Liquid Phenyl यानिकी तरल फिनायल की हम बात करें तो यह एक बहुत अच्छा साफ़ सफाई करने वाला पदार्थ होने के साथ साथ संक्रमण को नष्ट करने और वातावरण में थोड़ा बहुत गंध फैलाने का काम करता है जिससे यदि किसी स्थान से कोई दुर्गन्ध आ रही हो तो वह नष्ट हो जाती है । स्पष्ट शब्दों में कहें तो इसका उपयोग जीवाणुनाशक एवं दुर्गन्ध को नष्ट करने वाले तरल पदार्थ के रूप में किया जाता है । Liquid Phenyl बाजारों में अक्सर दो प्रकार का अर्थात दो रंगों सफ़ेद एवं काला या भूरे रंग में दिखाई देता है | इन दोनों प्रकार के फिनायल की यदि हम बात करें तो इन्हें अधिकतर तौर पर सभी जगहों जैसे घरों, हस्पतालों, नर्सिंग होम, बड़े बड़े कार्यालयों के टॉयलेट, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल, कॉलेज, रेलवे स्टेशन, मेट्रो स्टेशन इत्यादि जगहों पर इनका इस्तेमाल देखने को मिलता है । फिनायल को हम साबुन के साथ क्रियोजोट आयल एवं पानी का एक पायस कह सकते हैं ।

Liquid-phenyl-making-business-

Liquid Phenyl Making Business kya hai:

जैसे की हम उपर्युक्त वाक्य में बता चुके हैं की फिनायल अधिकतर तौर पर दो प्रकार की होती है एक दूधिया अर्थात सफ़ेद रंग की और दूसरी काली या भूरे रंग की इनमे पहले प्रकार अर्थात दूधिया रंग की फिनायल बेहद प्रचलित है यह Liquid Phenyl सबसे तीव्र क्रियाशील, पूरी तरह से सुरक्षित, और कम से कम कीमत वाला जीवाणुनाशक घोल होता है । इस लिक्विड फिनायल में इतनी अधिक जीवाणु नाशक क्षमता होती है की इसे छह सात लीटर पानी में छह मिलीलीटर मिलाने पर भी यह अपना असर पूरी तरह से दिखाता है और जिस उद्देश्य के लिए इसका उपयोग किया जाता है उसे बखूबी निभाते हुए नज़र आता है । इस Liquid Phenyl से किसी सतह अर्थात फर्श की धुलाई करने पर यह इतना क्रियाशील रहता है की उस सतह पर सभी जीवाणु को समाप्त कर देता है और उस सतह विशेष या जगह विशेष पर जीवाणु कई घंटो तक दुबारा हमला करने की कोशिश भी नहीं करते । यही कारण है की वर्तमान में इसका बहुतायत तौर पर उपयोग होता है और लोगों द्वारा इसकी मांग हमेशा की जाती रही है लोगों की इसी मांग के मद्देनज़र जब किसी उद्यमी द्वारा व्यवसायिक तौर पर अपनी कमाई करने के लिए फिनायल बनाने का काम किया जाता है तो उसके द्वारा किया जाने वाला यह बिज़नेस Liquid Phenyl Making Business कहलाता है ।

Market Potential in Liquid Phenyl Making:

वर्तमान में लोग साफ़ सफाई के प्रति पहले के मुकाबले ज्यादा जागरूक हो गए हैं क्योंकि उन्हें पता है की अधिकतर बीमारियों अर्थात रोगों के कारण तरह तरह के जीवाणु ही होते हैं इसलिए इन जीवाणुओं का नष्ट होना बेहद जरुरी है । इसी बात के बलबूते जब वे बाज़ार में इसका हल ढूंढने निकलते हैं तो उन्हें जो सबसे सस्ती एवं सुरक्षित चीज इस समस्या के समाधान के लिए नज़र आती है वह होती है Liquid Phenyl बस इसी तरह लोगों की देखा देखी एक दुसरे लोग एक दुसरे के घरों में इस तरह की Liquid Phenyl की बोतल देखते हैं और जीवाणुओं को नष्ट करने के लिए खरीद लेते हैं । हालंकि हम यह यहाँ पर नहीं कह रहे हैं की इस लिक्विड फिनायल का बाज़ार में कोई दूसरा विकल्प उपलब्ध नहीं है विकल्प है लेकिन शायद इतना सस्ता नहीं है इसलिए घरों, हस्पतालों, कार्यालयों, कॉलेजों, स्कूलों, रेलवे स्टेशनों लगभग सभी जगह Liquid Phenyl का उपयोग होता है । इसलिए सफाई एवं अपने स्वास्थ्य के प्रति लोगों की जागरूकता को देखते हुए कहा जा सकता है की भविष्य में भी Phenyl की मांग बाजारों में बढती रहेगी ।

आवश्यक मशीनरी एवं कच्चा माल (Required Machinery and Raw Materials):

Liquid Phenyl Making Business में प्रयुक्त होने वाले मशीनरी एवं उपकरणों की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है ।

  • माइल्ड स्टील टैंक
  • मिलाने वाला बर्तन या कड़ाही (इसमें ध्यान देने वाली बात यह है की यदि उद्यमी को 25 लीटर फिनायल तैयार करना है तो उसे लगभग 60 लीटर क्षमता वाली कड़ाही चाहिए होगी ।)
  • भंडारित करने के बर्तन
  • भट्टी (पंप एवं अन्य उपकरणों के साथ)
  • तौलने एवं संतुलित करने के उपकरण
  • हाइड्रोमीटर
  • लिक्विड भरने वाली मशीन
  • ढक्कन बंद करने वाली मशीन

हालांकि Liquid Phenyl बनाने की  कच्चे माल के आधार पर कोई एक रेसेपी नहीं है इसलिए अलग अलग निर्माण कर्ताओं के बनाने की विधि एवं प्रयुक्त होने वाले कच्चे माल में अंतर दिखाई दे सकता है । लेकिन एक संतुलित विधि के अनुसार  इसमें प्रयुक्त होने वाली कच्चे माल अर्थात Raw Materials की लिस्ट कुछ इस प्रकार से है ।

  • Creosote Oil (क्रियोजोट आयल)
  • Rosin (बिरोजा)
  • Castor Oil (अरंडी का तेल )
  • Carbolic Acid (कार्बोलिक एसिड)
  • Sodium Hydroxide (सोडियम हाइड्रो ऑक्साइड)
  • Spirit or Kerosin
  • चीड़ का तेल
  • पानी

लाइसेंस एवं पंजीकरण (License and registration):

Liquid Phenyl making business के लिए सर्वप्रथम उद्यमी को स्थानीय/क्षेत्रीय नियमो का ध्यान रखना होगा क्योंकि इसके निर्माण में जहरीले रचकों का प्रयोग होता है इसलिए हो सकता है की उस क्षेत्र विशेष में घरों या दुकानों में इस प्रकार के उद्योग लगाने की इजाजत न हो । स्थानीय नियमों के बारे में जानकारी लेने के बाद उद्यमी को चाहिए की वह विभिन्न बिज़नेस Entities  में से किसी एक का चयन करके अपने बिज़नेस को Registrar of Companies के साथ रजिस्टर करे इसकी स्टेप बाई स्टेप जानकारी के लिए उद्यमी हमारे द्वारा लिखित कंपनी कैसे रजिस्टर करते हैं नामक यह पोस्ट पढ़ सकता है  । ROC के साथ कंपनी को रजिस्टर करने की प्रक्रिया में उद्यमी को डिजिटल सिग्नेचर इत्यादि की आवश्यकता भी हो सकती है । इसके अलावा कर प्रणाली के अंतर्गत जीएसटी रजिस्ट्रेशन और समबन्धित विभाग से ट्रेड लाइसेंस जैसे फैक्ट्री अधिनियम के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन एवं Pollution Control Board से NOC की भी आवश्यकता हो सकती है । यदि उद्यमी अपने बिज़नेस को स्माल स्केल इकाई के रूप में रजिस्टर कराना चाहता है तो उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की भी आवश्यकता हो सकती है ।  Liquid Phenyl को ड्रग अधिनियम के अंतर्गत ड्रग के तौर पर सूचित किया गया है, इसलिए इसका बिज़नेस करने के लिए दवा नियंत्रण प्राधिकरण से भी लाइसेंस की आवश्यकता हो सकती है ।

निर्माण प्रक्रिया (Manufacturing Process of phenyl in hindi):

अक्सर देखा गया है की कच्चे माल अर्थात Raw materials के आधार पर Liquid Phenyl का Manufacturing process भी अंतरित होता रहता है क्योंकि अलग अलग निर्माण कर्ताओं द्वारा अलग अलग विधि से Liquid Phenyl का निर्माण किया जाता है । लेकिन उपर्युक्त दिए गए कच्चे माल के आधार पर Manufacturing process की यदि हम बात करें तो सबसे पहले बाज़ार में जो Rosin अर्थात बिरोजा उपलब्ध होता है वह गाँठ के रूप में होता है इसलिए इसे पिघलाने के लिए एक बर्तन में गरम किया जाता है । और जब यह पूर्ण रूप से घुल जाता है अर्थात गरम करके यह पेस्ट के रूप में घुल जाता है तो इसमें कास्टिक सोडा की लाई को थोड़ा थोड़ा करके डालना चाहिए । उसके बाद इस लाई को मिक्सर की मदद से धीरे धीरे हिलाते रहते हैं सम्पूर्ण लाई मिलाने के बाद जब मिश्रण खौलने लगता है तो उसमे Creosote Oil डाल देते हैं और उसके बाद उस मिश्रण में उतनी ही मात्रा जितना Creosote Oil डाला गया था पानी डाला जाता है ताकि मिश्रण अच्छी तरह घुल सके । और जब लाई अच्छी तरह से तैयार हो जाती है तो इसे आग से नीचे उतरकर सामान्य रूप से ठंडा होने देते हैं ठंडा होते वक्त भी इसे बीच बीच में हिलाते रहते हैं ठंडा होने के बाद इसे बोतल इत्यादि में भरा जाता है । Liquid Phenyl Manufacturing ब्यूरो ऑफ़ इंडियन स्टैण्डर्ड  द्वारा निर्धारित तय मानकों के अनुरूप होनी चाहिए । हालांकि वर्तमान में कुछ लोगों द्वारा Phenyl Making के लिए Phenyl Concentrate का भी उपयोग किया जाता है जिसमे सिर्फ निर्धारित मात्रा में पानी मिलाना होता है लेकिन इस विधि से तैयार किया हुआ फिनायल व्यवसायिक रूप से बेचने और कमाई करने के लिए कितना सुरक्षित है यह कहना मुश्किल है ।

6 Comments

  1. Avatar for Diwakar Mishra Diwakar Mishra
    September 3, 2020
  2. Avatar for Hawa Singh Bugalia Hawa Singh Bugalia
    February 16, 2020
  3. Avatar for Rohit Sharma Rohit Sharma
    October 25, 2017
  4. Avatar for dinesh kumar dinesh kumar
    September 16, 2017
  5. Avatar for Anand Kumar Singh Anand Kumar Singh
    August 26, 2017

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: