PNB Personal Loan लोगों के बीच अपनी शिक्षा, स्वास्थ्य, वित्त की आवश्यकताओं को पूरा करने सम्बन्धी एक बेहद लोकप्रिय ऋण है। पैसों की जरुरत इस मनुष्य जीवन में कब किसे पड़ जाय कोई नहीं जानता। इसलिए लोग अक्सर विभिन्न बैंकों की ऋण योजनाओं के बारे में जानना चाहते हैं। आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से PNB Personal Loan की डिटेल्स जानने की कोशिश करेंगे। इसमें पंजाब नेशनल बैंक द्वारा संचालित पर्सनल लोन की स्कीम, अप्लाई करने का तरीका इत्यादि के बारे में बात करने वाले हैं।

यदि आप भी किसी कारणवश वित्त की कमी से जूझ रहे हैं, और अपनी शिक्षा स्वास्थ्य सम्बन्धी जरूरतों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। तो आप PNB Personal Loan के बारे में जानने का प्रयास कर सकते हैं। पंजाब नेशनल बैंक भारत का पहला स्वदेशी बैंक था, जिसकी शुरुआत 1895 में लाहौर से मात्र दो लाख रूपये की अधिकृत पूँजी और बीस हजार रूपये की कार्यशील पूँजी के साथ हुई थी। आज यह सार्वजनिक क्षेत्र का एक जाना माना बैंक है।

PNB Personal Loan Schemes
PNB Personal Loan Schemes

PNB Personal Loan की प्रमुख विशेषताएँ   

PNB Personal Loan की प्रमुख विशेषताएँ निम्नलिखित हैं।

  • पंजाब नेशनल बैंक विभिन्न आवेदक खण्डों को ध्यान में रखकर कई तरह की पर्सनल लोन स्कीम प्रदान करता है। इसमें पब्लिक के लिए अलग स्कीम, डॉक्टर के लिए अलग स्कीम, पेंशनर के लिए अलग स्कीम शामिल है ।
  • पंजाब नेशनल बैंक का पर्सनल लोन रूपये 25000से शुरू होकर 15 लाख तक जाता है। कहने का आशय यह है की यह बैंक 25000 रूपये से लेकर 15 लाख तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है।
  • पंजाब नेशनल बैंक आवेदकों को ऑफलाइन और ऑनलाइन पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान करता है।
  • PNB Personal Loan का पुनर्भुगतान में काफी लचीलापन है, इसका पुनर्भुगतान के लिए आवेदक 12 महीनों से 60 महीनों के बीच का समय चुन सकता है। और लोन का पूरा भुगतान करके इसे पहले भी बंद किया जा सकता है।
  • पंजाब नेशनल बैंक बेहद पारदर्शी तरीके से अपने द्वारा दी जाने वाली सेवाओं के लिए शुल्क लेता है। और आवेदक को आवेदन करने से पहले ही इन शुल्कों के बारे में सूचित किया जाता है। PNB Personal Loan में इनके अलावा अन्य कोई छिपे हुए शुल्क नहीं होते हैं।

1. पब्लिक के लिए PNB Personal Loan Scheme

पंजाब नेशनल बैंक ने इस तरह की यह लोन स्कीम आम जनता के लिए शुरू की है। और आम जनता अपनी सभी प्रकार की व्यक्तिगत जरूरतों जैसे स्वयं या परिवार के किसी सदस्य के ईलाज के लिए, स्वयं की या बेटे/बेटी की शादी के लिए, आश्रितों की शिक्षा के लिए, घरेलु या विदेश यात्रा पर खर्च करने के लिए इस स्कीम के तहत PNB Personal Loan के लिए आवेदन कर सकता है। इस योजना का उद्देश्य जनता को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है।

पात्रता मानदंड (Eligibility Criteria): 

  • पंजाब नेशनल बैंक से सैलरी अकाउंट होना और केंद्र सरकार/ राज्य सरकार या किसी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में स्थायी कर्मचारी जिसने पिछले नियोक्ता को मिलाकर कम से कम दो वर्षों तक काम किया हो।
  • उपर्युक्त श्रेणियों के अलावा अन्य जिसने कम से कम पिछले नियोक्ता को मिलाकर तीन वर्षों की सेवा की हो।
  • ऐसे एलआईसी एजेंट जिनकी उम्र 60 वर्ष से कम हो और उनके पास पांच साल से अधिक समय से एजेंसी हो। उनकी नियमित और स्थिर आय हो रही हो, और उनका पंजाब नेशनल बैंक के साथ एसएफ खाताखाता हो। पब्लिक पर्सनल लोन स्कीम के तहत PNB Personal Loan लेने के लिय पात्र हैं। 

इस योजना के तहत ग्रॉस मंथली सैलरी का पन्द्रह गुणा और अधिकतम 10 लाख रूपये लोन दिए जाने का प्रावधान है। सिक्यूरिटी के तौर पर उपयुक्त थर्ड पार्टी की गारंटी स्वीकार्य होगी। ऋण की अदायगी के एक महीने बाद पुनर्भुगतान शुरू होगा जिसे अधिकतम 60 मासिक किश्तों में चुकाए जाने का प्रावधान है। ब्याज की दरें, प्रोसेसिंग चार्जेज, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज इत्यादि समय समय पर अंतरित होते जाते हैं।

2. डॉक्टर्स के लिए PNB Personal Loan स्कीम    

जैसा की नाम से ही स्पष्ट है यह लोन स्कीम केवल और केवल डॉक्टर्स के लिए है। वर्तमान में कार्यरत डॉक्टर/ सेवारत डॉक्टर जिन्होंने MBBS और BDS किया हो। जिनकी शुद्ध वार्षिक आय कम से कम 5 लाख रूपये हो, और पिछले दो वर्षों से आयकर भरते हों।

आवेदनकर्ता डॉक्टर जहाँ पर रहते हों वहां पर उन्हें रहते हुए कम से कम दो वर्षों का समय व्यतीत हो गया हो। हालांकि ऐसे डॉक्टर जो सरकार या किसी संस्थान के कर्मचारी हैं। उन पर यह नियम लागू नहीं है।

कितना लोन मिलेगा  

इस लोन योजना के तहत डॉक्टर कम से कम 200000 रूपये का लोन ले सकते हैं। और लोन की अधिकतम राशि मासिक ग्रॉस वेतन के बीस गुणा या अधिक से अधिक पन्द्रह लाख, इन दोनों में से जो भी कम हो वह होगी। कहने का आशय यह है की इस योजना के तहत कम से कम दो लाख और अधिक से अधिक पन्द्रह लाख रूपये लोन देने का प्रावधान है।

इस PNB Personal Loan को अधिक से अधिक 84 समान किश्तों में पुनर्भुगतान किया जा सकता है। इसमें भी पुनर्भुगतान का समय ऋण की अदायगी के एक महीने बाद से शुरू होगा। ब्याज की दरें, प्रोसेसिंग चार्जेज और डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज लागू होंगे।

3. पेंशनर के लिए PNB Personal Loan स्कीम

यह योजना बयोवृध पेंशनर के लिए है। उनकी सभी प्रकार की व्यतिगत जरूरतों और चिकित्सा सम्बन्धी खर्चों को पूरा करने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। यानिकी ऐसे लोग जो पंजाब नेशनल बैंक के माध्यम से पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। यह PNB Personal Loan Scheme उनके लिए है।

कितने तक का लोन मिलेगा

इस योजना के तहत कम से कम 25000 रूपये ऋण प्रदान किया जाना तय हुआ है। और ऋण की अधिकतम सीमा आवेदक की आयु के आधार पर इस प्रकार से है।

  • 70 साल तक के आवेदकों के लिए उनकी महीने की पेंशन का 18 गुना डिफेन्स पेंशनर के लिए बीस गुना और अधिक से अधिक दस लाख रूपये ऋण दिए जाने का प्रावधान है। इन दोनों में से जिसका भी अमाउंट कम होगा वही अमाउंट लोन के तौर पर स्वीकृत किया जायेगा।
  • 70 साल से 75 साल तक के आवेदकों को उनकी पेंशन का 18 गुना डिफेन्स पेंशनर को 20 गुना और अधिक से अधिक 7.5 लाख रूपये दोनों में से जो भी कम हो, PNB Personal Loan Scheme के तहत दिए जाने का प्रावधान है।
  • 75 साल से ऊपर के आवेदनकर्ताओं को अधिक से अधिक 5 लाख रूपये और पेंशन का 12 गुना लोन के तौर पर दिए जाने का प्रावधान है ।     

सिक्यूरिटी के तौर पर पारिवारिक पेंशन के लिए पात्र पति/पत्नी की गारंटी या नौकरी करने वाले बच्चों की गारंटी, या तीसरे पक्ष की गारंटी भी स्वीकार्य होगी। इसके अलावा इस लोन का पुनर्भुगतान अधिक से अधिक 60 मासिक किश्तों में या 78 साल तक किया जाना जरुरी है । इसमें भी ब्याज की दरें, प्रोसेसिंग चार्जेज और डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज लागू होंगी।  

4. बागबान PNB Personal Loan Scheme वरिष्ठ नागरिकों के लिए

यह ऋण योजना पंजाब नेशनल बैंक ने ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू की है। जिनके पास उनके नाम का कोई घर, फ्लैट इत्यादि हो। और वे अपनी दिन प्रतिदिन की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऋण लेना चाहते हों । इस PNB Personal Loan Scheme के तहत ऋण हेतु आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता मानदंड निर्धारित हैं ।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक हो।
  • आवेदनकर्ता कोई आवासीय घर और फ्लैट का मालिक हो, फलते या घर आवेदनकर्ता के नाम से या फिर संयुक्त रूप से पति /पत्नी के नाम पर हो।
  • यदि घर या फ्लैट संयुक्त रूप से दोनों के नाम हो तो इस स्थिति में एक पति पत्नी की आयु 60 वर्ष से अधिक और दुसरे पति या पत्नी की आयु कम से कम 58 वर्ष होनी चाहिए।  

बागबान लोन स्कीम की विशेषताएँ   

  1. आवासीय सम्पति का वसूली योग्य मूल्य पर 20% का मार्जिन बनाये रखने के बाद ब्याज सहित ऋण की अधिकतम अर्हक राशि रूपये 1 लाख तक सिमित होगी।
  2. इस PNB Personal Loan Scheme के तहत एकमुश्त भुगतान की अनुमति केवल वरिष्ठ नागरिक पति/ पत्नी और उस पर आश्रित लोगों की चिकित्सा उपचार के लिए अधिकतम रूपये 15 लाख दिए जाने का प्रावधान है।
  3. ऋण की अवधि को अंतिम जीवित पति/पत्नी की मृत्यु तक बढाया जा सकता है, अर्थात ऋण का भुगतान तब तक मासिक किश्तों में बैंक द्वारा किया जाएगा, जब तक की पति पत्नी में से कोई एक जिन्दा हो ।    
  4. जहाँ तक ऋण के पुर्नभुगतान का सवाल है, उधारकर्ताओं यानिकी पति पत्नी दोनों की मृत्य के बाद ऋण का पुर्नभुगतान करने की जिम्मेदारी उस सम्पति के क़ानूनी उत्तराधिकारी की होगी। ब्याज की दरें, प्रोसेसिंग शुल्क और डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज इस पर भी लागू होंगे।

5. सोने के आभूषणों पर PNB Personal Loan  

ऐसे लोग जिनके पास सोने के आभूषण तो हैं। लेकिन उन्हें कृषि कार्यों, कृषि से सम्बंधित गतिविधयों या गैर उत्पाद उद्देश्यों, चिकित्सा उपचार के लिए, शिक्षा के लिए, शादी विवाह के लिए या अन्य किसी अप्रत्याशित खर्चे के लिए पैसों की आवश्यकता है। तो वे इस PNB Personal Loan Scheme के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत कम से कम 25 हजार और अधिक से अधिक 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है।

सिक्यूरिटी के तौर पर क्या दे सकते हैं

चूँकि इस योजना का नाम ही सोने के आभूषणों पर लोन देने की योजना है । तो स्वभाविक है की सिक्यूरिटी केर तौर पर आप सोना ही रख सकते हैं। यह किसी शेड्यूल बैंक या फिर पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी किये गए सोने के सिक्के हो सकते हैं। किसी भी बैंक द्वारा जारी किये गए सोने के प्रति सिक्के का वजन 50 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए । 22 कैरेट के सोने को सिक्यूरिटी के तौर पर स्वीकार किया जाएगा।

फसलों या कृषि के लिए लिए गए ऋणों को फसल काटने, बेचने या एक साल के भीतर समायोजित किया जाना जरुरी है। बैंक इस तरह के ऋण का पुनर्भुगतान के लिए अधिकतम 18 महीने का समय देता है। इस PNB Personal Loan Scheme के तहत भी बायज दरें, प्रोसेसिंग शुल्क, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेज लागू हैं।

PNB Personal Loan के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

उपर्युक्त जितनी भी PNB Personal Loan Scheme का जिक्र हमने किया है । इनके लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन किया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपनी नजदीकी किसी भी पंजाब नेशनल बैंक की शाखा में जाना होता है। और वहां पर बैंक अधिकारीयों से संपर्क करके लोन के बारे में जानकारी जुटाकर फॉर्म भरकर अप्लाई करना होता है। ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आप पंजाब नेशनल बैंक की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं। उसके बाद Personal Loan New Application पर क्लिक करके आगे बढ़ें।  

  1. प्रश्न – PNB Personal Loan लेने के लिए क्या क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

    उत्तर – एप्लीकेशन फॉर्म, पासपोर्ट साइज़ फोटो, शैक्षणिक प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, ऑफिस और घर दोनों का पता प्रमाण, आय प्रमाण, सैलरी स्लिप, फॉर्म 16, इनकम टैक्स रिटर्न, अन्य डॉक्यूमेंट जो जरुरी हो।

  2. प्रश्न – पर्सनल लोन की प्रकृति क्या होगी?

    उत्तर – PNB Personal Loan को आप ओवरड्राफ्ट या टर्म लोन के तौर पर ले सकते हैं।

अन्य लेख

error: