Side Income Ideas – घर बैठे साइड इनकम करने के कुछ बेहतरीन तरीके।

वर्तमान में Side Income कितनी जरुरी है इसका अंदाज़ा उन लोगों को होगा जिन्हें महीने में एक बंधी बंधाई रकम मिलती होगी। और यह रकम या उनकी महीने की कमाई इतनी कम होती होगी की उन्हें बार बार कुछ अतिरिक्त कमाई अर्थात Side Income करने का मन करता होगा। लेकिन साइड इनकम कर पाना हर किसी व्यक्ति के लिए संभव नहीं है क्योंकि इसके लिए भी भले ही थोड़ा, लेकिन समय तो चाहिए ही होता है। यदि आप भी अपनी महीने की बंधी बंधाई कमाई से प्रसन्न नहीं हैं और कुछ अतिरिक्त कमाई करने की सोच रहे हैं। तो आपसे गुज़ारिश है की पहले आप एक चीज अवश्य चेक कर लें की क्या आपके पास अपने काम के बाद कुछ घंटों का समय बचता है । यदि हाँ तो आज हम हमारे इस लेख के माध्यम से आपको Side Income के कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिन्हें आप अपने अतिरिक्त समय में करके कुछ अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं । लेकिन सच्चाई तो यह है की चाहे व्यक्ति अमीर हो या गरीब वह अपने कमाई के स्रोत बढ़ाना ही चाहता है। लेकिन कमाई के लिए बहुत सारी मेहनत, धैर्य एवं स्मार्ट वर्क करने की आवश्यकता होती है । ध्यान रहे यहाँ पर हम कमाई करने के जितने भी तरीकों का उल्लेख करते हैं वे सच्चे एवं प्रमाणित तरीके होते हैं इसलिए इनमें मेहनत, लगन एवं निवेश की आवश्यकता हो सकती है। कमाई करने का कोई शार्ट कट नहीं होता, और यदि होता है तो वह प्रमाणिक एवं सच्चा नहीं होता। इसलिए Side Income करने के लिए भी व्यक्ति को मेहनत, समय एवं कुछ निवेश की भी आवश्यकता हो सकती है।

Side-Income-ideas in hindi

1. टैक्सी एप्प के साथ काम करके कर सकते हैं Side Income:

यदि आप अपनी Side Income करना चाहते हैं तो आप कमर्शियल नंबर की एक कार खरीद सकते हैं और इस कार में ड्राईवर नियुक्त करके, इसे ओला या उबेर जैसी टैक्सी एप्प के साथ अटेच कर सकते हैं। यदि आपके पास अपने प्राथमिक कमाई के स्रोत के बाद तीन या चार घंटे बचते हैं तो आप खुद भी अपनी टैक्सी चलाकर अपनी कमाई कर सकते हैं। चूँकि शहरों में चौबीस घंटे लोगों को टैक्सी की जरुरत पड़ती रहती है इसलिए आपके पास दिन में समय है तो दिन में, एवं रात में समय है तो रात में, टैक्सी चलाकर भी आप अपनी Side Income कर सकते हैं। 

2. YouTube चैनल बनाकर कमाई करना:

वर्तमान में YouTube एक बेहद ही प्रचलित विडियो शेयरिंग वेबसाइट है,इसमें प्रतिदिन लाखों विडियो प्रकाशित होती हैं। यह वेबसाइट हजारों, सैकड़ों लोगों की नहीं, बल्कि लाखों लोगों की कमाई का स्रोत बनी हुई है, कोई इससे Side Income कमा रहा है तो किसी की कमाई का यह प्राथमिक स्रोत है। इसलिए ऐसे लोग जो अपनी साइड इनकम स्थापित करना चाहते हैं। वे यदि लोगों को विडियो के माध्यम से कोई चीज सीखा सकते हैं, या फिर विडियो के माध्यम से लोगों का मनोरंजन करा सकते हैं। तो उन्हें खुद का एक यूट्यूब चैनल बना लेना चाहिए। यूट्यूब चैनल बनाने एवं इसके लिए कैसे विडियो बनाये जा सकते हैं का आईडिया देने के लिए निम्नलिखित लेख सहायता कर सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग करके Side Income करना :

ब्लॉगिंग भी Side Income करने का एक बेहतरीन तरीका है लेकिन इसमें बहुत ज्यादा मेहनत एवं धैर्य की आवश्यकता होती है। हालांकि वर्तमान में हो रहे गूगल अपडेट ने बहुत सारे मौजूदा ब्लॉगर की नींदे उड़ा दी हैं। और ब्लॉगर खुद यह सोचने पर मजबूर नजर आ रहे हैं की क्या वाकई में ब्लॉगिंग का कोई भविष्य है या फिर आने वाले समय में लोग सिर्फ विडियोज देखकर ही सब कुछ सीखने एवं समझने की कोशिश करेंगे। खैर जो भी हो, लेकिन सच्चाई यह है की आज भी ब्लॉगिंग लाखों लोगों की Side Income एवं फुल इनकम का स्रोत बनी है। साइड इनकम का इच्छुक व्यक्ति चाहे तो बिना किसी खर्च के अर्थात मुफ्त में भी ब्लॉगर एवं वर्डप्रेस जैसी वेबसाइट के माध्यम से ब्लॉगिंग शुरू कर सकता है।

4. फ्रीलांसिंग करके कमाई करना:

हर मनुष्य के पास कुछ न कुछ कौशल अवश्य होता है और बाजार में हर कौशल की कोई न कोई कीमत अवश्य होती है, लेकिन यह कौशल रखने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है की वह अपने पास उपलब्ध कौशल से कितनी कमाई कर पाता है। यदि आप किसी कंपनी में कार्यरत हैं तो वह कंपनी आपके कौशल के बदले आपको वेतन देती होगी, जो काम आप अपनी उस कंपनी के लिए कर रहे हैं यही काम आप अन्य कंपनी या किसी व्यक्तिगत व्यक्ति के लिए करके भी कमाई कर सकते हैं। जी हाँ वर्तमान में इस तरह से Side Income करना संभव है और इसे संभव बनाता है इन्टरनेट। इन्टरनेट में इस तरह के कार्य करने को ही फ्रीलांसिंग कहा जाता है, इसमें कौशलधारी व्यक्ति किसी एक कंपनी का नहीं बल्कि अनेकों कंपनी एवं व्यक्तिगत व्यक्तियों का काम करके कमाई कर रहा होता है । फ्रीलांसर.कॉम, अपवर्क.कॉम  इत्यादि ऐसे वेबसाइट हैं जो लोगों को फ्रीलांसिंग के माध्यम से Side Income एवं फुल इनकम कमाई करने का मौका देती हैं।  

5. ऑनलाइन पुराना सामान बेचकर कमाई:

यदि आप खुद की Side Income करने के लिए गंभीर हैं तो आप ऑनलाइन पुराना सामान बेचने का काम भी शुरू कर सकते हैं। और सबसे अच्छी बात यह है की इसमें शुरूआती दौर में आपको कुछ भी खर्चा करने की आवश्यकता नहीं होगी। क्योंकि इस कार्य का श्रीगणेश आप अपने घर में पड़े इस्तेमाल में नहीं लाये जाने वाले पुराने सामान को ऑनलाइन बेचकर कर सकते हैं। और जब आपको लगे की यह आपकी Side Income का एक अच्छा स्रोत बन सकता है, तो आप इसके लिए नियमित तौर पर समय निकालकर और लोगों से पुराना सामना सस्ते दामों में खरीदकर भी इसे ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं। आप यह काम ebay, Olx, quikr इत्यादि वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।    

6. किताब लिखकर एवं प्रकाशित करके:

यदि आप में लिखने की कला है, और आपके पास लिखने के लिए एक अच्छा विषय या नाटक है तो Side Income के लिए आप अपनी पुस्तक लॉन्च करके इसे प्रकाशित कर सकते हैं। पुस्तक प्रकाशित करने के बाद आप इसकी बिक्री पर रॉयल्टी के माध्यम से कमाई कर सकते हैं, सामान्यतया भारत में रॉयल्टी 5% से 8% तक होती है। इसलिए यदि आपके पुस्तक की 120 रूपये प्रति कॉपी के हिसाब से 50000 कॉपीयाँ भी बिक जाती हैं तो इस प्रकार कुल एकत्रित रकम साठ लाख रूपये होती है, जिसमें से आपको यदि 7% भी रॉयल्टी के तौर पर मिल गया तो आपको 420000 रूपये मिल सकते हैं। अब यदि 120000 रूपये पब्लिक रिलेशन एवं मार्केटिंग का खर्चा भी लगाते हैं तो पूरे तीन लाख रूपये आपकी Side Income होती है।   

7. ऑनलाइन फोटोग्राफ बेचकर Side Income करना :

वर्तमान में तरह तरह की फोटोग्राफ का इस्तेमाल विभिन्न कम्पनियों एवं वेब डेवलपर, ग्राफिक डिज़ाइनर इत्यादि द्वारा भी किया जाता है । यही कारण है की वर्तमान में बहुत सारी ऑनलाइन फोटोग्राफ बेचने वाली वेबसाइट विद्यमान हैं। यदि आपको भी फोटो क्लिक करने का शौक है और आप अच्छी फोटो खींच सकते हैं तो आप इस कार्य को अपनी Side Income करने का एक माध्यम बना सकते हैं। बहुत सारी फोटो ऐसी भी होती हैं, जो सैकड़ों नहीं, बल्कि हजारों डॉलर में भी बिक जाती हैं।इसलिए यदि आपको अच्छी फोटो क्लिक करना आता है तो आप शटर स्टॉक, फोटोलिया जैसी वेबसाइट के माध्यम से फोटो बेचकर कमाई कर सकते हैं।    

8. विजिटिंग फैकल्टी बनके कमाई करना:

यदि आपको किसी विषय में महारत हासिल है अर्थात यदि आप किसी विषय की विशेष जानकारी रखते हैं और आपको लगता है की आप उस विषय विशेष को छात्रों को अच्छे ढंग से पढ़ा सकते हैं। तो आप अपने इस कौशल को अपनी Side Income का जरिया बना सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ इतना करना है की आपको किसी कॉलेज या अन्य संस्थान से संपर्क करके उस विषय विशेष को छात्रों को पढ़ाने की इच्छा प्रकट करनी होगी। यदि वे अपने कॉलेज में पढने वाले छात्र छात्राओं को उस विषय का ज्ञान देना चाहेंगे तो वे आपको विजिटिंग फैकल्टी के तौर पर नियुक्त कर सकते हैं। इसमें संस्थान द्वारा हफ्ते में लेक्चर देने या पूरे सेमेस्टर में लेक्चर देने के घंटे निश्चित किये जा सकते हैं । एक आंकड़े के मुताबिक विजिटिंग फैकल्टी को पूरे सेमेस्टर में 35-40 घंटे लेक्चर देने के लिए कहा जा सकता है जिसके बदले विजिटिंग फैकल्टी की 3-4 लाख रूपये तक Side Income हो सकती है । इसके अलावा कुछ छोटे संस्थान 600-1700 प्रति लेक्चर के हिसाब से भी भुगतान कर सकते हैं।

9. कंटेंट राइटिंग से कमाई करना:

जिस विषय में आप अच्छी पकड़ रखते हैं, उस विषय से सम्बंधित लेख लिखकर भी आप Side Income कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे, की भला मुझे कौन लिखने के पैसे देगा?। तो हम आपको बता देना चाहेंगे की विभिन्न कंपनियों,शिक्षण संस्थानों, वेबसाइटों इत्यादि को आपके लेखों की आवश्यकता होती है । आम तौर पर ब्लॉगिंग कर रहे लोग उनके ब्लॉग पर लिखने वाले एक्सपर्ट को लिखने के बदले पैसे देते हैं। हालांकि भाषा के आधार पर प्रति शब्द या सम्पूर्ण आर्टिकल लिखने के पैसे अलग अलग हो सकते हैं जहाँ तक हिंदी की बात है हिंदी के लगभग 900-1000 शब्दों के आर्टिकल से लेखक 300-400 रूपये कमा सकता है। या कुछ विशेष विषयों में लेखन के कारण होने वाली Side Income अलग भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

About Author:

मित्रवर, मेरा नाम महेंद्र रावत है | मेरा मानना है की ग्रामीण क्षेत्रो में निवासित जनता में अभी भी जानकारी का अभाव है | इसलिए मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य बिज़नेस, लघु उद्योग, छोटे मोटे कांम धंधे, सरकारी योजनाओं, बैंकिंग, कैरियर और अन्य कमाई के स्रोतों के बारे में, लोगो को अवगत कराने से है | ताकि कोई भी युवा अपने घर से रोजगार के लिए बाहर कदम रखने से पहले, एक बार अपने गृह क्षेत्र में संभावनाए अवश्य तलाशे |