एटीएम इस्तेमाल करते समय अपनाई जाने वाली सावधानियाँ।

वर्तमान में लगभग हर मनुष्य बैंकिंग प्रणाली से जुड़ा हुआ है और बैंकों द्वारा लोगों को बिना बैंक के चक्कर लगाये पैसे निकालने के लिए एटीएम कार्ड प्रदान किये जाते हैं । जैसा की हम सब जानते हैं की एटीएम कार्ड के माध्यम से हम अपने नजदीकी एटीएम में जाकर पैसे निकाल सकते हैं। लेकिन यदि हम एटीएम में पैसे निकालते वक्त सावधानियों का इस्तेमाल नहीं करेंगे तो हम अपनी मेहनत से कमाई हुई कमाई को पल भर में खो सकते हैं । क्योंकि जितने हाई टेक सुरक्षा के उपाय हो रहे हैं उतने ही हाई टेक धोखा चोरी को अंजाम देने वाले लोग भी हो रहे हैं। एटीएम के द्वारा होने वाले हाई टेक धोखों में स्कीमिंग का नाम शायद सर्वप्रथम आता है हालांकि स्कीमिंग क्या है? और इससे कैसे सुरक्षित रहें के बारे में हम एक अलग से लेख के माध्यम से बात करेंगे। लेकिन यहाँ पर यह जान लेना बेहद जरुरी है की एटीएम में असावधानी आपकी मेहनत से की हुई कमाई को आपसे दूर कर सकती है। इसलिए आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से एटीएम इस्तेमाल में लाने के दौरान अपनाई जाने वाली सावधानियों का जिक्र कर रहे हैं। ताकि कोई भी व्यक्ति अपनी मेहनत से कमाई हुई कमाई को खोये नहीं । कहने का अभिप्राय यह है की एटीएम में स्कीमिंग नामक यह अपराध उच्च तकनीक अपराधों की लिस्ट में शामिल है। लेकिन एटीएम में कुछ कम तकनिकी अपराधों की घटनाएँ भी होती रहती हैं इनमें पैसे निकालने के बाद एकमुश्त चोरी, चोरों द्वारा व्यक्ति को उसका एटीएम पिन टाइप करते हुए देखना और फिर एटीएम कार्ड को चुराकर पैसे निकाल लेना, गोंद का उपयोग करके पैसे को स्लॉट में फंसा देना इत्यादि प्रक्रियाएं की जा सकती हैं । इसका अभिप्राय यह है की एटीएम का इस्तेमाल करते वक्त हमें विशेष रूप से सावधान रहना होगा ताकि हम अपने आपको धोखे का शिकार होने से बचा सकें। इसलिए एटीएम का इस्तेमाल करने के दौरान अपनाई जाने वाली कुछ प्रमुख सावधानियाँ निम्नलिखित हैं।

Precautions while using an atm
  • यदि आप एटीएम से होने वाले धोखों से बचना चाहते हैं तो आपको अपना एटीएम पिन अपने जेहन में याद करना होगा। और ईधर उधर लिखने की आदत को त्यागना होगा। ध्यान रहे एटीएम पिन को कार्ड पर तो बिलकुल न लिखें। क्योंकि यदि आपका कार्ड खो गया और किसी के हाथों में पड़ गया तो वह आपके पूरे पैसे एटीएम से निकाल सकता है।
  • एटीएम से होने वाले धोखों से बचने के लिए आपको अपना एटीएम पिन किसी से भी साझा नहीं करना चाहिए। क्योंकि बैंक द्वारा आपको एटीएम पिन आपके व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए दिया गया है। इसलिए यदि आप चाहते हैं की आप एटीएम से होने वाले धोखों से बचे रहें तो अपना एटीएम पिन किसी से भी नहीं यहाँ तक की पारिवारिक सदस्यों एवं दोस्तों के साथ भी शेयर न करें।
  • अक्सर एटीएम में लिखा रहता है की एक बार में केवल एक ही व्यक्ति प्रवेश कर सकता है। इस आज्ञा का पालन करें और दूसरों को भी यह करने को कहें। यदि आपकी बारी आने पर कोई आपके साथ साथ एटीएम के अन्दर घुसता है तो उसे नियम के मुताबिक बाहर इंतजार करने को कहें।
  • एटीएम में पैसे निकालते वक्त ध्यान दें की कोई आपके कंधे के ऊपर से आपकी उँगलियों की हरकतों को पकड़ने की कोशिश न कर रहा हो। इसलिए एटीएम पिन भरते समय एकदम से एटीएम से सट जाएँ और अपने एक हाथ से एटीएम कीपैड को ढक लें। ताकि आपके एटीएम पिन का कोई अंदाजा तक नहीं लगा पाए।
  • एटीएम से पैसे निकालने या नकदी को सँभालने के लिए किसी अजनबी व्यक्ति की मदद बिलकुल न लें। क्योंकि ऐसा करने से आप अपनी कमाई को जोखिम में डाल सकते हैं।
  • एटीएम से हटने से पहले अर्थात एटीएम से पैसे निकालने के बाद एटीएम छोड़ने से पहले अपना एटीएम कार्ड, ट्रांजेक्शन स्लिप इत्यादि अपने पास अवश्य रख लें, और कैंसिल बटन को दबाना न भूलें । क्योंकि बहुत सारी एटीएम मशीन दुबारा ट्रांजेक्शन करने के लिए पूछती हैं। इसलिए एटीएम मशीन से हटने से पहले कैंसिल बटन अवश्य दबाएँ।
  • ट्रांजेक्शन स्लिप को बिना फाड़े कूड़े में न फेंके क्योंकि इसमें कुछ महत्वपूर्ण डिटेल्स उल्लेखित होती है जिसका लोग गलत फायदा उठा सकते हैं। इसलिए ध्यान रहे ट्रांजेक्शन स्लिप को या तो स्वयं के पास सुरक्षित रख लें या फिर उसे छोटे छोटे टुकड़ों में फाड़कर कूड़ेदान में डालें।
  • यदि आपका एटीएम कार्ड खो गया हो या फिर चोरी हो गया हो तो अपने सम्बंधित बैंक से तुरंत संपर्क करें ताकि वे कार्ड को तुरंत ब्लॉक या प्रभावहीन कर सकें।
  • जब आप एटीएम के माध्यम से कोई चेक या कार्ड जमा करते हैं तो उसके कुछ दिनों बाद अपने खाते में हुई एंट्री का निरीक्षण करें और यदि कुछ भी गड़बड़ होता है। तो सम्बंधित बैंक से शिकायत करें।
  • यदि एटीएम का इस्तेमाल करने के दौरान आपका एटीएम कार्ड एटीएम में फंस जाता है या फिर पिन इत्यादि भरने के बावजूद भी एटीएम में पैसे होते हुए भी पैसे नहीं निकलते हैं। तो तुरंत सम्बंधित बैंक को कॉल करके इसकी जानकारी दें।
  • ध्यान रहे यदि आपको एटीएम, एटीएम कार्ड इत्यादि के बारे में कोई शिकायत हैं तो आप सम्बंधित बैंक से इसकी शिकायत कर सकते हैं। 
  • हमेशा किसी ऐसे एटीएम का इस्तेमाल करें जहाँ पर चौबीस घंटे कोई न कोई सिक्यूरिटी गार्ड विद्यमान रहता हो।
  • एटीएम धोखों से अपने आपको बचाने के लिए अलग थलग स्थानों पर उपलब्ध एटीएम का इस्तेमाल करने से बचें। यानिकी ऐसे एटीएम जो आबादी से दूर कम रौशनी वाले स्थानों में हों उनका इस्तेमाल करने से बच सकते हैं।
  • ऐसे एटीएम का भी इस्तेमाल करने से बचें जिसके कार्ड रीडर से छेड़खानी हुई हो। इसकी पहचान आप कार्ड रीडर या उसके आस पास आई खरोंचों, अतिरिक्त वायरिंग, गोंद इत्यादि से कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |

Leave A Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *