूरी पर कार्य करने को तैयार हों। ताकि जब आपको काम मिल जाय तो आप उन्हें पेन्टिंग करने के लिए दैनिक मजदूरी पर बुला सकें।       

3. उचित टूल एवं उपकरण खरीदें (Purchase tools for your Painting Business):

शुरूआती दौर में अपने घर से बेहद कम निवेश के साथ Painting Business शुरू करने के लिए आपको उपयुक्त टूल एवं उपकरण खरीदने होंगे। और ये इतने छोटे छोटे उपकरण होते हैं जिन्हें कुछ हजार रूपये खर्च करके आसानी से ख़रीदा जा सकता है । हालांकि हो सकता है की कुछ ऐसे भी एरिया हों जहाँ पेन्टिंग टूल एवं उपकरण किराये पर भी मिल जाएँ। लेकिन इन्हें किराये पर लेने की बजाय खरीदना ही बिजनेस की दृष्टि से लाभकारी हो सकता है। या फिर उद्यमी चाहे तो पेन्ट करने के लिए किसी सबकांट्रेक्टर को भी नियुक्त कर सकता है जिसमें उसे कुछ भी खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन यदि वह ऐसा नहीं करना चाहता तो उसे निम्नलिखित टूल एवं उपकरण खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।

  • Painting Business शुरू करने वाले उद्यमी को छोटी एवं बड़ी दोनों प्रकार की सीढ़ी खरीदने की आवश्यकता हो सकती है।
  • प्रत्येक व्यक्ति को एक एक ड्राप क्लॉथ की आवश्यकता होती है। यह पेन्ट की ड्रिप की सफाई के इस्तेमाल में लायी जाती हैं।
  • प्रत्येक व्यक्ति को एक एक ब्रश की आवश्यकता होगी। इसलिए उद्यमी को पेन्टिंग ब्रश खरीदने की भी आवश्यकता होगी।
  • रोलर हेड, रोलर ट्रे के साथ पेन्टिंग रोलर।
  • कॉक गन।
  • फाइव इन वन स्क्रेपर।
  • वायर ब्रश।
  • सैंड पेपर ।    

4. एरिया में स्थित पेन्ट की दुकानों एवं बिल्डर से संपर्क करें:

अब जब उद्यमी ने बेहद कम निवेश के साथ Painting Business शुरू करने सम्बन्धी उपर्युक्त सभी प्रक्रियाओं को पूर्ण कर लिया हो तो अब अगला कदम उद्यमी का ग्राहकों को ढूँढने का होना चाहिए। इसके लिए उद्यमी उस एरिया में अपने बिजनेस के पम्पलेट इत्यादि वितरित कर सकता है। और इसके अलावा उस एरिया में स्थित पेन्ट की दुकानों एवं बिल्डर से संपर्क कर सकता है क्योंकि पेन्ट की दुकानों में अक्सर लोग न सिर्फ पेन्ट खरीदने आते हैं बल्कि कभी कभी पेंटर के बारे में भी पूछताछ करते हैं। इसके अलावा बिल्डर का काम लोगों के लिए बिल्डिंग एवं घर बनाने का होता है इसलिए उसे पेन्टर की आवश्यकता सबसे अधिक होती है। इसलिए Painting Business करने वाले उद्यमी को चाहिए की वह न सिर्फ पेन्ट की दुकानों, बिल्डर से संपर्क करे बल्कि उस एरिया में उपलब्ध प्रॉपर्टी डीलर, रियल एस्टेट एजेंट से भी संपर्क करके अपने द्वारा दी जाने वाली सर्विस के बारे में उन्हें बताएं। ताकि जब भी उनके पास पेन्टिंग का कोई काम आये तो वे आपसे संपर्क करें।       

5. काम करें और कमाई करें (Work hard to earn from Painting Business):

ध्यान रहे Painting Business किसी एरिया विशेष से जुड़ा हुआ बिजनेस है इसलिए उद्यमी को एक बार काम मिल जाने पर अपने आपको साबित करना चाहिए। क्योंकि जब उचित पैसों में अच्छा काम होता है तो उसके चर्चे भी अपने आप हो जाते हैं। कहने का तात्पर्य यह है की अपने रेट उचित रखें और काम के प्रति ईमानदार रहें तभी लोग आपकी तारीफ़ करेंगे और अपने जानने पहचानने वालों के बीच आपके काम की तारीफ़ खुद करेंगे। जिससे आपके Painting Business की मुफ्त में मार्केटिंग हो जाएगी जो आपकी कमाई को बढ़ाने में सहायक होगी। 

यह भी पढ़ें:   

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *