2019 में कमाई के लिए भारत में बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां।

भले ही भारत में लोग नेटवर्क मार्केटिंग को अन्य बिजनेस की तरह गंभीरता से नहीं लेते हों लेकिन आज भी यदि आप किसी से कोई पार्ट टाइम बिजनेस के बारे में पूछेंगे। तो वह आपको नेटवर्क मार्केटिंग का नाम अवश्य प्रस्तावित करेगा। कहने का अभिप्राय यह है की आज भी मल्टी लेवल मार्केटिंग या नेटवर्क मार्केटिंग भारत में एक बेहतरीन पार्ट टाइम बिजनेस आईडिया है। जिसे लोग पार्ट टाइम के तौर पर करना बेहद पसंद करते हैं कुछ लोग इस बिजनेस में सफल होते हैं तो कुछ असफल भी होते हैं। लेकिन इन सबके बावजूद लोग यह जानने को आतुर रहते हैं की भारत में कमाई एवं विश्वसनीयता की दृष्टी से कौन कौन सी नेटवर्क कंपनियां बेहतर हैं। हालांकि भारत में भी बहुत सारी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी अपने उत्पादों की बिक्री के लिए प्रयासरत हैं इसलिए इन कंपनियों के साथ नेटवर्क मार्केटर के तौर पर जुड़ना कमाई की दृष्टी से लाभकारी हो सकता है। वह इसलिए क्योंकि यह काम आप अपने नियमित कामों से निपटकर भी कर सकते हैं और यहाँ तक की जॉब के साथ भी पार्ट टाइम बिजनेस के तौर पर भी शुरू कर सकते हैं। कहने का तात्पर्य यह है की भारत में भी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां हर किसी को चाहे वह पढ़ा लिखा हो या नहीं, चाहे उसे काम करने का अनुभव हो या नहीं सबको कमाई करने का बराबर मौका देती हैं। लेकिन इस बिजनेस की खास बात यही है की आप अपनी वर्तमान नौकरी या काम को प्रभावित किये बिना इसे पार्ट टाइम के तौर पर शुरू करके कुछ अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में अधिकतर लोगों को सही जानकारी नहीं होती है इसलिए कभी कभी वे गलत कंपनियों के चंगुल में भी फंस जाते हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए हम यहाँ पर कुछ वास्तविक एवं सच्ची मार्केटिंग कंपनियों की लिस्ट दे रहे हैं जो अपने सदस्यों को लम्बे अरसे से भुगतान करते आ रही हैं।

best-network-marketing-companies-2019-in-india

1. टपरवेयर  (Tupperware):

टपरवेयर नामक यह कंपनी अमेरिका की एक एमएलएम कंपनी है यह पिछले तीस वर्षों से भारत में काम कर रही है। Tupperware नामक इस कंपनी का व्यापार अस्सी से अधिक देशों में फैला हुआ है इसलिए कम्पनी इन सभी देशों में काम कर रही है। और इसकी अधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस कंपनी के नेटवर्क में अस्सी देशों में तीस लाख से अधिक लोग इसके उत्पादों की बिक्री कर रहे हैं। टपरवेयर सभी प्रकार के रसोई में इस्तेमाल में लाये जाने वाले, खाने को स्टोर करने के लिए बर्तनों, खाने को हैंडलिंग करने के समाधानों सहित माइक्रोवेव में उपयोग में लाये जाने वाले कटोरों, नॉन स्टिक कुकवेयर, पानी की बोतलें इत्यादि का निर्माण करता है। चूँकि यह कंपनी अपने उत्पादों को ऑनलाइन एवं ट्रेडिशनल स्टोर के माध्यम से भी बेचती है और लोग इस कंपनी के उत्पादों पर विश्वास करते हैं। इसलिए कमाई की दृष्टी से यह नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी विश्वसनीय है। टपरवेयर की नेटवर्क मार्केटिंग कार्यक्रम के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।   

2. AVON MLM Company:  

इस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी की शुरुआत अमेरिका में सन 1886 में हुई थी और यह कंपनी पिछले बीस वर्षों से भारत में भी कार्य कर रही है । पूरे विश्व में इस कंपनी का बिजनेस भी लगभग 70 देशों में फैला हुआ है । AVON नामक यह कंपनी दुनिया की 500 फार्च्यून कंपनियों में से एक कंपनी है। इस कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक इसका सालाना टर्नओवर 9 बिलियन अमेरिकी डालर से अधिक है। इस कंपनी के साथ पूरे विश्व में साठ लाख से अधिक नेटवर्क मार्केटर जुड़े हुए हैं। पूरे विश्व की महिलाओं के लिए यह कंपनी एक प्रमुख सौन्दर्य कंपनियों में से एक है । चूँकि यह कंपनी सौन्दर्य एवं प्रसाधन से जुड़े उत्पादों की बिक्री करती है इसलिए इसके मल्टी लेवल मार्केटर को ‘एवन सेल्स ब्यूटी एंड फैशन एडवाइजर्स’  भी कहा जाता है। यह कंपनी मेकअप, परफ्यूम, नहाने एवं शरीर की रखवाली में इस्तेमाल में लाये जाने वाले उत्पाद, त्वचा की देखभाल, बालों की देखभाल इत्यादि से जुड़े हुए उत्पाद बेचती है। यदि आप भी इस कंपनी की नेटवर्क मार्केटिंग ज्वाइन करके कमाई करना चाहते हैं तो आप और अधिक जानकारी के लिए इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

3. Oriflame MLM Company:

इस कंपनी की शुरुआत स्वीडन निवासी दो भाइयों जोनस एफ जोहनिक और रोबर्ट एफ जोहनिक एवं उनके कुछ मित्रों ने 1967 में की थी। वर्तमान में Oriflamme केवल स्वीडन की नहीं बल्कि वैश्विक स्तर की ब्यूटी कंपनी है। यह ब्यूटी कंपनी भारत में भी नेटवर्क मार्केटिंग एवं ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से काफी क्रियाशील रही है। इसके अलावा भारत में भी कंपनी की वेबसाइट के माध्यम से इसके उत्पादों को खरीदा जा सकता है। वर्तमान में यह कंपनी 65 से अधिक देशों में अपने उत्पाद बेच रही है और कंपनी के साथ तीस लाख से अधिक नेटवर्क मार्केटर जुड़े हुए हैं जो कंपनी के उत्पादों की बिक्री करने में संलिप्त हैं। इस कंपनी के पास स्वीडिश, नेचुरल, नए सौन्दर्य उत्पादों का भी एक पोर्टफोलियो विद्यमान है। यह कंपनी भी AVON कंपनी की तरह ही सौन्दर्य एवं प्रसाधन से जुड़े सभी उत्पादों की बिक्री करती है। और अधिक जानकारी या इस MLM Network से जुड़ने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं। 

4. HERBALIFE MLM COMPANY:

इस कंपनी की शुरुआत भी अमेरिका से ही हुई थी कहने का आशय यह है की HERBALIFE भी एक अमेरिकी कंपनी है। और वर्तमान में यह भी भारत में एक बेहद प्रचलित नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के तौर पर प्रसिद्ध है। यह कंपनी विभिन्न जड़ी बूटियों एवं फलों का इस्तेमाल करके खुराक एवं स्वास्थ्य से जुड़े हुए उत्पादों का निर्माण करती है। 1980 में स्थापित हुई यह कंपनी भारत में प्रवेश करने वाली पहली वैश्विक पोषण कंपनी है। जहाँ तक HERBALIFE इंडिया की बात है यह कंपनी पोषण, भार प्रबंधन, ऊर्जा, खेल और व्यक्तिगत देखभाल से जुड़े हुए उत्पाद प्रदान करता है। इन उत्पादों को HERBALIFE नेटवर्क मार्केटर जिन्हें हर्बालाइफ एसोसिएट्स भी कहा जाता है के द्वारा बेचा जाता है। और वर्तमान में यह कंपनी नब्बे से अधिक देशों में काम कर रही है। इसके अलावा यह कंपनी भारत में भी बच्चों एवं समाज के वंचित वर्ग के लिए शिक्षा एवं स्वास्थ्य से जुड़े हुए विभिन्न परियोजनाओं से भी जुड़ी हुई है। कंपनी के साथ जुड़ने या अधिक जानकारी के लिए आप इस ऑफिसियल लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

5. AMWAY India MLM Company:

Amway नामक इस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी को दो उद्यमियों, जे वान एंडल और रिचर्ड डेवोस ने मिशिगन, संयुक्त राज्य अमेरिका में सह-स्थापित किया था । इस कंपनी को 2016 में दुनिया की सबसे बड़ी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी के रूप में स्थान दिया गया  था। यद्यपि भारत में इस कंपनी का प्रवेश 1995 में हो गया था लेकिन इसने भारत में अपनी व्यवसायिक गतिविधियाँ तीन साल बाद यानिकी 1998 से शुरू की थी। कहने का अभिप्राय यह है की Amway नामक यह कंपनी भारत में पुरानी नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों में से एक है भले ही यह एक भारत की कंपनी न हो। लेकिन भारत में इसकी उपस्थिति बहुत बड़ी मात्रा में है पूरे भारत में 140 से अधिक सेल्स ऑफिस एवं चौतीस से अधिक शहरों में इसके वेयरहाउस विद्यमान हैं। यह कंपनी नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से 150 से अधिक पर्सनल केयर और हेल्थ उत्पाद बेचती है और यह अपने गुणवत्ता के लिए वैश्विक स्तर पर जानी जाती है। ऐसे लोग जो इस कंपनी के उत्पादों को बेचकर खुद की कमाई करना चाहते हैं वे खुद को इस कंपनी के साथ जोड़ने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

6. Forever Living MLM:

Forever Living नामक इस कंपनी की स्थापना 1978 में हुई थी और आज यह वैश्विक स्तर पर कारोबार करने वाली मल्टी बिलियन डालर की कंपनी है। यह कंपनी प्रकृति आधारित वेलनेस एवं ब्यूटी से जुड़े सैकड़ों उत्पादों का निर्माण करके इन्हें बेचती है। इस कंपनी द्वारा बनाये जाने वाले उत्पादों की एक बड़ी श्रृंखला एलोवेरा पर आधारित है । एलोवेरा एक जड़ी बूटी है जिसके औषधीय एवं कॉस्मेटिक गुण हाल के वर्षों में दुनिया भर में चर्चा के विषय बने हुए हैं। देखा जाय तो Forever Living के उत्पाद इसलिए भी प्रसंसा पाने के पात्र हैं क्योंकि इन्हीं के कारण एलोवेरा नामक इस जड़ी बूटी को औषधीय एवं कॉस्मेटिक क्षेत्र में बड़ी जगह मिली हुई है। भारत में भी इस कंपनी के उत्पाद काफी प्रचलित हैं वर्तमान में इसका डिविजनल ऑफिस मुंबई में स्थित होने के साथ साथ कंपनी के अन्य सभी मेट्रो शहरों में भी ऑफिस मौजूद हैं। इस कंपनी का नेटवर्क मार्केटिंग प्लान काफी सरल है आपको कंपनी में खुद को FBO (Forever Business Owner) के तौर पर रजिस्टर करना होता है। और आपको उत्पाद थोक के भाव खरीदना होता है और फूटकर भाव पर इन्हें बेचकर कमाई करनी होती है। और अधिक जानकरी या इस कंपनी से जुड़ने के लिए आप इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

7. 4 Life MLM Company:

4 Life नामक यह कंपनी एक अमेरिकी कंपनी है जो अपने ग्राहकों को फूड सप्लीमेंट ऑफर करती है जिनका इस्तेमाल लोग सामान्य स्वास्थ्य और कल्याण के लिए कर सकते हैं। इस कंपनी के उत्पाद इम्यूनिटी बढ़ाने और पीड़ितों को लम्बी बीमारी के बाद फिर से स्वस्थ होने में मददगार साबित होते हैं। इसलिए यह अत्यधिक लोकप्रिय हैं। 4 लाइफ़ ऐसे उत्पाद पेश करती है, जिनका उपयोग स्वस्थ मिल्कशेक बनाने के लिए किया जा सकता है । इसके अलावा यह  कंपनी वैकल्पिक चिकित्सा को अपनाने वाले लोगों के लिए भारतीय बाजार में अरोमाथेरेपी तेल और विसारक भी प्रदान करती है। 4 Life नामक इस कंपनी के पास अपने नेटवर्क मार्केटर के लिए बहुत अच्छी तरह से परिभाषित किया हुआ कंपनसेशन प्लान है। और यही कारण है की इस कंपनी का चलन धीरे धीरे भारत में बढ़ रहा है। इस कंपनी के बारे में और अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।  

8. K Link Healthcare (India) Pvt Ltd. 

K Link Healthcare नामक यह कंपनी एक भारतीय कंपनी है और इसकी शुरुआत सन 2001 में चेन्नई से हुई थी। लेकिन वर्तमान में K Link International पचास से अधिक देशों में अपना व्यापार कर रही है। जब से कंपनी ने अपना कार्य करना शुरू किया है यह नेटवर्क मार्केटर एवं ग्राहकों दोनों के बीच अपनी पैठ स्थापित करते जा रही है। कंपनी का हेड ऑफिस चेन्नई में स्थित है लेकिन वर्तमान में भारत के विभिन्न भागों में इसके ऑफिस हैं। K Link नाम की इस कंपनी के पास उत्पादों की श्रेणी में पोषक तत्वों की खुराक, व्यक्तिगत देखभाल और स्वच्छता से जुड़ी रेंज, शरीर, सौंदर्य और स्किनकेयर से जुड़े उत्पादों  के साथ-साथ जैविक खाद्य और कुछ फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) आइटम भी शामिल हैं। इस कंपनी के कुछ प्रमुख एवं प्रचलित उत्पादों में के-लिक्विड क्लोरोफिल, के-फ्लैक्स, प्रोटीन प्रो और आयुर्वेद सीरीज शामिल हैं। एक आकंडे के मुताबिक के लिंक अपने वितरकों को 28% डेवलपमेंट बोनस, 30% लीडरशिप बोनस प्रदान करता है और बिजनेस वॉल्यूम एवं कंपनी की स्थिति के आधार पर प्रोत्साहन भी देता है। इस कंपनी से जुड़ने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

9. DXN India MLM Company:

DXN नामक यह कंपनी एक मलेशियाई एमएलएम कंपनी है मलेशियाई कंपनी होने के बावजूद भी  भारत में यह बहुत लोकप्रिय है। इस कंपनी की स्थापना लिम सिओ जिन ने वर्ष 1993 में की थी। हजारों नेटवर्क मार्केटिंग एसोसिएट्स के माध्यम से यह कंपनी  भारत में डाइटरी सप्लीमेंट, खाद्य और पेय, पर्सनल केयर प्रोडक्ट, त्वचा की देखभाल, कॉस्मेटिक, घरेलू उत्पाद और साथ ही दंत स्वच्छता से जुड़े हुए उत्पाद ऑफर करती है । DXN के सभी उत्पाद गनोडर्मा पर आधारित हैं, जिसे चीन में लिंग शी भी कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ ‘’जड़ी-बूटियों का राजा’’ का राजा होता है। गनोडर्मा एक अनोखा मशरूम होता है जो एशिया के सुदूर पूर्व क्षेत्र में पाया जाता है। और इसका इस्तेमाल सदियों से औषधि एवं उपचार के लिए किया जाता रहा है। भारत में इस कंपनी के कुछ लोकप्रिय एमएलएम उत्पादों में पोषण सप्लीमेंट शामिल हैं जो मधुमेह और रक्तचाप से पीड़ित रोगियों के लिए सुरक्षित माने जाते हैं । कंपनी द्वारा दिए जाने वाले पारिश्रमिक के कारण लोग इस कंपनी से डायरेक्ट सेलर के तौर पर जुड़ना चाहते हैं । और अधिक जानकारी एवं कंपनी के नेटवर्क मार्केटिंग कार्यक्रम से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

10. Modi Care MLM:

Modicare नामक यह एमएलएम कंपनी भी एक भारतीय एमएलएम कंपनी है यह के. के. समूह की एक प्रसिद्ध कंपनी है। कहने का अभिप्राय यह है की Modicare भारत की घरेलू एफएमसीजी फर्म है। और वर्तमान में यह कंपनी अपने विभिन्न प्रकार के उत्पादों के लिए वैश्विक स्तर पर जानी जाती है। Modicare नामक यह कंपनी उत्पादों की बड़ी रेंज का निर्माण करती है जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए उपयुक्त माने जाते हैं। इस कंपनी के लगभग सभी उत्पाद पूरे भारत में एमएलएम के माध्यम से उपलब्ध हैं। इनमें पर्सनल वेलनेस, पोषण सप्लीमेंट, हेयर, स्किन एवं ब्यूटी उत्पादों के अलावा उत्कृष्ट सौंदर्य प्रसाधन, साबुन, डिटर्जेंट, तरल पदार्थ और अन्य घरेलू आवश्यकताओं वाले उत्पाद, भोजन और पेय पदार्थ सभी शामिल हैं।  Modicare MLM कि शुरुआत सामान्य भारतीय नागरिकों को अंशकालिक और पूर्णकालिक कमाई करने का साधन मुहैया कराने की दृष्टि से हुई है। एक Modicare कंसलटेंट कंपनी से उत्पाद 20-25% कम रेट में खरीद सकता है और इन्हें ज्यादा में बेचकर अपनी कमाई कर सकता है। कंपनी में स्तर के मुताबिक लोगों को उनका कमीशन मिलता है। और अधिक जानकारी या ज्वाइन करने के लिए आप इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

11. वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड:   

वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड एक प्रमुख भारतीय एमएलएम कंपनी है, जो एफएमसीजी उत्पादों में एक माहिर कंपनी है। इस कंपनी के उत्पादों में हर्बल और अकार्बनिक सौंदर्य प्रसाधन, स्वास्थ्य देखभाल और पोषण सप्लीमेंट, शरीर, त्वचा, बालों की देखभाल और सौंदर्य अनिवार्य एवं कुछ घरेलू आवश्यकताओं सम्बन्धी उत्पाद भी शामिल हैं। कंपनी के पास उत्कृष्ट खाद्य उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला बिस्कुट से लेकर नाश्ते में उपयोग में लाये जाने वाले अनाज एवं हेल्थ ड्रिंक्स सभी कुछ उपलब्ध है। कंपनी द्वारा उत्पादित उत्पाद विभिन्न विदेशी जड़ी-बूटियों जैसे स्पिरुलिना और गनोडर्मा पर आधारित हैं ।  इसके अलावा उच्च गुणवत्ता वाले दंत चिकित्सा देखभाल से जुड़े उत्पाद भी वेस्टीज द्वारा निर्मित हैं और भारत में अपने एमएलएम सहयोगियों के माध्यम से उपलब्ध हैं। यदि आप भी वेस्टीज नेटवर्क मार्केटिंग से जुड़कर कमाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको वेस्टीज डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर पंजीकरण करना होता है और लोगों को इन उत्पादों के बारे में जानकारी देकर इन्हें बेचना शुरू करना होता है। इस कंपनी से जुड़कर लोग न केवल दूसरों को इनके उत्पाद बेचकर पैसा कमाते हैं, बल्कि नेतृत्व बोनस, पूल आय और अपने डाउनलाइन के प्रदर्शन के द्वारा भी पैसे कमाते हैं। वेस्टीज नेटवर्क मार्केटिंग की और अधिक जानकारी या रजिस्टर करने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

12. UNICITY MLM Compnay:

UNICITY नामक इस कंपनी का हेडक्वार्टर ओरेम उटाह में है और वहाँ पर यह कंपनी सौ वर्षों से अधिक समय से संचालित है। और वर्तमान में यह भारत में भी प्रसिद्द एमएलएम कंपनियों में से एक है। इस कंपनी को संयुक्त राज्य अमेरिका में 500 निजी तौर पर संचालित सबसे शीर्ष बिजनेस में स्थान प्राप्त है अर्थात यह कंपनी उन पांच सौ कंपनियों की लिस्ट में शामिल है। इस कंपनी को राष्ट्रीय स्तर पर 87 वाँ स्थान तो उटाह राज्य में पहला स्थान प्राप्त है। UNICITY नामक यह कंपनी न्यूट्रीशन सप्लीमेंट और बिजनेस डेवलपमेंट दोनों के लिए औद्यौगिक लीडर के रूप में खड़ी है। Unicity भारत में, शीर्ष विदेशी MLM ब्रांडों में से एक है। और यह अपने भारतीय ग्राहकों को रिझाने के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों की पेशकश करती है। इन उत्पादों में नेचुरल टी, हर्बल लक्जेटिव, पोषण एवं आहार सप्लीमेंट, रक्त शोधक, इम्यूनिटी बढाने वाले, स्किन केयर और सौन्दर्य प्रसाधन शामिल हैं। Unicity से जुड़ने के लिए आप यहाँ क्लिक कर सकते हैं।

ये तो थी भारत में उपलब्ध कुछ प्रसिद्ध नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियों के बारे में जानकारी यद्यपि इनके अलावा और भी सैकड़ों कम्पनियाँ भारत जैसे विशालकाय देश में अपना व्यापार कर रहे हो सकते हैं। इसलिए यदि आपको भी उपरोक्त उल्लेखित कंपनियों या अन्य नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी जिसका वर्णन हमने यहाँ पर नहीं किया है, से कमाई करने का अनुभव प्राप्त है तो नीचे कमेंट बॉक्स के माध्यम से उससे हमारे आदरणीय पाठकगणों को अवश्य अवगत कराएँ।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

3 thoughts on “2019 में कमाई के लिए भारत में बेस्ट नेटवर्क मार्केटिंग कंपनियां।

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *