Pradhan Mantri Ujjwala Yojana को भारत सरकार द्वारा BPL परिवारों से जुडी महिलाओं को Oil Marketing Companies के माध्यम से मुफ्त में अर्थात Free LPG Connection देने के उद्देश्य से 1 April 2016 से शुरू किया गया है। यदि हम वास्तविकता के पटल पर झाँकने की कोशिश करेंगे तो हम पाएंगे की भारत के शहरी, नगरीय इलाकों में तो LPG (Liquefied Petroleum Gas) का उपयोग लगभग हर आवास में किया जाता है, लेकिन ग्रामीण भारत में स्थिति इसके उलट है। कहने का तात्पर्य यह है की ग्रामीण भारत में आज भी अधिकतर घरों में ईधन के रूप में मुख्य रूप से लकड़ी या गोबर के उपलों या फिर अन्य स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदेह ईधन का उपयोग किया जाता है। इसका मुख्य कारण जहाँ लोगों में जागरूकता का अभाव है वही BPL परिवारों की आर्थिक स्थिति भी उन्हें LPG Connection खरीदने से रोकती है । लकड़ी या गोबर के उपलों चालित चूल्हों से निकलने वाला धुँआ स्वास्थ्य की दृष्टि से नुकसानदेह होता है, जो मुख्य रूप से घरों की महिलाओं एवं बच्चो के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। इसी बात के मद्देनज़र भारत सरकार ने BPL परिवारों से जुड़ी महिलाओं के लिए Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की शुरुआत की है। इस योजना से आने वाले तीन वर्षों के अंतर्गत लगभग 5 करोड़ महिलाओं को लाभान्वित करने की योजना है।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Kya Hai:

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में LPG Connections दिलाने वाली एक Govt Scheme है। इस योजना को 1 April 2016 से क्रियान्वयन में लाया गया है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार का लक्ष्य आगामी तीन वर्षों में पांच करोड़ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को Free LPG Connection देना है। अर्थात Pradhan Mantri Ujjwala Yojana गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को मुफ्त में LPG Connection देने हेतु सरकार द्वारा चलाई गई एक Scheme है।

उज्जवला योजना के उद्देश्य (Objectives of PMUY in Hindi):

जैसा की हम उपर्युक्त वाक्य में वार्तालाप कर चुके हैं की भारत के ग्रामीण इलाकों में अधिकतर तौर पर धुआं जनित ईधन जैसे लकड़ी, गोबर के उपलों इत्यादि का उपयोग किया जाता रहा है, जिससे घरों की महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलता है। यही कारण है की सरकार के लिए ग्रामीण भारत में स्वच्छ ईधन का प्रचार प्रसार कराना एक चुनौती के रूप में उभरकर सामने आ रही थी, इसलिए सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों को मुफ्त में LPG connection देने हेतु Pradhan Mantri Ujjwala Yojana की नींव रखी जिसके अंतर्गत आगामी तीन वर्षों में लगभग पांच करोड़ परिवारों को इस योजना से लाभान्वित कराने का लक्ष्य लक्षित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत वित्त वर्ष 2016-17 में लगभग 1.5 करोड़ BPL परिवारों को इस योजना का लाभ पहुँचाने के लिए 2000 करोड़ रूपये बजट का प्रावधान किया गया था।

योजना के नियम ( Guidelines of Pradhan Mantri Ujjawala Yojana in Hindi):

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण Guidelines इस प्रकार है।

  • PMUY के अंतर्गत BPL व्यक्ति/परिवार से आशय ऐसे व्यक्ति या परिवार से है जो Socio Economic Caste Census 2011 के ग्रामीण आंकड़े के मुताबिक कम से कम एक अभाव से जूझा हो। शहरों में निवासित गरीबों की पहचान के लिए अलग से निर्देश जारी किये जायेंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत LPG Connection गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे परिवारों की महिलाओं के नाम जारी किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक नए LPG Connection पर भारत सरकार Cash Assistance देगी। यह मदद प्रारम्भिक कीमत रूपये 1600 तक की होगी ।
  • लाभार्थियों का चयन Socio Economic Caste census 2011 में उल्लेखित आंकड़ो के आधार पर होगा लेकिन इसमें पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखा जायेगा। इसलिए यह आंकड़ा राज्य एवं ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा Finalize किया जायेगा।
  • लाभार्थियों का चयन सिर्फ BPL परिवारों से किया जायेगा, इसमें भी SC/ST से जुड़े BPL परिवारों को प्रमुखता दी जाएगी।
  • Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत उन राज्यों को वरीयता दी जाएगी जिन राज्यों में LPG Connection कम जनसँख्या द्वारा उपयोग में लाये जा रहे हों।

एलपीजी कनेक्शन के लिए आवेदन कैसे करें (How to apply for LPG Connection under PMUY):

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों से जुडी ऐसी महिलाएं जिनके पास पहले से कोई LPG Connection नहीं है वे Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत Free LPG Connection के लिए Apply करने हेतु अधिकृत हैं। इच्छुक एवमं eligible महिला को चाहिए की वह अपने क्षेत्र में स्थित LPG distributor के कार्यालय में जाये और नए कनेक्शन हेतु Form को भरे ।

  • फॉर्म को सबमिट या जमा करते वक्त महिला को चाहिए की वह अपने घर में उपस्थित सभी सदस्यों का पता प्रमाण पत्र, नाम, जन धन बैंक खाता एवं आधार कार्ड जमा कराये।
  • महीला के आवेदन करने के बाद LPG से जुड़े प्राधिकृत अधिकारी SECC-2011 से आवेदनकर्ता द्वारा दी गई details को Match करेंगे। उसके बाद Oil Marketing Company द्वारा दी गई details को Verify किया जायेगा।
  • Verification process पूर्ण होने के बाद Oil Marketing Company महिला के नाम से नया कनेक्शन जारी करेगा।
  • यदि कोई महिला Stove और LPG की पहली भराई खरीदने में अक्षम है तो उसे Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत एक शपथ पत्र भरना होगा जिसमे महिला Oil Marketing company को उसको मिलने वाली LPG Subsidy से EMI के आधार पर ऋण राशि वसुलने के लिए प्राधिकृत करेगी।

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana के अंतर्गत LPG Connection हेतु Apply करने के लिए BPL परिवार से जुड़ी महिला के पास अपना बैंक खाता एवं आधार कार्ड होना नितांत आवश्यक है। PMUY के अंतर्गत LPG Connection हेतु आवेदन करने के लिए KYC Form यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

11 Comments

  1. Avatar for Chandrapal Chandrapal
    July 12, 2018
  2. Avatar for Praveen kumar Praveen kumar
    July 3, 2018
  3. Avatar for ASHUTOSH ASHUTOSH
    June 7, 2018
  4. Avatar for aman aman
    March 20, 2018
  5. Avatar for Deepak kori Deepak kori
    December 6, 2017
  6. Avatar for Naam Mohammad Sajid Naam Mohammad Sajid
    July 19, 2017
  7. Avatar for Sumit Sumit
    July 7, 2017
  8. Avatar for Suraj shukla Suraj shukla
    June 4, 2017
  9. Avatar for SATISH KUMAR SARASWAT SATISH KUMAR SARASWAT
    May 31, 2017
  10. Avatar for SAJJAN SINGH SAJJAN SINGH
    January 14, 2017
  11. Avatar for Pramod Kharkwal Pramod Kharkwal
    January 9, 2017

Leave a Reply

Your email address will not be published

error: